20+ Ghar Baithe Job For Ladies – महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब 2024

महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब | Ghar Baithe Job For Ladies 2024: सदियों से ही महिलाओं को कम आंका जा रहा है। फिर चाहे कोई वर्क फ्रॉम होम जॉब्स करना हो, रोजगार करना हो या कोई बिजनेस। महिलाओं को हर क्षेत्र में कमज़ोर समझा जाता है।

लेकिन अब ऐसा नहीं है, वर्तमान में महिलाएं हर क्षेत्र में काम करके अपने आप को शक्तिशाली सिद्ध कर रही हैं। खुशनसीबी की बात यह है कि आज की तारीख में घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो चुके हैं।

इसका सबसे बड़ा उदाहरण हमने कोरोना काल के लॉकडाउन के समय में देखा, जब बहुत सारी महिलाओं ने घर बैठे जॉब करके अपने परिवार वालों की मदद की और घर को भी संभाला। लेकिन आज भी आपके जैसी बहुत सारी ऐसी लड़कियां, हाउसवाइफ और महिलाएं हैं जो इन्टरनेट पर “Ghar Baithe Jobs for Female” की तलाश कर रही हैं। क्योंकि महंगाई सर पर है और आपके हस्बैंड की कमाई शायद पर्याप्त नहीं है।

ghar baithe job for ladies & female | वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज

इसलिए हम हर इलाके की गृहणियों की सहायता के लिए इस लेख में आपको सबसे बढ़िया और आसान घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार और नौकरी लेने की जानकारी दे रहे हैं। इनसे आप अपने घरवालों की आर्थिक रूप से मदद ही नही बल्कि प्रतिमाह 2-3 रेफ्रीजरेटर खरीदने भर पैसे भी कमा पाएंगी।

तो अभी आपको किसी दुसरे वेबसाइट पर नहीं जाना है। आपको वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज के बारे में जानने के लिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना है।

Table of Contents

लेडीज वर्क फ्रॉम होम जॉब्स कैसे करें?

आमतौर पर घर बैठे फुल अथवा पार्ट टाइम जॉब करने के दो तरीके होते हैं। कोई भी लड़की, Housewife, लेडिज, Female अथवा महिला अपनी क़ाबलियत और जानकारी के हिसाब से इन माध्यमों में से किसी एक घर बैठे रोजगार का चयन कर सकती हैं।

  1. आल-राउंडर रोजगार के अवसर
  2. ऑनलाइन होम जॉब
  3. ऑफलाइन घर बैठे जॉब्स

काम की बात: इस आर्टिकल में मैंने लेडीज के लिए दोनों माध्यमों से जॉब करने के तरीके और साधन बताया हुआ है। आप ऊपर की ऑनलाइन और ऑफलाइन लिंक पर टच करके डायरेक्ट घर बैठे लेडीज जॉब की लिस्ट हिंदी में जान सकते हैं।

महिलाए घर बैठे जॉब करके कितना कमा सकती है?

कोई भी फीमेल घर बैठे जॉब करके आप कितना कमा सकेंगी यह पूरी तरह से आपके जॉब की फील्ड, नेचर और आपकी लगन और मेहनत पर निर्भर करता हैं। लेकिन यहाँ पर मै आपको एक रफ़ आईडिया दे सकता हूँ की एक स्त्री वर्क फ्रॉम होम जॉब्स से महीने में कितने रुपये अर्न कर सकती हैं।

  • आसान जॉब से: 4-12 हज़ार रुपए (पैकिंग का काम)
  • थोड़ा मुश्किल जॉब से: 10-16 हज़ार रुपये (विडियो एडिटिंग, प्रूफरीडर जॉब डाटा एंट्री)
  • छोटे मोटे स्किल वाले जॉब से: 20-40 हज़ार रुपए (कंटेंट लेखन, SMA मैनेजमेंट)
  • प्रोफेशनल जॉब से: 40-70 हजार रुपये (ग्राफ़िक डिजाईन, वेब डेवलपमेंट आदि)
  • अपनी हार्ड वर्किंग स्किल से: ₹100,000 से ज्यादा (एफिलिएट, ब्लॉग्गिंग, फ्रीलान्स जॉब इत्यादि)

ध्यान दीजिये: यहाँ पर मैंने प्रतिमाह की कमाई के बारे में बताया है। आपका इनकम थोड़ा ऊपर नीचे हो सकता है। भारत में बहुत सी घरेलू महिलाएं और 8-12th पास लड़कियां घर बैठे अपना जॉब करके मासिक ₹1 लाख से ऊपर भी कमाई कर रही हैं।

महिलाओं को घर बैठे रोजगार के लिए ज़रूरी चीजें

अगर आपने सोच ही लिया है की आपको अपने घर में रहकर ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन दोनों में कोई भी जॉब करना है तो आपको लेडीज जॉब फ्रॉम करने के लिए इन आवश्यक संसाधनों की ज़रूरत पड़ेगी;

  • स्मार्टफोन, कंप्यूटर अथवा लैपटॉप
  • इन्टरनेट प्लान (सिर्फ ऑनलाइन जॉब के लिए)
  • सिखने और करने की ललक
  • कोई एक अच्छा लेडीज जॉब आईडिया

बस इतनी ही चीज़े चाहिए होती हैं एक लेडीज को घर बैठे नौकरी। यदि आप किसी एक विशेष चीज़ में रूचि है तो यह बहुत ही बढ़िया बात है, क्योंकि इससे आप बहुत ज्यादा कमाने लग सकती हैं। इसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल के स्पेशल जॉब लिस्ट में मिल जाएगी।

घर बैठे जॉब लिस्ट 2024 | घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर

इन्टरनेट पर धोखाधड़ी वाले वर्क फ्रॉम होम जॉब्स की कमी नहीं है मगर यहाँ पर मैं Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi के लिए सबसे आसान, ट्रस्टेड और बेस्ट होम जॉब्स की लिस्ट दे रहा हूँ।

  • डाटा एंट्री का जॉब
  • आर्टिकल राइटिंग की नौकरी
  • घर बैठे फ्रीलांसिंग जॉब करिए
  • ग्राफ़िक डिजाईन वाला घर बैठे ऑनलाइन जॉब
  • लेडीज ब्लॉग्गिंग का जॉब शुरू करें
  • महिलाएं घर बैठे विडियो एडिटिंग जॉब करें
  • पैकिंग वाला होम जॉब करिए
  • सिलाई का वर्क फ्रॉम होम जॉब करें
  • बेबी केयर टेकर (बेबीसिटर का जॉब)
  • लेडीज प्रूफरीडर का पार्ट टाइम जॉब करिए
  • घर बैठे ऑनलाइन सर्वे फिलिंग जॉब हाउसवाइफ के लिए
  • इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर

मेरी 4 साल की अनुभव के अनुसार ऊपर बताई गयी होम जॉब इन हिंदी की लिस्ट में कंटेंट राइटिंग, डाटा एंट्री, विडियो एडिटिंग, फ्रीलांसिंग और सिलाई वर्क वाला रोजगार सबसे बढ़िया है।

महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब 2024 | Online Ghar Baithe Job For Ladies & Female

अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको Internet पर महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब करने के Ideas की भरमार मिल जाएगी। लेकिन आपको हम कुछ चुनिंदा और बेहतरीन घर बैठे जॉब फोर लेडीज के बारे में बताएंगे जिन्हें करना भी आसान है और उनसे कमाई भी अच्छी होगी।

नजरअंदाज मत करिए: हमने अपनी तरफ से बहुत सारे महिलाओं के लिए Jobs के बारे में Research की जिसमें से कुछ बेहतरीन वर्क फ्रॉम होम जॉब फॉर लेडीज आईडियाज़ हम आपके सामने रख रहे हैं।

1. डाटा एंट्री जॉब (Data Entry Job)

महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब

महिलाओं के लिए घर पर बैठकर जॉब करने में सबसे आसान काम डाटा एंट्री का है। बहुत सारे नहीं बल्कि सभी सरकारी/प्राइवेट कार्यालयों, अस्पतालों, कंपनियों और अन्य विभागों में डाटा एंट्री एम्प्लोयी की रिक्वायरमेंट होती है।

लोजिकली देखा जाए तो कहने और सुनने को तो यह काम मुश्किल लगता है लेकिन इसमें कंपनी द्वारा आपको कुछ जानकारी दी जाती है जिसे डाटा के रूप में आपको स्टोर करना होता है।

आपको बता दूँ की डाटा एंट्री जैसे घर बैठे जॉब को एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, नोट पैड जैसे सॉफ्टवेयर के द्वारा किया जाता है जोकि बेहद आसान काम है। बस इसमें आपको डाटा फिलिंग स्पीड की ज़रूरत होती है।

जैसे कि आपको कुछ डाटा दिया गया है जिसमे ऑफिस में काम कर रहे स्टाफ के लोगों के नाम लिखे हैं। सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आपको उन नामों के एक लिस्ट के रूप में तब्दील कर देना है। बस यही है डाटा एंट्री का काम।

आपने यदि 10th या 12th कक्षा पास की हुई है तो आपके लिए बेहद खुशी की बात है। आपको आसानी से आपको घर बैठे ऑनलाइन डाटा एंट्री का जॉब मिल सकता है।

महत्वपूर्ण जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?न्यूनतम 3 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?8 से 16 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना इन्वेस्टमेंट लगेगाबिलकुल भी नहीं

इस होम लेडीज जॉब से कितनी कमाई होगी?

डाटा एंट्री इतना आसान कार्य है कि कुछ लोग तो अपने स्मार्टफोन में भी डाटा एंट्री करके पैसे कमा रहे हैं। बहुत सारी अलग अलग कंपनियां डाटा एंट्री के लिए जॉब प्रदान करती हैं।

कमाई की अगर हम बात करें तो इससे आप 8 हज़ार से लेकर 30 हज़ार रूपये तक हर महीने कमा सकती हैं। यह सैलरी कंपनी की लोकेशन और जॉब पर भी निर्भर करती है।

डाटा एंट्री वर्क सीखने में कितना महीना लगता है?

आमतौर पर डाटा एंट्री कोर्स की अवधि 3 महीने ही होती है। लेकिन आप इसे अपने DCA कोर्स के दौरान भी सीख सकती हैं। बिना किसी कोर्स के डाटा एंट्री सीखने के लिए आप Typing Master सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बढ़िया आईडिया: दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रूपये महीना

2. ऑनलाइन आर्टिकल लेखन जॉब (Content Writing)

ghar baithe job for female

जो महिलाएं लिखने की शौक़ीन हैं उनके लिए यह बेस्ट जॉब साबित हो सकता है। आपने इंटरनेट पर बहुत सारी ब्लॉग, न्यूज़ पोर्टल या अन्य वेबसाइट देखी होंगी जहां पर लिखित रूप में आपको जानकारी मिलती है। सबसे बड़ा उदाहरण आप इस ब्लॉग का ही ले सकती हैं।

अब इस लिखित जानकारी अथवा कंटेंट को अच्छे से लोगों के सामने पेश करने के लिए आव्यशकता होती है कंटेंट राइटर की जो बढ़िया तरीके से जानकारी को लिख सके।

बहुत सारी कंपनियां, न्यूज़ पब्लिशर्स, ब्लॉगर्स इत्यादि हर किसी खास टॉपिक के लिए कंटेंट राइटर हायर करते हैं क्योंकि बहुत सारे लोग इंटरनेट पर जानकारी लिखित रूप में ही पढ़ना पसंद करते हैं। जब तक गूगल है तब तक यह “Ghar Baithe Job For Ladies” चलता रहेगा।

आप अगर किसी ख़ास विषय में रूचि रखती हैं (जैसे कि खेल, समाचार, शिक्षा और बिज़नेस आदि) और आपकी टाइपिंग स्पीड तेज़ होने के साथ साथ आपका माइंड क्रिएटिव है तो कंटेंट राइटर बने आप अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

इम्पोर्टेन्ट इन्फोर्मेशन:

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 6 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?8 से 24 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना खर्चा लगेगाकोई इन्वेस्टमेंट नहीं

इस नौकरी से कितनी कमाई होगी?

अगर आप इंटरनेट पर कंटेंट राइटर के जॉब के लिए सर्च करें तो छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी कंपनी आपको कंटेंट राइटर का जॉब देते हुए मिल जाएगी।

अब ज़ाहिर सी बात है कि इसमें सैलरी भी आपको अलग अलग ही मिलेगी।

लेकिन सामान्य तौर पर एक कंटेंट राइटर को 15 से 35 हज़ार तक सैलरी मिलती है जोकि आपकी Qualification, अनुभव और टाइपिंग स्पीड पर भी निर्भर करती है।

इसके अलावा एक फ्रीलांसर के रूप में अगर आप कंटेंट राइटर का जॉब करती हैं तो प्रति शब्द के लिए आपको पैसे मिलते हैं। जितने अधिक शब्द उतनी ही अधिक कमाई।

आपके लिए टिप:- वैसे आप अपने घर बैठे मोबाइल से फ्रीलान्स के रूप में भी आर्टिकल लिखने का काम कर सकती हैं। इससे आप कम-से-कम आराम से ₹ 500 रोज कमा सकती हैं

3. फ्रीलान्स जॉब फॉर लेडीज (Freelancing)

Ghar Baithe Job For Ladies

उपरोक्त तरीके में आपने फ्रीलांसिंग शब्द सुन तो लिया लेकिन बहुत सारी महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें फ्रीलांसिंग के बारे में जानकारी नहीं। असल में घर बैठे पैसे कमाने के लिए फ्रीलांसिंग एक कारगर तरीका है।

चलिए अच्छे से समझते हैं कि फ्रीलांसिंग क्या होती है?

मान लीजिये किसी काम में आप माहिर हैं। ग्राफ़िक डिजाइनिंग ही मान लेते हैं। तो इसके लिए आप इंटरनेट पर ग्राहक ढूंढ सकती हैं जिसके बाद ग्राहक आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग का काम सौंपता है। जब ग्राफ़िक डिजाइनिंग का काम पूरा हो जाता है तब इसे आप वापिस अपने ग्राहक को दे देंगी। इसके बाद ग्राहक आपको उस काम के पैसे दे देगा।

है ना बढ़िया काम?

लेकिन अब बात आती है कि इंटरनेट तो बहुत ही बड़ा है तो इसके ग्राहक हम कहां ढूंढें? तो इसके लिए आप इन वेबसाइट पर आसानी से फ्रीलांसिंग जॉब के लिए ग्राहक ढूंढ सकते हैं;

  • Fiverr
  • Toptal 
  • Jooble
  • Freelancer.com
  • Upwork

लेकिन आपको पहले ही जानकारी दे दूँ कि यह Websites आपकी कमाई का 20 से 30 प्रतीषत हिस्सा कमीशन के रूप में रखती हैं। यानि आप 100 डॉलर का आर्डर लेंगी तो आपको 70-80 डॉलर मिलेंगे। यह 20-30% इनकी सर्विस शुल्क होती है।

मैं इस बात को भी बखूबी से जानता हूँ कि जिन महिलाओं के पास कोई Skill नहीं हैं उनका सर चकरा गया होगा और वह सोच रही होंगी की हम कैसे पैसे कमाएं?

अगर आप इनमे से कोई एक Skill सीख लें तो बढ़िया कमाई होगी;

  • Content Writing
  • Graphic Designing
  • Web Development
  • Data Entry
  • Software Development

इन हुनर को सीखना कोई राकेट साइंस जैसा नहीं है। आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इंटरनेट कब काम आएगा? आप यूट्यूब या गूगल से 2-3 महीने लगाकर कोई अच्छा सा स्किल सीखिए और उतर जाइये फ्रीलांसिंग के मैदान में।

ज़रूरी जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 3-4 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?20 से 25 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना पैसा इन्वेस्ट करना होगाबिलकुल फ्री है

इस लेडीज जॉब से कितनी कमाई होगी?

फ्रीलांसिंग से कमाई आपकी मेहनत और आपकी Skill पर Depend करती है। जितनी अधिक आप मेहनत करेंगी उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी।

जैसे कि आज के दिन मेरी कमाई 2 हज़ार रूपये है लेकिन कल मैंने कोई काम नहीं किया तो मेरी कल की कमाई कुछ भी नहीं थी। लेकिन मोटा-मोटी कमाई निकालें तो इसमें 20 हज़ार से लेकर 40 हज़ार तक हर महीने आप कमा सकती हैं।



4. ग्राफ़िक डिजाईन का रोजगार (Graphic Designer)

घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार

ऊपर के तरीके में आपने फ्रीलांसिंग को ग्राफ़िक डिजाइनिंग के उदाहरण में समझा। इससे ज़ाहिर होता है कि Graphic Designing की जॉब भी पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका है।

सबसे पहले तो ग्राफ़िक डिजाइनिंग को समझें,

Graphic Designing एक कला है जिसमें टेक्स्ट, रंग और कुछ टूल्स का इस्तेमाल करके किसी भी संदेश को एक आकर्षक रूप दे सकती हैं।

अब जब आप बाहर जाती हैं तो अपने आसपास आपने बहुत सारे बैनर और होर्डिंग्स देखे होंगे जो अलग अलग आपको संदेश देते हैं। इन्हें देख कर लोग आकर्षित होते हैं। बस यहीं होते हैं ग्राफ़िक डिजाइनिंग का हिस्सा जिन्हें सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आपको बनाना होता है।

यदि कोई Female अथवा Ladies ग्राफ़िक डिजाइनिंग के क्षेत्र में बढ़िया कमाई करना चाहती हैं तो आपको इन टूल्स की जानकारी जरूर होनी चाहिए;

  • Canva
  • Photoshop
  • Adobe Illustration
  • Crello
  • Logo Designing etc.

अगर आपको इनमे अच्छी पकड़ बना लेती हैं तो आप सोशल मीडिया बैनर, वेबसाइट के लिए डिजाईन, इन्स्ताग्राम पोस्ट/कैरोसेल डिलीवर करके मोटी कमाई कर सकती हैं।

बेहद उपयोगी इन्फोर्मेशन;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 3-4 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?8 से 12 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना पैसा लगाना पड़ेगासॉफ्टवेयर और कंप्यूटर का खर्चा

इस घर बैठे जॉब से कितनी कमाई होगी?

ग्राफ़िक डिजाइनिंग से कमाई पर सबसे बड़ा प्रभाव इस बात पर करता है कि आपको कितने टूल्स की जानकारी है और आपको इसमें कितना अनुभव है।

एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर की शुरुआती सैलरी कम से कम 8 हज़ार रूपये प्रति माह होती है। वैसे एक सीनियर ग्राफ़िक डिज़ाइनर महीने के कम से कम 40 हज़ार रूपये कमा लेता है। जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है वैसे ही आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होती रहती है।

सबके लिए:- इंडिया में ऑनलाइन इनकम कैसे कर सकते हैं?

5. ब्लॉग्गिंग फ्रॉम होम जॉब (Blogging)

वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज

इंटरनेट पर अगर आप पैसे कमाने के बारे में सर्च करें और Blogging का नाम ना आए, ऐसा हो ही नहीं सकता। दरअसल ब्लॉग और वेबसाइट एक जैसी ही होती है जिसमें लिखित रूप में जानकारी दी जाती है। आप जहां पर यह लेख पढ़ रहे है वह भी असल में एक ब्लॉग ही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मशहूर न्यूज़ पोर्टल NDTV और Aajtak भी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर ही बने हैं।

इसके अलावा भारत में आपको बहुत सारे ऐसे Bloggers मिल जाएंगे जो ब्लॉगिंग के माध्यम से हर महीने लाखों रूपये कमा रहे हैं। मेरे भी कई दोस्त ब्लॉगिंग से पैसे कमाते हैं।

लेकिन ऐसे लोगों के कई सारे Blogs होते हैं जिसकी वजह से इनके पास Blog को मैनेज करने का समय नहीं होता इसलिए यह उन लोगों की तलाश में रहते हैं जो इनके ब्लॉग को मैनेज कर सकें। आपको अगर ब्लॉगिंग की जानकारी है तो आप इनके ब्लॉग को मैनेज करने जैसी वर्क फ्रॉम होम जॉब्स करके अच्छे पैसे कमा सकती हैं।

आवश्यक जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 5-6 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?20 से 25 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितने रुपये निवेश करने होंगेसाल भर में 1500-2500 रुपए

इस ऑनलाइन जॉब से कितनी कमाई होगी?

Blogging का यदि आप जॉब करने जा रही हैं तो आपको केवल एक चीज़ नहीं करनी बल्कि बहुत सारी चीज़ों को मैनेज करना होगा जिससे ब्लॉग बढ़िया बन सके।

जैसे कि ब्लॉग के कंटेंट, SEO, लोडिंग स्पीड और रैंकिंग आदि की देख रेख आपको ही करनी होगी। जितने आप ज़्यादा Skills की Knowledge रखती होंगी उतनी ही ज़्यादा कमाई आप कर पाएंगी।

अब अगर आप इतनी मेहनत करेंगी ही तो आपकी कमाई भी तो बढ़िया ही होगी। तो आपको बता दें कि एक पुरे ब्लॉग को मैनेज करने के लिए आपको महीने के कम से कम 20 से 40 हज़ार रूपये तो मिल ही जाएंगे।

6. वर्चुअल असिस्टेंट जॉब (Virtual Assistant)

यदि आप किसी भी स्थिति को सही ढंग से मैनेज करने का हुनर रखती हैं तो एक वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में आप सेवाएं प्रदान कर सकती हैं। लेकिन कई महिलाओं को तो यह मालूम ही नहीं कि वर्चुअल असिस्टेंट कौन होता है?

चलिए विस्तार से इसके बारे में जानते हैं,

अब आप तो जानती हैं कि हमारे देश ने इतनी तरक्की करली है कि छोटी छोटी कंपनियां भी दूसरे देशें की कंपनियों के साथ डील करती हैं।

इन डील्स को मैनेज करने के लिए भी कोई व्यक्ति की आव्यशकता होती है ताकि अच्छे से डील को मैनेज किया जा सके। इन डील पर ऑनलाइन माध्यम से ही जो नज़र रखता है उसे वर्चुअल असिस्टेंट कहा जाता है।

वर्चुअल असिस्टेंट का एक नहीं बल्कि कई काम होते हैं जैसे कि कम्पनी के आर्डर्स पर नजर रखना, कंपनी के पावरपाइंट प्रजेंटेशन बनाना, बिजनेस डॉक्यूमेंट्स बनाना, प्रोजेक्ट तैयार करना आदि।

इन टॉप Websites पर लेडीज लोग वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब प्राप्त कर सकती हैं;

  • Elance.com
  • Upwork
  • Truelancer
  • GetFriday
  • Fiverr.com
  • Wishup.co
  • Hubstaff Talent

ऊपर दी हुई लिस्ट में से सबसे बढ़िया और फेमस GetFriday और Wishup.co माने जाते हैं, क्योकि इनपर हर समय महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब उपलब्ध रहते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 3-4 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?25 से 30 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना इन्वेस्टमेंट लगेगाकुछ भी नहीं लगेगा

इस Female जॉब से कितनी कमाई होगी?

आप जैसा कि जान चुके हैं कि एक वर्चुअल असिस्टेंट को कई सारे कार्य करके काफी मेहनत करनी पड़ती है। तो आपको बता दें इस जॉब में जितने अधिक आपके पास Skills होंगे जॉब की Requirement के अनुसार उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी।

वैसे तो ज़्यादातर कंपनियां वर्चुअल असिस्टेंट को 25 से 40 हज़ार रूपये प्रति माह आपको सैलरी दे देती हैं लेकिन कुछ कंपनियां हैं जो आपको प्रति घंटे के हिसाब से पैसे देती हैं। इसमें प्रति घंटे आपकी कमाई 500 से लेकर 4000 रूपये तक हो सकती है।



7. ऑनलाइन ट्यूटरिंग वर्क (Online Tutor)

work from home jobs for female

हम सभी जानते हैं कि हर माता-पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा पढ़ लिखकर एक सफल व्यक्ति बनी। लेकिन ऑफिस और अन्य कामों की वजह से लोगों के पास समय नहीं होता जिससे वह अपने बच्चों को पढ़ा सकें। ऐसे में लोग अपने बच्चों को ट्यूशन भेजते हैं।

लेकिन ऑफलाइन रूप में आजकल के ट्यूशन्स की फीस को देखकर ही लोगों का सिर चकरा जाता है। इसके समाधान में बच्चों को लगाया जाता है ऑनलाइन ट्यूशन जहां से कम फीस से पढ़ाई कर सकते हैं।

इन सब से हटकर मेरा ऐसा मानना है कि ज़्यादातर महिलाएं किसी ना किसी विषय में माहिर जरूर होती हैं। कोई मैथ्स में होती है, कोई केमिस्ट्री में तो कोई साइंस आदि में।

आप भी जरूर किसी विषय में माहिर होंगी। तो आप एक ट्यूशन टीचर बनकर अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल करके बढ़िया कमाई कर सकती हैं। ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो आपको एक ट्यूशन टीचर के रूप में हायर करेंगी और आपको बढ़िया सैलरी भी देंगी।

इम्पोर्टेन्ट इन्फोर्मेशन;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 6-7 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?20 से 40 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना खर्चा लगेगाबिलकुल भी नहीं

इस होम जॉब से कितनी कमाई होगी?

ऑनलाइन ट्यूशन टीचर के रूप में बच्चों को पढ़ा पाना एक बड़ी चुनौती हो सकती है क्योंकि एक तो आप Students के पास नहीं होते और दूसरा कभी कभार नेटवर्क की समस्या भी आ जाती है।

लेकिन इस बड़ी चुनौती का आपको बड़ा इनाम भी मिलेगा।

आप अगर एक ऑनलाइन ट्यूशन टीचर बनते हैं तो आपकी शुरुआती सैलरी 20 से 40 हज़ार तक हो सकती है जोकि आप किस विषय को पढ़ा रहे हैं और आपके पास अनुभव कितना है। हालांकि कई कंपनियां आपको प्रति घंटे के हिसाब से भी पैसे देती हैं जो 150 से 2000 प्रति घंटा हो सकती है।

8. सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट (Social Media Management)

ghar baithe job for ladies in hindi

सोशल मीडिया हमारी ज़िन्दगी का एक महत्ववपूर्ण हिस्सा बन चूका है क्योंकि इससे घर बैठे ही हम लोगों के साथ Interact कर सकते हैं। इसी सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत सारे लोगों ने प्रसिद्धि प्राप्त की है जिनका आप आए दिन नाम सुनते रहते हैं।

तो बात यह है कि जब लोग प्रसिद्ध होकर सेलिब्रिटी बन जाते हैं तब उनके पास सोशल मीडिया चलाने का समय नहीं होता लेकिन उन्हें अपनी पहचान को बरकरार रखने के लिए सोशल मीडिया पर Active भी रहना होता है।

ऐसी स्थिति में वह सोशल मीडिया मैनेजर को हायर करते हैं जो उनके सभी सोशल मीडिया खातों को हैंडल करते हैं और उन्हें Active रखते हैं। यदि आपका माइंड क्रिएटिव है तो आप एक सोशल मीडिया मैनेजर की जॉब करके भी पैसे कमा सकती हैं।

अब आप पूछेंगी कि इसमें माइंड के क्रिएटिव होने की क्या जरूरत है?

तो इसका जवाब यह है कि आपको इसमें आपको हर समय कुछ नया कंटेंट जैसे मिम्स, विडियो, इमेज, इन्फोग्रफिक इत्यादि को पोस्ट करते रहना होगा जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग आकर्षित हों।

ज़रूरी जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 3-6 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?20 से 25 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना पैसा इन्वेस्ट करना होगाकोई इन्वेस्टमेंट नहीं

इस नौकरी से कितनी कमाई होगी?

आपको सोशल मीडिया मैनेजमेंट की जानकारी नहीं है तो आप ऑनलाइन ही सोशल मीडिया मैनेजमेंट का कोर्स भी कर सकती हैं जिसकी Duration लगभग 3 से 6 महीने की होती है।

लेकिन एक बात आपको ध्यान में रखनी होगी कि कोर्स आपको केवल वहीं से करना चाहिए जहां पर आपको प्रैक्टिकल नॉलेज मिल सके। क्योंकि इस क्षेत्र में वैल्यू केवल नॉलेज की है सर्टिफिकेट की नहीं।

इसकी सैलरी की अगर हम बात करें तो शुरुआत में यह सैलरी 20 से 30 हज़ार हो होती है लेकिन जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता है यह सैलरी 50 हज़ार से भी ऊपर जा सकती है।


SM मेनेजर जॉब इन हिंदी – घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार

9. कॉल सेंटर जॉब फ्रॉम होम (Call Centre Representative)

कॉल सेंटर की नौकरी बढ़िया भुगतान वाली होती है। महिलायों की कम्फर्ट को देखते हुए घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर में सबसे मशहूर और आसान है।

इसमें होता यह है कि आपको एजेंट या अधिकारी बिक्री, तकनीकी सहायता और अन्य मुद्दों के बारे कंपनी के ग्राहक तक अपनी प्रतिक्रिया पहुंचाते हैं।

बहुत लोग समझते हैं कि कॉल सेंटर में काम करने के लिए आपको किसी बड़े शहर में जाना होगा लेकिन यह बिलकुल भी सच नहीं है! आप अपने घर से भी Call Centre Representative के रूप में घर बैठे नौकरी कर सकती हैं।

बेहद उपयोगी इन्फोर्मेशन;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 4-5 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?20 से 30 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना पैसा लगाना पड़ेगाबिलकुल फ्री है

इस लेडीज जॉब से कितनी कमाई होगी?

कॉल सेंटर में अगर आप नौकरी प्राप्त करना चाहती हैं तो आप बस एक गूगल सर्च दूर हैं।

गूगल पर सर्च करते ही आपको ढेरों कॉल सेंटर की जॉब्स मिल जाएंगी जिन के लिए आवेदन कर सकती हैं और इनमें काम करके पैसे कमा सकती हैं।

इस काम में आपको हिंदी और अंग्रेज़ी भाषा का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है और साथ ही साथ आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स भी अच्छे होने चाहिए। अगर यह सभी Skills आपके पास हैं तो आप कॉल सेंटर में काम करके महीने के 20 हज़ार से ऊपर आराम से कमा सकती हैं।



10. एफिलिएट इनकम (Affiliate Marketing)

महिलाओं के लिए घर बैठे रोजगार

किसने सोचा था कि घर पर बैठकर आप लोगों के उत्पाद बेचकर पैसे कमा सकेंगी। लेकिन अब ऐसा संभव है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक अच्छे से एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना होगा जिसके बाद आपको प्रोडक्ट दिए जाएंगे।

इन Products को आपको इंटरनेट पर ही प्रोमोट करना होता है जिससे लोग वह प्रोडक्ट खरीद लें। और जब आपके लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीद लेता है तो इसके लिए आपको कुछ कमीशन दिया जाता है।

यह कमीशन पहले से ही तय होता है जोकि आमतौर पर प्रोडक्ट के दाम का 0.1 से लेकर 50 प्रतीषत तक हिस्सा होता है। इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि अपनी कमाई को आप बैंक खाते में आसानी से ट्रांसफर सकते हैं।

आवश्यक जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-3 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?20 से 25 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितने रुपये निवेश करने होंगेकुछ भी नहीं लगेगा

इस घर बैठे जॉब से कितनी कमाई होगी?

जितने ज़्यादा आप Products को प्रमोट करके आप बेच सकती है उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई होगी।

इसलिए एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा कमाई के किसी विशेष इनकम के आकंड़े को बता पाना मुश्किल है। लेकिन यदि अच्छे से आप मेहनत करती हैं तो महीने के कम से कम 20 से 25 हज़ार आप आराम से कमा सकती हैं।

11. वेब डेवलपर होम जॉब (Web Development)

ghar baithe job for female

आजके इस डिजिटल युग में हर किसी को ऑनलाइन अपनी Presence को जारी रखना है जोकि संभव है खुद की वेबसाइट होने से। आप छोटी बड़ी कंपनियों को देखें या अपने आस पास के स्कूल कॉलेजों को ही देखलें। हर किसी की अपनी वेबसाइट तो जरूर ही हो सकती है।

तो क्यों ना वेबसाइट बना कर ही पैसे कमा लिए जाएं?

जी हाँ बिलकुल, अगर आपको कोडिंग में दिलचस्पी है तो आप वेबसाइट को बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको वेब डेवलपमेंट आनी चाहिए।

पर इसकी चिंता करने की आपको कोई जरूरत नहीं,

क्योंकि केवल यूट्यूब पर ही वेब डेवलपमेंट के फ्री में ही कोर्स उपलब्ध हैं जिन्हें आप अच्छे से 2-3 महीने लगाकर कर सकती हैं। मैंने खुद ने यूट्यूब से वेब डेवलपमेंट को सीखा और उससे कमाई भी की है।

एक सफल वेब डेवलपर को इन Bright Skills पर काम करना चाहिए;

  • HTML
  • CSS
  • PHP (फेसबुक PHP पर ही बना है) 
  • JavaScript
  • Bootstrap
  • NodeJS
  • Ruby on Rails

वर्तमान और भविष्य की डिमांड को देखते हुए ऊपर बताये गए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज महिलाओं के लिए घर बैठे बेहतरीन जॉब साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें इनकम काफी ज्यादा है।

महत्वपूर्ण जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 6-7 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?8 से 15 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना इन्वेस्टमेंट लगेगापेड कोर्स का खर्च

इस ऑनलाइन जॉब से कितनी कमाई होगी?

एक वेब डेवलपर की सैलरी को समझने से पहले आपको यह समझ लेना चाहिए कि वेब डेवलपर तीन प्रकार के होते हैं जोकि कुछ इस प्रकार से हैं;

  • Front-End Web Developer
  • Back-End Web Developer
  • Full-Stack Web Developer

इनमें से सबसे ज़्यादा सैलरी फुल स्टैक डेवलपर की होती है क्योंकि उसे फ्रंट और बैक दोनों ही Ends को अकेले ही हैंडल करना होता है जोकि एक मुश्किल काम है। यह सैलरी कम से कम 50 हज़ार की हो सकती है।

उससे कम होती है बैक एन्ड डेवलपर की जोकि यह बैक एन्ड द्वारा डाटा को फ्रंट एन्ड तक लेकर जाता है। बैकेंड डेवलपर की शुरुआती सैलरी होती है लगभग 20 से 30 हज़ार होती है।

सबसे कम सैलरी फ्रंट एन्ड डेवलपर की होती है जोकि वेबसाइट के डिज़ाइन, लेआउट और रंग आदि को डिज़ाइन करता है। कुल मिलाकर वह यह तय करता है कि बैकेंड से आए डाटा को किस प्रकार Show करना है। इसकी शुरुआती सैलरी 10 से 20 हज़ार प्रति माह हो सकती है।


हाउसवाइफ के लिए वर्क फ्रॉम होम जॉब्स

12. ट्रांसक्रिप्शन घर बैठे जॉब (Translator Executive)

ऐसी बहुत सारी कंपनियां या वेबसाइट होती हैं जो अपने बिज़नेस का विस्तार करना चाहती हैं और उसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लेकर जाना चाहती हैं। इन वेबसाइट को दूसरे देशों तक पहुंचाने के लिए भाषा की ट्रांसलेशन की भी जरूरत पड़ती है ताकि दूसरे देश या दूसरी भाषा को बोलने वाले लोग उसे समझ सकें।

आपको अगर दो या दो से ज़्यादा भाषाएं आती हैं तो ट्रांसलेटर का जॉब आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है। इसमें आपको कुछ कंटेंट दिया जाता है जिसे आपको बताई गई भाषा में अच्छे से ट्रांसलेट करना होता है।

इस वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज में भाषा की आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए ताकि आपके द्वारा ट्रांसलेट किये गये कंटेंट को पढ़कर लोगों को लगे कि आप सामने बैठकर वह बातें बता रहे हैं जो वह पढ़ रहे हैं।

इम्पोर्टेन्ट इन्फोर्मेशन;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 7-8 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?30 से 35 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना खर्चा लगेगाबिलकुल भी नहीं

इस जॉब से कितनी कमाई होगी?

यह एक ऐसी जॉब है जिसमें आपकी पकड़ भाषा में और आपको जितना अनुभव होगा उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई होने वाली है।

जब मैं इस जॉब के बारे में रिसर्च कर रहा था तो मैंने पाया कि दिए गए कंटेंट को जो व्यक्ति चीनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकता है और उसे 1 से ज़्यादा वर्ष का अनुभव हो तो उसकी सैलरी 30 से 50 हज़ार तक हो सकती है।

वैसे यह सैलरी आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स पर भी निर्भर करती है।



13. इंटीरियर डिजाईन जॉब लेडीज के लिए (Interior Designer)

महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब

जब कोई व्यक्ति अपना नया घर बनाता है तो उसका एक ही लक्ष्य होता है कि उसका घर सबसे सुंदर होना चाहिए क्योंकि हम सभी को मालूम है कि अपना घर हम ज़िंदगी में केवल एक बार ही बनाते हैं।

लेकिन समस्या यहां तब पैदा हो जाती है जब उन्हें यह नहीं मालूम होता कि उनका घर कैसा होना चाहिए।

इस समस्या के निवारण के लिए लोग Interior Designer के पास जाते हैं। एक Interior Designer अपनी Creativity का इस्तेमाल करके यह तय करता है कि घर का अंदरूनी और बाहरी लुक कैसा होना चाहिए।

वर्तमान में Interior Designers की मांग केवल बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे गांव और कस्बों में भी बढ़ रही है। आप भी अगर Creative Mind की मालकिन हैं तो Interior Designer बनके आप बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

ज़रूरी जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 3-6 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?20 से 25 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना पैसा इन्वेस्ट करना होगाकोई इन्वेस्टमेंट नहीं

इस होम Female जॉब से कितनी कमाई होगी?

आप अगर एक इंटीरियर डिज़ाइनर के रूप में जॉब करना चाहती हैं तो आपको इससे जुड़ा कोई कोर्स करना होगा। इंटीरियर डिजाइनिंग में आप डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं जोकि 20 हज़ार से लेकर 2 लाख रूपये तक में हो जाता है। आमतौर पर सरकारी संस्थानों में इसकी फीस हमें कम देखने को मिलती है।

कोर्स के लिए अब आप इतनी फीस देंगे तो सैलरी भी आपकी बढ़िया होनी चाहिए। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंटीरियर डिज़ाइनर की जॉब में हमें 25 हज़ार से लेकर 80 हज़ार तक प्रति माह की सैलरी मिलती है।

14. फैशन डिज़ाइनर की नौकरी (Fashion Designer)

housewife ke liye ghar baithe job

फैशन की इंडस्ट्री ने वर्तमान में लोगों को इतना इन्फ़्लुएंस कर दिया है कि हर कोई चाहते है कि सब लोग उसे देखें और फैशन में वह किसी से भी पीछे ना रहे।

भारत में भी Fashion की इंडस्ट्री काफी तेज़ी से Grow कर रही है।

कुछ आंकड़ों की मानें तो भारत में फैशन की इंडस्ट्री 162900 करोड़ की हो चुकी है जिसमें टाटा, अंबानी और बिरला जैसे बड़े बड़े नाम भी शामिल हो चुके हैं।

आपको इसमें कपड़ों को डिज़ाइन करना होगा और उन्हें ऐसा बनाना होगा कि हर कोई उन्हें देखता ही रह जाए। वैसे इस काम में महिलाएं पहले से ही माहिर होती हैं। इस क्षेत्र में आने के लिए आपको केवल दो ही चीज़ों की जरूरत है जोकि हैं आपकी Designing Skills और Creativity हो सकती है।

बेहद उपयोगी इन्फोर्मेशन;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 8-9 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?20 से 25 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना पैसा लगाना पड़ेगाबिलकुल फ्री है

इस नौकरी से कितनी कमाई होगी?

फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में अगर आप प्रवेश करना चाहते हैं तो आपको फैशन डिज़ाइनर का कोर्स करना होगा जोकि बहुत सारे कॉलेज ऑफर करते हैं।

इसके बाद आप फैशन डिज़ाइनर के रूप में जॉब कर सकती हैं जिसमें 20 से 30 हज़ार रूपये प्रति महीने की सैलरी तो आपको मिल ही जाती है। अनुभव के साथ इस सैलरी में बढ़ोतरी होती रहती है।

आप चाहें तो अपना बुटीक रोजगार भी खोल सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं।


घर बैठे ऑनलाइन जॉब लेडीज के लिए इन हिंदी

15. प्रूफ-रीडिंग जॉब फॉर लेडी (Proofreading)

आपने अपनी लाइफ में कोई न कोई किताब तो जरूर ही पढ़ी होगी। किसी भी किताब को पढ़ने के बाद क्या आप ने कभी यह सोचा है कि इन किताबों में कोई गलती क्यों नहीं होती और अगर होती भी हैं तो ना के बराबर क्यों होती हैं।

असल में किताब को लिखने से लेकर उसके छपने तक उसकी रीडिंग करवाई जाती है और यदि उसमें कोई गलती मिलती है तो उसमें सुधार किया जाता है। इसी को प्रूफ रीडिंग कहा जाता है।

दो से तीन बार इस प्रूफ रीडिंग को करवाया जाता है ताकि किताब को त्रुटि रहित बनाया जा सके।

एक प्रूफ रीडर का काम किताब के Font, पेज का साइज, फ्रंट पेज आदि को चेक करना होता है। अब आप अच्छे से समझ गई हैं कि प्रूफ रीडर कौन होता है।

आवश्यक जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 6-12 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?25 से 30 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितने रुपये निवेश करने होंगेकुछ भी नहीं लगेगा

इस लेडीज जॉब से कितनी कमाई होगी?

एक प्रूफ रीडर बनने के लिए वैसे तो आपको किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं लेकिन अगर आप ग्रेजुएशन के बाद प्रूफ रीडिंग का जॉब करती हैं तो ज़्यादा बढ़िया है।

वैसे आजकल तो प्रूफ रीडिंग के लिए कई संस्थानों में कोर्स भी करवाए जाते हैं जिसकी अवधि 6 महीने से लेकर 1 वर्ष तक हो सकती है।

एक प्रूफ रीडर आसानी से 25 से 30 हज़ार महीने के कमा सकता है। इतना ही नहीं कई अनुभवी प्रूफ रीडर तो महीने के 50 से 60 हज़ार रूपये भी कमा रहे हैं।



16. विडियो एडिटिंग रिमोट जॉब (Video Editing)

mahilaon ke liye ghar baithe job

आप टीवी देखें, सोशल मीडिया देखें या फिर न्यूज़ पोर्टल ही ओपन करके देख लें सब में आपको वीडियो कंटेंट मिलेगा। पढ़ाई से लेकर मनोरंजन तक सब कुछ आजकल वीडियो फॉर्मेट के माध्यम से होता है क्योंकि वीडियो के द्वारा कही गई बात को समझने में हमें आसानी होती है।

लेकिन क्या एक बार में ही इतनी बढ़िया वीडियो बन जाती है जिसमें कोई गलती ही ना हो?

जी नहीं! आप अपने मोबाईल से ही वीडियो बनाकर देख सकती हैं जिसमें आप देख पाएंगी कि कहीं पर आवाज़ में समस्या होती है तो कहीं सही Angle से वीडियो नहीं बन पा रही होती।

तो वीडियो को अच्छा बनाने के लिए वीडियो एडिटिंग का सहारा लिया जाता है जिसमें वीडियो एडिटर द्वारा वीडियो के गैर जरूरी भागों की कांट छांट की जाती है और वीडियो को बढ़िया बनाया जाता है।

Video Editors की मांग आजकल दिन ब दिन बढ़ती जा रही है और इन्हें सैलरी भी अच्छी प्रदान की जा रही है।

महत्वपूर्ण जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 3-4 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?12 से 15 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना पैसा लगाना पड़ेगाबिलकुल भी नहीं

इस घर बैठे जॉब से कितनी कमाई होगी?

एक वीडियो एडिटर बनना कोई बहुत ही मुश्किल काम नहीं होता। आपको बस कुछ प्रचलित VIdeo Editor एप्स में Video एडिट करना सीखना होगा। इसमें सबसे ख़ास बात तो यह है कि वीडियो एडिटर बनने के लिए आपको किसी Educational योग्यता की भी जरूरत नहीं होती।

वीडियो एडिटर की शुरुआती कमाई 12 से 15 हज़ार रूपये होती है और अगर वह किसी अच्छे न्यूज़ चैनल या बड़ी कंपनी में काम करता है तो उसकी शुरुआती कमाई 15 से 20 हज़ार रूपये होती है।

इसके अलावा यदि आपको 4-5 वर्षों का अनुभव हो जाता है तो आप हर महीने 30 से 50 हज़ार रूपये कमा सकते हैं।

17. डिजिटल मार्केटिंग की जॉब (Digital Marketing)

ghar baithe job for ladies in hindi

वर्तमान में जीवन के हर क्षेत्र में डिजिटलीकरण हो चूका है। इसके साथ ही साथ पूरे विश्व में बाजार व्यवस्था या विश्व-बाज़ार का भी डिजिटलीकरण हुआ है।

अब देखिये ना, पहले लोगों को अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करने के लिए खुद चलकर दूसरे शहरों या दूसरे देशों में जाना पड़ता था। लेकिन आज हम ऑनलाइन ही मार्केटिंग कर सकते हैं। इसे डिजिटल मार्केटिंग भी कहा जाता है।

यदि डिजिटल मार्केटिंग को आसान शब्दों में समझा जाए तो इसमें हम सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) आदि का उपयोग करके मार्केटिंग करते हैं।

जो कंपनियां डिजिटल तरीके से अपने उत्पादों को बेचना चाहती हैं और इंटरनेट पर अपनी पहचान बनाना चाहती हैं वह डिजिटल मार्केटर्स की भारी मांग करती हैं। इस डिमांड का लाभ आप भी उठा सकती हैं और डिजिटल मार्केटिंग का जॉब करके पैसे कमा सकती हैं।

एक अच्छा डिजिटल मार्केटर बनने के लिए आपको यह चीज़ें सीखना जरूरी है;

  • Data Analysis
  • Content Creation
  • SEO & SEM
  • CRM
  • Communication Skills
  • Social Media
  • Basic Design Skills

एक डिजिटल मार्केटर को अपने करियर में नई नई चीज़ें सीखते रहना होता है जिसकी वजह से उन्हें हमेशा नई और दिलसचस्प चीज़ें सीखने का मौका मिलता है। यानिकि आपको कभी बोरियत भी महसूस नहीं होगी।

इम्पोर्टेन्ट इन्फोर्मेशन;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 6-12 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?15 से 20 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना इन्वेस्टमेंट लगेगाआप फ्री में सीख सकते हैं

इस ऑनलाइन जॉब से कितनी कमाई होगी?

इस बात में कोई संदेह नहीं कि भविष्य में डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड और भी बढ़ने वाली है। आसान भाषा में कहें तो आने वाला भविष्य ही डिजिटल मार्केटिंग का है।

इंटरनेट पर आप एक सर्च मारेंगे तो डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित बहुत सारे कोर्स आपको दिख जाएंगे।

सैलरी के बारे में अगर बात करें हम तो इसकी शुरुआती सैलरी 15 से 20 हज़ार हो सकती है लेकिन जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता रहता है उसी प्रकार से आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होती रहती है।

18. SEO स्पेशलिस्ट (घर बैठे जॉब फॉर Female)

जब कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट बनाता है तो हर कोई चाहता है कि गूगल पर जब कोई कुछ सर्च करे तो उसके रिजल्ट में सबसे ऊपर का स्थान उसकी वेबसाइट का हो। वेबसाइट फिर वो चाहे कोई कंपनी बनाए या कोई Individual पर्सन।

लेकिन वेबसाइट को गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन के रिजल्ट पर लेकर जाना सबके बस की बात नहीं। इसके लिए SEO का इस्तेमाल किया जाता है।

अब आप पूछेंगी की आखिर ये SEO क्या होता है?

तो आपको बता दूँ SEO का पूरा नाम “सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन” होता है जिसमें कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करके वेबसाइट को सर्च इंजन के सबसे टॉप पर लाया जाता है।

अब आप यह तो जान चुकी हैं कि हर कोई SEO तो कर नहीं सकता। तो इसके लिए SEO Specialists को यह काम दिया जाता है जो कम समय में ही आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग को बढ़िया कर देते हैं।

पैसे कमाने के लिए आप भी SEO की एक्सपर्ट बन सकती हैं। ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो SEO एक्सपर्ट्स को हायर कर रही हैं। आप अगर जॉब नहीं करना चाहती तो फ्रीलांसर SEO एक्सपर्ट बनकर भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

ज़रूरी जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 6-12 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?12 से 15 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना खर्चा लगेगाकोई इन्वेस्टमेंट नहीं

इस जॉब से कितनी कमाई होगी?

SEO एक ऐसा काम है जिसमें धैर्य की आपको बहुत आव्यशकता होती है क्योंकि SEO करके केवल एक दिन में ही वेबसाइट की रैंकिंग नहीं बढ़ जाती। इसमें थोड़ा समय लगता है। कई बार तो 5-6 महीने भी लग जाते हैं।

जब SEO की जॉब के लिए कोई व्यक्ति फ्रेशर होता है तो उसे 12 से 15 हज़ार रूपये प्रति माह सैलरी मिलती है।

परंतु आपको जानकर हैरानी होगी कि आपको जब 5-6 वर्षों का अनुभव हो जाता है तो यह कमाई आपकी डेढ़ लाख रूपये तक भी पहुंच जाती है।



19. टीफिन सेवा प्रदाता जॉब (Tiffin Services)

घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार

मैं क्या, इस बात से कोई भी इंकार नहीं कर पाएगा कि महिलाओं के बनाए गए पकवानों में जो स्वाद होता है वह आजकल के ढाबों, होटलों और रेस्टोरेंट में कहां।

मैं इस बात की गारंटी दे सकता हूं कि आपके घर में भी किसी महिला को स्वादिष्ट खाना जरूर बनाना आता होगा। तो क्यों ना उनके साथ टिफिन सर्विस की जॉब ही शुरू की जाए!

लेकिन बात यहां पर आकर अटकती है कि हमारे टिफिन लेगा कौन?

देखिये जो लोग दूसरे शहरों में काम करते हैं या जिनके घर में कोई खाना बनाने वाला नहीं होता तो रोज़ रोज़ उनके लिए होटलों और ढाबों के खाने महंगे पड़ते हैं और दूसरा वो हमारी सेहत के लिए अच्छे भी नहीं होते।

ऐसे लोगों को टिफिन सर्विस की जरूरी होती है। कई बार तो पूरी फैक्ट्री को भी टिफिन सर्विस की जरूरत पड़ जाती है जिससे आपकी कमाई बहुत ही बढ़िया हो सकती है।

यदि आपको स्वादिष्ट खाना बनाना आता है तो अपनी टिफ़िन सर्विस चालु करके बढ़िया बढ़िया Dishes बना सकती हैं और फैक्ट्री या ऑफिस के जो वर्कर्स होते हैं उन तक खाना पहुंचा सकती हैं।

बेहद उपयोगी इन्फोर्मेशन;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-3 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?15 से 20 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना पैसा इन्वेस्ट करना होगाबिलकुल फ्री है

इस होम जॉब से कितनी कमाई होगी?

टिफिन सर्विस शुरू करने के बाद यदि आप पूरी फैक्ट्री को सर्विस देना चाहती हैं तो अपने नज़दीक आप किसी फैक्ट्री से बात कर सकती हैं और उनके साथ डील कर सकती हैं। अन्यथा आप अपनी सर्विस को बिज़नेस का रूप भी दे सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं।

इसके दामों के बारे में जब मैंने पता करने की कोशिश की तो मालूम हुआ कि मांसाहारी टिफिन की कीमत 200 रूपये और शाकाहारी टिफिन की कीमत आमतौर पर 150 रूपये होती है।

मेरे अनुसार हर टिफिन से कम से कम 50 रूपये कमाई तो होती ही है। तो आप अंदाज़ा लगा सकती हैं कि हर रोज़ आप 50 टिफिन की सर्विस भी देती हैं तो महीने के आपके 15 से 20 हज़ार रूपये कहीं नहीं जाने वाले।

20. शिशु देखभाल की नौकरी (Baby Care Taker)

घर बैठे जॉब फॉर लेडीज इन हिंदी

यह बात किसी से भी छुपी नहीं हुई है कि बड़े शहरों के लोग काफी व्यस्त होते हैं। इन शहरों में पति और पत्नी दोनों मिलकर जॉब पर जाते हैं जिसके कारण उनके पास बच्चों को संभालने का समय नहीं होता।

इसलिए वह Baby Care Taker को हायर करते हैं जो उनके बच्चे की अच्छे से देखभाल कर सके।

इसमें ज़्यादा मुश्किल काम नहीं है। आपको बस बच्चों को सही समय पर खाना खिलाना, उनके साथ खेलना और उनकी जरूरतों को पूरा करने जैसे कार्य करने हैं।

इस जॉब में आपकी कमाई तो होगी ही लेकिन साथ ही साथ आपको बढ़िया सहूलतें भी मिलेंगी ताकि आप एक अच्छे वातावरण में बच्चे को खिला सकें।

आवश्यक जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 1-2 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?15 से 18 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना पैसा लगाना पड़ेगाकुछ भी नहीं लगेगा

इस नौकरी से कितनी कमाई होगी?

यह जॉब ही ऐसा है कि इसमें Qualification से ज़्यादा जरूरत होती है विश्वास की।

आप अपना ही उदाहरण लेकर चलिये, अपने बच्चे को आप उसे थोड़े ही संभालने देंगी जिसपर आपको विश्वास ही ना हो। अपने विश्वास पात्र को ही अपने बच्चे सौंपेंगी। इसलिए आपको बच्चे के माता पिता का विश्वास जीतना पड़ेगा।

कमाई की अगर बात करूं तो बेबी केयर टेकिंग के लिए आमतौर पर 15000 रूपये के करीब करीब सैलरी दी जाती है।

21. कपड़ा सिलने का वर्क फ्रॉम होम जॉब (Sewing Job)

जो महिलाएं कम पढ़ी लिखी हैं और उन्हें Part Time Job की जरूरत है उनके लिए पैसे कमाने का यह एक बेहतरीन विकल्प है। सिलाई करना एक कला है जिसे एक ही दिन में नहीं सीखा जा सकता बल्कि सिलाई को सीखने के लिए आपको कई महीने लग सकते हैं।

सिलाई के काम को जब आप सीख जाती हैं तो इसके लिए आप जॉब कर सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं। इसके अलावा कपड़ों की Trends का क्या है, वह तो आप YouTube और Google से भी सीख सकती हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 6-8 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?15 से 25 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितने रुपये निवेश करने होंगेसिलाई मशीन और सामान का खर्च
इस जॉब की पूरी जानकारीSilai Work at Home

इस लेडीज जॉब से कितनी कमाई होगी?

सिलाई के लिए कपड़े आप अपने नज़दीकी किसी टेलर या फैक्ट्री से प्राप्त कर सकते हैं जिनके पास कपड़ों की भरमार रहती है। आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस चीज़ की सिलाई करने जा रहे हैं।

जैसे कि एक पिलो कवर की आप सिलाई करती हैं तो आपको 30 से 40 रूपये मिलेंगे वहीं आप अगर सूट की सिलाई करती हैं तो 500 से 1000 आपकी कमाई होती है।

हम यह मान सकते हैं कि आपकी कमाई इससे महीने की 15-20 हज़ार रूपये तो हो ही जाएगी। इसके अलावा जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आपकी सिलाई करने की गति भी बढ़ती जाएगी जिससे आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होगी।



22. प्रोडक्ट पैक करने का जॉब (Packing Job From Home)

ghar baithe job for female

वैसे तो लोग अपनी केवल सोच से ही गरीब होते हैं लेकिन जो महिलाएं आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं उनके लिए पैसे कमाने का यह अच्छा तरीका है। कई ऐसी फैक्ट्रियां होती हैं जिन्हें अपने Products को पैक करने के लिए लोगों की सहायता की आव्यशकता होती है परंतु फैक्टरी में जगह ना होने की वजह से वह ऐसे लोगों की तलाश में रहते हैं जो घर से ही पैकिंग का काम कर सकें।

इसमें फैक्ट्री द्वारा ही पैकिंग के लिए प्रोडक्ट आपके घर तक और काम पूरा होने के बाद प्रोडक्ट को आपके घर से फैक्ट्री तक पहुंचाया जाता है।

यह जॉब करने के लिए आप अपने नज़दीकी किसी फैक्ट्री से संपर्क कर सकती हैं और वहां से आप पैकिंग का काम प्राप्त कर सकती हैं।

इम्पोर्टेन्ट इन्फोर्मेशन;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 1-2 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?5 से 10 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना इन्वेस्टमेंट लगेगाबिलकुल भी नहीं
पैकिंग जॉब की सम्पूर्ण जानकारीघर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा

इस घर बैठे जॉब For Female से कितनी कमाई होगी?

अलग अलग फैक्ट्रियां पैकिंग के लिए आपको अलग अलग पैसे प्रदान करती हैं। कुछ फैक्ट्रियां आपको मासिक सैलरी देती हैं तो वहीं कुछ फैक्ट्रियां आपको प्रति प्रोडक्ट की पैकिंग के लिए पैसे प्रदान करती हैं।

आसान भाषा में अगर हम समझें तो आपकी कमाई फैक्ट्री और इसकी लोकेशन पर निर्भर करती है। लेकिन इतना यकीन तो मैं आपको दिला ही सकता हूं कि महीने की कम से कम 5 हज़ार रूपये आपकी कमाई बिलकुल हो जाएगी।

23. योगा क्लास देने का जॉब (Yoga Classes)

जो लड़कियां और लेडीज शहरी क्षेत्र में निवास करती हैं और उन्हें फिटनेस से कुछ ज्यादा ही लगाव है या फिर उनको योग करने का अभ्यास है तो उन महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब की लिस्ट में ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन योगा क्लासेज देना सबसे बेस्ट साबित होगा।

क्योंकि कोविड-19 के बाद हम सबको पता लग चूका है की हमारे बॉडी को फिट रखना कितना ज्यादा ज़रूरी है। खासकर शहर की लगभग 60% औरतें योगा की तरफ काफी आकर्षित रहती हैं। जो महिलाएं योग करने में रूचि नहीं भी रख रहीं हैं तो उनको थोड़ा समझा देने पर वो मान जाती हैं। आप इस बात का फायदा उठा सकती हैं, बदले में आपको वर्क फ्रॉम होम जॉब का अवसर भी मिल जायेगा और अनफिट गृहणियों का कल्याण भी हो जायेगा।

योगा की ट्रेनिंग देने के लिए आप सभी ट्रेनी जिन्होंने आपकी क्लास का सब्सक्रिप्शन ले रखा है उन्हें अपने निवास स्थान पर बुलाकर भी ट्रैन कर सकती हैं। या फिर यदि आपके पास इन्वेस्टमेंट के लिए पैसा है तो आप किसी बढ़िया लोकशन पर अपना योग स्टूडियो ओपन कर सकती हैं।

आवश्यक इन्फोर्मेशन;

काम सीखने में कितना समय लगेगा?कम से कम 2-4 महीने
कम से कम कितनी सैलरी हो सकती है?12 से 36 हज़ार रूपये (अनुमानित)
कितना इन्वेस्टमेंट लगेगाएक रूपया भी नहीं

यह वर्क फ्रॉम होम जॉब से कितनी कमाई होगी?

छोटे शहर में योग ट्रेनिंग के लिए एक व्यक्ति का मासिक शुल्क ₹600 से लेकर ₹1000 तक होती है। यदि आप 20 लोगों को ट्रेन करेंगी तो आपकी मासिक आय 20 हजार रुपये के आसपास होगी। वही यदि मैं बड़े शहर में योगा क्लासेज की मासिक शुल्क की बात करूँ तो 1000 से 3000 रुपए के बीच होता है। यानि की इस परिस्थिति में आपकी कमाई 40 हजार रुपये प्रतिमाह से अधिक होगी।



महिलाओं के लिए ऑनलाइन रोजगार कौन से हैं?

घर बैठे ऑनलाइन जॉब करने सभी लेडीज के बस की बात नहीं है। यहाँ पर मैं केवल शिक्षित, इंटेलीजेंट, किसी काम में माहिर और पढ़ी लिखी लड़कियों, महिलाओं और हाउसवाइफ के लिए Ghar Baithe Online Job की सूची पेश कर रहा हूँ।

  • मोबाइल/लैपटॉप से Online Survey भरने का जॉब
  • E-Book लेखन और Selling
  • फुल टाइम के लिए YouTube पर करियर बनाना
  • ऑनलाइन योगा Classes
  • सोशल मीडिया Influencer (अपना खुद का घर बैठे जॉब)
  • ट्रेवल/लाइफस्टाइल Vlogger (घुमने फिरने वाली Lady के लिए)
  • विडियो के माध्यम से स्वास्थ्य/Health Tips शेयर करना
  • ऑनलाइन मोबाइल से Reselling Business
  • ब्यूटी प्रोडक्ट का Review करना
  • अपना प्रोडक्ट Online बेचने का जॉब
  • ऑनलाइन Cooking Class देने का होम जॉब
  • ब्लॉग्गिंग का जॉब
  • एफिलिएट मार्केटिंग जॉब इत्यादि।

अगर हम इनमे से सबसे ज्यादा पैसों की कमाई कराने वाला घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर की बात करें तो वह एफिलिएट इनकम, यूटुब, SM इन्फ्लुएंसर, व्लोग्गेर और ब्लॉग बनाना है।



महिलाओं के लिए घर बैठे ऑफलाइन जॉब 2024

यहाँ पर मै कम मेहनत वाले Ghar Baithe Job For Ladies के संदर्भ में ऐसे वर्क फ्रॉम होम जॉब्स बता रहा हूँ जिन्हें कोई भी महिला जैसे की, ग्रामीण क्षेत्र, कम पढ़ी लिखी, घरेलु, गाँव की औरतें, 12th क्लास की लड़कियां आसानी से कर सकती हैं।

  • पेपर प्लेट का जॉब
  • सिलाई का काम
  • कक्षा 1-10वीं वर्ग के बच्चों को Tuition देना
  • घर बैठे पैकिंग जॉब करना
  • बिंदी पैकिंग का रोजगार
  • शिशुओं की देखभाल का जॉब
  • चूड़ियों का रोजगार शुरू करना
  • मैरिज ब्यूरो का जॉब
  • पापड़ मेकिंग का घर बैठे ऑफलाइन जॉब
  • साबुन पैकिंग का काम
  • अपने आसपास Beauty Parlour खोलना
  • बेकरी का व्यापार शुरू करना
  • टिफ़िन सेवा प्रदाता बनना
  • मोमबत्ती/अगरबत्ती/धूपबत्ती इत्यादि का घर बैठे जॉब करना

मुझे माफ़ करिए: मैंने आपको महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब की लिस्ट तो दे दिया मगर इनको इस आर्टिकल में अच्छे से बता नहीं पाऊंगा। लेकिन भविष्य में हर एक टॉपिक पर जानकारी देने वाला हूँ। इसलिए आप पैसा-जिला को याद कर लीजिए किसी भी बिज़नेस आईडिया और पैसे कमाने के तरीके जानने के लिए।



लेडीज को घर बैठे रोजगार देने वाली कम्पनियाँ

धयान रखिये की नीचे दी हुई कंपनिया भारत की नामी-गिरामी कम्पनी में से आती हैं और ये सभी प्रोफेशनल लेडीज के लिए वर्क फ्रॉम होम का अवसर प्रदान करती हैं। अब मै आपको बताता हूँ की महिलाओं को घर बैठे फुल टाइम जॉब देने वाली कंपनी कौन कौन सी हैं:

  • Tech Mahindra
  • Reliance AJIO
  • Wipro
  • Jockey India
  • TCS India
  • IBM Limited
  • Infosys
  • HUL India
  • BYJUS
  • HCL Technologies

महत्वपूर्ण बात: इन वर्क फॉर्म होम जॉब देने वाली कंपनियों में नौकरी लेना सभी लेडीज की बस की बात नहीं है। इनमे घर बैठे जॉब पाने के लिए आपको इंटरव्यू से गुजरना होगा और आपके पास क्वालिफिकेशन और एक्सपीरियंस होना बेहद ज़रूरी है।

क्या लड़कियों को घर बैठे पार्ट टाइम जॉब मिल सकता है?

हाँ बिलकुल मिला सकता है। अब तय आपको करना है की हमारे दिए गए लेडीज और हाउसवाइफ जॉब इन होम की जानकारी में से कौन सा तरीका आपको ठीक और आसान लगता है। यदि आपके ग्रेजुएशन कर लिया है और पढने में काफी होनहार है तो आपको Ghar Baithe Online Job को चुनना चाहिये।

क्योंकि ऑनलाइन होम जॉब में ज्यादा कमाई के साथ फ्यूचर काफी उज्जवल है। यहाँ तक की आप बेहद महंगे प्रोडक्ट और चीजों को भी आसानी से खरीद सकती हैं।

क्या कोई भी Female घर बैठे जॉब करके कमा सकती हैं?

बिलकुल कमा सकती हैं। यदि किस Female को नौकरी का “न” भी नहीं पता है तब पर भी वह नारी पार्ट टाइम जॉब घर बैठे कर सकती है और मासिक 5-15 हजार रुपए Earn कर सकती है। आज 2022 में कम पढ़ी लिखी और अनपढ़ महिलाओं के लिए कई रोजगार के अवसर मौजूद हैं।

लेकिन मै होनहार स्त्रियों को सलाह दूँगा की वे ऑनलाइन होम जॉब की तरफ कदम बढ़ाएं। हालाँकि की Ghar Baithe Online Job For Ladies की शुरुआत करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है मगर यकीन मानिए आपके करियर में चार चाँद लग जाएगा।

लेडीज के लिए घर बैठे जॉब और नौकरी करने के लाभ

महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब करने का सबसे बड़ा फायदा यही है की उन्हें कही बहार नहीं जाना है। वे अपने बच्चे, पति, परिवार के साथ रह सकती हैं और पैसे भी कमा सकती हैं। होम-बेस्ड रोजगार करने के अन्य फायदे;

  • आपका समय केवल आपका है
  • आपके ऊपर कोई बॉस नहीं है
  • आप भीड़-भाड़ वाली पैनिक यातायात से बच जायेंगी
  • रोज ऑफिस जाने का टेंशन नहीं रहेगा
  • आप जब मर्जी छुट्टी ले सकती हैं
  • आपका समय और पैसा दोनों बचेगा
  • ऑनलाइन पैसे कमा सकती हैं

घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार करने के नुकसान

जिस घर बैठे ऑफलाइन और ऑनलाइन जॉब के जरिये पैसा आये उसके क्या हानि हो सकते हैं। जसी हर काम के अच्छे और बुरे साइड होते हैं वैसे ही Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi की कुछ डिस-एडवांटेज है लेकिन ना के बराबर।

  • शुरू करने में संकोच हो सकती है
  • कंपनी की जॉब करने में आपको लाइव रिपोर्ट देना पड़ता है
  • आपको गाइड करने के लिए कोई होना चाहिए
  • अपना जॉब करेंगे तो स्टार्टिंग Earning कम रहेगी
  • ड्यूटी टाइम में बच्चे डिस्टर्ब कर सकते हैं

सवाल जवाब – Online Ghar Baithe Job For Female & Ladies in Hindi

पैसे कमाने के लिए बहुत सारे जॉब विकल्प के बारे में जानने के बाद मुझे मालूम है कि इनसे संबंधित आप के मन में बहुत सारे सवाल घूम रहे होंगे। चलिये इनमें से कुछ कॉमन सवालों के जवाब देते हैं ताकि यह पोस्ट अधूरा ना रहे।

मोबाईल से लेडीज वर्क फ्रॉम होम जॉब कैसे करें?

मोबाईल से घर बैठे ऑनलाइन जॉब करने के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। आप डाटा एंट्री, ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग जैसे जॉब ऑनलाइन ही कर सकते हैं। लेकिन मोबाईल की स्क्रीन छोटी होने से आप को समस्या आ सकती है। इसलिए मेरी सलाह है कि अपनी ऑनलाइन कमाई से लैपटॉप या कंप्यूटर जरूर लें।

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब कौन से हैं?

जो महिलाएं कम पढ़ी लिखी हैं वह ब्यूटी पार्लर, बेकरी शॉप, क्लाउड किचन, बैंगल स्टोर, टिफिन सर्विस, बेबी केयर टेकर, कपड़ों की सिलाई, प्रोडक्ट पैक करने का जॉब करके पैसे कमा सकती हैं।

पढ़ी लिखी शिक्षित महिलाओं को घर बैठे कौन सा जॉब करना चाहिए?

ऐसी गृहिणियों के लिए ब्लॉग्गिंग, एफिलिएट, डिजिटल मार्केटिंग, वर्चुअल असिस्टेंट, फ्रीलांसिंग जैसे वर्क फ्रॉम होम जॉब्स भविष्य निखारने और ज्यादा कमाई करने के लिए सबसे बेस्ट साबित होंगे।

क्या गाँव की महिलाएं ऑनलाइन जॉब कर सकती हैं?

कर सकती हैं, मगर कोई भी ऑनलाइन जॉब वर्क के लिए उनके पास कोई न कोई स्किल, योग्यता और लगन/शिद्दत होनी चाहिए। हालाँकि डाटा एंट्री, कंटेंट राइटिंग इत्यदि जैसा Work From Home Job कोई भी थोड़ी बहुत पढ़ी लिखी गृहिणी कर सकती है।

घरेलू महिला या हाउसवाइफ कौन सा वर्क फ्रॉम होम जॉब कर सकतीं हैं?

इनको सिलाई का काम, किसी प्रोडक्ट की पैकिंग का काम, ब्यूटी पारलर का रोजगार, टीफिन सेवा, ट्यूशन देने का जॉब इत्यादी करने के बारे में सोचना चाहिए।

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए जॉब कौन से हैं?

आपकी आर्थिक स्थिति अगर कमज़ोर है तो आप पैकिंग के लिए जॉब कर सकती हैं जिसमें 5 से 10 हज़ार रूपये आपको मिल ही जाएगी।

कौन सा पार्ट टाइम जॉब घर बैठे करने के लिए अच्छा है?

आप अगर कोई पार्ट टाइम जॉब ढूंढ रही हो और आपके पास कोई अच्छा Skill है तो फ्रीलांसिंग को आप पार्ट टाइम जॉब के रूप में कर सकती हैं जिसमें अपनी मर्ज़ी के हिसाब से आपको काम करने की सुविधा मिलेगी।

क्या कोई ऑनलाइन जॉब हिंदी टाइपिंग का भी होता है?

जी हाँ, होता है। आपको अगर टाइपिंग करने का शौक है तो एक कंटेंट राइटर के रूप में आप जॉब कर सकती हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

हाउसवाइफ घर बैठे किस तरह से जॉब ले सकती हैं?

बड़ा ही सिंपल है। अगर आप ऑनलाइन घर बैठे जॉब दूंढ़ रही हैं तो नौकरी पोर्टल, ऑफिसियल जॉब देने वाली कंपनी की वेबसाइट, इंडिया मार्ट इत्यादि पर सर्च कर सकती हैं। वही यदि आपको ऑफलाइन जॉब लेना है तो अपने सगे सम्बन्धियों, गूगल मैप, कंपनी का पत्राचार ऑफिस का सहारा ले सकती हैं।

क्या पैकिंग का काम करना महिलाओं के लिए घर बैठे अच्छा जॉब रहेगा?

ऐसी महिलायें जो कम पढ़ी लिखी हैं या फिर जो हाउसवाइफ बनकर रह गयी हैं और घर के इनकम में अपना योगदान देना चाहती हैं तो उनके लिए पैकिंग वर्क सबसे अच्छा Ghar Baithe Job For Female साबित होगा। ऐसी लेडीज को यह काम ले लेना चाहिए। महीने की कमाई रु 8-15 हजार आराम से हो जाएगी।

हाउस वाइफ अपने घर से करियर कैसे बनाएं?

हाउसवाइफ को घर से करियर बनाने के लिए सबसे पहले तो उनके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप होना चाहिए। फिर यदि उनको इंटरनेट की अच्छी नॉलेज है तो वो ब्लॉग्गिंग, कंटेंट राइटिंग, सोशल मीडिया, फ्रीलांसिंग जैसे ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम करके अपनी करियर बना सकती हैं।

घर बैठे डेटा एंट्री जॉब की सच्चाई क्या है?

आजकल घर बैठकर डाटा एंट्री नौकरी के लिए अप्लाई करने पर काफी फर्जी मामले देखने को मिल रहे हैं। इस फ्रॉड में एडवांस पेमेंट लेना सबसे आम है। इसलिए आप किसी भी ऑनलाइन डाटा एंट्री वर्क अप्लाई करते समय कंपनी की जांच कर लीजिए और किसी भी हाल में बगैर पुष्टि किये अपना पर्सनल डॉक्यूमेंट अथवा पैसा नहीं दें।

लड़कियों के लिए सबसे बढ़िया घर बैठे नौकरी कौन सा है?

हमारी सलाह के अनुसार एक लड़की के लिए सबसे अच्छा घर बैठे जॉब कंटेंट राइटिंग करना होगा। क्योंकि इसके लिए शुरुआती इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है और आपकी कमाई आपकी काम के ऊपर निर्भर करती है। आप चाहें तो इसे फ्रीलान्स वर्क अथवा पार्ट टाइम जॉब के रूप में भी कर सकती हैं। इसके साथ-साथ इसकी डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है।

अनपढ़ औरतें, हाउसवाइफ और लड़किया घर बैठे कौन सी जॉब कर सकती हैं?

ऐसी लेडीज जो अनपढ़ हैं और जिनको पढ़ना लिखना नहीं आता तो वैसी महिलाएं अपने घर बैठकर ही सिलाई का काम, पैकिंग का काम, मसाला बनाने का काम, फ़ूड सप्लाई का वर्क बेहद आसानी से का सकती हैं। इन कामों में इनको पढाई लिखाई की जरुरत नहीं पड़ेगी।

निष्कर्ष

बहुत सारी महिलाएं ऐसा जॉब ढूंढ़ती हैं जिसमें हमें बिलकुल भी मेहनत ना करनी पड़े। देखिये ऐसी कोई भी घर बैठे रोजगार नहीं है जिसमें आपको बिलकुल मेहनत नहीं करने पड़ेगी।

हाँ, कुछ जॉब्स में मेहनत ज़्यादा होती है तो कुछ में कम। लेकिन आपको यह भी तो देखना चाहिए कि जितनी कम आप मेहनत करेंगी उतनी ही कम आपकी कमाई भी होगी।

खैर! मैंने तो आपको बढ़िया से Online Ghar Baithe Job For Ladies & Female की जानकारी देकर अपना फ़र्ज़ पूरा कर दिया है जिसमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी तरीका अपना सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं।

मैं उम्मीद करता हूँ की इस लेख में लिस्ट की गई महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब आईडिया आपके लिए Useful साबित होगी। अगर आपको इस लेख में बताये गए रोजगार अच्छी लगी है तो अपनी दोस्तों और जानने वालों के साथ इस लेख को जरूर सांझा करें ताकि वह भी पैसे कमा सकें।

एक बात और, यदि आपको गृहिणियों, लेडीज और महिलायों के लिए होम जॉब इन हिंदी से संबधित किसी प्रकार की मार्गदर्शन चाहिये तो हमारे टेलीग्राम चैनल “विकीन्यूज़” को ज्वाइन कर लिए। इसके अलावा आप वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज से जुड़े सवालों के लिए कमेंट भी कर सकती हैं।

4 thoughts on “20+ Ghar Baithe Job For Ladies – महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब 2024”

    • अंशिका, पहले आपको इन्हे करने के लिए Skills सीखना होगा। इसके बाद आपको अप्लाई नहीं करना है, बल्कि अपने मोबाइल/लैपटॉप का इस्तेमाल करके काम शुरू कर देनी है। इस तरह से आपकी इनकम होने लग जाएगी।

      Reply

Leave a Comment