शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप्स कौन सा है (5 बेस्ट ऐप)

टिकटोक के बैन होने के बाद से बहुत सारे शार्ट वीडियो बनाने वाले एप प्रचलन में आ चुके हैं। Google Play और iOS Store पर आपको बहुत सारे Short Video Apps मिलेंगे जिसका इस्तेमाल लाखों लोग कर रहे हैं। लेकिन फिर भी काफी सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें समझ नहीं आ रहा कि सबसे बढ़िया शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप कौन सा है?

हमारे मन में यह सवाल इसलिए भी उत्पन्न होता है क्योंकि एक तो शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप्स बहुत सारे हैं और दूसरा इन सभी में शानदार फीचर्स हैं। अगर आप के भी मन में कुछ इस तरह के सवाल हैं तो आपको जरूरत है इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ने की।

शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप कौन सा है?

क्योंकि इस लेख के अंत तक आप जान चुके होंगे कि शॉर्ट्स बनाने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है और किस तरह हम शार्ट वीडियोज़ पर व्यूज प्राप्त कर सकते हैं। इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक आवश्य पढ़ें।

Table of Contents

सबसे अच्छा शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप 2024

इंटरनेट पर शार्ट वीडियो बनाने वाले एप्स की हमें भरमार मिलेगी लेकिन हम जो एप आपको बताने वाले हैं वह उन सभी में आपको एक से बढ़कर एक फीचर मिलेंगे जिससे आपकी शार्ट वीडियो बहुत बढ़िया बन सकती है। इन एप्स की जानकारी निम्नलिखित हमने आपको दी है।

1. पावर डायरेक्टर (PowerDirector)

शॉर्ट्स बनाने के लिए सबसे अच्छा ऐप

शार्ट वीडियो बनाने के लिए सबसे बढ़िया एप कोई है तो वो है पावर डायरेक्टर जिसमें आपको बहुत सारे प्रीमियम फीचर मिलते हैं। यह एप केवल एंड्राइड के लिए ही नहीं बल्कि iOS और Windows के लिए भी उपलब्ध है। इसके Chroma-Key, Copyright Free Materials, Effects और Video Stabilizer जैसे फीचर्स का इस्तेमाल करके आप बहुत बढ़िया शार्ट वीडियो बना सकते हैं।

इससे कितने लोग वीडियो एडिट करते हैं?11 करोड़ से ज्यादा (पूरी दुनिया में)
इसकी रेटिंग क्या है?4.4 स्टार्स
इसे बनाने वाली कंपनीCyberlink Corp
कैसा वीडियो बना सकते हैं इससे?यूट्यूब शार्ट, इंस्टाग्राम रील्स, लॉन्ग वीडियोस
पावरडायरेक्टर Install करियेयहाँ पर Click करिये

2. काईन मास्टर – यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप

मोबाईल में शार्ट वीडियो बनाने वालों की पहली पसंद है काइनमास्टर एप जिसे 100 मिलियन से भी ज़्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। इसमें 2500 से भी ज़्यादा Effects का इस्तेमाल करके आप ऐसे ऐसे शार्ट वीडियोज़ बना सकते हैं जो लोगों को आपका दीवाना बना देंगे।



3. गोप्रो क्विक – वायरल शॉर्ट वीडियो ऐप

शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप

अगर आप शार्ट वीडियो को एडिट करने में अभी कच्चे खिलाडी हैं तो GoPro Quik को एक बार जरूर ट्राय करें। क्योंकि इसका UI इतना सिंपल है कि एक बच्चा भी इसमें आसानी से शार्ट वीडियो बना सकते है। इसमें आपको बिना कॉपीराइट वाले म्यूजिक भी मिलेंगे जिनका इस्तेमाल करके अपनी शार्ट वीडियो को बहुत बढ़िया रूप दे सकते हैं।



4. इन विडियो (InVideo)

शार्ट वीडियो बनाने के लिए इस साल जो सबसे ट्रेंडिंग में एप रहा है वह है InVideo जिसमें हम ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों ही तरीकों से शार्ट वीडियो बना सकते हैं। यह एप ख़ासकर उन लोगों के लिए बनाया गया है जो अपनी शार्ट वीडियो के लिए नए नए Design और Templates की तलाश में रहते हैं।

आज ही जाने- एक मिलियन व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं?

5. फिल्मोरा गो – ऑनलाइन शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप्स

कौन सा ऐप यूट्यूब शॉर्ट्स बनाता है?

फिल्मोरा एक और शार्ट वीडियो बनाने वाला एप है जिसमें Video Effects, Music Library, Stickers, Trim & Cut और Transitions जैसी विशेषताओं से भरे इस एप का उपयोग करके अपनी शार्ट वीडियो में आप चार चांद लगा सकते हैं। मिनी व्लॉग जैसी शार्ट वीडियो बनाने वालों के लिए यह एप पहली पसंद बन गया है।



यूट्यूब पर शार्ट वीडियो बनाने के लिए ऐप कौन सा है?

उपरोक्त हमने बहुत सारे शॉर्ट्स बनाने वाले एप्स बताए हैं। लेकिन मुझे लगता है कि इनमें से शॉर्ट्स बनाने के लिए सबसे अच्छा एप PowerDirector है। क्योंकि इसे चलाना भी आसान है और इसमें फीचर्स भी बहुत सारे हैं। अगर आप उपरोक्त बताई गई लिस्ट के अलावा एप्स आज़माना चाहते हैं तो इन शॉर्ट्स बनाने वाले एप्स पर जरूर ध्यान दें;

  • Inshot Video Maker
  • VN Video Editor
  • Vlogit App
  • Video Guru For YouTube
  • AndroVid
  • Magisto by Vimeo

वायरल शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए मैं किस ऐप का उपयोग कर सकता हूं?

शार्ट वीडियो बनाने के लिए हमें इंटरनेट पर बहुत सारे एप्स मिलते हैं जिनमें अच्छे से हम एडिटिंग कर सकते हैं और अपनी शार्ट वीडियो को बेहतरीन बना सकते हैं। कुछ शार्ट वीडियो बनाने वाले एप्स के बारे में जानकारी हमने ऊपर लिस्ट भी दी है जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। 

इसके अलावा जिस एप में आप वीडियो अपलोड करेंगे उसमें भी आपको शार्ट वीडियो बनाने का फीचर मिलेगा। तकरीबन सभी शार्ट वीडियो बनाने वाले एप्स (जैसे जोश, चिंगारी, मौज और इंस्टाग्राम रील्स आदि) में हम शार्ट वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं।



कौन सा ऐप यूट्यूब शॉर्ट्स बनाता है?

आप यूट्यूब एप में ही यूट्यूब शॉर्ट्स बनाकर अपलोड कर सकते हैं। अगर आपके यूट्यूब एप में शॉर्ट्स अपलोड करने का विकल्प नहीं है तो आपको यूट्यूब एप को अपडेट करने की जरूरत होगी जिसके बाद यह विकल्प आपके यूट्यूब एप में आ जाएगा। 

इसके अलावा आप KineMaster, PowerDirector और Promeo जैसे एप्स में अलग से अपनी शार्ट वीडियो बनाकर इसे यूट्यूब शॉर्ट्स में अपलोड कर सकते हैं।

पढ़ें और जानें- यूट्यूब पैसे कब और कैसे देता है?

शार्ट वीडियो अपलोड करने के लिए सबसे अच्छा एप कौन सा है?

शार्ट वीडियो अपलोड करने के लिए सबसे अच्छा एप कौन सा है?

इंटरनेट पर आपको शार्ट वीडियो अपलोड करने वाले बहुत सारे एप्स मिलेंगे। लेकिन इनमें से कम ही एप्स ऐसे हैं जहां पर यूज़र्स भी बहुत सारे हैं और आपको व्यूज भी बढ़िया प्राप्त होंगे। निम्नलिखित शार्ट वीडियो अपलोड करने के लिए सबसे अच्छे एप्स हैं;

  • Moj App
  • Instagram Reels
  • Tiki Video
  • YouTube Shorts
  • Josh App
  • Roposo
  • Chingari App

शार्ट वीडियो अपलोड करने के लिए आपको इन एप्स को जरूर ट्राय करना चाहिए। यदि आप इनपर लगातार 6 महीने तक काम करते रहेंगे तो आपके विडियो पोपुलर हो सकते हैं और आप शॉर्ट्स विडियो बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं।



शॉर्ट वीडियो कितने सेकंड का होता है?

आमतौर पर शार्ट वीडियो 5 से 60 सेकंड तक का होता है। कुछ समय पहले तक शार्ट वीडियोज़ 30 सेकंड तक के होते थे लेकिन आजकल शार्ट वीडियो 60 सेकंड तक का होता है। इस 60 सेकंड तक के समय में आपको एक क्रिएटिव वीडियो बनानी होती है ताकि लोग आपकी वीडियो को पसंद करके आपको फॉलो करें।

शॉर्ट वीडियो पर व्यूज कैसे लाएं?

किसी शार्ट वीडियो पर व्यूज प्राप्त करने के लिए सबसे ज़्यादा जरूरी है उस वीडियो का बढ़िया होना। इसलिए एक क्रिएटिव वीडियो बनाएं जो लोगों को भी बढ़िया लगे। इसके अलावा शार्ट वीडियो पर व्यूज प्राप्त करने के लिए वीडियो अपलोड करते समय उसका अच्छा टाइटल रखें, हैशटैग का इस्तेमाल करें और वीडियो की लंबाई कम से कम 15 सेकंड रखें। 

साथ ही साथ जो लोग आपकी वीडियो पर कमेंट करें, उनका रिप्लाई भी जरूर करें जिससे वह आपके साथ लंबे समय तक जुड़े रहेंगे और आपकी भविष्य में आने वाली वीडियोज़ को भी जरूर देखेंगे। इस तरह अपनी शार्ट वीडियोज़ पर व्यूज प्राप्त कर सकते हैं।



शॉर्ट्स वीडियो वायरल कैसे करे?

अगर आप अपनी शार्ट वीडियो वायरल करना चाहते हैं तो किसी ट्रेंडिंग विषय पर शार्ट वीडियो बनाएं। इससे लोगों का ध्यान आपकी वीडियो पर ज़्यादा जल्दी जाएगा और लोग आपकी वीडियो को शेयर करेंगे। इसके साथ साथ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी अपनी वीडियो शेयर करें ताकि दूसरे प्लेटफॉर्म्स से ऑडियंस आपके पास आए और जल्दी आपकी शॉर्ट्स वीडियो वायरल हो।

शॉर्ट वीडियो कब अपलोड करना चाहिए?

अपनी शार्ट वीडियो को ऐसे समय पर अपलोड करना चाहिए जिस समय लोग उस शॉर्ट्स एप का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल कर रहे हों। जैसे कि इंस्टाग्राम का उपयोग लोग सबसे ज़्यादा बुधवार को करते हैं। तो अगर आप इंस्टाग्राम पर बुधवार के दिन शार्ट वीडियो अपलोड करेंगे तो आपको ज़्यादा व्यूज मिलने के चांस हैं। 

अलग अलग एप्स के यूज़र्स अलग अलग समय पर एक्टिव होते हैं जिसके बारे में आप इंटरनेट पर रिसर्च भी कर सकते हैं। वैसे शार्ट वीडियो एप का इस्तेमाल करते करते आपको खुद ही मालूम हो जाएगा कि कौनसा समय अपलोड करने के लिए अच्छा है।

शार्ट वीडियो ऐप से सम्बंधित FAQs

इस सेक्शन में हम आपको शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप कौन सा है अथवा शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए मैं किस ऐप का उपयोग कर सकता हूं से संबधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने जा रहे हैं।

फोटो से शार्ट वीडियो बनाने वाला एप कौन सा है?

InShot एप की मदद से आप कई सारी फोटोज़ को मिलाकर शार्ट वीडियो बना सकते हैं।

ऑनलाइन शार्ट वीडियो बनाने वाला एप कौन सा है?

आप Magisto और InVideo की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फ्री में ऑनलाइन शार्ट वीडियो बना सकते हैं और इसे इनस्टॉल भी कर सकते हैं।

रील जैसा छोटा वीडियो कैसे बनाते हैं?

इंस्टाग्राम एप पर आप आसानी से रील जैसा छोटा वीडियो बना सकते हैं और इसे अपलोड कर सकते हैं। आप ऐसे वीडियोस के लिए InVideo App का प्रयोग कर सकते हैं?

निष्कर्ष 

शार्ट वीडियो ऐप का प्रचलन आजकल बहुत ही बढ़ चूका है जिनके इस्तेमाल से आप दिलकश छोटे वीडियो बनाकर अपने साथ साथ लोगों का भी मनोरंजन कर सकते हैं। ऐसे में इस लेख में बताए गए शार्ट वीडियो बनाने के लिए एप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं। 

अगर आपको इस लेख में बताई गई जानकारी पसंद आती है तो अपने दोस्तों और जानकारों के साथ इस लेख को जरूर साझा करें ताकि वह भी जान पाएं कि शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप्स कौन सा है

इन सब के अलावा अगर इस विषय से संबंधित आपका कोई भी सवाल है तो उसे बेझिझक कमेंट करके पूछें। हम आपके हर सवाल का जवाब बताने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment