सब्जी बेचकर महीने में कितना कमा सकते हैं | सब्जी बेचने वाले कितना कमाते हैं?

सब्जी बेचकर महीने में कितना कमा सकते हैं | सब्जी बेचने वाले कितना कमाते हैं: सब्जी हमारे जीवन का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है जिसका सेवन हर व्यक्ति द्वारा रोज़ाना किया जाता है। इंसान हर रोज़ तीन वक़्त की रोटी के साथ सब्जी खाने के लिए मेहनत करता है। इससे हमारी भूख भी मिटती है और हमारे शरीर को ताकत भी मिलती है। 

इसलिए हर व्यक्ति रोज़ाना सब्जी खरीदता है और इसे पकाकर खाता है। ऐसे में कई लोग सब्जी बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं मालूम होता कि सब्जी बेचने में कितना फायदा होता है। इस वजह से वह दुविधा में ही फंसे रह जाते हैं और अपना सब्जी बेचने का व्यापार नहीं शुरू कर पाते।

सब्जी बेचकर महीने में कितना कमा सकते हैं

अगर आप भी ऐसी ही उलझन में हैं तो अब आपकी सारी उलझनें ख़तम होने वाली हैं। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको हम बताएंगे कि सब्जी बेचने पर कितने पैसे कमा सकते हैं। साथ ही कुछ अन्य सवालों के जवाब ढूंढ़ने की कोशिश करेंगे। इसलिए अंत तक हमारे साथ इस आर्टिकल में बने रहिये। 

सब्जी बेचने में कितना फायदा होता है?

अलग अलग सब्जियों के अलग अलग दाम होते हैं तो फायदा भी इनसे अलग अलग ही होता है। लेकिन अगर हम अंदाज़ा लगाएं तो जितनी लागत पर हम सब्जियां खरीदेंगे उसका 10 से 20 प्रतीषत हमारा फायदा हो जाता है। इससे आप सब्जी बेचने के बिज़नेस में अपने फायदे का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

सब्जी बेचकर महीने में कितना कमा सकते हैं?

सब्जी बेचकर महीने की कमाई कोई फिक्स नहीं है। जितनी ज़्यादा आप मेहनत करेंगे उतनी ज़्यादा ही आपकी कमाई होगी। अगर आप 1000 रूपये में सब्जी लेकर उसे रिटेल दाम में लोगों को बेचते हैं तो आपकी कमाई 500 से 800 रूपये तक हो सकती है। 

लेकिन अगर आप किसान से 4 से 5 हज़ार की सब्जियां लेकर इसे थोक भाव में बेचते हैं तो 3 से 4 हज़ार रूपये का मुनाफा आराम से कमा लेते हैं। इस उदाहरण के साथ आप सब्जी बेचकर अपनी महीने की कमाई का अंदाज़ा लगा सकते हैं।



सब्जियों पर मार्जिन कितना है?

सब्जियों पर मार्जिन कितना है?

अलग अलग सब्जियों का अलग अलग मार्जिन होता है और इस मार्जिन में कटौती और बढ़ोतरी होती रहती है। लेकिन फिर भी अगर हम एवरेज निकालें तो सब्जियों पर 7 से 20 प्रतीषत मार्जिन होता है। अगर आप थोक भाव में किसान से सब्जियां लेकर बड़ी मंडियों में बेचते हैं तो 7 से 10 प्रतिशत आपका मुनाफा होता है। 

लेकिन अगर आप खुद रिटेल दाम में लोगों को सब्जियां बेचते हैं तो यह मार्जिन 10 से 20 प्रतीषत तक हो सकता है। पर इसमें आपकी मेहनत भी ज़्यादा लगती है। अब फैसला आपको करना है कि किस तरह से सब्जियां बेचकर आपको मुनाफा प्राप्त करना है।

सब्जी बेचने वाले कितना कमाते हैं?

सब्जी बेचने वाले का बिज़नेस जितने उच्च स्तर पर होगा सब्जी वाले की कमाई भी उतनी ही ज़्यादा होगी। इसके अलावा सब्जी बेचने वाले की कमाई अन्य चीज़ों पर भी निर्भर करती है जैसे मेहनत, सब्जी बेचने की जगह और सब्जियों की क्वालिटी आदि। 

एक छोटा सब्जी बेचने वाला व्यापारी भी महीने के कम से कम 15 से 30 हज़ार आराम से कमा लेता है। कई बड़े व्यापारी तो सब्जी बेचकर महीने में लाखों का मुनाफा भी बटोरते हैं। इन सब बातों को जानकर हम कह सकते हैं कि आमतौर पर सब्जी बेचने वाले महीने का 10 से 50 हज़ार रुपया कमा लेते हैं।



सब्जी कैसे बेचा जाता है?

सब्जी बेचने का सबसे प्रमुख तरीका है ठेला लगाना। इसमें आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि किसी ऐसी जगह पर अपनी सब्जियों का ठेला लगा लेना है जहां पर लोगों को भीड़ हो। इससे लोग आपके पास आएंगे और अपनी जरूरत के अनुसार सब्जियां खरीदेंगे।

आजकल नया प्रचलन भी शुरू हुआ है जोकि है ऑनलाइन सब्जी बेचना। जो लोग अपने कामकाज में बिज़ी होते हैं या कुछ कारणवश घर से बाहर नहीं निकल पाते वह ऑनलाइन इंटरनेट से सब्जियां खरीदते हैं। इसका लाभ उठाते हुए आप भी ऑनलाइन सब्जी बेचने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन सब्जी कैसे बेचे?

ऑनलाइन सब्जी कैसे बेचे?

ऑनलाइन सब्जी बेचने के दो तरीके हैं। पहला तो आप किसी ऑनलाइन सब्जी बेचने वाले पोर्टल के साथ जुड़ जाएं जिसमें से बिग बास्केट और भाजीवाला बहुत बढ़िया विकल्प हैं। इन प्लेटफॉर्म्स पर आपको vendor के रूप में रजिस्टर करना होगा जिसके बाद इन प्लेटफार्म पर सब्जी बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

दूसरा विकल्प है अपनी खुद की वेबसाइट या एप बनाना। इसमें सारा कंट्रोल आपके पास ही होता है। लेकिन इसमें आपकी मेहनत भी ज़्यादा लगेगी। अपना खुद का एप या वेबसाइट बनाकर उसमें ऑनलाइन सब्जियां बेचकर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं।



क्या ऑनलाइन सब्जी व्यवसाय लाभदायक है?

जी हाँ! आजके समय में ऑनलाइन सब्जी बेचना काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है। अपने बिज़ी लाइफस्टाइल के चलते जो लोग बिज़ी रहते हैं या फिर जो लोग अपने घरों से निकल नहीं सकते वह ऑनलाइन सब्जी खरीदना ही पसंद करते हैं। 

इसके अलावा कोरोना का कारण हुए लॉकडाउन के समय से ऑनलाइन सब्जियां खरीदने का प्रचलन काफी बढ़ चूका है। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि ऑनलाइन सब्जी बेचना कितना लाभदायक हो सकता है।

रिलायंस फ्रेश को अपनी सब्जियां कैसे बेचें?

अगर आप एक छोटे व्यापारी हैं और थोक भाव में सब्जियां लेकर आप रिलायंस फ्रेश को बेचना चाहते हैं तो यह आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर आप एक किसान है और आप ज़्यादा मात्रा में सब्जियां रिलायंस फ्रेश को बेचना चाहते हैं तो यह एक बहुत बढ़िया विकल्प है। 

इसके लिए आपको रिलायंस के परचेस ऑफिसर के साथ संपर्क करना होगा। उनके साथ अगर आपकी अच्छी डील हो जाती है तो रिलायंस फ्रेश आपकी सब्जियां खरीद लेगा जिसपर आपका अच्छा ख़ासा मुनाफा हो जाएगा।



क्या हम फ्लिपकार्ट पर सब्जियां बेच सकते हैं?

जी नहीं! फ़िलहाल फ्लिपकार्ट वेबसाइट द्वारा सब्जियां नहीं बेची जाती जिसका मतलब है कि हम भी फ्लिपकार्ट के साथ जुड़कर सब्जियां नहीं बेच सकते। लेकिन जल्द ही फ्लिपकार्ट सब्जियों की बिक्री शुरू करने वाला है जिसके लिए हमें थोड़ा इंतज़ार करना होगा। 

इसके बाद ही हम फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन सब्जियां बेच सकेंगे। फिलहाल आप अन्य प्लेटफार्म के साथ जुड़ सकते हैं और ऑनलाइन सब्जियां बेचकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। इनमें से बिग बास्केट और भाजीवाला सबसे बेहतरीन विकल्प हैं।


https://www.youtube.com/watch?v=UXrh353gcqQ
क्या ऑनलाइन सब्जी व्यवसाय लाभदायक है?

सवाल जवाब – ऑनलाइन सब्जी बेचकर पैसे कमाने से संबधित

इस खंड में हम आपके साथ सब्जी बेचकर महीने में कितना कमा सकते हैं अथवा सब्जी बेचने वाले कितना कमाते हैं से संबधित सभी महत्वपूर्ण अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के उत्तर को साझा करने वाले हैं।

सब्जी का बिज़नेस शुरू करने के लिए सब्जियां कहां से खरीदें?

सब्जी बेचने बिज़नेस शुरू करने के लिए आप थोक भाव में मंडी से या डायरेक्ट किसान से सब्जियां खरीद सकते हैं।

सब्जी बेचने का बिज़नेस करने के लिए कितनी लागत की जरूरत होगी?

आप सब्जी बेचने का बिज़नेस केवल 2000 रूपये से भी शुरू कर सकते हैं। आप मंडी से थोक भाव में 2000 रूपये की सब्जियां खरीदकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

सब्जी बेचने का बिज़नेस कहां शुरू करें?

सब्जी बेचने का बिज़नेस आपको उस जगह पर शुरू करना चाहिए जहां पर लोगों का आना जाना ज़्यादा हो और लोगों की भीड़ रहे।

निष्कर्ष 

कई लोग सब्जी बेचने के व्यवसाय को छोटा बिज़नेस मानते हैं और उन्हें लगता है कि इस छोटे बिज़नेस में मुनाफा नहीं है। लेकिन यह गलत है। क्योंकि इस बिज़नेस में मुनाफा भी है। अगर आप नहीं जानते कि सब्जी बेचने वाले कितना कमाते हैं तो आपको बता दूँ कि बहुत सारे लोग इस बिज़नेस को अपनाकर रोज़ाना हज़ारों में भी कमाई कर रहे हैं। 

इस आर्टिकल में हमने सब्जी बेचकर महीने में कितना कमा सकते हैं के बारे में बहुत सारी बातें जानीं। अगर आपको इस जानकारी को प्राप्त करके अच्छा लगा तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ शेयर जरूर करें।

ताकि अगर वह भी ऑनलाइन या ऑफलाइन सब्जी बेचने का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो इस संबंधित सारे डाउट इस आर्टिकल को पढ़कर दूर हो जाएं। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *