इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2024 (स्मार्ट तरीके)

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (19 स्मार्ट तरीके): आज Instagram जैसे सोशल मीडिया का ज़माना है जिसमें लोग तरह तरह के सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं।

इन्हीं में से एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म Instagram भी है जिसका करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अफ़सोस की बात यह है कि 95% लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल केवल मनोरंजन के लिए ही करते हैं। 

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | instagram se paise kaise kamaye

यानि कि काफी कम लोग जानते हैं कि Insta का उपयोग पैसे कमाने के लिए भी किया जा सकता है। इसीलिए आपके लिए हम यह आर्टिकल लेकर आए हैं जहां पर हम जानेंगे कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye और जानेंगे कुछ अन्य रोचक बातें। इस आर्टिकल को शुरुआत से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

Table of Contents

Instagram क्या है?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसे वर्ष 2010 में बनाया गया था और बाद में इसे Facebook द्वारा खरीद लिया गया। इस प्लेटफार्म पर हम Photo, Carousel, Video, Stories और Short Videos अपलोड करके अपने साथ साथ दूसरों का भी मनोरंजन कर सकते हैं।

इस एप में हमें अनेकों ही बढ़िया बढ़िया Features मिलते हैं जिसकी वजह से यह दुनिया के मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक बन चूका है। आजकल तो यह प्लेटफार्म बहुत सारे लोगों की कमाई का ज़रिया भी बन चूका है जिसकी वजह से दिन-ब-दिन Instagram और भी पॉपुलर होता जा रहा है।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए?

किसी भी कार्य को करने से पहले जब हमारे पास उससे संबंधित सामग्री पहले से ही उपलब्ध होती है तो हमारे लिए वह कार्य करना और भी आसान हो जाता है। ठीक इसी तरह आपको अब हम Instagram से पैसे कमाने से संबंधित कुछ जरूरी सामग्री बताएंगे ताकि इंस्टाग्राम से आपकी कमाई आसान हो सके:-

  • 1 मिड रेंज वाला Mobile या Laptop 
  • अच्छा Internet कनेक्शन 
  • बढ़िया फॉलोवर्स वाला इंस्टाग्राम Account 
  • निवेश के रूप में आपका कीमती समय 
  • ब्रांडिंग 
  • Photo या Video Editing एप्स

Instagram पर पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करें?

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन एक सही ढंग के साथ उनकी कमाई की शुरुआत नहीं हो पाती। इसलिए आपकी सहायता के लिए इस सेक्शन में हम चर्चा करेंगे कि कैसे हम इंस्टाग्राम पर अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं।

1. कोई एक Trending Niche चुनिए

Insta से पैसे कमाने के लिए आपका सबसे पहला काम यह है कि एक Trending Niche को चुनिये। यदि नीच आपकी रूचि का है तो और भी बढ़िया बात है। अब नीच से संबंधित तरह तरह के कंटेंट को पोस्ट करें और अधिक ऑडियंस को जमा करने की कोशिश करें।

2. Professional/Creator Account बनाए

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को एक प्रोफेशनल रूप दीजिये। जैसे कि एक अच्छी सी Display Profile और एक बढ़िया सी Bio लिखें। सीधी बात यह है कि अपने अकाउंट को एक आकर्षक रूप दीजिये ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके साथ जुड़ सकें।

3. हर दिन 4-6 Content Publish करिए

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का एक सरल मंत्र यह है कि कभी भी पोस्ट करना छोड़िये मत। बल्कि अपने Consistency के साथ हर दिन 4 से 6 कंटेंट पोस्ट करिये जोकि आकर्षक और यूनिक भी होने चाहिए। इससे आपकी ऑडियंस आपके साथ जुड़ी रहेगी।

4. Trending Hashtag/Audio का इस्तेमाल करके Post/Reels Viral करिये

नए नए इंस्टाग्राम पर जो ट्रेंडिंग हैशटैग और ऑडियो होते हैं, उनका इस्तेमाल करें। इससे पुरानी ऑडियंस तो आपके साथ जुडी ही रहेगी बल्कि नए लोग भी आपकी प्रोफाइल पर आएंगे। यह Instagram पर पैसे कमाने के आसान तरीके में से एक बढ़िया तरीका है।

5. Insta Followers बढ़ाने के तरीके सीखें

यह सब करने के बाद अब आखरी आपका जो काम बच जाता है वह है फॉलोवर्स बढ़ाना। आपको फॉलोवर्स बढ़ाने के नए नए तरीके सीखने हैं और अपनी ऑडियंस को बढ़ाने के कोशिश करनी है। इसके लिए आपको अच्छे से रिसर्च करनी होगी। 

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के तरीके 2024 (पहले महीने से Insta पर कमाए)

इंस्टाग्राम द्वारा पैसे कमाने का तरीकाहोने वाली कमाई (अनुमानित)
स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स (ब्रांड से पैसे के लिए)₹10,000 – ₹50,000+ प्रति पोस्ट
एफिलिएट मार्केटिंग₹1,000 – ₹10,000+ प्रति सेल
प्रोडक्ट बेचना (अपने व्यवसाय की प्रमोशन)₹1,000 – ₹16,000+ प्रति सेल
स्टोरी मार्केटिंग₹50 – ₹10,000+ प्रति स्टोरी
इन्फ्लुएंसर नेटवर्क जोइनिंग₹5,000 – ₹50,000+ प्रति कैम्पेन
रील अपलोड करके₹3,000 – ₹35,000+ प्रतिमाह
ब्रांड एम्बेस्डर बनकर₹15,000 – ₹85,000+ हर महीने 
ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजना₹8,500 – ₹60,000+ प्रतिमाह 
फैन पेज बनाना₹4,500 – ₹29,000+ महीने की कमाई
दूसरे क्रिएटर का प्रमोशन₹6,700 – ₹18,000+ प्रति पोस्ट
Instagram Memes Page बनाकर₹30,000 महीने का (न्यूनतम)

Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2024 | इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

अच्छे से अगर हम समझें तो इंटरनेट पर हमें इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के इतने सारे तरीके मिलेंगे कि आपके लिए इन्हें गिनना भी मुश्किल हो जाएगा। लेकिन इस सेक्शन में हम केवल उन्हीं तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे जिनसे आपकी कम मेहनत के साथ ज़्यादा कमाई हो सके।

1. Ads on Reels द्वारा Instagram से पैसे कमाए

सबसे बेहतरीन Instagram से पैसे कमाने का तरीका है Ads on Reels जोकि आजकल बहुत ही प्रचलन में है। असल में इंस्टाग्राम ने हाल ही में एक प्रोग्राम लांच किया है जिसके तहत आप इंस्टाग्राम पर रील बनाकर आप हर महीने $6000 तक की कमाई कर सकते हैं। 

यह कमाई आपकी रील वीडियो की परफॉरमेंस और लाइक पर निर्भर करती है। यानिकि जितने अधिक आपकी रील पर लाइक और व्यू आएंगे, उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर आपकी रील पर 50,000 व्यू भी आते हैं तो आपको $50 का बोनस मिल जाता है। 

अब सवाल आता है कि यह Instagram Reel Bonus मिलेगा कैसे? देखिये इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल को Creator या Business प्रोफाइल में स्विच करना है और उसपर Quality कंटेंट को डालना है। इस बोनस के लिए जब आप Eligible हो जाएंगे तो खुद ही आपको यह बोनस मिल जाएगा।

नीचे बताए तरीके से आप Reel Bonus चेक कर सकते हैं:-

  1. इंस्टाग्राम को ओपन करके Settings में जाईये। 
  2. इसमें आपको Bonus का विकल्प मिलेगा। 
  3. अगर आपके अकाउंट पर बोनस का विकल्प आ रहा है तो मतलब आपको रील बोनस मिल चूका है। 
  4. अपनी Profile पर आप अब रील अपलोड करके कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

Insta Reels Ad के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?आपके खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर होगा
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जो भी शॉर्ट वीडियो बनाने में रुचि रखता है
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?जितने अधिक फॉलोअर्स होंगे, उतनी अधिक कमाई

इसे भी जानें:- हर दिन 2000 रुपये कैसे कमाए?

2. Sponsored Posts करके इंस्टाग्राम पर पैसा कमाए

जो कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना चाहती हैं वह अक्सर ऐसे Creator की खोज में रहती हैं जो अपनी Posts के माध्यम से उनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकें। अब यह कंपनियां फ्री में तो प्रमोशन करवाती नहीं, बल्कि क्रिएटर को इसके लिए तगड़े पैसे ऑफर किये जाते हैं। 

ऐसे में अगर आपकी Instagram प्रोफाइल पर अच्छे खासे फॉलोवर्स हैं तो इन कंपनियों के साथ आप भी संपर्क कर सकते हैं। अपनी इंस्टाग्राम Post या Reel में आपको प्रोडक्ट के बारे में बताना होगा और इसी बात के लिए आपको पैसे मिलेंगे। 

चलो एक उदाहरण देता हूँ, मान लीजिये XYZ नामक एक कंपनी है जो Phone बनाती है। अब यह कंपनी प्रमोशन के लिए आपको संपर्क करेगी और सफलतापूर्वक Deal होने के बाद अपनी Reel या Post में आपको इनके फ़ोन के बारे में बताना है। पोस्ट के पब्लिश होने पर आपको पैसा मिल जाएगा। 

आमतौर पर यह कंपनियां खुद ही Creators को संपर्क करती हैं लेकिन अगर आप खुद इन्हें संपर्क करें तो कोई हर्ज नहीं। अबकी बात जब आप इंस्टाग्राम रील में किसी Product का प्रमोशन देखें तो खुद ही समझ जाईयेगा कि इसका प्रमोशन फ्री में नहीं किया गया, बल्कि इसके लिए तगड़ा पैसा लिया गया है।

इस काम की उपयोगी Details

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?बैंक में प्राप्त होगा
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जिनके इंस्टाग्राम पर अच्छी खासी मात्रा में फॉलोअर्स हैं
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?कम से कम 10,000 फॉलोअर्स होने चाहिए

इसे भी जानें:- रोजाना 5 हजार रूपये तक जीतने वाले सबसे अच्छे रियल कैश तीन पत्ती गेम कौन से हैं

3. Affiliate Marketing के ज़रिये Insta से पैसे कमाए

प्रमोशन के लिए कंपनियां बड़े Creators के साथ तो संपर्क कर लेती हैं, लेकिन अपनी Profile के साथ बढ़िया ऑडियंस जुडी होने के बावजूद भी अगर आपको कंपनियां नहीं मिल रहीं या यूँ कहें की इंस्टाग्राम से आपकी कमाई नहीं हो रही तो यह Instagram से पैसे कमाने का तरीका आपके बड़े ही काम का होने वाला है। 

इस तरीके में आपको किसी Affiliate Program को जॉइन करना होता है जिसके बाद आपको तरह तरह के Products के लिंक मिलते हैं। अब अगर आपके लिंक के साथ कोई भी उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है जोकि 0.1% से लेकर 50% तक का हो सकता है। 

अब आपको करना यह है की अपने Instagram पर इन प्रोडक्ट का प्रचार करना है और Caption में उस प्रोडक्ट का लिंक दे देना है। अब आपका फॉलोवर जब भी प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको पैसा मिलेगा। लेकिन इसके लिए आपका Niche भी ऑडियंस से मिलता होना चाहिए। 

जैसे की अगर आपसे जुडी Audience को Game खेलना पसंद है तो अपनी प्रोफाइल पर आप Gaming Products के लिए एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई के चांस और भी कई गुना बढ़ जाते हैं।

इंस्टा एफिलिएट मार्केटिंग के लिए जानने वाली बातें

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?बैंक ट्रांसफर या चेक द्वारा ले सकते हैं
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जो उत्पादन का प्रमोशन करने में माहिर है
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?0 फॉलोवर्स भी चलेंगे

इसे ज़रूर पढ़ें:- भारत में सबसे अच्छा तुरंत लोन लेने वाला ऐप्स कौन सा है? और साथ ही तत्काल मोबाइल से लोन प्राप्त करना सीखें, वो भी रू. 5 लाख तक

4. Account बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

दोस्तों अगर आपके Instagram अकाउंट के साथ अच्छे खासे फॉलोवर्स जुड़ चुके हैं लेकिन आपके पास इतना समय नहीं है की अच्छे से अपने अकाउंट को मैनेज कर सकें तो आपको जानकर ख़ुशी होगी कि अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर भी बढ़िया कमाई कर सकते हैं। 

देखो इंस्टाग्राम पर फॉलोवर तो सभी को चाहिए लेकिन इसके लिए कोई मेहनत नहीं करना चाहता। इसलिए बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो इंस्टाग्राम अकाउंट खरीदकर इंस्टाग्राम चलाना शुरू करते हैं जिसपर पहले से ही बढ़िया फॉलोवर्स हों। 

इसके लिए आप Flippa नामक वेबसाइट पर अपने अकाउंट को बेच सकते हैं जहां पर हर रोज़ हज़ारों ही डिजिटल प्रोडक्ट खरीदे और बेचे जाते हैं। एक अच्छे दाम पर आप अपने Instagram अकाउंट को बेचकर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं। 

इसके अलावा Social Media पर भी काफी लोग इंस्टाग्राम अकाउंट खरीदने के लिए Post करते रहते हैं जिनके साथ आप संपर्क कर सकते हैं। लेकिन इनसे आपको सतर्क रहते हुए सौदा करना होगा क्योंकि कुछ लोग अकाउंट खरीदने के नाम पर सोशल मीडिया पर Scam भी कर जाते हैं।

अकाउंट बेचकर कमाने की जरुरी Information

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?बैंक ट्रांसफर के जरिए
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जो अपने फॉलोवर्स के साथ पैसा कमाना चाहते हैं
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?जितने अधिक आपके फॉलोवर्स होंगे उतने ही अधिक आपको पैसे मिलेंगे

इसे ज़रूर पढ़िए:- क्या आपको पता है भारत में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला गेम कौन सा है? जिनसे आप रोज 1000 रुपये भी कमा सकते हैं

5. Instagram Manager बनकर Instagram पर पैसे कमाए

वर्षों Insta चलाने के बाद अगर आप ऐसे व्यक्ति बन चुके हैं जिसे अच्छे तरीके से इंस्टाग्राम चलाना आ चुका है। तो आपको बता दें कि लोगों के इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करके भी आप कमाई कर सकते हैं जोकि Instagram Se Paise Kaise Kamaye का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। 

माजरा कुछ यूं है कि ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जिनका इंस्टाग्राम अकाउंट है, उसपर फॉलोवर्स भी बढ़िया हैं, लेकिन उसे मैनेज करने वाला कोई नहीं है। यह कंपनियां ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहती हैं जो उनके इंस्टा अकाउंट को मैनेज कर सके और उनके फॉलोवर्स बढ़ाने में मदद कर सके। 

आप भी अगर बढ़िया तरीके से इंस्टाग्राम चला लेते हैं तो इन कंपनियों के लिए काम करके अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं। बता दें की Instagram Manager का यह काम Job के रूप में भी किया जा सकता है और Freelancer के तौर पर भी। अब मर्ज़ी आपकी है कि आपको किस तरह से पैसा कमाना है।

इंस्टाग्राम मैनेजर बनकर कमाने की अधिक विवरण

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जो अन्य लोगों के इंस्टाग्राम खातों को मैनेज करने में माहिर हैं
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?विभिन्न अकाउंट के आधार पर

पढ़कर कमाई करें:- प्रतिदिन 100 रुपये कमाने के आसान तरीके

6. Online Course बेचकर इंस्टा से पैसे कमा सकते हैं

किसी खास विषय में अगर आपको अच्छा खासा ज्ञान है तो अपने इस ज्ञान का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चालु कीजिये। बहुत सारे लोग इस Instagram से इनकम करने के तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसका हिस्सा आप भी बन सकते हैं। 

अब देखिये! जैसे की आपको Stock Market के बारे में बढ़िया ज्ञान है तो आपको इससे संबंधित एक अच्छा सा कोर्स बना लेना है। और एक बढ़िया सी वेबसाइट बनाकर इस कोर्स को अपलोड कर देना है। हो सकता है इसमें आपको कुछ पैसों की Investment की जरूरत भी पड़े। 

इसके बाद आप अपने Instagram अकाउंट पर इस कोर्स के बारे में प्रचार कर सकते हैं और जैसे ही कोई इस कोर्स को खरीदता है तो आपको पैसा मिलता है। अगर आपका कोर्स 500 रूपये का भी है और हर रोज़ 5 लोग भी अगर इस कोर्स को खरीदते हैं तो हर महीने आपकी कमाई 70000 से भी अधिक की हो सकती है। 

इंस्टा ऑनलाइन कोर्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?पैसा आप डायरेक्ट बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जो दूसरों को सिखाने की क्षमता रखते हैं
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?विभिन्न विषयों पर अपनी तरफ से

1 करोड़ जीतने के लिए जानें:- इंडिया में सबसे बढ़िया टीम बनाने वाला ऐप्स कौन सा हैं? जिनमे आसानी से रोज 500 तक कमाई किया जा सकता है

7. Brands के साथ Collab करके Insta पर पैसा कमाए

हर कोई चाहता है कि इंस्टाग्राम पर उसके अच्छे फॉलोवर्स हों लेकिन आज कंपीटिशन ही इतना बढ़ चूका है कि कम लोगों के ही फॉलोवर्स बढ़ पाते हैं। इसके समाधान के रूप में छोटे Creators उन लोगों के साथ Collab करते हैं जिनके पहले से ही बढ़िया फॉलोवर्स होते हैं। 

अब ज़ाहिर सी बात है कि अगर आप Riyaz Aly के साथ कोलैब करते हैं तो आपके इंस्टाग्राम पर भी फॉलोवर्स बढ़ेंगे ही। लेकिन एक बात आपको बता दें कि अधिकांश Influencers फ्री में ही कोलैब नहीं करते, बल्कि इसके लिए वह पैसे लेते हैं। 

कुछ इसी तरह से आपके भी अगर Insta पर बढ़िया फॉलोवर्स हो चुके हैं और एक अच्छी ऑडियंस आपके साथ जुड़ चुकी है तो आप भी लोगों के साथ Collab करके पैसा कमा सकते हैं। अब प्रति कोलैब पर आपका पैसा इस बात पर निर्भर करेगा कि कितने लोग आपके साथ जुड़ चुके हैं।

इस काम की उपयोगी Details

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?बैंक खाते चेक द्वारा पैसे ले सकते हैं
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जिनके इंस्टाग्राम पर अच्छी फॉलोअर्स संख्या है
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?50K तो कम से कम होने ही चाहिए

यह लिस्ट देखें:- वीडियो देख कर पैसा कैसे कमाए एप में?

8. Sponsored Stories डालकर इंस्टाग्राम द्वारा पैसे कमाए

Instagram Reels के साथ साथ आपने देखा होगा कि आजकल इंस्टाग्राम Stories का भी बहुत ही प्रचलन है। बात तो यहां तक पहुंच चुकी है की लोग इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगाने के लिए पैसे देने को भी तैयार हो जाते हैं जिसका लाभ आप भी उठा सकते हैं। 

जी हाँ! अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बढ़िया फॉलोवर्स हैं तो अपने अकाउंट पर स्पांसर Story लगाकर पैसे कमा सकते हैं। दरअसल जब कंपनी या क्रिएटर को आसानी के साथ ज़्यादा लोगों तक पहुंचना होता है तो वह ऐसे स्टोरी लगवाते हैं। 

आपको करना बस यह है की अपने Instagram पर पोस्ट कर देना है कि हमारा अकाउंट अब Sponsored Stories के लिए भी उपलब्ध है। इसके बाद खुद ब खुद लोग आप से स्टोरी लगवाने भागे चले आएंगे और प्रति स्टोरी के लिए आपको पैसे देंगे।

इंस्टाग्राम स्पॉन्सर्ड स्टोरीज के लिए जानने वाली बातें

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?अपने बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जिनके अकाउंट पर बढ़िया मात्रा में फॉलोअर्स हैं
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?कम से कम 10K फॉलोअर्स होने चाहिए

इन्हे पढ़ना न भूलें:- पैसा नहीं है? जानें बिना पैसा लगाए पैसे कैसे कमाए। स्क्रैच करके कमाना है? जानें स्क्रैच करके पैसे कैसे कमाए, रोजाना ₹100 तक।

9. Refer & Earn के सहारे Instagram से पैसे कमाए

आजकल Internet पर ऐसे बहुत सारे पैसे कमाने वाले एप्स उपलब्ध हो चुके हैं जिन्में Referral Program उपलब्ध है। यानिकि उस एप के लिए आपको लोगों को रेफर करना है जिससे आपको पैसे मिलते हैं। Upstox, AngelOne और 5Paisa इस तरह के एप्स के बढ़िया उदाहरण हैं। 

आपको अब Instagram पर जाना है और इन एप्स का प्रचार करते हुए आपको इनके बारे में लिखना है और साथ ही साथ Caption में एप का लिंक भी डाल देना है। इसके बाद जब भी कोई एप को डाउनलोड करेगा तो आपको आपको पैसा मिलेगा। 

यह तो हमने कुछ ही एप्स के उदाहरण दिये हैं, असल में तो हर रोज़ इस तरह के नए नए एप्स आते ही रहते हैं। आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अगर बढ़िया मात्रा में लोग जुड़ चुके हैं तो आप इन रेफर एंड अर्न एप के बारे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं।

रेफर और अर्न की जरुरी Information

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?विभिन्न प्लेटफार्म पर निर्भर करता है
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जिसके पास अधिक मात्रा में ऑडियंस है
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?कम से कम 2K से 3K तक होने चाहिए

10. Physical Products बेचकर इंस्टाग्राम पर पैसा कमाए

अगर आप कोई बिज़नेस करते हैं तो उसका प्रचार करने के लिए भी आप Instagram का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की अच्छे से फोटो ले लेनी है और Graphic Designing की मदद से एक अच्छा सा पोस्टर बना लेना है। 

अब अपने प्रोडक्ट की फोटो अब इंस्टाग्राम पर डालना शुरू करिये जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे और उसे खरीदेंगे। अगर आप कम समय में ही ज़्यादा प्रचार करना चाहते हैं तो आप Instagram Ads का भी सहारा ले सकते हैं। 

यकीन मानिये कुछ लोगों का तो पूरा बिज़नेस ही Instagram पर टिका हुआ है। अगर आप एक Creative तरीके से अपने प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं तो अपने बिज़नेस को आप कई गुना तक ऊपर ले जा सकते हैं जिसकी कोई भी लिमिट नहीं है।

फिजिकल उत्पाद बेचकर कमाई करने की अधिक विवरण

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?पैसा आप बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं 
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?कोई भी व्यक्ति जो खुद का बिज़नेस करता है 
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?कोई विशेष फॉलोवर संख्या निर्धारित नहीं

2 जरुरी जानकारी:- किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से पैसे कैसे कमाए। आज AI का ज़माना है, इसलिए जानें कम मेहनत करके AI से पैसे कैसे कमाया जा सकता है

11. Instagram Ads द्वारा Insta से पैसे कमाए

जैसा कि हम उपरोक्त जान ही चुके हैं कि जल्दी प्रचार करने के लिए Instagram Ads का सहारा लिया जाता है। लेकिन अगर आप इस काम में नए हैं तो प्रति Ad के लिए आपको पैसा लगाना पड़ता है। ऐसे में दिमाग लगाकर अगर Ad चलाई जाए तो कम पैसे के साथ ज़्यादा प्रचार किया जा सकता है। 

इंस्टाग्राम एड्स के साथ कम पैसे से ज़्यादा प्रचार करने का अगर आपके पास दिमाग है तो यहीं काम करके भी आप अच्छी कमाई कर सकती हैं। क्योंकि बहुत सारी ऐसी कंपनी हैं जो चाहती हैं कि कम पैसे के साथ इस्टाग्राम पर उनकी बढ़िया एड्स चल सकें। 

इसमें से आप कमीशन ले सकते हैं या फिर जॉब के रूप में भी आप इस काम को कर सकते हैं। असल में यह Instagram से पैसे कमाने का तरीका डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है जिसका उपयोग करते हुए आप बढ़िया कमाई कर सकेंगे।

इंस्टाग्राम ऐड्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?बैंक खाते में प्राप्त होगा
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जो भी इंस्टाग्राम एड्स की अच्छी जानकारी रखता है 
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?विशेष फॉलोवर्स संख्या की जरूरत नहीं

12. Merchandise बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

एक अच्छी ऑडियंस अगर आपके साथ जुड़ चुकी है तो आप अपनी Merchandise को लांच कर सकते हैं और उसे बेचकर पैसा कमा सकते हैं। आजकल इंस्टाग्राम पर जब कोई व्यक्ति थोड़ा सा भी मशहूर होता है तो सबसे पहले वह अपनी मर्च लांच करता है। 

इसका सबसे बड़ा कारण है कि इन्वेस्टमेंट इसमें कम है लेकिन कमाई ज़्यादा। और ऑडियंस तो हमारे पास है ही जिससे प्रोडक्ट बेचने के लिए हमें दर दर भटकने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। यानिकि चारों उँगलियाँ घी में और सर कड़ाही में। 

आज तकरीबन सभी बड़े इंस्टाग्राम Influencers अपनी Merchandise बेचकर पैसे कमा रहे हैं। ऐसे में अगर आप लोगों से हटकर बिलकुल यूनीक तरीके से अपनी Merch बना लेते हैं तो आपकी कमाई के मौके और भी कई गुना बढ़ जाते हैं।

इस काम की उपयोगी Details

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?विभिन्न तरीकों से पैसा प्राप्त कर सकते हैं
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जिसे मार्केटिंग में रूचि है
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?जितनी ऑडियंस आपके साथ होगी उतनी अधिक आपकी कमाई होगी

13. Brand Ambassador बनकर Instagram पर पैसे कमाए

सोशल मीडिया ने अगर आपको इतनी शोहरत दे दी है की बहुत सारे लोग आपको जानने लगे हैं। तो आप किसी अच्छी सी कंपनी के Brand Ambassador बनकर पैसे कमा सकते हैं। पैसे तो आपको इससे मिलेंगे ही बल्कि और भी अधिक लोग आपको जानने लगेंगे। 

जब किसी कंपनी के आप ब्रांड एम्बेस्डर बन जाते हैं तो आपको बस उस कंपनी का ज़्यादा से ज़्यादा प्रचार करना होता है। बस इतना ही आपका काम होता है जिसके लिए आपको पैसे भी दिये जाते हैं। कंपनियां इसके लिए आपको खुद संपर्क करती हैं।

ब्रांड एम्बेसडर से कमाने के लिए जानने वाली बातें

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?बैंक खाते द्वारा प्राप्त कर सकेंगे 
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जिसके पास अच्छी खासी मात्रा में फॉलोवर्स हैं 
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?कम से कम 100K होने चाहिए 

14. Link Shortening करके इंस्टा से पैसे कमा सकते हैं

इंस्टाग्राम पर हर रोज़ न जानते कितने ही लोग लिंक शेयर करते हैं। लेकिन काफी कम ही लोग जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर आप लिंक शेयर करके भी आप पैसे कमा सकते हैं। यह बिना किसी मेहनत के Instagram से पैसे कमाने का तरीका है। 

दरअसल इंटरनेट पर अनेकों वेबसाइट उपलब्ध हो चुकी हैं जो लिंक शार्ट करने पर आपको पैसा देती हैं। आपको करना यह है कि ओरिजिनल लिंक को इस वेबसाइट पर आकर पेस्ट कर देना है जिसके बाद आपको एक नया Link मिलता है। 

इंस्टाग्राम पर आकर अब जब आप इस Link को Share करेंगे तो जब भी आपके इस लिंक पर क्लिक करता है तो कुछ पहले Ads दिखाई जाती है और कुछ सेकंड बाद ओरिजिनल वेबसाइट ओपन होती है। इसी तरीके से आपकी कमाई होती है। 

इसका अच्छा तरीका यह है कि अपनी ऑडियंस का पसंदीदा कंटेंट शेयर करिये। जैसे कि अगर आपकी ऑडियंस को Anime पसंद है तो इससे संबंधित कंटेंट का लिंक शार्ट करके Share करें जिससे आपकी ज़्यादा कमाई होगी। हर रोज़ आप इस तरीके से 5000 रूपये तक की कमाई कर सकते हैं।

लिंक शार्ट करके कमाई की जरुरी Information

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?बैंक और पेमेंट वॉलेट के माध्यम से  
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?कोई भी इस तरीके से कमाई कर सकता है 
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?0 फॉलोवर्स भी चलेंगे 

15. Influencer Network जॉइन करके Insta पर पैसा कमाए

आपको अगर प्रमोशन करने के लिए कंपनियां नहीं मिल रहीं तो आप Influencer Network भी जॉइन करके विशेष कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं जिसके बाद वह कंपनी आपको खुद प्रमोशन के लिए कंपनियां ढूंढ कर देती है जिसका अर्थ है की पैसे कमाने के लिए आपको बिलकुल मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

भारत के ऐसे बहुत सारे इन्फ्लुएंसर हैं जो इस प्रोग्राम को जॉइन करके हर महीने लाखों में कमाई कर रहे हैं। ज़्यादातर बड़े इन्फ्लुएंसर को आप जब देखेंगे तो उन्होंने किसी न किसी इन्फ्लुएंसर प्रोग्राम को जरूर ही जॉइन कर रखा होगा। यह इंस्टाग्राम से पैसा कमाने वाला तरीका आपके भी काफी काम आ सकता है।

इन्फ्लुएंसर नेटवर्क की अधिक विवरण

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?बैंक और विभिन्न तरीकों से पेमेंट ले सकेंगे 
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जो आसानी से लोगों को अपनी बात मनवा सकते हैं 
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?कम से कम 100K फॉलोवर्स होने चाहिए 

16. Instagram Consulting बेचकर इंस्टाग्राम द्वारा पैसे कमाए

आप अगर इंस्टाग्राम का अच्छा ज्ञान रखते हैं तो इंस्टाग्राम से संबंधित समस्याओं का समाधान करके भी पैसे कमा सकते हैं। जैसे की करियर सलाहकार आपके करियर से संबंधित सलाह देगा, ठीक उसी तरह इंस्टाग्राम सलाहकार इंस्टाग्राम से संबंधित सलाह देता है।

क्योंकि नए Creators जो हैं वह मेहनत तो करना चाहते हैं, लेकिन फॉलोवर्स प्राप्त करने के लिए सही रास्ता नहीं ढूंढ पाते। ऐसे लोगों को आप सलाह दे सकते हैं कि किस तरह आपको अपने अकाउंट में कंटेंट डालना चाहिए और प्रति घंटे के हिसाब से लोगों से आप इस काम के लिए पैसे ले सकते हैं। 

इंस्टाग्राम कंसल्टिंग के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?बैंक द्वारा ले सकेंगे 
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जो इंस्टाग्राम को चलाने में माहिर हैं 
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?कोई विशेष संख्या निर्धारित नहीं 

17. Photo Selling करके Instagram से पैसे कमाए

यह बात किसी से छिपी नहीं है कि इंस्टाग्राम को मुख्य तौर पर Photo या Video डालने के लिए बनाया गया है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इंस्टाग्राम पर डालने के लिए एक अच्छी फोटो नहीं मिल पाती। इस स्थिति का लाभ उठाते हुए आप Photo Selling करके पैसे कमा सकते हैं।

अब तक तो आपको पता चल ही गया होगा कि यह Instagram से पैसे कमाने का तरीका उन लोगों के लिए बढ़िया है जिन्हें फोटो खींचने का शौक है। आपको बस लोगों की पसंद के हिसाब से उन्हें फोटो खींच कर देना है और प्रति फोटो या प्रति सेशन के हिसाब से आपको पैसे मिल जाएंगे।

इस काम की उपयोगी Details

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?विभिन्न पेमेंट विकल्पों द्वारा 
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जिन्हें फोटो खींचने का शौक है 
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?0 फॉलोवर्स भी चलेंगे 

18. Shoutouts और Promotions देकर इंस्टाग्राम पर पैसा कमाए

यदि आप किसी विशेष व्यक्ति के फैन हैं तो आप भी चाहेंगे कि Instagram पर जब वह Live आए या Story डाले तो वह आपका नाम ले। अगर इंस्टाग्राम पर आपकी भी बढ़िया Following है तो यकीनन बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो आप से Shoutout लेना चाहते होंगे। 

इस मौके का फायदा उठाते हुए आप लोगों को Shoutout देकर पैसे ले सकते हैं जिससे आपकी कमाई होगी। अब प्रति Shoutout पर आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपके कितने फॉलोवर्स हैं। लेकिन जो भी हो, कमाई आपको इस तरीके से तय है।

शूटऑउट & प्रमोशन के लिए जानने वाली बातें

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?बैंक खाते में प्राप्त होगा 
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?जो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ थोड़ी साइड इनकम करना चाहते हैं
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?कम से कम 50K फॉलोवर्स होने चाहिए 

19. Micro Influencer बनकर Insta से पैसे कमाए

माइक्रो इन्फ्लुएंसर एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसके पास ऑडियंस तो कम होती है लेकिन Engagement उसकी पास कहीं ज़्यादा होती है। आप एक माइक्रो इन्फ्लुएंसर बनकर भी तरह तरह के तरीकों को अपनाकर कमाई कर सकते हैं। 

आजकल तो माइक्रो इन्फ्लुएंसर का महत्त्व इतना बढ़ने लगा है कि बड़ी बड़ी कंपनियां इन्हें Brand Promotion के लिए खुद संपर्क करने लगी हैं। आपको शुरुआत में बस थोड़ी मेहनत करनी है और जब आप माइक्रो इन्फ्लुएंसर बन जाएंगे, फिर देखिये आपकी कमाई आसमान छू रही होगी।

इंस्टाग्राम माइक्रो इन्फ्लुएंसर की जरुरी Information 

क्या इससे ₹3000 रोज कमाई होगी?अधिक भी हो सकती है
कमाया पैसा बैंक में कैसे मिलेगा?डायरेक्ट बैंक में ले सकते हैं 
कौन इस तरीके से पैसे कमा सकता है?लोगों को अच्छे से बात समझाने वाले 
क्या सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी?बिलकुल नहीं!
कितने फॉलोवर्स चाहिए इससे कमाने के लिए?कम से कम 100K फॉलोवर्स की जरूरत होगी 

आप कितने समय में Instagram पर महीने के ₹30,000 कमाने लग जायेंगे?

अगर हम आसान भाषा में समझें तो इंस्टाग्राम पर हर महीने ₹30,000 कमाना आपके समय, अकाउंट की प्रचलितता, फॉलोवर्स और नीच पर निर्भर करता है। अगर आप इन सब चीज़ों को प्राप्त कर लेते हैं तो बड़ी ही जल्दी इंस्टाग्राम से आपकी मासिक कमाई 30,000 पार हो जाएगी। 

इसके साथ ही इंस्टाग्राम पर आपकी कमाई आपकी मेहनत पर भी निर्भर करती है। आप जितनी अधिक मेहनत करेंगे, आपकी कमाई भी उतनी ही जल्दी बढ़ेगी। इसलिए Hard Work के साथ साथ Smart Work का इस्तेमाल कीजिये और अपनी कमाई को बढाईये। 

इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर कैसे बने?

इंस्टाग्राम मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले तो आपको इंस्टाग्राम प्लेटफार्म को अच्छे से समझना होगा। इसके फीचर्स, यूज़र इंटरफ़ेस और ट्रेंड को समझकर आप अच्छे से इसमें पोस्ट कर पाएंगे। साथ ही आपके पास Creative Mind भी होना चाहिए ताकि आप क्रिएटिव तरीके से पोस्ट कर पाएं। 

इसके साथ ही साथ आपके पास समय प्रबंधन और क्लाइंट की मांग को समझने का भी आपके पास अच्छा स्किल होना चाहिए। अगर आप इन सब चीज़ों को मास्टर कर लेते हैं तो आप एक इंस्टाग्राम मैनेजर बनने के योग्य हो जाते हैं। अगर आप इस काम की Internship कर लेते हैं तो काम मिलने के आपके चांस और भी बढ़ जाते हैं। 

अब आपको इंस्टाग्राम मैनेजर के लिए जॉब ढूंढ़नी चाहिए। आप Freelancer के तौर पर भी यह काम कर सकते हैं और इसकी Job भी कर सकते हैं। अच्छे से अब अपने काम को करिये और जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता रहेगा आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होती रहेगी।

बिना फॉलोअर्स के इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमा सकते हैं?

ज़्यादातर लोग सोचते हैं कि इंस्टाग्राम पर अगर हमारे फॉलोवर्स ही नहीं होंगे तो हमारी कमाई भी नहीं होगी। लेकिन आपको बता दें कि इंस्टाग्राम पर आप Affiliate Marketing, Coaching, Licensing और Freelancing जैसे तरीकों को आज़माकर पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन आपको इस बात को भी मानना पड़ेगा कि बिना फॉलोवर्स के इंस्टाग्राम पर आपकी कमाई भी कम होगी। इसलिए बेहतर यहीं होगा कि अच्छा कंटेंट डालकर अपने अकाउंट पर फॉलोवर्स के साथ साथ अपनी कमाई को भी बढ़ाते रहें।

इंस्टाग्राम पर कितने Followers हो जाने पर पैसा मिलने लगता है?

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए फॉलोवर्स की कोई निश्चित सीमा तय नहीं है क्योंकि इंस्टाग्राम डायरेक्ट आपको पैसे देता ही नहीं। पैसे कमाने के लिए आपको इंस्टाग्राम पर अलग अलग तरीकों को अपनाना होगा। लेकिन यह भी सच है कि इसके लिए आपके पास एक अच्छी ऑडियंस होनी जरूरी है। 

इसलिए इंस्टाग्राम से अच्छी कमाई शुरू करने के लिए आपके कम से कम 1000 फॉलोवर्स तो होने ही चाहिए। ऐसे जितने अधिक आपके फॉलोवर्स बढ़ते जाएंगे आपकी कमाई के चांस भी इसी तरह बढ़ते रहेंगे। इसलिए अपने अकाउंट को Grow करने की कोशिश करते रहें।

इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने के टिप्स और ट्रिक्स

हमने यह तो जान लिया है कि Instagram से पैसे कैसे कमाए। लेकिन इंस्टाग्राम से अच्छी कमाई होने के लिए हमारे अकाउंट पर अच्छे फॉलोवर्स भी होने चाहिए। इसलिए आपको अब हम इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स प्रदान करने जा रहे हैं:-

1. Make Professional Account– अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलिए, एक अच्छा सा लोगो लगाएं और एक बेहतरीन Bio लिखें जिससे लोग आपके अकाउंट की तरफ आकर्षक होकर ज़्यादा से ज़्यादा फॉलो करें।

2. Make Content on One Niche– आपको हर केटेगरी में नहीं घुसना है। इससे अच्छा यह है कि एक अच्छा सा नीच ढूंढें जिसमें आपको रूचि भी हो। अगर आप एक ही नीच की ऑडियंस प्राप्त कर लेते हैं तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाना आपके लिए बहुत ही आसान हो जाता है।

3. Use Combination of Tags– जब भी कोई पोस्ट डालें तो कैप्शन में हैशटैग का इस्तेमाल करें जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक आपकी पोस्ट पहुंचेगी। इसके लिए आप एक से ज़्यादा टैग का भी उपयोग कर सकते हैं। अगर आप और भी ऑडियंस बढ़ाना चाहते हैं तो उन हैशटैग्स का इस्तेमाल करें जो आपकी पोस्ट से संबंधित हैं।

4. Stay Consistent– आपको बीच में कंटेंट डालना छोड़ना नहीं है। बल्कि लगातार आपको कंटेंट पोस्ट करते रहना है। इससे आपका पेज भी एक्टिव रहेगा और आपके फॉलोवर्स में भी बढ़ोतरी होती रहेगी।

5. Analyze Audience Interest– अपने फॉलोवर्स के इंटरेस्ट पर ध्यान दें और उस कंटेंट को ज़्यादा बनाने की कोशिश करें जो आपके फॉलोवर्स देखना पसंद करते हैं। यह सब आप उनके कमेंट और मैसेज से जान सकते हैं।

6. Stories & Reels– आजकल इंस्टाग्राम में स्टोरी और रील डालने का ज़माना है जिसका लाभ आपको जरूर उठाना चाहिए। अगर आप नियमित रूप से अपने इंस्टाग्राम पेज पर स्टोरी और रील डालते हैं तो यकीन मानिये कि बहुत कम समय में आपके फॉलोवर्स बढ़ने वाले हैं।

सम्बंधित सवाल जवाब

ढेरों ही Insta से पैसे कमाने वाले तरीकों के बारे में अब हमने जान लिया है। लेकिन हमारा दिमाग ऐसा ही कि फिर भी इससे संबंधित छोटे छोटे सवाल पैदा हो ही जाते हैं। कुछ इसी तरह के सवालों के बारे में इस सेक्शन में हम चर्चा करेंगे ताकि इस विषय से संबंधित हर तरह की दुविधा को आपके मन से मिटाया जा सके।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

वैसे तो यह सुनिश्चित नहीं है लेकिन कुछ रिपोर्ट के मुताबिक Instagram द्वारा सबसे ज़्यादा कमाई मशहूर फुटबॉलर क्रिस्टिआनो रोनाल्डो पैसा कमाते हैं जो प्रति पोस्ट के लिए 19,00,00,000 रूपये के आसपास लेते हैं।

पैसे कमाने के लिए आपके Instagram पर कितने फॉलोवर्स चाहिए होते हैं?

Instagram पर पैसे कमाने के लिए कोई फॉलोवर्स सीमा निर्धारित नहीं है। यदि आप अच्छे तरीके इस्तेमाल करते हैं तो Insta पर 1000 फॉलोवर्स के साथ भी बढ़िया कमाई कर सकते हैं लेकिन अगर आप बढ़िया स्ट्रेटेजी के साथ ही नहीं चलते तो 1 मिलियन फॉलोवर्स से भी आपकी कोई कमाई नहीं होने वाली।

क्या Insta के जरिए अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हाँ! इंस्टाग्राम से बढ़िया पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है। अनेकों ही तरीके ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल करते हुए आप इंस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं जिनमें से कुछ तरीकों के बारे में तो हमने इस लेख में भी आपको बता दिया है।

इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

असल में इंस्टाग्रम से पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। सीधी बात तो यह है कि जितनी ज़्यादा आप इंस्टाग्राम पर मेहनत करेंगे उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई होगी। अब यह कमाई आपकी हज़ारों में भी हो सकती है और लाखों में भी।

इंस्टाग्राम पर 1M फॉलोवर्स पर कितने पैसे मिलते है?

इंस्टाग्राम असल में आपको खुद पैसा नहीं देता बल्कि इससे पैसा कमाने के लिए हम अलग अलग तरीके अपनाते हैं और इन तरीकों से पैसे मिलने की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। यानिकि इंस्टाग्राम पर आपके चाहे 1K फॉलोअर्स हों या 1M, यह बात तो तय है कि इंस्टाग्राम आपको पैसे नहीं देगा।

फोटो अपलोड करके इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

आप Sponsored Posts, Affiliate Marketing, Collab और Merchandise द्वारा इंस्टाग्राम पर फोटो अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। 

क्या मैं अपने Products Instagram पर बेच सकता हूं?

जी बिलकुल! आप इंस्टाग्राम पर बिंदास तरीके से अपने प्रोडक्ट की फोटो और वीडियो डालकर उनका प्रचार कर सकते हैं। इसके लिए आप Instagram Ads का भी उपयोग कर सकते हैं।

Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए?

हाल ही में इंस्टाग्राम द्वारा Reels Bonus प्रोग्राम को लांच किया गया है जिसकी मदद से आप अपनी शार्ट वीडियोज़ को Monetize कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। Reels से कमाई करने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है। 

इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट पर कितने पैसे मिलते हैं?

इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने पर आपको कोई पैसा नहीं मिलता क्योंकि यह हम पहले ही जान चुके हैं कि इंस्टाग्राम आपको खुद पैसा नहीं देता है। लेकिन अगर आप स्पॉन्सर पोस्ट करते हैं तो आपके Client की तरफ से आपको पैसे मिलते हैं जिसकी कोई सीमा तय नहीं है। इंस्टाग्राम पैसे कब देना शुरू करता है?

इंस्टाग्राम पर ब्रांड से स्पॉन्सरशिप कैसे लिया जाता है?

अगर आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को एक आकर्षक रूप दे दिया है तो क्लाइंट आपको खुद ब्रांड प्रमोशन के लिए संपर्क करते हैं। अन्यथा आप खुद भी इन कंपनियों से संपर्क करके प्रमोशन प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में 100K फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?

भारत में 100k फॉलोवर्स होने पर इंस्टाग्राम आपको कुछ भी नहीं भुगतान करेगा। और तो और दुनिया के किसी भी देश में इंस्टाग्राम 100k फॉलोवर्स होने पर कोई भुगतान नहीं करता। बाकि इसमें तो ढेर सारे तरीके अपनाकर हमें कमाई करनी पड़ती है। 

Instagram पर फॉलोअर्स से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स से पैसे कमाने के लिए आप कई सारे तरीकों का उपयोग करने कर सकते हैं जिसमें एड्स ऑन रील, स्पांसर पोस्ट, एफिलिएट मार्केटिंग, कोलैब करना और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग आदि शामिल हैं। 

क्या मैं इंस्टाग्राम पर 500 फॉलोअर्स के साथ पैसा कमा सकता हूं?

जी बिलकुल! अगर आप दिमाग लगाकर अपना अकाउंट चलाते हैं तो इंस्टाग्राम पर 500 फॉलोवर्स होने पर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके लिए आप एफिलिएट मार्केटिंग, रेफर एंड अर्न और लिंक शार्ट करने जैसे तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

क्या इंस्टाग्राम भारत में पैसे देता है?

इंस्टाग्राम भारत में रील बनाने पर पैसे देता है। यानिकि अगर आप अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर रील डालते हैं तो अपनी प्रोफाइल को मोनेटाइज करके आप पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम प्रमोशन क्या होता है?

इंस्टाग्राम प्रमोशन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें क्लाइंट आपको कुछ कंटेंट देता है जिसे पोस्ट करने पर आपको पैसे मिलते हैं। इसके लिए क्लाइंट आपको खुद संपर्क करते हैं। लेकिन इसके लिए आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अच्छी खासी रीच होनी चाहिए। 

इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट अपलोड करने के कितने पैसे मिलते हैं?

एक पोस्ट अपलोड करने पर आपको इंस्टाग्राम पर कोई पैसा नहीं मिलने वाला। क्योंकि इंस्टाग्राम डायरेक्ट पैसा देता ही नहीं। बल्कि इसके लिए आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरह तरह के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें से कुछ तरीके तो हमने भी इस लेख में बता दिये हैं।

निष्कर्ष 

अधिकांश लोग जब इंस्टाग्राम पर शुरुआत करते हैं तो वह सोचते हैं कि रातों रात वह अमीर बन जाएंगे। लेकिन जब कुछ दिन उन्हें कोई कमाई हासिल नहीं होती तो बीच में ही इंस्टाग्राम छोड़ देते हैं। अगर आप भी इस तरह करने वाले हैं तो आपको बता दें कि Instagram पर आपकी कमाई पहले ही दिन से शुरू नहीं हो जाएगी। 

बल्कि इसके लिए आपको अच्छी Strategies और Tactics के साथ लगातार मेहनत करते रहनी होगी और जितनी आप मेहनत करेंगे उतनी ही ज़्यादा आपकी Insta पर कमाई होगी।

बहराल इस इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए आर्टिकल में बताई गई जानकारी यदि आपके लिए फायदेमंद साबित होती है तो अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ इस आर्टिकल यानि Instagram Se Paise Kaise Kamaye को शेयर करें ताकि वह भी पैसे कमा सकें।

Leave a Comment