City में पैसे कमाने के तरीके (24+ तरीके से कमाए)

City में पैसे कमाने के तरीके: हमारे देश में बहुत सारे लोग शहरों में रहते हैं और बढ़ती आबादी के साथ शहरों में पैसे कमाने के नए नए तरीके भी उभर रहे हैं। लेकिन फिर भी कुछ लोगों को यह समझ में नहीं लग पाता कि City Me Paise Kaise Kamaye जोकि एक बड़ी Problem बन जाती है।

City में पैसे कमाने के तरीके

लेकिन आपकी इस समस्या के समाधान के रूप के हम इस आर्टिकल को लेकर आए हैं जिसमें हम सिटी में पैसे कमाने के तरीके बताएंगे और इसके साथ हम अन्य कुछ जानकारियां भी प्रदान करेंगे।

तो शहर में रहकर पैसा कमाने के सभी तरीकों को जानने के लिए इस लेख को शुरुआत से लेकर अंत तक ध्यान लगाकर पढ़ें और अपने लिए कोई एक अच्छा सा तरीका चुनें।

Table of Contents

City में पैसे कमाने के तरीके 2024

  • साइबर कैफ़े सेंटर खोलकर City में पैसा कमाए
  • एफिलिएट मार्केटिंग से शहर में डबल पैसे कमाए
  • ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर सकते हैं City में पैसा कमाने के लिए
  • मिनी बैंक शुरू करके सिटी एरिया में पैसे कमाए
  • घर बैठे जॉब करके टाउन में पैसा कमाए
  • चाय की स्टाल लगा सकते हैं, City में अच्छी कमाई होगी
  • फ़िल्टर वाटर का बिज़नेस करके सिटी में कमाए
  • सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजमेंट से City Area में पैसा कमाए
  • फ्रीलांसिंग बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं
  • डिजिटल मार्केटिंग सही है लॉन्ग टर्म ने सिटी से पैसे कमाने के लिए

City में पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं?

असल में शहर में पैसे कमाने के इतने सारे तरीके हैं कि आप अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते। लेकिन हम कुछ गिने चुने तरीकों के बारे में ही बात करेंगे जिनमें मेहनत कम हो लेकिन कमाई ज़्यादा। आईये बारी बारी से जानते हैं City में पैसे कमाने के इन तरीकों के बारे में।

1. ऑनलाइन जॉब से City में पैसे कमाए

सिटी में पैसे कमाने के तरीके

एक समय था जब समझा जाता था कि घर पर बैठकर केवल आराम हो सकता है, कमाई नहीं। लेकिन आज टेक्नोलॉजी के विस्तार ने इन सब बातों को झूठा साबित कर दिया है। आप घर बैठकर ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं। 

आप ऑनलाइन ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग और फ्रीलांसिंग आदि जैसे कार्य करके पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको टेक्नोलॉजी की जानकारी नहीं है तो ऑफलाइन काम जैसे क्लाउड किचन, चिप्स बनाना और आचार बनाने जैसा काम शुरू करके महिलाएं भी घर बैठकर ही पैसे कमा सकती हैं

ऑनलाइन घर बैठे जॉब से City में कितनी कमाई होगी?

यदि आप कोई ऑनलाइन जॉब के लिए अप्लाई (जैसे की डाटा एंट्री, कस्टमर सपोर्ट इत्यादि) करते हैं और आपकी जॉब लग जाती है तो शुरूआती सैलरी 12,000 रुपये के आसपास हो सकती है।

लेकिन यदि आप ब्लॉग्गिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग आदि का काम शहर में रहकर करते हैं तो आपकी कमाई बहुत ही बढ़िया यानि 1 दिन में 20,000 रुपये भी हो सकती है। मगर इनसे भी आपकी शुरुआती कमाई प्रतिदिन 1000 रुपए होगी

2. चिप्स बना कर शहर में पैसे कमाए

सिटी में पैसे कमाने के तरीके

शहर में पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका कोई अगर है तो वह है चिप्स बनाना। क्योंकि चिप्स का प्रचलन आजकल बहुत ही तेज़ी से बढ़ रहा है। अपने आसपास ही आप देख सकते हैं कोई न कोई ऐसा व्यक्ति जरूर होगा जिसे चिप्स पसंद होंगे। 

ऐसे में आप शहर में चिप्स बनाने का काम शुरू करके भी पैसे कमा सकते हैं। शुरुआत में आप इस बिज़नेस को अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं जिससे आपकी लागत होगी। लेकिन Hygiene का आपको पूरा पूरा ध्यान रखना है। 

अब अच्छे से पैकिंग करने के बाद आपका काम बचता है मार्केटिंग का। अगर आप मार्केटिंग को अच्छे से कर लेते हैं तो अपनी कमाई को लाखों तक भी लेकर जा सकते हैं। लेकिन यह सब तभी संभव है अगर अपने बिज़नेस में आप अच्छे से मेहनत करते हैं।

इन्हे भी ट्राई करें: वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप

3. फ़िल्टर पानी का प्लांट लगाकर

हम सभी ही जानते हैं कि प्रदूषण की वजह से शहर में पीने लायक पानी की मात्रा ना के बराबर ही बची है। इसलिए अधिकांश लोग फिलटर वाले पानी पर फोकस कर रहे हैं। आप अगर थोड़ा बहुत निवेश कर सकते हैं तो शहर में अपना फिलटर पानी का प्लांट लगा सकते हैं। 

आपको इस काम के लिए फिलटर मशीन, पानी की टंकी और समरसेबल की आव्यशकता होगी। वैसे तो आप छोटे स्तर पर इस काम को बिना लाइसेंस के शुरू कर सकते हैं, लेकिन बड़े स्तर पर इस बिज़नेस को ले जाने के लिए आपको लाइसेंस की आव्यशकता होगी।

जानना न भूलें: इंडिया में ऑनलाइन मनी मेकिंग कैसे करें?

4. ब्लॉगिंग करके करके नगर में पैसा कमाए

अगर आपको लिखने का शौक है और इस दुविधा में हैं कि शहर में पैसे कैसे कमाए? तो आपको अपना ब्लॉग शुरू कर लेना चाहिए। यह एक तरह की वेबसाइट है जिसमें लिखित रूप में जानकारी उपलब्ध होती है। जहां पर यह लेख पढ़ रहे हैं वह भी दरअसल एक ब्लॉग ही है। 

आपका ब्लॉग जब अच्छे से ग्रो हो जाएगा तो एडसेंस के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं जिसके अप्रूव होने पर आपके ब्लॉग पर विज्ञापन आने शुरू हो जाएंगे। इन विज्ञापनों से ही आपकी कमाई होती है जो लाखों तक जा सकती है। बता दें कि इस काम को आप घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं।

आपको बता दूँ की ब्लॉग्गिंग से आप प्रतिदिन 500 रुपए से लेकर रोजाना 1000 रुपये से ज्यादा कमाई कर सकते हैं। जब आप एक्सपर्ट हो जायेंगे तो आप इससे 1 दिन में 20000 भी कमा सकते हैं।

5. हल्दी पाउडर बनाकर City Me Paise Kamaye

सिटी में पैसे कमाने के तरीके

यह बात किसी से छिपी नहीं हुई कि हल्दी का हमारे देश में बहुत ही महत्तव है जिसे तरह तरह के व्यंजनों में और जड़ी बूटी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन शहर में आमतौर पर पैकेट वाली हल्दी मिलती है जिसकी शुद्धता पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

लोगों की सहायता और अपनी कमाई के लिए आप खुद हल्दी उगाकर और उसे अच्छे से पैक करके भी बेच सकते हैं। यदि आपके पास लागत के लिए ज़्यादा पैसे नहीं हैं तो आपको बता दें कि घर से भी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। कम निवेश के साथ ज़्यादा पैसे कमाने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा शहर में पैसा कमाने का तरीका है।

पढ़ें और जानें: हर रोज 100 रूपया कैसे कमा सकते हैं?

6. नमकीन बनाकर शहरी क्षेत्र में पैसा कमाए

हमारे घर पर जब भी दोस्त या रिश्तेदार आते हैं तो हमेशा उनके सामने चाय और नमकीन लाकर रख दिया जाता है। यह केवल हमारे ही नहीं बल्कि सब के घर में होता है। इससे आप नमकीन की प्रचलितता का अंदाजा खुद ही लगा सकते हैं। 

ऐसे में अगर आप शहर नमकीन बनाने का बिज़नेस शुरू कर लेते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है। इसके लिए आपको नमकीन बनाने की बढ़िया रेसिपी के बारे में पता होना चाहिए और स्वाद का भी आपको ख़ास ध्यान रखना होगा।

यदि आपको ऑनलाइन तीन पत्ती खेलना आता है तो जानिए डेली 5000 रुपये तक कमाने के लिए सबसे अच्छा पैसा कमाने वाला तीन पत्ती गेम कौन सा है?

7. आटा चक्की शुरू करके City में पैसे कमाए

हम सभी ही रोज़ाना रोटी खाते हैं जिसमें आटे का इस्तेमाल होता है। लेकिन शहर में जो पैकेट के रूप में हमें आटा मिलता है उसमें कई सारी त्रुटियां होती हैं। इसलिए अधिकतम लोग शहर में खुद पिसवाए गए आटे का ही उपयोग करते हैं। 

अब अगर आप शहर में खुद की आटा चक्की खोल लेते हैं तो यह आपके लिए मुनाफे का बढ़िया सौदा हो सकता है। इसमें आपको एक बड़े आकर वाली दुकान और आटा चक्की मशीन की जरूरत होगी। यानिकि इन्वेस्टमेंट भी कम और कमाई भी ज़्यादा।

पढ़कर जानिए: रोजाना के ₹50 कैसे कमाए?

8. सिलाई का काम करके नगर में रहकर पैसा कमाए

यह गलत नहीं है कि आज फैशन का दौर चल रहा है लेकिन अब भी बहुत सारे लोग कपडे सिलवाकर ही पहनना पसंद करते हैं। क्योंकि इससे उन्हें डिज़ाइन भी अपनी पसंद का मिलता है और फिटिंग भी बढ़िया आ जाती है। आप लोगों के कपडे सिलाई करके भी पैसे कमा सकते हैं। 

इसके लिए आपके पास सिलाई मशीन होना आवश्यक है। घर से भी सिलाई का काम को शुरू किया जा सकता है जिसके ग्राहकों के लिए अपनी सोसाइटी या मोहल्ले वालों से बात कर सकते हैं। अगर आप एक महिला हैं तो यह शहर में पैसा कमाने का तरीका आपके लिए बहुत ही बढ़िया साबित हो सकता है। 

9. मुर्गा फार्म शुरू करके City में पैसे कमाए

जैसा कि हम सभी ही जानते हैं कि मुर्गे की डिमांड आजकल ज़ोरों शोरों से बढ़ रही है जिसका लाभ उठाते हुए आप मुर्गा फार्म शुरू करके पैसे कमा सकते हैं। इस बिज़नेस में आपको ना तो ज़्यादा मेहनत की आव्यशकता है और ना ही ज़्यादा निवेश की जरूरत होगी। 

इसके लिए आपके पास 300 स्क्वायर मीटर की जमीन होनी जरूरी है जहां पर आप मुर्गों को पाल सकें। आप मुर्गे बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं और उनके अंडों को बेचकर भी कमाई कर सकेंगे। यानिकि इस बिज़नेस को शुरू करके आपको प्रॉफिट ही प्रॉफिट होने वाला है।

10. एफिलिएट मार्केटिंग करके शहर में पैसे कमाए

यदि निवेश के लिए आपके पास कुछ भी नहीं तो घर बैठे ही शहर में एफिलिएट मार्केटिंग का बिज़नेस शुरू करके बढ़िया कमाई कर सकते हैं। इस बिज़नेस में आपको किसी एफिलिएट कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है जिसके लिए आपको कमीशन मिलती है। 

जितना अच्छे से आप प्रोडक्ट प्रमोट करेंगे उतनी ही बढ़िया आपकी कमाई होगी। यानिकि अपनी कमाई को आप लाखों में भी लेकर जा सकते हैं। आज Amazon Affiliates और Flipkart Affiliates जैसे इंटरनेट पर कई सारे एफिलिएट प्रोग्राम उपलब्ध हैं जिन्हें जॉइन करके आप पैसे कमा सकते हैं।

सिटी एरिया हो या ग्रामीण क्षेत्र आप सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला ऐप का इस्तेमाल करके और घर बैठे पैसा कमाने वाला गेम खेलकर भी रोजाना के 200 तक कमाई कर सकते हैं।

11. साइबर कैफे शुरू करके सिटी में पैसे कमाने का तरीका जानिए

बड़ी ही तेज़ी के साथ हमारे देश का डिजिटलाइज़ेशन हो रहा है जिस वजह से हमारे देश में साइबर कैफ़े की संख्या बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में अगर आप किसी अच्छे से City में पैसे कमाने के तरीके को ढूंढ रहे हैं तो शहर में आपको अपना साइबर कैफ़े खोल लेना चाहिए। 

यहां पार्टी घंटा के हिसाब से लोगों को कंप्यूटर चलाने का मौका देने के तो आपको पैसे मिलेंगे ही पर साथ ही अपने कैफ़े में आप रिचार्ज, बिल, फ्लाइट बुकिंग, प्रिंट करना और पैन कार्ड बनाने जैसी सर्विस को भी उपलब्ध करवाकर आप पैसे कमा सकते हैं।

12. ताजी सब्जी का स्टोर शुरू करके नगर में पैसा कमाए

आजकल शहर में हम किसी भी सब्जी स्टोर में जाते हैं तो हमें पुरानी और बासी सब्जियां मिलती हैं जिससे लोग अपने स्वस्थ प्रति चिंतित रहते हैं। लेकिन अगर आप शहर में एक ऐसा स्टोर शुरू कर लेते हैं जहां ताज़ी सब्ज़ियां मिलें तो लोगों को चिंता से मुक्ति भी मिलेगी और कमाई भी आपकी बढ़िया होगी। 

यह काम बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू हो सकता है जिसे अपने ठेले पर से भी आप शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर इस बिज़नेस को आप बड़े स्तर पर लेकर जाना चाहते हैं तो दुकान खरीदकर या फिर किराए पर लेकर इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं।

13. फल स्टोर शुरू करके City Me Paise Kamaye

सब्जियों के साथ साथ फलों का भी हमारी दिनचर्या में बहुत ही महत्तव है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। फलों द्वारा हमें विभिन्न प्रकार के विटामिन और एनर्जी मिलती है। जिसकी वजह से शहर में फलों की हमेशा ही डिमांड रहती है। 

अगर आप एक फल स्टोर शुरू कर लेते हैं तो आपको बढ़िया लाभ हो सकता है। मंडी से आप ताज़ा फल लाकर अपने स्टोर पर बेचकर आप कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास इन्वेस्टमेंट के लिए थोड़े ज़्यादा पैसे हैं तो ऐसा स्टोर भी खोल सकते हैं जहां पर सब्जियां भी मिलें और फल भी।

14. सरकारी नौकरी की तैयारी करा कर शहरी क्षेत्र में पैसा कमाए

हर युवा का सपना रहता है कि उसे कोई सरकारी नौकरी मिले ताकि उसके साथ साथ उसके परिवार का भविष्य भी सरक्षित हो सके। इसलिए काफी सारे युवा सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए सेंटर को जॉइन करते हैं ताकि तैयार करने में आसानी हो। 

अगर आप एक पढ़े लिखे व्यक्ति हैं और आपको परीक्षा पैटर्न, सिलेबस और प्रक्रिया आदि के बारे में अच्छी जानकारी है तो शहर में खुद का कोचिंग इंस्टिट्यूट ओपन कर लीजिये और पैसे कमाना शुरू करिये। 10 स्टूडेंट भी अगर आपके पास आते हैं तो ₹20000 तो आप आराम से कमा ही सकते हैं। 

15. मिनी बैंक शुरू करके City में पैसे कमाने का तरीका जानिए

जब बैंक में हमें कोई काम होते हैं तो हम देखते हैं कि लंबी लंबी कतारें होती हैं बैंकों में जहां पर हमारा बहुत सारा समय व्यर्थ जाता है। इस वजह से बहुत सारे लोग बैंक में जाने से बचते हैं। लेकिन इसके समाधान के लिए सरकार द्वारा मिनी बैंक पर ज़ोर दिया जा रहा है। 

इस स्थिति का आप भी लाभ उठा सकते हैं और मिनी बैंक की शुरुआत कर सकते हैं। यहां पर आप पैसे जमा करना, पैसे निकालना, लोन देना, फिक्स डिपाजिट करना, एटीएम कार्ड जारी करना आदि जैसी सुविधाओं को प्रदान करके आप लोगों से फीस वसूल सकते हैं। 

16. डेयरी शुरू करके नगर में रहकर पैसा कमाए

दूध हम सभी के लिए बहुत ही लाभदायक होता है लेकिन शहर के लोगों को शुद्ध दूध प्राप्त नहीं हो पाता। इस वजह से वह अपने आस-पास में दूध डेयरी ढूंढ़ते हैं जहां से उन्हें दूध प्राप्त हो सके। शहर में अगर आपके पास 100 वर्ग मीटर का प्लॉट है तो यह आपके लिए बढ़िया मौका है। 

दरअसल इस प्लाट पर आप दुधारू पशु पालकर डेयरी शुरू कर सकते हैं और हर महीने 40,000 से भी ऊपर की कमाई कर सकते हैं। आजकल शहर में 1 लीटर दूध की कीमत ₹70 है जिससे अपनी कमाई का अंदाज़ा आप खुद ही लगा सकते हैं। 

17. मोबाईल रिपेयरिंग दुकान खोलकर City में पैसे कमाए

अधिकांश लोगों के पास आज अपने अपने मोबाईल हैं जोकि कभी कभार ख़राब भी हो जाते हैं। लेकिन अगर आप मोबाईल को ठीक करने का हुनर रखते हैं तो मोबाईल रिपेयरिंग का काम करके ही शहर में अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते हैं। 

इसके लिए आप दुकान खोल सकते हैं। इसके अलावा आजकल ऑनलाइन आर्डर भी चलने लगे हैं जिसमें आपको ग्राहक के घर से फ़ोन लेकर आना है और ठीक करके उन्हें वापिस दे देना है। यह शहर में पैसा कमाने का तरीका ऐसा है कि आराम से महीने की आपकी महीने की कमाई 20 से 30 हज़ार हो जाया करेगी।

18. डिलीवरी बॉय बन कर शहर में पैसे कमाए

इंटरनेट का आज इतना विस्तार हो चूका है कि घर बैठे ही लोग शॉपिंग करते हैं। यहां तक कि खाना भी आजकल ऑनलाइन ही मंगवाया जाने लगा है। शहर में पैसा कमाने के लिए आप एक डिलीवरी बॉय भी बन सकते हैं और लोगों का सामान डिलीवर करके पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन इसके लिए आपके पास Bike होना आवश्यक है। आपको सामान प्राप्त करना है और ग्राहक के घर तक आपको पहुंचा देना है। प्रति माह आपको सैलरी मिलती है। हालांकि कुछ प्लेटफार्म ऐसे भी हैं जो प्रति आर्डर डिलीवर करने पर आपको पैसे देते हैं। लेकिन दोनों ही तरीके पैसे कमाने के लिए बढ़िया हैं।

19. स्विमिंग पूल शुरू करके सिटी में पैसे कमाने का तरीका जानिए

हम सभी का मन करता है कि हम किसी नदी या तालाब में नहाएं जिससे हमारा मनोरंजन भी हो और सेहत भी बने। लेकिन शहर के बढ़ते प्रदूषण और तापमान की वजह से शहरी लोग यह सब नहीं कर पाते। लेकिन इसके लिए वह अपने नज़दीकी स्विमिंग पूल में जरूर जाते हैं। 

आपके पास भी यदि कुछ खाली जगह शहर में उपलब्ध है तो वहां पर स्विमिंग पूल बना सकते हैं और लोगों से प्रति घंटे या प्रति माह की फीस वसूल कर पैसा कमा सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस तरह का शहर में पैसा कमाने का तरीका सीज़नल प्रकार का होता है क्योंकि यह सिर्फ गर्मी के मौसम में ही चलता है। 

20. जनरल स्टोर खोलकर नगर में पैसा कमाए

जनरल स्टोर एक ऐसी दुकान होती है जिसमें रोज़ मर्राह की चीज़ें उपलब्ध होती हैं और हमारी दिनचर्या में काम आने वाली हर तरह का प्रोडक्ट उस दूकान पर उपलब्ध होता है। आप भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी। 

यदि आपके पास अपनी कोई दुकान है ठीक है, वरना इसे किराए पर भी ले सकते हैं। इसके अलावा सामान खरीदने पर भी लागत होगी। लेकिन एक बार अगर आपका यह बिज़नेस शहर में चल जाता है तो आपकी कमाई इतनी होगी कि नोट गिनते गिनते थक जाएंगे। 

21. कॉस्मेटिक दुकान खोलकर City Me Paise Kamaye

जब भी हमारे यहां कोई शादी-ब्याह आता है तो महिलाऐं आवश्य ही सजती संवरती हैं। ऊपर से हमारे देश में त्यौहार भी आते रहते हैं। यानिकि महिलाओं को सजने के मौके मिलते रहते हैं जिसके लिए उन्हें कॉस्मेटिक के सामान की आव्यशकता होती है। 

इस स्थिति का लाभ उठाते हुए आप अपनी कॉस्मेटिक की दूकान खोलकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। मुझे नहीं लगता आने वाले 10-20 सालों तक यह बिज़नेस बंद होने वाला है। अगर आप भीड़भाड़ वाले इलाके में दुकान खोलते हैं तो आपकी और भी ज़्यादा कमाई होगी। 

22. कपड़े की दुकान खोल कर शहरी क्षेत्र में पैसा कमाए

कपड़ों का बिज़नेस हमारे देश के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण है क्योंकि हम सभी ही कपडे तो पहनते ही हैं। लेकिन कपड़ों का यह Trend बदलता रहता है जिससे नए नए कपडे मार्किट में आते रहते हैं। कपडे का यह बिज़नेस कभी भी रुकने वाला नहीं है। 

ऐसे में अगर आप कपड़ों की और फैशन की अच्छी जानकारी रखते हैं तो शहर में कपडे की दूकान खोलकर आप पैसे कमा सकते हैं। अपनी दुकान पर आप बच्चों, बड़ों और महिलाओं संबंधित कपडे रख सकते हैं और उन्हें बेचकर कमाई चालु कर सकते हैं।

23. चाय की दुकान से City में पैसे कमाने का तरीका जानिए

चाय को हमारे देश में बहुत ही पसंद किया जाता है। हम भारतियों को दिन में 2 बार तो चाय चाहिए ही चाहिए जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। ऐसे में अपनी चाय की दुकान को खोलकर आप रोज़ाना अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको ज़्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं करनी पड़ेगी। बस 5 से 10 हज़ार में आपका यह बिज़नेस शुरू हो जाएगा। आज Graduate Chaiwali और Chai Sutta Bar के मालिक जैसे कई सारे लोग हैं जो चाय बेच कर करोड़ों में कमाई कर रहे हैं। यानिकि यह कोई छोटा मोटा बिज़नेस नहीं है।

24. वित्तीय सलाहकार बनकर नगर में रहकर पैसा कमाए

दोस्तों कई बार हम कुछ ऐसे वित्तीय फैसले ले लेते हैं जिससे आगे चलकर हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शहर में तो आजकल यह आम ही हो चूका है। इस स्थिति में लोग वित्तीय सलाहकार द्वारा सलाह लेते हैं उनके पास से अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त करते हैं।

अगर वित्त के बारे में आप भी अच्छी जानकारी रखते हैं तो इस पेशे को अपनाकर आप पैसे कमा सकते हैं। आमतौर पर लोग  Financial Planning, Loan, FD और Banking संबंधित समस्याओं में होते हैं। प्रति सेशन के लिए फीस लेकर आप इस क्षेत्र में पैसे कमा सकते हैं।

25. लोन दिलवा कर City में पैसे कमाए

ना चाहते हुए भी कभी कभार हमारे सामने ऐसी मुसीबत आ जाती है कि हमें पैसों की जरूरत पड़ जाती है। ऐसी स्थिति में बैंक हम जाना नहीं चाहते, रिश्तेदार हमें पैसे देते नहीं और दोस्त भी हमें पैसे देने से कतराते हैं। किसी भी व्यक्ति के लिए यह दुविधा का समय होता है। 

आप अगर लोन दिलवाने का काम शुरू कर लेते हैं तो व्यक्ति को लोन भी जल्दी प्राप्त हो जाएगा और आपको कमीशन भी मिलेगा। यानिकि आप दोनों का ही फायदा। इसके लिए आप अपने नज़दीकी किसी बैंक या फिर NBFC रजिस्टर्ड संस्था से संपर्क कर सकते हैं।

शायद उपयोगी लगे:- तुरंत लोन देने वाला ऐप कौन सा है?

26. करियर काउंसलर बनकर शहर में पैसे कमाए

शहर में ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट होते हैं जिन्हें यह समझ नहीं आ रहा होता कि भविष्य में उन्हें क्या करना चाहिए या फिर उन्हें किस करियर को अपनाना चाहिए। अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों की जानकारी है तो एक करियर काउंसलर बनकर भी आप पैसे कमा सकते हैं। 

इसे सबसे बेस्ट शहर में पैसा कमाने का तरीका इसलिए भी माना जाता है क्योंकि इसमें आपको केवल सलाह देनी है और बदले में आपको पैसे मिलते हैं। आपके अनुभव के अनुसार प्रति सेशन आपको 5000 रूपये तक मिलते हैं जोकि कम नहीं हैं। 

27. जूस का स्टॉल शुरू करके सिटी में पैसे कमाने का तरीका जानिए

शहर के लोग आजकल अपनी Health की तरफ काफी ध्यान देने लगे हैं जिससे जूस की डिमांड भी काफी बढ़ने लगी है। शहर में आप जूस का अपना एक छोटा सा स्टाल शुरू कर सकते हैं जहां पर तरह तरह के जूस उपलब्ध होंगे।

इसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट भी कम चाहिए होगी। परंतु ज़्यादा ग्राहकों के लिए आपको Hygine का ख़ास ध्यान रखना होगा। तब ही कोई कस्टमर आपकी स्टाल पर दोबारा आना चाहेगा। आप चाहें तो जूस की होम डिलीवरी करके अपनी कमाई में इज़ाफ़ा भी कर सकते हैं।

संबंधित सवाल जवाब

हमने यह तो जान लिया है कि City Me Konsa Business Kare लेकिन फिर भी मन में कुछ न कुछ सवाल रह ही जाते हैं। आपके इन्हीं सवालों के लिए हमने यह सेक्शन तैयार किया है ताकि इस विषय संबंधित हर दुविधा आपके मन से मिट जाए। आईये बारी बारी से इन सवालों के उत्तरों को प्राप्त करते हैं।

शहर में पैसे कमाने के लिए कौन से बिज़नेस कर सकते हैं?

शहर से पैसे कमाने के लिए कोई एक आध बिज़नेस नहीं बल्कि बहुत सारे हैं। कुछ बेहतरीन बिज़नेस आईडिया तो हम इस लेख में भी आपको बता चुके हैं। इनमें से मुझे चिप्स बनाना, एफिलिएट मार्केटिंग, आचार बनाना और सब्जी स्टोर जैसे बिज़नेस आईडिया मुझे बहुत ही अच्छे लगे।

City में काम करने पर कितना पैसा कमाया जा सकता है?

यह कहना काफी मुश्किल है कि सिटी से कितना पैसा कमाया जा सकता है क्योंकि हर बिज़नेस की अपनी अपनी विशेषताएं होती हैं। कुछ बिज़नेस द्वारा आप लाखों में भी कमाई कर सकते हैं जबकि कुछ बिज़नेस में आपकी कमाई हज़ारों में ही होती है।

कितना निवेश करना होगा अपने व्यवसाय की शुरुआत के लिए?

असल में बिज़नेस के लिए निवेश इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौनसा बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं। कुछ बिज़नेस बेहद कम निवेश के साथ शुरू हो सकते हैं तो कुछ बिज़नेस में आपको लाखों में इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है।

क्या बिना निवेश के भी City में पैसे कमा सकते हैं?

जी बिलकुल! शहर में आप एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, लोन दिलवाना और मजदूरी आदि जैसे कई सारे पैसे कमाने के तरीके हैं जिनमें आपको निवेश करने की कोई जरूरत नहीं। अन्य तरीके यहाँ से जानिए, बिना पैसा लगाए पैसे कैसे कमाते हैं। 

किस तरीके से मैं ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकता हूँ?

जी बिलकुल! शहर में आप अगर ऑनलाइन कारोबार करना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्कटिंग और डिजिटल मार्केटिंग आदि करके पैसे कमा सकते हैं। 

शहर में किस क्षेत्र में रोजगार के अधिक मौके हैं?

शहर में ऐसे क्षेत्र जो भीड़ भाड़ वाले इलाके हैं या फिर लोगों का आना जाना लगा रहता हो, ऐसे क्षेत्रों में आपको पैसे कमाने के ज़्यादा मौके मिलते हैं क्योंकि ग्राहक आते रहते हैं। इसके अलावा यह इसपर भी निर्भर करता है कि आप कौनसा बिज़नेस शुरू करने वाले हैं।

क्या सिटी में व्यापारी योजनाओं का समर्थन मिलता है?

जी हाँ! सरकार द्वारा ऐसी कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनमें केवल गांव वालों को ही नहीं बल्कि शहर निवासियों को भी लाभ मिलता है।

निष्कर्ष 

यहां पर बहुत सारे City में पैसे कमाने के तरीके आपने जान लिये हैं लेकिन आपको यह भी समझ लीजिये आप कोई भी काम करेंगे तो रातों रात अमीर नहीं हो जाएंगे। बल्कि इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी और धीरे धीरे आपकी कमाई में बढ़ोतरी होगी।

यानि कि आपकी कमाई आपकी मेहनत और बिज़नेस स्ट्रेटेजी पर निर्भर करती है। यह आर्टिक्ल पढ़कर मिली जानकारी यदि आपके लिए फायदेमंद साबित होती है तो इसे अपने जानने वालों और दोस्तों के साथ जरूर ही शेयर करें ताकि सभी शहर के लोग जान जाएँ की City Me Paise Kaise Kamaye.

Leave a Comment