जोश ऐप से पैसे कैसे कमाए 2024 (प्रतिमाह ₹40 हजार)

भारत में TikTok के बैन होने के बाद बहुत सारे लोगों को निराशा का सामना करना पड़ा है क्योंकि इस एप के माध्यम से उनका मनोरंजन होता था। लेकिन इसके बाद बहुत सारे Short Video Making एप्स मार्किट में आए हैं और काफी प्रचलित भी हुए हैं।

इन्हीं एप्स में से एक भारतीय एप आजकल बहुत प्रसिद्ध हो रहा है जिसको लोग “Josh Application” के नाम से जानते हैं। परंतु क्या आपको पता है कि जोश ऐप से पैसे कैसे कमाए

जोश ऐप से पैसे कैसे कमाए | josh app se paise kaise kamaye

यह बात 100% सत्य है, आप जोश ऐप में 30-90 हज़ार रुपये महीना कमा सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको Josh एप्प से पैसे कमाने के तरीके बताने के साथ जोष अप्प पर Followers बढ़ाने के नए टेकनिक के बारे में भी बताएँगे।

Table of Contents

जोश ऐप क्या है?

Josh एक शार्ट वीडियो मेकिंग मंच है जिसमें आप 60 Seconds तक की छोटी वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। इंडिया में टिकटोक बैन होने के पश्चात Josh एप काफी प्रचलित हो रहा है। अंग्रेज़ी के साथ और बहुत सारी भाषाओँ में आप जोश एप को चला सकते हैं। आज Josh एप को मनोरंजन और कमाई करने का एक बढ़िया साधन माना जा सकता है।

बड़े बड़े प्रसिद्ध कलाकार Josh एप पर वीडियोज़ बनाते हैं जिसकी वजह से यह एप काफी प्रचलित है। इस एप की प्रचलितता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि Josh एप को 4.2 की रेटिंग के साथ एक करोड़ से भी ज़्यादा बार इनस्टॉल किया जा चूका है।

जोश ऐप के बारे में

यूजर संख्या12 करोड़+
रेटिंग4.4+ स्टार रेटिंग्स
निर्माता कंपनीVerSe Innovation (Dailyhunt)
जोश ऐप के फाउंडरवीरेन्द्र गुप्ता
जोश द्वारा कमाने के तरीके8 से ज्यादा
विडियो बनाने की लम्बाई6-60 सेकंड्स तक
ऐप में उपलब्ध भाषाएँ12 भाषाओं में मौजूद
अनुमानित कमाईप्रतिमाह 40-80 हज़ार रुपए

Josh App डाउनलोड कैसे करें?

josh app

जोष एप पर वीडियो बनाकर आप यदि पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके मोबाईल में Josh App इंस्टॉल होना बेहद जरूरी है। इसलिए निम्नलिखित विधि से आपको हम जोश ऐप इंस्टॉलिंग प्रोसेस बताने जा रहे हैं:

  1. सबसे पहले अपने मोबाईल में गूगल प्लेस्टोर को ओपन करें और इसके सर्च बॉक्स में “Josh Short Videos App” को लिखकर सर्च करें।
  2. आपके सामने अब बहुत सारे परिणाम आ चुके होंगे। 
  3. इनमें से सबसे ऊपर जो Josh एप का रिजल्ट पर क्लिक करें। 
  4. इसके पश्चात आपके सामने अब जोश App की जानकारी आ जाएगी। 
  5. यहां पर Install के बटन पर क्लिक करें। 
  6. अब आपके मोबाईल में Josh ऐप हासिल होना होना शुरू हो जाएगा। 
  7. जोश ऐप रिसीव होने के बाद यह अपने आप इनस्टॉल हो जाएगा जिसके बाद आप Josh App को इस्तेमाल कर सकते हैं।

जोश एप में अकाउंट कैसे बनाए?

जोश इंडिया अप्प में पैसे कमाने के लिए इसमें आपका खाता होना भी जरूरी है। आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके Josh App में अपना फ्री अकाउंट बना सकते हैं:

  1. अपने मोबाईल में सर्वप्रथम Josh एप को ओपन करें।
  2. जोष एप को ओपन करने के बाद अपनी भाषा का चयन करें। आप इसे स्किप भी कर सकते हैं।
  3. अब सबसे नीचे दायें तरफ प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें।
  4. यहां पर आप तीन तरीकों से Josh में एकाउंट बना सकते हैं जिसमें फ़ोन नंबर द्वारा साइन अप करना, गूगल द्वारा साइन अप करना और फेसबुक द्वारा साइन अप करना शामिल हैं।
  5. आप इनमें से किसी भी तरीके से साइन अप कर सकते हैं लेकिन मोबाईल नंबर द्वारा साइन अप करना ज़्यादा सुरक्षित माना जाता है।
  6. मोबाईल नंबर का विकल्प चुनने के बाद निर्धारित बॉक्स में अपना मोबाईल नंबर भरें और Send OTP पर टैप करिए ।
  7. इसके बाद आपके मोबाईल पर एक OTP आएगा जिसे आपको बॉक्स में भरना होगा।
  8. अब आपको अपना एक यूनिक Username बनाना होगा।
  9. यूज़रनेम सेट करने के बाद आपका नया Josh खाता बन चुका है और आप इसमें वीडियोज़ बना और अपलोड कर सकते हैं।


जोश ऐप से पैसे कैसे कमाए? | Josh App Se Paise Kaise Kamaye 2024

ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप जोश एप के ज़रिये पैसे कमा सकते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख तरीकों का उल्लेख हम विस्तार से करने जा रहे हैं। अपनी सुविधा और नॉलेज के अनुसार आप जोश एप्प से कमाने का कोई भी तरीका अपनाकर घर बैठे जोश एप से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

  • एफिलिएट कमीशन पाकर जोश ऐप से पैसे कमाए
  • स्पोंसर हासिल करके Josh App में पैसे कमाए
  • Cross प्रमोशन के द्वारा जोश App पर पैसे कमाए
  • शार्ट Useful Tips बताकर Josh एप द्वारा Money Earn करिए
  • अपने किसी दूसरे Product या Service को बताकर
  • रेफ़रल Program में एनरोल करके जोष ऐप से पैसा कमाइए
  • किसी Product/Service का Review करके Josh एप्प से कमाई करें

अभी हुमे आपको जोश ऐप से पैसा कमाने के सबसे Top तरीकों को संक्षेप में बताया। आइये अब डिटेल्स में जानते हैं Josh ऐप से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

1. एफिलिएट कमीशन पाकर जोश ऐप से पैसा कमाए

जोश ऐप से पैसे कैसे कमाए

Josh एप से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग सबसे बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आपको किसी एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना होता है। इसमें आपको करना यह होता है कि एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करने के बाद कंपनी के उत्पादों को आप अपनी Josh वीडियो में प्रोमोट कर सकते हैं।

यदि आपके लिंक के माध्यम से कोई उस उत्पाद को खरीदता है तो उसके लिए आपको कुछ कमीशन मिलता है। यह कमीशन पहले से ही तय होता है। सामान्य तौर पर इन उत्पादों के लिए 0.1% से लेकर 50% तक का कमीशन मिलता है।

आप अपनी वीडियो में यदि उत्पादों के रिव्यु करते हैं उसमें भी अपने एफिलिएट लिंक डाल सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात तो यह है कि एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपके Josh खाते के ज़्यादा फॉलोवर्स होने की भी आव्यशकता नहीं है। एफिलिएट मार्केटिंग की कमाई को आप अपने बैंक खाते में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

2. स्पॉन्सरशिप प्राप्त करके Josh App Se Paise Kamaye

आपके Josh खाते के जब अच्छे खासे फॉलोवर हो जाते हैं तो स्पॉन्सरशिप करके Josh एप में आप पैसे कमा सकते हैं। ब्रांड आपको खुद स्पॉन्सरशिप के लिए संपर्क करते हैं। जैसे कि XYZ कंपनी अपने मोबाईल का प्रोमोशन करवाना चाहती है तो आपसे संपर्क करके इस बारे में बात करते हैं और इसके बाद आप उत्पाद के बारे में वीडियो बनाते हैं।

इसके बदले में ब्रांड या कंपनी आपको पैसे देते हैं जिसे आपको वीडियो डालने से पहले ही आपसी सहमति से तय करते हैं। यह प्रमोशन किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसे कि किसी उत्पाद का प्रमोशन करना, किसी के यूट्यूब चैनल का प्रमोशन या किसी ब्लॉग या वेबसाइट कर प्रमोशन आदि।

आप अगर किसी Specific ऑडियंस के लिए Josh एप में वीडियो बनाते हैं तो आपकी इस एप से ज़्यादा कमाई के चांस हैं। आप चाहें तो खुद भी प्रमोशन के लिए ब्रांड या कंपनियों को ढूंढ सकते हैं परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि हर ब्रांड चाहता है कि जिसके पास वह प्रमोशन करवाने जा रहे हैं उसके अच्छे खासे फॉलोवर हों।

3. क्रॉस प्रमोशन के ज़रिये Josh App से पैसे कमाए

josh app se paise kaise kamaye

Josh एप पर यदि आपके अच्छे खासे फॉलोवर्स हैं तो छोटे या अन्य creators के खातों का प्रमोशन करके आप पैसे कमा सकते हैं। जब किसी का Josh एप पर खाता नया होता है और वह मशहूर होना चाहता है तो बड़े creators से वह प्रमोशन करवाता है।

इसका लाभ उठाकर आप छोटे Creators का अपनी प्रोफाइल पर प्रचार कर सकते हैं इसके बदले में उन्हें कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं। छोटे क्रिएटर्स के अलावा बड़े क्रिएटर्स भी अपनी प्रचलितता को कायम रखने के लिए क्रॉस प्रमोशन का सहारा लेते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रॉस प्रमोशन को इसलिए प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि SEO के मुकाबले में क्रॉस प्रमोशन के ज़्यादा जल्दी और अच्छे परिणाम हमें मिलते हैं। क्रॉस प्रमोशन से पैसे कमाने के लिए आपके जोश खाते में दो चीज़ों का होना जरूरी है जोकि हैं बढ़िया फॉलोवर्स और प्रोफेशनल वीडियोज़।

4. रेफरल प्रोग्राम द्वारा Josh App Me Paisa Kamaye

इंटरनेट पर बहुत सारे Refer and Earn प्रोग्राम उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल करके आप Josh एप से पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको सर्वपर्थम Refer and Earn को जॉइन करना होता है जिसके बाद आपको रेफर लिंक प्रदान किया जाता है। इस रेफर लिंक को आप अपनी Josh वीडियो में डाल सकते हैं। 

आपके द्वारा शेयर किये गए रेफर लिंक पर क्लिक करके यदि कोई व्यक्ति उस एप या वेबसाइट को जॉइन करता है तो उसके लिए आपको कुछ पैसे मिलते हैं।

सबसे बढ़िया रेफ़र एंड अर्न प्रोग्राम, ज्वाइन करने के लिए;

  • Upstox App – ₹300/Refer
  • WinZO Superstar – ₹60/Referral
  • 5Paisa Broker – ₹500/Refer
  • Panel Station – ₹95/Referral

इंडिया में आपको ऐसे बहुत सारे एप्स आपको मिल जायेंगे जो Refer और Earn का प्रोग्राम चलाते हैं। इनकी प्रत्येक रेफ़रल की कमीशन ₹30 से लेकर 700 रुपये तक होता है।

Refer and Earn करके आपका महीने का अच्छा खासा जेब खर्च निकल जाता है। इसकी एक और ख़ास बात यह है कि रेफर करके की गई कमाई को आप अपने बैंक खाते में भी ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इन एप्स के बारे में आप रिव्यु वीडियो बना सकते हैं।

5. प्रोडक्ट की समीक्षा करके जोष एप पर पैसे कमाए

जोश ऐप से पैसे कमाने के तरीके

Josh एप में आप प्रोडक्ट्स का रिव्यु करके भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें कोई कंपनी आपको रिव्यु करने के लिए प्रोडकट प्रदान करती है जिसके बारे में रिव्यु वीडियो बनाकर आप अपनी Josh प्रोफाइल पर डाल सकते हैं। यह प्रोडक्ट कंपनी की तरफ से आपको मुफ्त ही दिया जाता है।

रिव्यु वीडियो में आपको प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्रदान करनी होती है जैसे कि इस उत्पाद की विशेषताएं क्या हैं, कैसे यह प्रोडक्ट आपकी लाइफ को आसान बना सकता है आदि। वीडियो की अंत में आप प्रोडक्ट को स्टार्स के आधार पर रेटिंग भी दे सकते हैं।

प्रोडक्ट की रिव्यु वीडियो डालने के लिए आप कंपनी से पैसों की मांग कर सकते हैं। ध्यान रहें अपनी Josh एप की प्रोफाइल पर रिव्यु वीडियो ज़्यादा ना बनाएं ताकि आपकी ऑडियंस भी आपसे बोर ना हो।

6. ब्रांड कोलैबोरेशन की मदद से Josh App Se Paise Kamaye

जब दो या दो से ज़्यादा व्यवसायी एक दूसरे का प्रमोशन करते हैं तो उसे collaboration कहा जाता है। यदि आप Josh एप में एक ब्रांड के रूप में उभर रहे हैं तो इसका लाभ उठाकर Josh एप से पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट की दुनिया में ब्रांड कोलैबोरेशन को इसलिए तरजीह दी जाती है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग के मुकाबले इसमें लगभग 25 गुना कम लागत होती है।

आप यदि बड़े बड़े ब्रांड के साथ कोलैबोरेशन करके पैसे कमाना चाहते हैं तो कोशिश करें किसी specific ऑडियंस के लिए Josh एप में वीडियोज़ बनाएं। ब्रांड कोलैबोरेशन करके आपको हर माह या प्रति वर्ष के लिए Recurring Commission प्राप्त होता है। कोलैबोरेशन के लिए ब्रांड उन्हीं लोगों के पास जाते हैं जिनके Josh खाते की वीडियो प्रोफेशनल हैं।

उदाहरण के रूप में यदि आप महिलाओं के मेकअप के बारे में वीडियो बनाते हैं तो आपको महिलाओं के मेकअप वाली ऑडियंस को टारगेट करना शुरू कर देना चाहिए। बढ़िया फॉलोवर्स होने की स्थिति में ब्रांड आपको खुद कोलैबोरेशन के लिए संपर्क करते हैं।

7. अपनी वीडियोज में टिप्स बताकर जोश एप्प से पैसे कमाए

how to earn money from josh app in hindi

यदि आप किसी विषय में ख़ास जानकारी रखते हैं तो उसके बारे में अपनी Josh वीडियो में टिप्स देकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि मुझे फोटो एडिटिंग के बारे में अच्छी जानकारी है तो मैं इसके टिप्स अपनी वीडियोज़ में लोगों को दे सकता हूँ। जब आपकी प्रोफाइल पर फॉलोवर अच्छे से ग्रो हो जाते हैं तब आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

आपकी प्रोफाइल के पॉपुलर होने के पश्चात ब्रांड या प्रोफाइल्स आपको खुद प्रमोशन आदि के लिए संपर्क कर सकते हैं। अपनी टिप्स वीडियोज़ में एफिलिएट लिंक डालकर भी आप पैसे कमा सकते हैं। यानिकि कुल मिलाकर Josh एप में टिप्स वीडियोज़ बनाने के साथ ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप पैसे कैसे कमा सकते हैं।

8. अपनी सर्विस/प्रोडक्ट बेचकर Josh App Se Paisa Kamaye

आप यदि कोई व्यवसाय करते हैं तो उसके उत्पादों के बारे में अपनी Josh वीडियो में बताकर पैसे कमा सकते हैं। अपनी सेवाओं के बारे में भी अपनी वीडियो में आप जानकारी दे सकते हैं। इसके लिए आपको ज़्यादा फॉलोवर्स की जरूरत नहीं बल्कि आपकी वीडियो पर reach की इसके लिए जरूरत होती है।

जैसे कि मैं वेब डिजाइनिंग करता हूँ तो अपनी जोश एप की वीडियो में जानकारी दे सकता हूँ कि मेरा वेब डिजाइनिंग का कार्य है और यदि कोई अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन करवाना चाहता है तो मुझसे संपर्क कर सकता है। इसके बाद आपके ग्राहक आपको खुद संपर्क करते हैं।

अपनी सर्विस या उत्पाद को बेचने के बाद आप अपने ग्राहकों का रिव्यु ले सकते हैं जिसे आप अपनी जोश वीडियो में ही डाल सकते हैं। इसके बाद ग्राहक के प्रति आपकी विश्वसनीयता बढ़ती है। ऐसे बहुत सारे व्यवसायी या फ्रीलांसर आपको Josh एप में देखने को मिल जाएंगे जो अपने उत्पादों को बेचते हैं।

9. ब्लॉग/यूट्यूब पर ट्रैफिक भेजकर जोश अप्प से पैसे कमाए

Josh App से पैसा कैसे कमाए

यदि आपकी खुद की ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल है तो आप उसका लिंक अपनी Josh एप की वीडियो में डालकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी ब्लॉग या वेबसाइट को मोनेटाइज करना होगा। मोनेटाइज करने के लिए आप गूगल एडसेंस का सहारा ले सकते हैं।

जब आपकी ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगता है तो आप गूगल एडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखने लगते हैं। जब आपकी वेबसाइट पर show हो रहे विज्ञापनों पर कोई क्लिक करता है तो इससे आपकी कमाई होती है।

इस कमाई को आप अपने बैंक खाते में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। कुछ ऐसी ही प्रक्रिया यूट्यूब की भी है। जितनी अधिक Josh एप से आप ट्रैफिक प्राप्त करेंगे उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी। Josh एप से ट्रैफिक प्राप्त करने के पश्चात बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।

10. CPA मार्केटिंग के जरिये Josh App Me Paise Kamaye

सीपीए का मतलब कॉस्ट पर एक्शन होता है। यानि की जब आप किसी प्लेटफार्म से जुड़कर उनके प्रोडक्ट और सर्विस को सेल करते हैं या फिर किसी एप्प/गेम पर रजिस्टर करवाते हैं आपको हर एक एक्शन का फिक्स पैसा मिलता है। आप यही काम अपने जोश वीडियो में भी कर सकते हैं।

यदि आप गूगल पर CPA प्लेटफार्म के बारे में सर्च करेंगे तो आपको सैकड़ों सीपीए मार्केटिंग वाली वेबसाइट मिल जाएंगी। बस आपको इनपर अकाउंट बनाना होगा फिर अपनी यूनिक एफिलिएट लिंक को अपने जोश वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डालना होता है। यदि लोगों को वह चीज पसंद आएगी तो लोग उसपर एक्शन लेंगे और बदले में आपको पैसे मिलेंगे।




जोश एप में जल्दी पैसा कमाने के लिए क्या कर सकते हैं?

जोश ऐप पर जल्दी पैसा कमाने के दो ही मूल मन्त्र हैं और वो हैं आपके विडियो पर व्यूज और आपके प्रोफाइल पर अच्छे तादाद में फोल्लोवेर्स का होना। यदि आप इन दोनों चीजों को काफी कम समय में करना चाहते हैं तो नीचे बताये गए गये योजना पर काम करना आज से ही शुरू कर दीजिये;

  • आपको नियमित रूप से बिना रुके वीडियो डालते रहना है। यानि कि हर दिन 1-3 डालने ही हैं
  • उसी टाइप के वीडियो बनाइये जिसे लोग देखना पसंद करते हैं जैसे की ट्रेंडिंग और मनोरंजक टॉपिक पर
  • जो भी ट्रेंडिंग साउंड पर वीडियो चल रहे हैं आपको उस साउंड पर वीडियो बनाना है
  • अपने जोश वीडियो की क्वालिटी को बढ़िया रखिये
  • आपके चैनल का विषय सिर्फ एक टॉपिक पर होना चाहिए
  • वीडियो अपलोड करने का एक टाइम निर्धरित कर लीजिये, रोज एक ही टाइम पर वीडियो अपलोड करिये (यह जोश पर व्यूज लाने का एक ट्रिक भी है)

अगर आप इन रूल्स को अगले 2 महीने तक फॉलो करते रहेंगे तो बेशक आपके व्यूज भी आएंगे और आपके जोश ऐप पर फोल्लोवेर्स बढ़ने की स्पीड काफी बढ़ जाएगी।



Josh App में वीडियो कैसे अपलोड करें?

कई लोग Josh एप को इनस्टॉल तो कर लेते हैं लेकिन उन्हें इस एप में वीडियोज़ को बनाकर अपलोड नहीं करना आता जिससे उन्हें Josh App से पैसे कमाने में समस्या होती है। इसके निवारण के लिए निम्नलिखित रूप में आपको हम जोश एप में वीडियो डालने का तरीका बताने जा रहे हैं:-

  1. अपने मोबाईल में सर्वप्रथम Josh एप को ओपन करें।
  2. यहां पर नीचे सबसे बीच में प्लस (+) आइकॉन पर क्लिक करें।
  3. इसमें आपको मांगी गई कुछ परमिशन्स को भी Allow करना होगा।
  4. अब आपका कैमरा ओपन हो चुका होगा जिसमें लाल रंग के बटन पर क्लिक करके आप वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  5. ऊपर मौजूद Pick a song के विकल्प का चयन करके आप अपनी वीडियो के लिए गाना चुन सकते हैं।
  6. यदि आप पहले से ही गैलरी में मौजूद वीडियो को डालना चाहते हैं तो Album के विकल्प पर क्लिक करें।
  7. वीडियो का चयन करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं जैसे कि Filter, Dub, Edit, Time और Animation आदि।
  8. इसके अलावा भी जैसे फीचर्स के साथ आप अपनी वीडियो को शानदार बना सकते हैं। 
  9. वीडियो को अच्छी तरह से एडिट करने के बाद Next के बटन पर क्लिक करदें। 
  10. इस पेज पर आपको अपनी वीडियो की कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे कि वीडियो का टाइटल, वीडियो की भाषा का चयन, कमेंट को ऑफ करना, Duet अलाऊ करना, Hashtag डालना, किसी को Tag करना आदि। 
  11. सारी जानकारी भर देने के बाद Post के बटन पर क्लिक करें। 
  12. आपकी वीडियो अब अपलोड होना शुरू हो जाएगी और अपलोड पूरी होने के बाद आप इसे अपनी प्रोफाइल में जाकर देख सकते हैं।


Josh App पर Followers कैसे बढ़ाए?

जोश मोबाइल एप से पैसे कमाने के हमारे द्वारा सारे तरीकों को पढ़कर आप जान चुके होंगे कि Josh एप से पैसे कमाने के लिए इसमें हमारे अच्छे खासे Followers होना काफी जरूरी है। इस सहायता के लिए हम निम्नलिखित आपको Free में जोश एप पर Followers Increase करने के लिए कुछ कारगर टिप्स देने जा रहे हैं:

  • अपनी वीडियो में हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करें जिससे वीडियो के वायरल होने के मौके बढ़ जाते हैं। 
  • अपने Josh खाते पर एक अच्छी प्रोफाइल फोटो लगाएं जिससे लोग आपको फॉलो करने पर मजबूर हो जाएं। 
  • दूसरे Josh क्रिएटर्स के साथ Duet वीडियोज़ भी बनाएं। 
  • जिन लोगों के फॉलोवर्स पहले से ज़्यादा हैं उन्हें फॉलो जरूर करें ताकि आपकी प्रोफाइल भी हाईलाइट हो सके। 
  • ट्रेंड को फॉलो करके वीडियो बनाते रहें जिससे आपकी प्रोफाइल जल्दी ग्रो होगी। 

सबसे ज़रूरी चीज़, अपनी प्रोफाइल पर रेगुलर वीडियोज़ को अपलोड करते रहें क्योंकि इस एप की अल्गोरिदम उन प्रोफाइल्स ज़्यादा प्राथमिकता देती हैं जो रेगुलरली वीडियो अपलोड करते हैं।



जोश एप्प का इस्तेमाल कैसे करे?

कई लोग ऐसे हैं जो Josh एप को डाल तो कर लेते हैं लेकिन उन्हें इस एप को चलाना नहीं आता। ऐसे लोगों के लिए हम निम्न जोश एप चलाने का तरीका बताने जा रहे हैं:

  • ओपन एप्लीकेशन: जोश एप को अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो रजिस्टर करने के बाद Josh एप के आइकॉन पर क्लिक करके इसे ओपन कर सकते हैं। 
  • स्वाइप आप्शन: इसके होमपेज पर आपको नई नई शार्ट वीडियोज़ देखने को मिल जाएंगी। यदि आप नीचे की तरफ स्वाइप करते हैं तो आप एक और नई वीडियो देख सकते हैं। 
  • विडियो वाचिंग फीचर: वीडियो की राइट साइड में कुछ फीचर्स होते हैं जैसे कि लाइक, कमेंट, शेयर और यूज़र को फॉलो करना आदि। 
  • टॉप मेनू बटन: वीडियो के ऊपर राइट साइड पर बने तीन डॉट्स पर क्लिक करके आप रिपोर्ट, बुकमार्क और एप शेयर जैसे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • वाच विकल्प: आप यदि फॉलोविंग पर क्लिक करते हैं तो जिन प्रोफाइल्स को आप फॉलो कर रहे हैं केवल उन्हीं की वीडियोज़ दिखेंगी अन्यथा फॉर यू में आप नई नई Josh एप की वीडियोज़ के देख सकेंगे। 
  • प्रोफाइल आप्शन: एप के नीचे की तरफ सबसे राइट में प्रोफाइल का आइकॉन होगा। इसपर क्लिक करके आप अपनी प्रोफाइल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आपके द्वारा अपलोड की गई वीडियोज़ को देख सकते हैं। हालांकि अगर आपने साइन अप नहीं कर रखा है तो इसमें आपको साइन अप करने का विकल्प दिखेगा। 
  • नोटीफिकेशन टैब: इसके साथ ही आप नोटिफिकेशन का आइकॉन देख सकते हैं जिसमें आपको कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं प्राप्त होती हैं जैसे किसने आपकी वीडियो को लाइक किया और आपकी वीडियो पर किसका कमेंट आया है आदि। 
  • जोश विडियो अपलोड विकल्प: मेन्यू बार के सबसे बीच में प्लस का आइकॉन होता है जिसपर क्लिक करके आप अपनी Josh वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। 
  • ट्रेंड सर्च टैब: यदि आप किसी म्युज़िक, यूज़र या ट्रेंड को सर्च करना चाहते हैं तो मेन्यू बार में लेफ्ट की तरफ सर्च के आइकॉन पर प्रेस करके देख सकते हैं। 
  • जोश होम टैब: सबसे लेफ्ट साइड में आपको होमपेज का आइकॉन मिलता है जिसपर क्लिक करके आप वापिस होमपेज पर आ जाते हैं।


जोष अप्प के खास Features

Josh एप के ऐसे कई फीचर्स हैं जो इसे दूसरे शार्ट मेकिंग वीडियो एप्स के मुकाबले अलग बनाता हैं। उनमें से कुछ फीचर्स यह हैं:-

  • यह एप पूरी तरह से एक भारतीय एप है जोकि आत्मनिर्भर भारत में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। 
  • Josh एप में हम 15-60 Seconds तक की मनोरंजन के लिए शार्ट वीडियोज़ बना सकते हैं। 
  • वीडियो के साथ लगाने एक लिए हम इसमें म्युज़िक भी ऐड कर सकते हैं। 
  • इस एप को आप 12 भारतीय भाषाओँ में इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • 25 मिलियन से भी ज़्यादा सेलिब्रिटी और Influencers इस एप में वीडियोज़ बनाते हैं। 
  • Josh एप में वीडियोज़ बनाकर आप काफी प्रसिद्ध भी हो सकते हैं।


Josh App का भविष्य

Josh एप के लांच होते ही अपने यूनिक फीचर्स की वजह से यह एप काफी प्रसिद्ध रहा है। समय समय पर Josh एप नये नये फीचर्स जारी करता रहता है जिससे हम कह सकते हैं कि यह एप लंबे समय तक मार्किट में टिका रहने वाला है। बड़े बड़े सेलेब्रिटीज़ के इस एप पर आने पर Josh एप का भविष्य और भी उज्जवल हो चूका है।



जोश एप्स के मुख्य Competitors

भारत में जब से टिकटोक एप बैन हुआ है तब से अन्य सभी शार्ट वीडियो एप्स नंबर वन बनने की होड़ में लगे हैं। इसी के साथ जोष एप्लीकेशन MX TakaTak, Chingari, Tiki Video और Moj India जैसे शार्ट वीडियोस एप्लीकेशन को कड़ी टक्कर दे रहा है। अपने नये फीचर्स जोकि यूज़र्स का ध्यान अपनी तरफ खींच रहे हैं और सिंपल यूज़र इंटरफेस की वजह से Josh एप काफी हद तक इस रेस में सफल भी हो रहा है।

सवाल जवाब – How to Earn Money From Josh App In Hindi

अब हम आपको जोश ऐप क्या है और इसमें पैसा कमाने से जुड़े सबसे ज्यादा पूछे जाने वाल प्रश्नों के उत्तर बताने जा रहें है। इससे आपको Josh अप्प के बारे में एक बेहतर Idea मिल जाएगा।

जोश एप से हम कितने पैसे कमा सकते हैं?

जोश App से आप कितने पैसे कमा सकते हैं यह बात आपकी लगन और मेहनत पर निर्भर करती है। यदि आप बताये गए तरीकों और टिप्स का उपयोग सीरियस होकर करते हैं तो महीने के हज़ारों-लाखों रूपये भी कमा सकते हैं।

Josh 1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं

यह कुछ भी फिक्स नहीं है कि 1000 लाइक पर हम Josh App से कितने रूपये कमा सकते हैं। असल में यह बात ब्रांड की आपकी प्रोफाइल में रूचि और आपकी मेहनत पर निर्भर करती है।

एक लाइक पर Josh अप्प से कितने पैसे मिलते हैं?

जोष एप्प लाइक्स और कमेंट के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देता बल्कि उपरोक्त तरीकों से आप Josh एप द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

जोश App किस देश का है?

जोष मोबाइल एप पूरी तरह से एक भारतीय एप है। जोश वीडियो ऐप को इंडियन कंपनी “VerSe Innovation Private Limited” के द्वारा बनाया गया है।

जोश Application का मालिक कौन है?

जोश एप के मालिक यानी ओनर का नाम श्री वीरेन्दर गुप्ता है जोकि प्रसिद्ध न्यूज़ एप DailyHunt के भी मालिक हैं। इन्होने ने ही Josh App की स्थापना वर्ष 2020 में किया था।

Josh एप पैसा कैसे कमाता है?

Josh एप में जब हम वीडियोज़ देख रहे होते हैं तो इसके दौरान हमें विज्ञापन दिखाई देते हैं। इससे जोश एप पैसे कमाता है। इसके अलावा जोश एप हमारा कुछ डाटा कलेक्ट करके भी पैसे कमाता है।

जोश ऐप के सबसे पोपुलर Creators कौन हैं?

फिलहाल Josh App के सबसे मशहूर Creators की लिस्ट में Mr Faisu, Jannat Zubair, Rohit Zinjurke, Awej, Sameeksha, Krishna इत्यादि ट्रेंड कर रहे हैं। इसके साथ-साथ आपको कई नए क्रिएटर्स भी Trend करते हुए दिखाई देंगे।

कितने फॉलोवर्स होने पर जोश एप में पैसे मिलते हैं?

जोश मोबाइल ऐप से पैसा कमाने के लिए आपके पास कम-से-कम 50,000 फॉलोवर्स होने चाहिए। जब आप इस पड़ाव को पार कर लेते हैं तो ब्रांड्स आपके साथ कोलैबोरेशन करने के लिए कॉन्टेक्ट करने लगते हैं। रही बात कमाई की तो जितने ज़्यादा आपके जोश ऐप पर फोल्लोवेर्स रहेंगे उतनी ही ज़्यादा आप ब्रांड से पैसा चार्ज कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आप Josh एप से पैसे कमाने के लिए चाहे इनमें से कोई भी तरीका अपना लें लेकिन बढ़िया कमाई करने के लिए आपको मेहनत जरूर करनी होगी। कुछ लोग बिना रिजल्ट देखे निराश होकर बीच में ही इन तरीकों को छोड़ देते हैं जोकि गलत है। 

असल में किसी भी काम में सफल होने के लिए मेहनत के साथ-साथ धैर्य की भी जरूरत होती है। इस लेख के माध्यम से आप Josh एप से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान चुके हैं। इस पोस्ट में बताई गई जानकारी यदि आपको पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी Josh एप से पैसे कमाने में सक्षम हो सकें।

यदि हमसे जोश ऐप से पैसे कैसे कमाए से जुड़े कुछ अहम् जानकारी छुट गया है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हम आपको उनकी भी Information देने के लिए तैयार हैं।

Leave a Comment