बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए 2024 – Online Without Investment कमाए

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए 2024: नमस्कार, स्वागत है आपका एक नए आर्टिकल में! अगर आप जानना चाहते है कि Online Paise Kaise Kamaye Without Investment तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि कैसे आप Online बिना पैसे लगाए भी पैसे कमा सकते है। 

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए

अगर आपके पास पैसा नहीं है और आप सोच रहे है कि मैं बिना पैसे Invest करके पैसे नहीं कमा सकता हूँ। तो आप हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताऐगें, जिनका इस्तेमाल करके आप बिना पैसे खर्च किये अच्छे पैसे कमा सकते है। 

इस आर्टिकल में हम आपको बिना पैसे निवेश किए पैसे कमाने के विषय में पूरी जानकारी देगें। तो आइये दोस्तों बिना किसी विलंब के आर्टिकल शुरू करते हुए जानते हैं Bina Paise Ke Paise Kaise Kamaye.

Table of Contents

बिना पैसे लगाए पैसे कमाने के तरीके

बिना पैसे के कमाने के कौन से तरीके हैं?कितना कमा सकते हैं Without Investment?
एफिलिएट मार्केटिंगप्रतिमाह 1.25 लाख तक
ऑनलाइन फ्रीलांसिंगकम से कम रू 23,000 हर महीने
मोबाइल में सर्वे भरकर Without Investment कमाए1 दिन में ₹ 50 कमाई होगी (कम-से-कम)
ब्लॉग्गिंग Start करिये, खूब कमाएंगे10 लाख महीना भी कमाई कर सकते हैं
मीशो पर Reselling करियेमहीने के 15000 से लेकर 35,000 तक
AI की मदद से कमाएकोई लिमिट नहीं, भविष्य में
गूगल द्वारा Online Without Investment कमाए1 दिन में 20000 भी कमाई होगी
इंस्टाग्राम पर बिना पैसे लगाए कमाए$500 से लेकर $1500 सिर्फ 1 फोटो डालने का
बिना पैसे लगाए गेम खेल कर कमाएहर दिन 500 तक कमाई
फेसबुक ऐपमहीने का 500 डॉलर
टेलीग्राम चैनल की हेल्प सेप्रतिमाह 20000 रुपये से शुरू

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए 2024 | Online Paise Kaise Kamaye Without Investment

बिना पैसे Invest करके भी आप हर महीने ₹14,000 या उससे ज्यादा पैसे कमा सकते है। अगर आप भी बिना पैसे लगाए पैसे कमाने चाहते है तो नीचे बताए गए निम्नलिखित तरीकों का इस्तेमाल करें। 

1. Online Surveys करके बिना पैसा लगाए कमाए

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए

आजकल Internet पर बिना पैसे Invest करके Online Surveys करके पैसे कमाना एक आसान व अच्छा तरीका बन गया है। जिसमें आप अपनी मेहनत और समय को Invest करके पैसे कमा सकते हैं। 

Online Surveys Companies आपको विभिन्न विषयों पर Surveys भेजती रहती हैं और आपको उन Surveys में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देने होते है। जिनके बदले ये Surveys Companies आपको पैसे देती है। 

ये Surveys आपको अपने विचारों को गौर से समझने और उन्हें उनके Products और Services में थोड़ा बहुत सुधार करने में मदद करती हैं। इन Surveys के माध्यम से पैसे कमाने के लिए, आपको कुछ Surveys Websites पर Register करना होगा। 

Register करने के बाद Online Surveys Companies के द्वारा दिए गए Survey को पूरा कर सकते हैं Survey पूरा होने के बाद इन Companies के द्वारा आपको पैसे भेज दिए जाते हैं। इस प्रकार आप Online Surveys करके, बिना पैसे Invest करके पैसे कमा सकते है। 

Online Surveys के द्वारा कितनी कमाई हो सकती है?6 से 14 हजार रूपये
किस विषयों पर सर्वे भरने होते हैं?Online Surveys कंपनियाँ विभिन्न विषयों पर Surveys भेजती है। 
Online Surveys Apps कौन से हैं? Taskbucks, Google Opinion Reward, Crownit आदि।
Online Surveys वाला पेंमेट कहाँ मिलेगा?Bank, Paytm UPI, PayPal

सबसे अच्छे Online Surveys Apps और Websites

  • InboxDollars
  • ySense ( सबसे बेस्ट) – अभी Account बनाए
  • The Panel Station
  • Swagbucks (ठीक ठाक है) – Signup करिए
  • Rakuten Insights
  • Valued Opinions (1 सर्वे का 130 Rs. तक मिलेगा)
  • Toluna
  • Opinion Rewards

इन Survey Filling साइट में सबसे अच्छा और मेरा पसंदीदा कोई है तो वह Valued Opinions, ySense और Swagbucks है। मैंने खुद इन दोनों का Use किया है और बढ़िया पैसे भी कमाए हैं। कुछ दिन बाद मै इस आर्टिकल में अपनी Survey करके कमाई का Proof डालने वाला हूँ।

2. Affiliate Marketing के द्वारा बिना पैसे के कमाए

आज के इस Online दौर में आप घर बैठे पैसे कमा सकते है, Online माध्यम से पैसे कमाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है “Affiliate Marketing” का। 

जिसमें आप किसी Company या अन्य लोगों के Products या Services को Promote करके पैसे कमा सकते हैं, और इसके लिए आपको किसी प्रकार Investment करने की जरूरत भी नहीं होती है। आपको किसी अच्छे से Products को Select करना होगा, इसके लिए आपको एक Affiliate Products को Advertisement करने के लिए अपने Blog, Website, Social Media Platform, Youtube Channel आदि का उपयोग कर सकते हैं।

और जब लोगों को आपका Select किया हुआ, Products पसंद आ जाता है और वे उस Products को खरीदना चाहते है अगर वे उस Products को आपके Link से खरीदेंगें, तो आपको पैसे के तौर उस Products के हिसाब से कुछ Commission मिलेगा।

इसके लिए आपको उस Products के बारे में लोगों को Useful जानकारी देनी होती है। ताकि उन्हें उस Products के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सकें। जिसके वे आपके उस Products को खरीदने के लिए उत्साहित हो सकें। इस तरीके से, आप घर बैठे बिना कोई Investment किए पैसे कमा सकते हैं। 

Affiliate Marketing के द्वारा कितने पैसे कमा सकते है?महीने में 25 से 60 हजार रूपये आसानी से। 
Affiliate Marketing का विस्तार करने के लिए किसका सहारा ले सकते है?Affiliate Marketing का विस्तार करने के लिए आप Social Media का सहारा ले सकते है। 
Affiliate प्रोग्राम में किसको Join करें?Affiliate प्रोग्राम में आप Amazon Affiliate, Flipkart Affiliate आदि को Join कर सकते है। 
यह काम करने से स्वतंत्रतायह आपको काम करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है। आप अपने समय के अनुसार Affiliate Marketing के द्वारा काम कर सकते है। 

भारत में मौजूद सबसे बेस्ट Affiliate Networks

इन Affilaiate Protforms के ज़रिये बिना पैसा Invest किये कमाने के लिए इनपर आपको अपना एक Account बनाना होगा। इसके बाद आप अपने अनुसार अलग-अलग प्रकार Products, Softwares, Apps और Games इत्यादि को Refer करके Unlimited Commision प्राप्त कर सकते हैं।

इसे जरूर जानें: दिन के 200 रुपये कैसे कमाए?

3. Freelancing के द्वारा बिना खर्च किये कमाए

बिना पैसा लगाए पैसे कैसे कमाए

आप बिना पैसे Invest किए Freelancing काम शुरू करके भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण आपकी Skill और प्रतिभा को देखा जाता है। पहले तो आप Freelancing में नौकरी देखें जो आपको Reputable Freelancing Platforms के साथ Add कर सके। 

यह आपको अधिक जानकारी, Business के द्वारा अन्य लोगों के साथ संपर्क कराना, और कर्मचारियों के अवसर प्रदान करेगी। जिससे आप आगे बढ़कर अपनी विचार को अन्य लोगों के साथ Share करने के लिए अपने Website या Blog बना सकते हैं। अपने अंदर के Skill को दिखाने के लिए Social Media भी एक महत्वपूर्ण माध्यम हो सकता है।

अगर आपकी Skill लोगों को पसंद आती है तो समय के साथ, आपके काम की भी प्रशंसा होगी और लोग आपकी सेवाओं के लिए आपको बुलाऐगें। जिससे आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। 

Freelancing के द्वारा कितने पैसे कमा सकते है। Freelancing के द्वारा आप 15 से 30 हजार रूपये महीने के कमा सकते है। 
सबसे लोकप्रिय Freelancing WebsitesFiverr, Freelancer.com, Upwork, Poepleperhour
Freelancer.comFreelancer.com सबसे बड़ी Freelancing Website है, जिनमें अन्य देशों के लोग भी काम करते है। 
ToptalToptal Website Skill Base लोगों के लिए है। 
Fiverr.comFiverr.com दुनिया में काफी फेमस Website है जो लोगों को सर्विस उपलब्ध कराती है। 
Online Freelancing Jobs कौन सी हैं?WritingOnline Teaching, Blogging, Graphics, Designing
आपका Payment कहाँ मिलेगा?Bank, UPI, Google Pay

इन्हे भी ट्राई करें: वीडियो देख कर पैसा कमाने वाले ऐप

4. गेम खेल कर Online Without Investment कमाए

आज के समय में Online बहुत सारे ऐसे घर बैठे Paisa Kamane Wala Game है जिनमें आप बिना पैसे लगाए गेम खेल कर पैसे कमा सकते है। Internet पर बहुत सारे Online गेम उपलब्ध हैं जिन्हें खेलकर और अपने Skill का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। 

आप Online  Gaming App में गेम खेल सकते हैं जैसे कि Puzzle गेम, Scratch Cards, Quiz गेम, Casino गेम, Rummy गेम, Runner गेम आदि। इन गेम्स में आपको पहले नि:शुल्क Account बनाना होगा, और फिर उस Accounts में मिलें Bonus से खेलकर पैसे कमा सकते हैं। 

इन गेम्स में आपको कुछ Online प्रतियोगिता भी देखने को मिलते है जिनमें हिस्सा लेकर आप अच्छा प्राइज जीत सकते है। कुछ Online Gaming Platforms ऐप हैं जैसे कि Rummy Gold, Teen Patti, MPL, Winzo Gold आदि। जिनमें Accounts बनाने पर आपको, Bonus मिलता है। इन Bonus से आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते है। 

Online Game द्वारा एक दिन में कितने पैसे कमा सकते है?Online Game से आप एक दिन में 400 से लेकर 5 हजार रूपये तक कमा सकते है। 
Big Cash Live सेसाइनअप पर 80 Rupees मिलता है। इसमें पैसे डालने पर 140 तक Extra देता है। Free Rewards लेकर बिना पैसे के कमाए।
Rummy Gold Plus गेमआप घर बैठे Rummy Gold App में Register करके, Bonus प्राप्त कर सकते है। और प्राप्त Bonus से पैसे कमा सकते है। 
Dream11Dream11 में भी Register करने पर Bonus दिया जाता है, जिससे टीम बनाकर आप पैसे कमा सकते है। 
Junglee Rummy ऑनलाइन सेमुफ्त 8850 तक का Bonus लीजिए। इसी Bonus का प्रयोग का बिना पैसे लगाए असली Cash कमाएं।
WinZO GoldWinzo Gold में आपको First time 10 रूपये बोनस  दिया जाता है, जिसका गेम Use करके आप पैसे कमा सकते है। 
Online Game Payments AcceptBank, UPI, Paytm, Google Pay

5. Blogging के द्वारा बिना Investment के पैसा कमाए

बिना पैसे Investment किए आप Blogging के द्वारा भी पैसे कमा सकते है, जो आपके अंदर की विशेषता को मांगता है, लेकिन Blogging करने के लिए आपको केवल अपने विचारों, अनुभवों और Skill को अच्छी तरह से लिखने की क्षमता होनी चाहिए। 

आपको Blog बनाने के लिए, एक Free Blogging Platform का चयन करना होगा, जैसे कि WordPress या Blogger। आप अपने Blog में अपने मनपसंद जानकारी पर Article लिख सकते हैं और उन्हें अपनी Website के द्वारा अन्य लोगों के साथ Share कर सकते हैं। 

जब आपका Blog अधिक लोगों के द्वारा देखा जाता है तो आपके Blog की लोगों के द्वारा तारीफ की जाती है, तो आप अपने Blog पर किसी अन्य कंपनी के Advertisement प्रदान कर सकते हैं। 

इसके अलावा, आप अपने Blog पर किसी Products के Link भी देकर Affiliate Marketing कर सकते हैं और  Per Item पर Commission प्राप्त कर सकते हैं। Blogging एक अच्छा और आरामदायक तरीका है अपने विचारों को अन्य लोगों के साथ Share करने का और Internet पर कमाई करने का।

Blogging के द्वारा कितनी कमाई कर सकते है? 30 हजार से 80 हजार रूपये (पहले 2 साल के अंदर)
Sponsored Postअपने Blog के अंदर Sponsored Post डाल कर, Website पर Upload कर सकते है, जिसके बदले में आप उन से पैसे ले सकते है। 
Affiliate Marketingआप अपनी Website के माध्यम से Affiliate Marketing करके भी पैसे कमा सकते है। 
Product sellआप अपनी Website के माध्यम से Product sell करके भी पैसे कमा सकते है। 
Google AdSenseसबसे Trusted जरिया, किसी भी Type के Blogs से बिना पैसा लगाए कमाने के लिए।

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए Best Platforms

  • Blogger.com (गूगल का है)
  • WordPress.com
  • WordPress.org (सबसे ज्यादा वेबसाइट इसी पर बनती हैं)
  • Wix
  • Medium

WordPress.org को छोड़कर बाकी चारों Plaforms पर आप अपना Free Blog बना सकते हैं। परन्तु WordPress.org पर ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपक अपना एक Domain Name और Web Hosting खरीदनी पड़ती है। क्या और कैसे के लिए वीडियो देखें।

6. Facebook के द्वारा बिना निवेश के कमाए

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए

बिना पैसे लगाए, आप Facebook से ऑनलाइन Earning करके कमा सकते हैं। सबसे पहले, आपको एक Facebook Page बनाना सकते हैं जहाँ पर आप अपनी पसंद की जानकारी Share करके पैसे कमा सकते हैं। आप इस Facebook Page पर किसी Company के Advertisement लगाकर या Sponsorship प्राप्त करके, पैसे कमा सकते है। 

दूसरे तरीके में, आप फेसबुक Marketplace का उपयोग करके, किसी Products को चुनकर उसे अपने Facebook Page पर Share कर सकते है और उस Products के बारे में लोगों को जानकारी दे सकते है, अगर कोई व्यक्ति उस Share Link से वह Product खरीदता है तो आपको उस Product पर Commission मिलता है। इस प्रकार आप  Products को Sell करके पैसे कमा सकते हैं।

इन दोनों तरीकों का उपयोग करके आप बिना पैसे लगाए, Facebook से पैसे कमा सकते हैं। दोनों तरीकों से Facebook पर आपको अच्छे पैसे मिलते हैं

Facebook से हर रोज कितने पैसे कमा सकते है1200 से 3700 रूपये। 
Facebook App User संख्या5 Billion से अधिक
Facebook Reels से पैसा कमाना किसके लिए अच्छा विकल्प है।Skill वाले Talented लोगों के लिए। 
Rating4.1+ स्टार रेंटिंग
Affiliate MarketingAffiliate Marketing से आप Facebook से पैसे कमा सकते है। 
Products और ServicesProducts और Services के द्वारा भी आप पैसे कमा सकते है। 
Advertisementकिसी कंपनी के Advertisement Post करके भी आप फेसबुक से पैसे कमा सकते है। 

7. Meesho के द्वारा बिना पैसे लगाए कमाए

Meesho एक ऐसा Mobile Application है जो लोगों को बिना कोई पैसे निवेश किए, पैसे कमाने के अवसर प्रदान करता है। इसमें आपको अलग-अलग कामों को पूरा करने के लिए Tasks दिए जाते हैं, जैसे कि App को अपने दोस्तों के साथ Share करना, Commercials को देखना, और Surveys Complete करना आदि। 

इन सभी कामों को पूरा करने के बदले Meesho Application के द्वारा Points दिए जाते है और जब ये Points, आपके Meesho Account में Add कर दिए जाते है तो आप उन्हें पैसों में Redeem सकते हैं। इस तरह से, Meesho Application लोगों को बिना पैसे खर्च किए, पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है।

Meesho से एक दिन में कितने पैसे कमा सकते है।600 से 1600 रूपये। 
रेंटिंग4.3+ स्टार रेंटिंग
Meesho User संख्या10 करोड़ से ज्यादा
SurveysMeesho ऐप में आपको विभिन्न Surveys दिए जाते है जिन्हें पूरा करके आप पैसे कमा सकते है। 
Refer And EarnRefer And Earn के द्वारा भी आप Meesho ऐप से पैसे कमा सकते है। 
Meesho ऐप Payment Accept Bank, Paytm, UPI

8. Gromo App के द्वारा बिना पैसा के कमाए

Gromo App के माध्यम से आप बिना पैसे खर्च करके भी, पैसे कमा सकते है। Gromo एक ऐसा सबसे ज्यादा Paisa Kamane Wala App है जो लोगों को अलग अलग तरीकों से पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है। इस App को Download करने के बाद, आप इस ऐप में अपना Account बना लें। और बिना पैसे Investment करके, विभिन्न कार्यों को करके पैसे कमा सकते है। 

Gromo App में आप Ads देखकर और Surveys का उत्तर देकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा, आप Gromo App को अपने दोस्तों या परिवार के अन्य सदस्यों को Refer करके भी पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके द्वारा Refer किए गए लोग Gromo App का उपयोग करते हैं और Gromo App में दिए गए विभिन्न Tasks को पूरा करते है तो आपको कुछ अतिरिक्त Commission भी दिया जायेगा। 

इस प्रकार, Gromo App एक अच्छा और आसान तरीका है बिना पैसे के पैसे कमाने का। इसे आप अपने Smartphone पर आसानी से डाउनलोड करके, इसका उपयोग कर सकते हैं और घर बैठे अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं।

Gromo App से एक दिन में कितनी कमाई कर सकते है। 800 से 2000 रूपये तक। 
Gromo App User संख्या5 लाख से ज्यादा
रेंटिंग4.2+ स्टार रेंटिंग
TasksGromo App में विभिन्न Tasks दिए जाते है जिन्हें पूरा करने पर आपको पैसे मिलते है। 
SurveysGromo App में Surveys Complete करके भी पैसे कमा सकते है। 
Refer And EarnRefer And Earn के द्वारा भी आप पैसे कमा सकते है। 
Meesho ऐप Payment Accept Bank, UPI

9. Instagram के द्वारा Online Without Investment कमाए

Instagram के द्वारा आप बिना पैसे के पैसे कमा सकते हैं। यह एक फेमस Social Media Platform है जहां आप अपना Personal Account बना सकते हैं और  अपनी अच्छी सी Video बनाकर, Share कर सकते है। और आपके द्वारा Share की गई Video पर अच्छे खासे Views आ जाते है तो आप Instagram के द्वारा पैसे प्राप्त कर सकते है। 

यदि आपके Account पर Follower की संख्या ज्यादा है, तो आप विभिन्न कंपनियो के Brand Marketing, Affiliation और Promotional Activities के लिए Sponsorship प्राप्त कर सकते हैं। जिसके द्वारा आप इन कंपनियों से पैसे ले सकते हैं। 

Instagram पर अपने Account को और अधिक फेमस करने के लिए आपको High-quality की Post अपलोड करनी चाहिए। और अपने Followers के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखें। जिससे आपके Account पर Followers की संख्या ज्यादा होगी, और आपकी Video पर Views भी ज्यादा आगे। जिससे द्वारा आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। 

Instagram से एक दिन में कितनी कमाई कर सकते है। 2 हजार से 5 हजार तक। 
Instagram User संख्या1 बिलियन से ज्यादा
रेंटिंग4.2+ स्टार रेंटिंग
Reels के द्वाराअगर आपके Instagram पर अच्छे Followers है तो आप Instagram से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 
Affiliate MarketingAffiliate Marketing करके आप Instagram से पैसे कमा सकते है। 
Brand Promotionआप किसी Brand कंपनी के Products का Promotion करके Instagram से पैसे कमा सकते है। 

10. URL Shortener के द्वारा बिना निवेश के पैसे कमाए

URL Shortener के द्वारा आप बिना पैसे लगाए भी पैसे कमा सकते हैं। URL Shortener एक आसान तरीका है जो लंबे Url को छोटे और आकर्षक Link बनाने का, जिसे आप अपने दोस्तों, परिवार के अन्य सदस्यों को और Social Medai पर अन्य लोगों के साथ Share कर सकते हैं। जब लोग आपके द्वारा बनाए गए Link को Open करते हैं, तो आपको पैसे मिलते हैं।

जितना अधिक लोग आपके Link को Open करते हैं, उतना ही अधिक आपको पैसे मिलेगें। आप विभिन्न Online Platforms पर उपलब्ध Shortener सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि Bitly, Shorte.st, और Adf.ly आदि।

पैसे कमाने के लिए, सबसे पहले आपको एक Account बनाना होगा और इसके बाद आपको अपने बनाए गए Link  अन्य लोगों के साथ Share करना होगा। जब किसी व्यक्ति के द्वारा आपके Link को Open किया जायेगा, तो उन्हें Advertisement शो होंगे और जब वे Advertisement पूरा करेंगे, तो आपको पैसे मिलेंगे। इस प्रकार आप आसान से Url Shortener के द्वारा पैसे कमा‌ सकते है। 

Url Shortener से हर रोज कितने पैसे कमा सकते है। 170 से 740 हजार रूपये। 
Shorte.stयह सबसे प्रभावी Url Shortener में से एक है जो पैसे कमाने में आपकी मदद करता है। 
Za.glयह भी फेमस Url Shortener Website है जिसमें Links शेयर करके आसानी से पैसे कमा सकते है। 
ShrinkMe.ioयह भी सबसे फेमस Url Shortener में से एक है जो सबसे ज्यादा पैसे कमाने का मौका देती है। 
PaymentsBank, Paypal

11. Content Writing करके बिना खर्च किये कमाए

आजकल इंटरनेट की दुनिया में आप घर बैठे, बिना पैसे Invest किए, Content Writing का काम करके आराम से पैसे कमा सकते हैं। जब तक आपके पास अच्छे लेखन Skill हों और आप इस विषय में रूचि रखते है, तब तक आप Content Writing का काम करके अच्छी Income प्राप्त कर सकते हैं।

आप Internet पर अन्य व्यक्तियों और कंपनियों के लिए Website सामग्री, आर्टिकल, Blog Post, Social Media Post आदि लिखकर, उनसे अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

अगर आप Content Writing करके Online Website पर बेचना चाहते है तो सबसे पहले, आपको एक अच्छी सी Profile बनानी चाहिए। Websites और Blogs पर आपका Article अपलोड करने से पहले, लोगों को आपके बारे में जानने के लिए आपकी Profile देखी जाएगी। 

दूसरे, आपको विभिन्न Online Platforms को ढूंढ़ना चाहिए जहां आप Article लिखकर उन्हें बेच सकते हैं। जिनसे बदले में आप Article के हिसाब से पैसे प्राप्त कर सकते है। 

Content Writing से एक दिन में कितना पैसे कमा सकते है। 300 से 1600 रूपये तक। 
Content Writing करकेआप दूसरे व्यक्तियों के लिए Content लिख सकते है और उनसे बदले में पैसे प्राप्त कर सकते है। 
Content Writing Jobआप Digital marketing , SEO और Content Writing से Related बहुत सारी कंपनियां है जिनमें काम करके आप पैसे कमा सकते है। 
Guest Postबहुत से लोग अपनी Website में Traffic लाने के कारण दूसरे Website को Promote करने के लिए Guest Post लिखते है। आप यह काम जिस भी व्यक्ति के लिए करें, उससे पैसे प्राप्त कर सकते है। 
Payments AcceptBank, UPI, Google Pay, Paytm

12. Photo Selling Websites के द्वारा बिना इन्वेस्टमेंट पैसा कमाए

आप घर बैठे, बिना पैसे लगाए Photo Sell करके भी से पैसे कमा सकते है। सबसे पहले अपनी Photography Skills को मजबूत बनाना होगा और लोगों को अपनी Photography की तरफ आकर्षित करने के लिए शानदार  Photo क्लिक करनी होगी। ताकि लोग उस Photo की तरफ आकर्षित हो सकें।

फिर आप Internet के माध्यम से अपने काम को आगे बढ़ा सकते है इसके लिए आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं और वहां अपने Photography की एक फोटो प्रदान कर सकते हैं। आप अपने Photography की फोटो को Websites पर Sell भी कर सकते हैं और उनसे बदले में पैसे ले सकते है। 

Social Media Platform पर अपनी Skill को लोगों के सामने प्रदर्शित करें, और अपनी Photography को वायरल बनाने के लिए Latest Trends का उपयोग करें। आप भी Supply Sites के साथ मिलकर काम कर सकते हैं जहां आप अपनी Photography को Products और Services के रूप में बेच सकते हैं। इस तरीके से, आप अपनी Photography को दुनिया के अन्य लोगों के साथ Share करके, बिना पैसे Investment किए, पैसे कमा सकते है

Selling Photo के द्वारा एक दिन में कितनी कमाई कर सकते है। 500 से लेकर 1 हजार रूपये तक। 
Shutterstock ContributorShutterstock Contributor एक अच्छी ऐप है जहाँ पर आप अपनी Photo रिलीज कर सकते है और पैसे कमा सकते है। 
DreamstimeDreamstime में भी आप अपनी Photo को Upload करके, Riew के हिसाब से पैसे कमा सकते है। 
Clashot ऐपइसमें आप अपनी Photo को बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है। 
Snapwire ऐपSnapwire ऐप में आप अपनी फोटो को Upload कर सकते है। जितनी ज्यादा लोगों के द्वारा आपकी फोटो Download की जायेगी, उतने ही ज्यादा पैसे आप कमा सकते है। 
Payments AcceptBank, Paypal

13. Web Designing के द्वारा बिना पैसा लगाए कमाए

Web Designing आजकल बहुत ही फेमस और लोकप्रिय तरीका बन गया है पैसे कमाने का।  अगर आप Web Designing के काम को करने में माहिर है तो आप अपनी Skill का उपयोग करके कई तरह से रोजगार की संभावनाएं को बढा़ सकते हैं। 

आप Websites की Design कर सकते हैं, लोगों की बनाई Website में Web Designing के द्वारा सुधार कर सकते हैं, Logo बना सकते हैं, E-commerce साइटों को Design कर सकते है। आप अपनी Web Designing Skill को Freelancing Websites पर बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं या अपना खुद का Web Designing Studio खोलकर Business कर सकते हैं। 

Web Designing घर बैठे पैसे कमाने का एक आकर्षक करियर विकल्प है जो आपको स्वतंत्रता के साथ पैसा कमाने का अवसर प्रदान कर सकता है।

Web Designing से एक दिन में कितने पैसे कमा सकते है। 1300 से 3000 रूपये। 
Freelancing द्वारा Web Designingआप उन लोगों से संपर्क कर सकते है जो Web Designing का कार्य करवाना चाहते है। Freelancing द्वारा Web Designing करके आप उन लोगों से पैसे कमा सकते है। 
Blog Designआप लोगों के Blog और Website करके पैसे कमा सकते है। 
Web Designing Course सिखा करअगर आप Web Designing Course में माहिर है तो आप अन्य लोगों को यह Course सिखा कर उनसे पैसे कमा सकते है। 
Logo बनाकरअगर विभिन्न कंपनियों के Logo बना सकते है, और बदले में उनसे पैसे कमा सकते है। 
E-commerce साइटों को Design करकेअपने Skill के आधार पर E-commerce साइटों को Design करके उनसे पैसे कमा सकते है। 

14. Virtual Assistant बनकर बिना पैसे के कमाए

Virtual Assistant बनकर पैसे कमाना, आजकल एक बहुत ही लोकप्रिय और उपयोगी Online Career विकल्प है। अगर आपके पास अच्छी Skill और लोगों को प्रेरित करने का अनुभव है, तो आप इस क्षेत्र में उन्नति कर सकते हैं। 

Virtual Assistant के रूप में काम करने के लिए, आप एक अच्छी Website और Apps के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और उन सेवाएं के बदले उनसे पैसे प्राप्त कर सकते है। 

इसके अतिरिक्त, आप Online Marketplace पर अपनी सेवाओं को Sell कर सकते हैं और उससे भी पैसे कमा सकते हैं। यदि आपकी सेवाएं लोगों को पसंद आती है और वे आपकी सेवाओं की ज्यादा मांग करते है तब आप Virtual Assistant के रूप में बिना पैसे लगाएं पैसे कमा सकते हैं।

Virtual Assistant की एक दिन की कमाई500 से 2500 रूपये तक। 
Hubstaff Talentयह एक Virtual Assistant Job साइट है जिस पर काम करके आप पैसा कमा सकते है। 
GetFridayयहाँ पर आप अपनी सेवाएं प्रदान करके पैसे कमा सकते है। 
अन्य Virtual Assistant  वेबसाइटOssisto, India Virtual Assistant, VA Talks, WERVAS आदि। 

15. Online Seller बनकर बिना खर्च किये कमाए

Online Seller बनकर, Without Investment पैसे कमाने के कई तरीके हैं। सबसे पहले, आप एक E-commerce Platform को चुनना होगा, जहां पर आप आसानी से अपने Products की Advertisement करके, उसे Sell कर सकते हैं। आपको यहां मुख्यत: एक Listing फीस अदा करनी होगी, लेकिन आप उस Listing फीस को पैसे कमाने के बाद भी चुका सकते हैं। 

दूसरे, आप अपने Social Media Platforms पर खुद को Brand के रूप में प्रचार कर सकते हैं और आपके Products की Sell को बढ़ा सकते हैं। यहां पर आप कई और Links का उपयोग करके अपने Products के बारे में  संपूर्ण जानकारी दे सकते हैं और ग्राहकों को उस Products को खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। 

तीसरे, आप Affiliate Marketing का उपयोग करके अन्य Companies के Products का प्रचार कर सकते हैं, आपको प्रति Sells के हिसाब से हर कमीशन दिया जाता हैं। इन तरीकों का उपयोग करके, आप Online Seller बनकर पैसे कमा सकते हैं और अपने Business को सफल बना सकते है। 

Online Seller की एक दिन की कमाईOnline Seller में आप 500 से 1500 रूपये कमाई प्रतिदिन कर सकते है। 
E-commerce Website बनाएंअपनी एक E-commerce Website बनाएं, जहाँ पर आप किसी Products का Advertisement देकर, उसे बेच सकें और पैसे कमा सकें। 
Social Media Platform के द्वारा अगर आपके Social Media Platform पर अच्छे खासे Followers है तो आप किसी कंपनी के Products का Link अपनी Post में Add कर सकते है और उनसे पैसे प्राप्त कर सकते है। 
Affiliate Marketing का उपयोग करकेAffiliate Marketing का उपयोग करके भी Products बेच सकते है और पैसे कमा सकते है। 

16. Online Tutor बनकर Without Investment कमाए

Online Tutor बनकर पैसा कमाना आजकल एक बहुत ही लोकप्रिय और आकर्षक विकल्प है जिससे आप अपने घर बैठे ही काम कर सकते हैं यदि आपको किसी विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी है तो आप इस काम को आसानी से कर सकते है। 

Internet की मदद से आप अपने विषय के आधार पर एक Online Tutoring Website शुरू कर सकते हैं। आप Online Video Call के द्वारा छात्रों को शिक्षा प्रदान कर सकते हैं और उनके सवालों का उत्तर दे सकते हैं। और उन्हें उस विषय से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते है। 

आजकल Tution का लोकप्रिय बढ़ता ही जा रहा है जिससे आपको अच्छी आमदनी हो सकती है। आप अपने Tution के Advertisement को Social Media पर Upload कर सकते है। यदि आपका बेहतर प्रदर्शन रहता है तो ज्यादा छात्र आपके Online Tutoring Website की तरफ आकर्षित होगें। जिससे आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। इस प्रकार आप Online Tutor बनकर, बिना कोई पैसा Invest करके, अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Online Tutor बनकर प्रति माह कितने पैसे कमा सकते है। 20 से 30 हजार रूपये। 
Tutor.com के द्वाराTutor.com वेबसाइट में आप Hindi, English और Math के विषयों के बारे में कोचिंग देकर  पैसे कमा सकते है। 
PrePly ई लर्निंग WebsitePrePly ई लर्निंग की सबसे Top Website में से एक है जहाँ पर आप दूसरे छात्रों को अंग्रेजी, फ्रेंच, अरेबिक आदि की फ़ॉरेन लेंगवेज की कोचिंग देकर पैसे कमा सकते है। 
YouTube Paid Classesअगर आपके YouTube पर अच्छे खासे Subscriber है तो आप YouTube पर किसी विषय पर Paid Classes देना शुरू कर सकते है और पैसे कमा सकते है। 
TeamLearn Website के द्वाराTeamLearn Website पर आप छात्रों को CBSE, NCERT, IT Course आदि विषयों की कोंचिग देकर पैसे कमा सकते है। 

17. Google के द्वारा बिना निवेश के कमाए

आपको घर बैठे Google भी Online पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई Invest नहीं करना पड़ेगा।

Google ने Google Taskmate और Google Opinion Rewards जैसे कई सारे Apps को Play Store पर Launch किया गया हैं, जिनके इस्तेमाल करके आप, बिना किसी खर्च के पैसे कमा सकते हैं।

Google Taskmate App पर आपको सर्वेक्षण (Survey) दिए जाते है। जिनको पूरा करने के बाद गूगल आपको पैसे देता है। यह एक आसान तरीका है घर बैठे पैसे कमाने का, जहां पर आप अपने समय का सही सदुपयोग करके पैसे कमा सकते है।

Google Opinion Rewards App में आपको विभिन्न Tasks दिए जाते है जिन्हें Complete करने के बाद, पैसे दिए जाते है। इस तरह से आप घर बैठे बिना कोई Investment किए, Google के द्वारा पैसे कमा सकते है।

Google से एक दिन की कमाईGoogle से आप एक दिन में 221 से 442 रूपये तक कमा सकते है। 
Google Taskmate AppGoogle Taskmate App में आपको विभिन्न Tasks दिए होते है जिन्हें पूरा करके आप पैसे कमा सकते है। 
Google Adwords सेGoogle Adwords में आप किसी Products को बेचकर पैसे कमा सकते है। 
Google Opinion Rewards AppGoogle Opinion Rewards App में आपको हर रोज Surveys दिए जाते है जिन्हें पूरा करके आप पैसे कमा सकते है। 
Payments AcceptBank, UPI

18. Telegram के द्वारा बिना पैसे लगाए कमाए

Telegram एक फेमस Communication Application है जिसका उपयोग आप घर बैठे बिना Investment के कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। यहां पर हमारे द्वारा कुछ तरीके बताए गए हैं जिनका आप उपयोग करके अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं। 

सबसे पहले, आपको एक Telegram Cahnne/Group बनाना होगा, जिसमें आपको अन्य लोगों को शामिल करना होगा। आप  Social Media का सहारा लेकर अन्य लोगों को अपने Telegram Group में Add होने के लिए आमंत्रित कर सकते है। 

जब आपके Telegram Group में अच्छे खासे लोग Add हो जाते है तब आप विभिन्न सामग्री को अपने Telegram Group में Share कर सकते हैं और Advertisement लगा सकते हैं ताकि आप Advertisement के सहारे पैसे कमा सकें। 

दूसरे, आप एक Membership Model बना सकते हैं जहां आप Premium Content उपलब्ध करा सकते हैं और  लोगों को मासिक फीस के आधार पर बेच सकते हैं, और पैसे प्राप्त कर सकते है।

तीसरे, आप Telegram के साथ Affiliated Business के साथ Services प्रदान कर सकते हैं और उनके माध्यम से पैसे कमा सकते है। इन तरीकों का उपयोग करके, आप Telegram के जरिए बिना पैसे लगाएं पैसे कमा सकते हैं।

Telegram से एक दिन में कितनी कमाई कर सकते है। आप एक दिन में 400 से 2000 रूपये कमा सकते है। 
Telegram User संख्या1 Billion से ज्यादा
रेंटिंग4.2+ स्टार रेंटिंग
Affiliate Marketing से पैसे कमाएंआपको किसी कंपनी के Affiliate प्रोग्राम को Join करना होता है और उसके Products का प्रोमोशन करना होता है। जब कोई व्यक्ति आपके Link से कोई Products खरीदता है तो आपको Affiliate Marketing से पैसे मिलते है। 
लेटेस्ट Apps को Refer करके अगर आपके Telegram Group में अच्छे खासे लोग जुड़े हुए है तो आप किसी लेटेस्ट Apps को Refer करके भी पैसे कमा सकते है। 
Course को Sell करकेअगर आपने Telegram पर किसी विषय से संबंधित Course बना रखा है तो आप उसे बेचकर भी पैसे कमा सकते है। 

19. Google AdSense से ऑनलाइन बिना इन्वेस्टमेंट पैसे कमाए

Google AdSense एक Advertisement प्रणाली है जिसके माध्यम से आप अपने Blog, Website, Apps या YouTube Channel के माध्यम से ऑनलाइन बिना निवेश के पैसे कमा सकते हैं। 

सबसे पहले आपको AdSense पर अपना एक Personal Account बनाना होगा, और उसे Personal Account को आपको अपनी Blog Website या YouTube Channel के साथ Add कर देना होगा। 

जिसके पश्चात् Google AdSense Advertisement अपनी Website या YouTube Video में शामिल कर देगें, और जब आपके Website पर Advertisement पर अन्य लोगों के द्वारा Click किए जायेगें या आपके YouTube Video पर Advertisement देखे जाएंगे, तो आपको Advertiser के द्वारा पैसे दिए जायेगें। 

Google AdSense आपको प्रति Advertisement पर Impression और Click के हिसाब से पैसे देता है। इसलिए आपकी Website पर जितने ज्यादा लोग उस Advertisement पर Click करेगें, उतने ही ज्यादा आप पैसे कमा सकते है।

Google AdSense में एक दिन की कमाईGoogle AdSense के द्वारा आप एक दिन में ₹400 से 3500 रूपये कमा सकते है। 
Blog के द्वाराAdSense Approval होने के बाद आप अपने Blog में Ads लगा सकते है और जितने ज्यादा आपके Ads पर Click होगें, उतने ही ज्यादा आप पैसे कमा सकते है। 
YouTube Video के द्वारा Google AdSense से पैसे कमाएंअगर आपके YouTube Video पर AdSense Approval मिल जाता है तो आप अपनी Video मे Ads लगा कर पैसे कमा सकते है। 
Apps में Google AdSense के AdMob से कमाएआप अपने Apps में AdMob के Ads लगा सकते हैं। यह AdSense का ही एक Product है।

20. Painting का काम करके बिना पैसे के कमाए

Painting का काम करके भी आप बिना Investment के पैसे कमा सकते हैं। यह एक ऐसा काम है जिसमें आप घरों, दफ्तरों, स्कूलों और काॅलेजों की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।

इस काम में लोग अपने घरों को सुन्दर बनाने के लिए आपसे, अपने घरों में Painting कराते हैं और आप उन घरों, दफ्तरों, स्कूलों को अपनी Skill के माध्यम खूबसूरत बना देते हो। 

आजकल Painting लोगों का मन मौह रही है। इसलिए आप सुन्दर सुन्दर Painting बनाकर, उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते है। Painting बनाने के लिए आपको Skill की जरूरत होगी। 

इसलिए, पहले आप किसी अच्छे Painter के साथ रहकर  Painting के कार्य को सीख सकते है। इस काम का चलन बहुत अधिक है और आप यह काम शुरू करके Without Investment अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Painting के काम से बिना Investment कितने रूपये कमा सकते है। 15 से 20 हजार रूपये प्रतिमाह
घरों में काम करकेघरों में Painting का काम करके आप पैसे कमा सकते है। 
Painting बनानाआजकल Painting का बहुत प्रचलन है इसलिए आप सुन्दर सुन्दर Painting बनाकर, उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते है। 

बिना पैसे के पैसे कमाने वाला App कौन सा है?

यदि आप जानना चाहते हैं कि बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए app के माध्यम से तो आप इसके लिए नीचे दिए बिना पैसा लगाए पैसे कमाने वाले ऐप्स को डाउनलोड कर लीजिये और रोज 1500 तक कमाए।

विंजो गोल्ड550 मिलेगा
फस्टविनफ्री 20 तुरंत मिलता है
रमी गोल्डरू 41 मिलेगा
तीन पत्ती रियल कैश गेम50 से 500 मिलता है
तीन पत्ती गोल्डमुफ्त में 35 देता है
बिग कैश लाइव50 मिलेगा फ़ौरन
दमन गेम्स ऑनलाइन50 रियल कैश सबको मिलेगा
गेमज़ी प्लेटफार्मफ्री ₹1200 तक साइनअप पर देता है।

लागत लगाए बगैर बिना निवेश के पैसे कैसे कमाए? 

बिना लागत के द्वारा पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आप अपने रुचियों और कौशल का उपयोग करके बिना लागत के पैसे कमा सकते है। आप Website बना सकते हैं, Article लिख सकते हैं, YouTube पर Video बना सकते हैं या Social Media पर अपनी दिनचर्या को Share कर सकते हैं। 

जब आपको लोगों के द्वारा ज्यादा प्यार मिलने लगता है तो आप Advertising और Affiliation कार्यक्रमों के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा, आप Online Surveys, Digital Marketing और Online Tuition जैसे Internet पर उपलब्ध कामों का उपयोग कर सकते हैं। इन तरीकों से, आप बिना लागत के पैसे कमा सकते हैं और अपने जीवन को बेहतर बना सकते है। 

बिना किसी Degree के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? 

अगर आप सोच रहे है कि Degree के द्वारा ही पैसे कमाएं जा सकते है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे है। आप Degree के बिना भी अपने क्षेत्र में पैसे कमा सकते हैं। सबसे पहले, अपनी पसंद के अनुसार आप कौशल का चयन करें। उदाहरण के लिए, Web Design, Digital Marketing, Video Editing, Lighting Design आदि  कामों में सफलता हासिल करें। 

आप नए कौशल को सीखने के लिए विभिन्न Website और YouTube Video का उपयोग कर सकते हैं। अपने कौशल को दिखाने के लिए किसी काम को करना शुरू कर सकते है। और आपको लगातार मेहनत करते रहना होगा। जिससे आपकी आमदनी में बढोत्तरी होगी और आप अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे।

क्या सच में हम Online Without Investment पैसे कमा सकते है? 

हाँ, सच में हम Without Investment के भी पैसे कमा सकते हैं। आज के Digital युग में, Internet और Technological वृद्धि के द्वारा ही यह संभव हो पाया है। आप Website Design, Web Development, Digital Marketing, YouTube Channel, Blog, Social Media और Online Content के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। आपको Internet पर अपनी रुचियों और कौशल के आधार पर पैसे कमाने के अनेक तरीके मिल जाऐंगे। जिनका इस्तेमाल करके, आप Without Investment के पैसे कमा सकते है। 

सवाल जवाब – बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाए

इस सेक्शन में हम Online Paise Kaise Kamaye Without Investment से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों के उत्तर देने जा रहे हैं। क्योंकि Bina Paise Ke Paise Kaise Kamaye से जुड़े सारे Doubts आपके ख़त्म हो जाए।

क्या मैं बिना पैसे Invest किए Internet से पैसे कमा सकता हूँ?

हाँ, आप Internet पर बिना पैसे लगाए भी पैसे कमा सकते हैं। ऊपर बताए गए तरीको का इस्तेमाल करके, आप आसानी से बिना Investment के भी पैसे कमा सकते है।

कौन से Online Platform पर मैं Freelancing करके Without Investment पैसा कमा सकता हूँ?

Freelancing के लिए कई Online Platform मौजूद हैं जैसे Upwork, Freelancer, Fiverr, आदि। आप इन प्लेटफॉर्मों पर अपनी Skill के आधार पर काम  करके पैसे कमा सकते है।

मुझे ऑनलाइन गेम्स पसंद हैं, बिना पैसे लगाए गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए?

बिना पैसे के गेम खेलकर पैसा कमाने के लिए आप Teen Patti Master, Happy Teenpatti, WinZO, Big Cash Live, Rummy Gold Plus और FastWin को डाउनलोड कर सकते हैं। इनमे बिना पैसा लगाए गेम खेलकर पैसे कमाने के कई तरीके मिलेंगे जैसे Refer करके पैसे कमाना और उसी पैसे से गेम खेलकर पैसा कमाना।

हर रोज ₹1500 बिना पैसे लगाए कैसे कमाए? 

अगर आप बिना Investment के हर रोज ₹1500 कमाना चाहते हैं तो आप इंटरनेट पर Online Writing, Online Game खेलकर या Blogging के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए ₹ 1000 रोज कैसे कमाए पढ़िए।

क्या Blog चलाने के लिए मुझे विशेष Knowledge की आवश्यकता होगी?

नहीं, आपको Blog चलाने के लिए विशेष Knowledge की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस एक ऐसा विषय चुनना है जिसके विषय में आपको संपूर्ण Knowledge है और उस विषय से संबंधित आप Blog लिख सकते है।

निष्कर्ष

उम्मीद है, हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको इस आर्टिकल में डाउट हो, या आप Online Paise Kaise Kamaye Without Investment सम्बंधित अन्य किसी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करें।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए? पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वे भी ऑनलाइन बिना पैसे निवेश किए पैसे कमा सकें।

Leave a Comment