पेटीएम पर्सनल लोन पात्रता | Paytm Se Loan Kaise Le 2024

हम दिन रात कड़ी मेहनत करते हैं परंतु हमारे कुछ सपने ऐसे होते हैं जिनके लिए हमे ज़्यादा पैसों की जरूरत होती है। इस वजह से काफी लोग बैंक से Personal Loan लेते हैं जिसके लिए बैंक की कागज़ी प्रोसेस भी करनी पड़ती है। जिसकी वजह से हमें सही समय पर लोन नहीं मिल पाता।

अतः ऐसी स्तिथि में Paytm App हमें कम ब्याज दरों और सही समय पर पर्सनल Loan प्रदान करता है जिसके बारे में अभी ज़्यादा लोगो को जानकारी नहीं है। इस लेख में आपको हम पेटीएम पर्सनल लोन पात्रता, के साथ Paytm Se Loan Kaise Le की पूरी जानकारी देंगे।

paytm se loan kaise le

अगर आपको भी पेटीएम से लोन लेना है और जानना चाहते हैं कि पेटीएम से पर्सनल लोन कैसे मिलेगा तो इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें। और हाँ, EMI चेक करने के लिए हमने पोस्ट में पेटीएम पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर भी दिया है।

Table of Contents

पेटीएम पर्सनल लोन क्या है?

Paytm App आज के समय में डिजिटल लेन देन के लिए भारत का नंबर वन एप बन चुका है जिसकी स्थापना विजय शंकर शर्मा द्वारा की गई थी। डिजिटल लेन देन के अलावा और भी बहुत सारे फीचर्स इस एप में हैं जैसे कि बिजली बिल भरना, मोबाईल रिचार्ज करना , मूवी टिकट बुक करना और ऑनलाइन शॉपिंग करना आदि।

Paytm Application की प्रचलितता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज इस एप को 46 करोड़ से भी ज़्यादा भारतीय लोग इसे इस्तेमाल कर रहे हैं।

हाल ही में पेटीएम द्वारा एक नया फीचर लांच किया गया है जिससे हम पेटीएम एप से लोन ले सकते हैं। इस लेखे में पेटीएम के पर्सनल लोन के बारे में आगे हम विस्तार से उल्लेख करेंगे।

पेटीएम पर्सनल लोन 2024

लोन का प्रकारपेटीएम पर्सनल लोन
न्यूनतम लोन अमाउंट10,000 रुपये
अधिकतम लोन3,00,000 रुपए
लोन इंटरेस्ट रेट10.5 % से 48% तक (0% For 30 Days)
कौन से दस्तावेज़ लगेंगे?कोई नहीं (ऑनलाइन Paperless प्रोसेस)
अप्लाई करने में कितना समय लगेगा?सिर्फ 2 मिनट
आवेदक की आयु25-60 वर्ष
पेटीएम लोन कस्टमर नंबर0120-4456-456 | 0120-4440440

पेटीएम में लोन अप्लाई करने के लिए शर्तें

Paytm से लोन लेने से पहले आपको पेटीएम पर्सनल लोन पात्रता की शर्तें पूरा करने के लिए की कुछ चीजों पर ध्यान देनी पड़ती है। अन्यथा आप Paytm पर पर्सनल लोन के लिए Apply नहीं कर सकते।

  • आवेदन करने से पहले लोन की EMI Repayment के लिए आपको Personal Bank Account की डिटेल्स देनी पड़ेगी। आपको UPI अथवा अन्य Mandate भी करना पड़ सकता है
  • आपके Paytm Account पहले से ही KYC Approved होनी चाहिए। या फिर आप लोन Apply करने से पहले भी Full KYC करवा सकते हैं। यह कुछ ही स्टेप का Process है, आपको कहीं जाना नहीं है।
  • आपको अपने काम/Job के बारे में जानकारी देनी पड़ती है, तभी आपका Paytm Loan पास हो पायेगा।

Paytm से लोन लेने की योग्यता & पात्रता

किसी भी बैंक में जब हम लोन के लिए आवेदन करते हैं तो उससे पहले हमें लोन के लिए कुछ शर्तों का पालन करना होता है। Paytm App से लोन लेने के लिए शर्तें हमने निम्नलिखित बताई हैं:

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए, क्योंकि NRI को Paytm लोन नहीं देता है।
  • पर्सनल लोन के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • लोन के लिए मौके बढ़ाने के लिए आपके पास आय/Income का कोई श्रोत जरूर होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की सैलरी कम-से-कम 25,000 रुपये होनी ज़रूरी है
  • अधिकतम EMI की राशि आपके इनकम की 65% होनी चाहिए

पेटीएम लोन आवेदन के लिए दस्तावेज़

आमतौर पर जब हम किसी बैंक में लोन के लिए आवेदन करते हैं तो हमें कुछ दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ती है। ठीक इसी तरह Paytm App से लोन के लिए Self-Employed ग्राहकों के लिए जरूरी दस्तावेज़ों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • पैन कार्ड
  • केवाईसी के लिए दस्तावेज (पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, जन्म प्रमाण)
  • आवासीय प्रमाण
  • आय प्रमाण | Income Certificate
  • बैंक स्टेटमेंट (पिछले 6 महीने की)
  • कार्यालय का पता प्रमाण
  • व्यवसाय की निरंतरता का प्रमाण

इसके अलावा अगर आप एक Salaried Employee हैं तो आपको पेटीएम Personal Loan लेने के लिए इन दस्तावेज़ों की जरूरत होगी।

  • आवासीय प्रमाण | Residential Certificate
  • पहचान प्रमाण (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र)
  • पैन कार्ड | PAN Details
  • बैंक स्टेटमेंट (पिछले 3 महीने की)
  • वेतन पर्ची (पिछले 3 महीने की)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (2 Photos)

यदि आप सारे शर्तों को Fulfill करते हैं तो आप Paytm पर लोन अप्लाई करने के लिए Eligible हैं। अब हम Paytm से लोन कैसे लिया जाता हैं इसके Process को जानेंगे।

यहाँ भी लोन मिलेगा:- अगर आपको अपने मन-मुताबिक लोन चाहिए तो इस सबसे बेस्ट Loan Lene Wale Apps को ट्राई करिए।

पेटीएम पर्सनल लोन कैसे मिलेगा? | Paytm Se Loan Kaise Le 2024

यदि आपके पास Paytm App से Personal Loan के लिए सभी दस्तावेज़ मौजूद हैं और आप सभी शर्तें स्वीकारने के लिए तैयार हैं तो आपको आसानी से Personal Loan मिल सकता है। पेटीएम एप से लोन लेने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  1. Paytm ऐप को खोलिए
  2. पेटीएम में एक नया खाता बनाकर KYC पूरा करिए
  3. पर्सनल लोन वाले विकल्प पर Click करिए
  4. अपना पर्सनल डिटेल्स और जानकारी भरिए
  5. अपने काम/जॉब के बारे में बताएं
  6. सभी जानकारी को रिव्यु करने के बाद Submit करिए
  7. लोन अप्रूवल प्रोसेस के लिए रुकिए
  8. मात्र 24-घंटे में पेटीएम से पर्सनल लोन प्राप्त करें

अब आप Paytm में लोन लेने के पुरे प्रोसेस को Details में समझिये।

1. पेटीएम ऐप में पर्सनल लोन का विकल्प चुनिए

सबसे पहले आपको Paytm App को ओपन करना होगा जिससे आपके सामने पेटीएम का डैशबोर्ड खुल जाएगा। डैशबोर्ड पर थोड़ा स्क्रॉल करने पर आपको Personal Loan का विकल्प दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।

2. अपनी व्यक्तिगत डिटेल्स भरिये

अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपको लोन के लिए फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में आपको अपना नाम, ईमेल और जन्म तिथि के साथ साथ लोन लेने का कारण भी बताना होगा। सभी जानकारी सही भरने के बाद Proceed के विकल्प पर क्लिक करदें।

3. अपनी पेशा चुनिए और कन्फर्म करिए

Proceed करने के बाद आपको कुछ अतिरिक्त जानकारी देनी होगी जैसे आपका पेशा क्या है और Salaried हैं या Self Employed हैं। इसके साथ आपको अपने माता पिता के नाम की जानकारी भी देनी होगी। यह सारी जानकारी भर देने के बाद आपको Confirm के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

4. लोन एप्लीकेशन रिव्यु होने तक इन्तेजार करिए

इसके बाद पेटीएम एप के द्वारा आपकी दी हुई जानकारी की गणना की जाएगी और यदि आप Personal Loan लेने के लिए योग्य हैं तो आपका आवेदन स्वीकार लिया जाएगा अन्यथा आपको अस्वीकृति का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए आपका Credit Score भी अहम भूमिका निभाता है।

5. पेटीएम लोन अप्रूवल तक रुकिए

यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो कुछ ही घंटों के पश्चात पेटीएम की तरफ से आपको कॉल आएगी जिसमे आपको बताया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकृत कर लिया गया है। इसके बाद 24 घंटों के भीतर आपकी Personal Loan राशि आपके चालु बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

बस इन्ही कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप कुछ ही समय में Paytm App से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अभी भी कुछ जानकारी ऐसी है जो लोन लेने से पहले आपको जरूर मालूम होनी चाहिए। उसके बारे में हम निम्नलिखित उल्लेख करने जा रहे हैं।



पेटीएम में कितना Personal Loan मिल सकता है?

यह जानना बहुत ज़रूरी है कि Paytm से कितना लोन मिलेगा। तभी आप अपने ज़रूरतों को समझ कर Paytm पर शि Loan Amount के लिए Apply कर सकते हैं।

फ़िलहाल Paytm पर आप 10,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपए तक का Personal Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हालाँकि लोन अमाउंट आपके Credit Score पर भी निर्भर करता है। यदि आपका CIBIL Score ज्यादा है तो आपको बड़े ही आसानी से ज्यादा Amount का लोन मिल जाएगा।

पेटीएम का लोन कितने दिन में मिल जाता है?

पेटीएम से Personal Loan लेने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। इस प्रक्रिया में आपका समय ज़्यादा से ज़्यादा 5 मिनट का लगता है। लोन के लिए आवेदन करने के बाद आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज़ों की जांच की जाएगी और मात्र 24 घंटे के अंदर लोन की राशि आपके  खाते में जमा हो जाएगी।

अगर इससे ज़्यादा समय तक आपको राशि नहीं मिली तो आप पेटीएम पर्सनल लोन Customer Support से बात कर सकते हैं और उन्हें अपनी समस्या बता सकते हैं।

इसे भी जानिए:- धनी एप क्या है, इससे लोन कैसे ले?

Paytm लोन पर कितना ब्याज देना होगा?

सामान्य तौर पर जब हम किसी बैंक से लोन लेने जाते हैं तो लोन का कुछ प्रतीशत हमें ब्याज के रूप में चुकाना होता है। पेटीएम से हम Personal Loan प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पर्सनल लोन एक Secured Loan होता है जिसकी ब्याज दरें भी अधिक होती हैं।

परंतु पेटीएम से अगर आप लोन लेते हैं तो आपको कम ब्याज दरें चुकानी पड़ती हैं। जब आप से लोन ले रहे होंगे तो आपको EMI के साथ-साथ ब्याज दरों के बारे में भी बताया जाएगा। यह जानकारी आप Paytm App पर देखने में सक्षम होंगे।

इसे भी जानिए:- मनीटैप ऐप क्या है, इससे Instant लोन कैसे लेते हैं | तुरंत अप्रूवल के साथ 5 लाख* का लोन अमाउंट पाइए।

कितनी अवधि के लिए पेटीएम लोन प्राप्त कर सकते हैं?

पेटीएम एप पर लोन की राशि के आधार पर हम अवधि चुन सकते हैं। Paytm App हमें 6 महीने से लेकर 36 महीने यानि 3 साल की अवधि तक लोन प्रदान करता हैं। इसी समय अवधि को Loan Tenure कहा जाता है।

किंतु आपको यह बात भी ध्यान में रखनी चाहिए की जितनी ज़्यादा अवधि के लिए आप लोन लेंगे, उतनी ही ज़्यादा उस लोन की ब्याज दरें होंगी। इसलिए आप कम समय के लिए लोन अप्लाई करिए। आप ये भी कोशिश करिए कि उतना ही लोन लें जितना में आपका काम हों सके।

पेटीएम पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर

पेटीएम पर्सनल लोन कैसे ले ईएमआई कैलकुलेटर

यदि आपने Paytm द्वारा लोन पास करवाया है तो आपको निश्चित समय अवधि के बार लोन की EMI का भुगतान करना होगा। तो आपको हर महीने कितने रुपये की राशि चुकानी पड़ेगी, उसके लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं।

यहाँ चेक करिए: पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर

आपको पेटीएम पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर और चेकर में अपना Paytm लोन अमाउंट, वार्षिक ब्याज दर और लोन टेन्योर डालकर चेक करना है। उसमे आपको मूलधन और इंटरेस्ट के साथ EMI भुगतान दिख जाएगा।

Paytm से लोन लेने पर कितना शुल्क लगेगा?

वैसे तो पेटीएम में लोन लेने पर आपको कोई भी अधिकतम शुल्क नहीं देना होता है। लेकिन कुछ शुल्क होते हैं जो सभी प्रकार के लोन के लिए आवश्यक होते हैं।

पेटीएम पर्सनल लोन के लिए Fees & Charges कुछ इस प्रकार हैं:

  • पेटीएम से लोन लेने पर प्रोसेसिंग शुल्क के साथ साथ GST शुल्क देना अनिवार्य होता है।
  • अगर आप सही समय पर किश्त नहीं चूका पाते हैं तो आपको लेट भुगतान शुल्क देना होगा।
  • किश्त के मामले में जोड़े गए बैंक खाते में ऑटो बाउंस शुल्क भी देना होता है।

पेटीएम वाला लोन नहीं चुकाने पर क्या होगा?

अगर हम पेटीएम से प्राप्त किया लोन नहीं चुकाते हैं तो पेटीएम आपको कुछ चैनलों के माध्यम से आपको संपर्क करने की कोशिश करता है। फिर भी आप लोन नहीं चुकाते हैं तो आपके लोन पर ब्याज बढ़ता रहेगा और आपका क्रेडिट स्कोर कम होता रहेगा जिससे भविष्य में आप किसी भी बैंक से लोन प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

इसके अलावा पेटीएम आपको नोटिस भी भेज सकता है। जिसमे आपको एक निर्धारित समय के अंदर पेटीएम पर्सनल लोन EMI को चुकानी होगी।

यहाँ से लोन प्राप्त करिए:- क्रेडिटबी ऐप क्या है, KreditBee से लोन कैसे लें | इंडिया का सबसे Trusted एप्प में से एक।

Paytm पर लोन लेने के लिए कितना CIBIL Score आवश्यक है?

पेटीएम एप से Personal Loan लेने के लिए आपका CIBIL (Credit) Score 750 या इससे अधिक होना चाहिए। 750 से कम क्रेडिट स्कोर होने पर आपको पर्सनल लोन मिलना मुश्किल हो जाता है। अगर आप अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाना चाहते हैं तो अपने पुराने भुगतान और बिल समय पर Pay करते रहें जिससे क्रेडिट स्कोर की बढ़ोतरी में मदद होगी।

इसे याद रखिये: आपका सिबिल स्कोर जितना बढ़िया होगा उतना ही ज्यादा पर्सनल लोन मिलने की सम्भावना बढ़ जायेगी।

क्या Paytm Bank से लोन लेना सुरक्षित है?

पेटीएम वर्तमान में भारत के सबसे बड़े भुगतान एप्स में से एक है। ऐसे में पेटीएम एप पर भरोसा करना गलत नहीं होगा। साथ ही साथ पेटीएम एप हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी किसी के साथ भी साँझा ना करने का भरोसा दिलाता है।

इसलिए आप पेटीएम बैंक या इसके किसी भी सेवाओं का इस्तेमाल बिना चिंता के कर सकते हैं। किसी भी ज़रूरी काम के लिए Paytm से लोन लेना 100% सही और Safe है।

इसे भी ट्राई करें:- गरीब आदमी को लोन कैसे मिल सकता है?

पेटीएम में Personal Loan क्यों लें, कहाँ इस्तेमाल करें?

बिना किसी करो या मरो वाले स्थिति के लोन नहीं लेना चाहिए। मेरा सुझाव है आप इन परिस्थितियों में ही Paytm Loan के लिए Apply करिए:

  • बेटी/बहन की शादी-विवाह कार्यक्रम के लिए
  • आगे की पढाई के लिए शिक्षा लोन
  • किसी भी आपातकालीन इलाज़ या स्थिति में
  • काम या शिक्षा के लिए लैपटॉप की ज़रूरत पड़ने पर
  • घर/गाड़ी खरीदने के लिए ले सकते है। मगर यह ज़रूरी लोन नहीं है

इसके अलावा आप इस चीजों के लिए कभी भी कोई भी अथवा Paytm Loan Apply मत करें;

  • घुमने-फिरने के लिए
  • कहीं बाहर छुट्टियाँ मनाने के मकसद से
  • छोटी-मोटी ज़रूरतों के लिए जैसे की मोबाइल रिचार्ज, पार्टी, पिकनिक इत्यादि।
  • निजी खर्चों के लिए

इसे भी जानिये:- पेटीएम मोबाइल पर लोन लेने के लिए बेहतरीन जरिया है। लेकिन आपको जानना चाहिए कि अन्य तरीकों से मोबाइल से लोन कैसे लिया जाता है

Paytm वाले Loan के फायदे और विशेषताएं

Paytm से Personal Loan लेने के बारे में जानते ही व्यक्ति के मन के में जरूर आता है कि हम दूसरे बैंकों को छोड़ कर Paytm App से ही Personal Loan क्यों ले?

आपके इसी संदेह को दूर करने के लिए हम निम्न पेटीएम से लोन लेने के लाभ और विशेषताएं बताने जा रहे हैं।

  • लोन लेने के लिए आपको पेटीएम को कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है।
  • Paytm App से आपको 2 लाख रूपये तक का लोन आसानी से मिल जाता है।
  • लोन हेतु ब्याज दरें Paytm App पर बहुत कम रहती हैं।
  • लोन के लिए आपको कहीं भी जाकर आवेदन करने की जरूरत नहीं बल्कि आप घर बैठे ही लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • Paytm App पर लोन के लिए आपको कम से कम दस्तावेज़ों की आव्यशकता होती है।
  • लोन चुकाने के लिए आपको 3 सालों का समय भी मिलता है।
  • अगर आपका Credit Score अच्छा है तो Paytm App से आसानी से आपको लोन मिल सकता है।

सवाल जवाब – Paytm Personal Loan Apply Online

यहाँ पर मैंने Paytm में Personal Loan लेने से सम्बंधित आये दिन पूछे जाने वाले कुछ सवालों का जवाब दिया है। ताकि आपके मन में उठ रहे इन्ही पेटीएम पर्सनल लोन पात्रता से जुड़े प्रश्नों का उत्तर मिल सके।

पेटीएम से अधिकतम कितना लोन मिल सकता है?

पेटीएम से 2 मिनट के अंदर हमें ₹10,000 से लेकर 3 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन मिलेगा। पहले यह अमाउंट 5 लाख तक था लेकिन फ़िलहाल आप 3 लाख से ज्यादा नहीं ले सकते हैं।

क्या पेटीएम लोन लेने के लिए CIBIL Score बढ़िया होना जरूरी है?

जी हाँ! पेटीएम से लोन लेने के लिए आपका CIBIL Score अच्छा होना आवश्यक है। आपका CIBIL Score बढ़िया ना होने की स्थिति में आपको Paytm Loan लेने में समस्या आ सकती है।

पेटीएम में कितने प्रकार का लोन ले सकते हैं?

पेटीएम से आसानी से हम पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। फिलहाल Paytm App में पर्सनल लोन के अलावा कोई दुसरे प्रकार के Loan लेन का विकल्प मौजूद नहीं है।

पेटीएम बैंक कितने ब्याज पर लोन प्रदान करती है?

पेटीएम हमें 2 से 6 प्रतिशत तक की ब्याज दरों पर लोन प्रदान करती है। अगर आप 30 दिनों के लिए लोन लेते हैं तो आपको 0% ब्याज पर Paytm Loan मिल सकता है।

क्या पेटीएम एप पर EMI के माध्यम से लोन चुका सकते हैं?

जी हाँ! हम आसान EMI के रूप में पेटीएम पर लोन चुका सकते हैं। आपको बता दूँ कि पेटीएम पर्सनल लोन का रीपेमेंट EMI के द्वारा ही होता है।

निष्कर्ष

तो आशा करता हूँ इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Paytm Se Loan Kaise Le? इस विषय पर आपको पूर्ण जानकारी मिल गई होगी। आपको यह पोस्ट कैसा लगा, पसंद आया हो तो कृपया इस पेटीएम पर्सनल लोन पात्रता की जानकारी को अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर भी शेयर अवश्य कर दें।

अगर आपको पेटीएम से लोन कैसे मिलेगा या फिर Paytm Personal Loan Online Apply से सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट में पूछिये या हमसे कांटेक्ट करिए।

Leave a Comment