1 मिलियन व्यूज पर कितना पैसा मिलता है? (2024 अपडेट)

अक्सर काफी सारे लोग गूगल और इंटरनेट पर सर्च करते है कि 1 मिलियन व्यूज पर कितना पैसा मिलता है? फिर चाहे वो यूट्यूब वीडियो हो, फेसबुक वीडियो हो इंस्टाग्राम रील्स हो या अन्य कोई वीडियो शेयर करने वाला प्लेटफार्म।

इन सभी वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म पर यदि आपको 1 मिलियन व्यूज आते है तो आपको कितने पैसे मिल सकते है इसके बारे में ही आज हम इस लेख में बताएंगे।

1 मिलियन व्यूज के कितने पैसे मिलते है

यदि आपका भी यूट्यूब चैनल जिस पर आप वीडियो बनाकर डालते हो या फिर इंस्टाग्राम और फेसबुक पर आप वीडियो डालते हो तथा आपकी विडियोज पर मिलियन के हिसाब से व्यूज आते है तो आपको जरूर यह लेख पढ़ना चाहिए ताकि आप भी जान सको की असल में 1 Million Views Ke Kitne Paise Milte Hain? आइए फिर इसके बारे में जानते है। 

Table of Contents

1 मिलियन व्यूज पर कितना पैसा मिलता है?

यहां हमने कुछ मुख्य वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म के बारे में अच्छे से रिसर्च करके बताया है जिनपर यदि आप वीडियो डालते हैं और 1 मिलियन व्यूज आते हैं तो आपको कितने पैसे मिलेंगे।

  • यूट्यूब – YouTube
  • फेसबुक – Facebook
  • इंस्टाग्राम  – Instagram
  • मोज – Moj India
  • जोश ऐप – Josh
  • चिंगारी – Chingari

यूट्यूब पर 1 मिलियन व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

अगर आपका अपना यूट्यूब चैनल है जिसके माध्यम से आपके विडियोज पर 1 मिलियन व्यूज आते है और आपके मन में यह सवाल उठ रहा है की 1 मिलियन व्यूज पर यूट्यूब कितना पैसा देता है तो आपको बताना चाहेंगे की यह आपके चैनल के टॉपिक पर निर्भर करता है की आपको 1 मिलियन पर कितना पैसा मिलेगा। 

साथ ही 1 मिलियन व्यूज पर होने वाली अर्निंग कई सारे कारकों पर भी निर्भर करती है जैसे की:-

  • आपके चैनल का टॉपिक 
  • वीडियो का वॉच टाइम
  • वीडियो की लम्बाई
  • विज्ञापन का प्रकार आदि।

उदाहरण के लिए हमने कुछ चैनल के बारे में बताया है जिस पर 1 मिलियन व्यूज आने पर आपकी अनुमानित आय क्या बनेगी।

चैनल का टाइपवीडियो पर व्यूजवॉच टाइम (घंटे में)आय प्रति मिलियन Views के अनुसार
Technology चैनल1 मिलियन15.7 हजारकरीबन 700.36$
Vlog Channel 1.3 मिलियन14.9 हजारकरीबन 100$
Roast वाली चैनल4.6 मिलियन950.7 हजारकरीबन 150.43$
Music Channel 639.7K 1.2 मिलियनकरीबन 140.32$
Finance चैनल1 Millionलगभग 1000 डॉलर
Entertaiment वाले चैनल पर1 लाख$15 के आसपास

फेसबुक पर 1 मिलियन व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

जैसा की आपको मालूम होगा की आप फेसबुक पर भी वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हो। यदि हम बात करें की फेसबुक पर यदि किसी वीडियो पर 1 मिलियन के करीब व्यूज आते है तो औसतन 1 मिलियन व्यूज के लिए फेसबुक की तरफ से 300$ से 500$ के बीच भुगतान किया जाता है। भुगतान की यह राशि कम या ज्यादा हो सकती है जो की कई सारे कारकों पर निर्भर करती है।

जरूर पढ़िए:- फेसबुक पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

इंस्टाग्राम 1 मिलियन व्यूज के लिए कितना भुगतान करता है ?

हालांकि इंस्टाग्राम पर पहले वीडियो डालने या फिर रिल्स डालने के पैसे नही मिलते थे लेकीन अब इंस्टाग्राम पर Reels डालने पर इंस्टाग्राम की तरफ से Reels Bonus के रूप में भुगतान किया जाता है। यदि इंस्टाग्राम Reels पर 1 मिलियन के आस पास व्यूज आते है तो इंस्टाग्राम की तरफ से करीबन 10000 रुपए से 20000 तक का भुगतान किया जाता है। हालांकि लोग इससे कही ज्यादा Instagram पर पैसे कमाते है अन्य कई तरीकों से।

उपयोगी जानकारी:- इंस्टाग्राम पैसे कैसे और कब मिलता है?

मौज पर १ मिलियन व्यूज पर कितने पैसे मिलते है?

वर्तमान समय में Moj App का इस्तेमाल भी लाखों लोगों द्वारा किया जाता है जिसकी मदद से Instagram की तरह ही शॉर्ट वीडियो बनाई जा सकती है। यदि आप भी जानना चाहते हो की Moj App पर यदि 1 मिलियन व्यूज आए तो कितने पैसे मिलते है तो आपको बताना चाहेंगे की आप 15000 से 20000 तक Moj App के द्वारा 1 मिलियन व्यूज पर प्राप्त कर सकते हो।

कमाई स्टार्ट करिए:- मौज ऐप से पैसे कमाने के आसान तरीके

चिंगारी पर 1 मिलियन व्यूज का कितना पैसा मिलता है?

बाकी सारे Short Video Sharing Platforms की तरह ही Chingari पर भी एक मिलियन यानि 10,00,000 Views आने पर Official माध्यम से कोई पैसा नहीं मिलता है। हाँ आप Brand Promotion करके प्रति 1 Million Views पर 50 हजार से 1 लाख पैसे कमा सकते हैं।

इसे पढ़िए:- 1 दिन में 20,000 रुपये कैसे कमा सकते हैं?

100 मिलियन व्यूज पर कितना पैसा मिलता है?

अलग अलग प्लेटफार्म पर 100 मिलियन व्यूज के अलग लग पैसे मिलते हैं। लेकिन औसतन बात करें तो चैनल आय किसी वीडियो पर 100 मिलियन व्यूज आने पर 20,000 से 60,000 डॉलर मिलते हैं। यदि हम भारतीय मुद्रा में बताएं तो करीब 16 लाख से 48 लाख रुपये मिलते हैं प्रति १00 मिलियन व्यूज पर।

नोट करिये:- यहां पर बताई गई अर्निंग की जानकारी हमारे द्वारा रिसर्च और अनुमान पर आधारित है। अतः इन ऐप्स की मदद से होने वाली कमाई कम ज्यादा हो सकती है। लेकिन अधिकतर लोग लाखों रुपए इन ऐप्स की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, कोर्स सेलिंग आदि कई तारिक से कमाते है।

सवाल जवाब – 1 Million Views Par Kitne Paise Milte Hain

इस सेक्शन में हम आपको यूट्यूब, मौज, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर 1 मिलियन व्यूज पर कितने पैसे मिलते है से सम्बंधित महत्वपूर्ण पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर संक्षेप में बताने वाले हैं।

१ मिलियन यूट्यूब व्यूज कितना भुगतान करता है?

यूट्यूब आपके चैनल के हिसाब से पेमेंट करता है। जैसे की टेक से रिलेटेड चैनल वलए को 1 मिलियन व्यूज के करीबन 170.36$ मिलता है।

1 मिलियन व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

मिलियन व्यूज के आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आप करीबन 404$ तक व्लॉग चैनल के जरिये पैसा कमा सकते हैं।

मैं यूट्यूब पर 1 मिलियन व्यूज के साथ कितना कमा सकता हूं?

यूट्यूब में आप १ मिलियन व्यूज का आपको करीबन २००$ मिल सकता है। इसके लिए आपका चैनल टेक से रेलेटेड होना चाहिए।

यूट्यूब कितने व्यूज पर कितना पैसा देता है?

यूट्यूब व्यूज के हिसाब से आपको पेमेंट करता है जितना ज्यादा आपके चैनल में व्यूज आएंगे उतना आपको पैसा मिलेगा। पेमेंट कितना मिलेगा ये चैनल के ऊपर निर्भर करता है।

क्या मुझे 1000 व्यूज रीलों के लिए भुगतान मिल सकता है?

आपको बता दे की इंस्टाग्राम रील्स बनाने के पैसा नहीं देता है। इंस्टाग्राम में आप पेड प्रमोशन के जरिये पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में 10k से ज्यादा फोल्लोवेर्स होना चाहिए और आपके रील्स में ज्यादा लाइक और कमैंट्स आना चाहिए। तभी आप पेड प्रमोशन के जरिये पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर 20M व्यूज कितना भुगतान करता है?

यूट्यूब २० मिलियन व्यूज के करीब $30,000 से $70,000 तक के करीब पैसा दे सकता है। ये आपके चैनल के ऊपर निर्भर करता है। की आपका चैनल किस केटेगरी का है।

फेसबुक १ मिलियन में कितना पैसा देता है?

1 मिलियन व्यूज के लिए फेसबुक की तरफ से 300$ से 500$ के बीच भुगतान किया जाता है। भुगतान की यह राशि कम या ज्यादा हो सकती है जो की कई सारे कारकों पर निर्भर करती है।

फेसबुक पर भुगतान पाने के लिए आपको कितने व्यूज चाहिए?

फेसबुक से भुगतान पाने के लिए आपको पहले फेसबुक पेज को मॉनिटीज़ करना होगा तभी आप फेसबुक से भुगतान ले सकते हैं।

भारत में 1 मिलियन व्यूज के लिए कितना भुगतान मिलता है?

1 मिलियन व्यूज पर इंडिया में कितना पैसा मिलता है तो आपको बताना चाहेंगे की यह आपके चैनल के टॉपिक पर निर्भर करता है। टेक वाले चैनल को भारत में 1 मिलियन व्यूज के करीबन 170.36$ मिलता है।

1 मिलियन व्यूज में इंस्टाग्राम से कितने पैसे मिलेंगे?

आपको बता दे की इंस्टाग्राम व्यूज के पैसा नहीं देता है। इंस्टाग्राम से आप एफिलिएट मार्केटिंग, स्टोरी प्रमोशन, पेड प्रमोशन इत्यादि के जरिये पैसा कमा सकते हैं।

1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं मौज ऐप?

फ़िलहाल तो मोज एप्प व्यूज और लाइक का पैसा नहीं देता है। मोज एप्प में आप रील विडिओ बनाकर पेड प्रमोशन के जरिये पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख के द्वारा हमने आपको बताया की यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम या किसी वीडियो शेयर करने वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर 1 मिलियन व्यूज आते है तो 1 Million Views Ke Kitne Paise Milte Hain इसके बारे में विस्तार से बताया गया है।

अतः उम्मीद करते है की आप सभी को आज का यह लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि यह लेख 1 मिलियन व्यूज पर कितना पैसा मिलता है पसंद आए तो इसे अपने यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, चिंगारी और मौज पर वीडियो अपलोड करने वाले दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए।

Leave a Comment