सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए (पहले Week में कमाई शुरू)

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए 2024: आज ऐसा दौर चल रहा है जिसे इंटरनेट और Social Media का दौर कहा जाता है क्योंकि हर कोई आज आपको Social Media पर उपलब्ध मिलेगा।

लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि सोशल मीडिया की मदद से ना केवल हम अपना मनोरंजन कर सकते हैं बल्कि साथ ही महीने के ₹80,000 से ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं। वो भी बेहद कम समय में।

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए

आपको इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि Social Media Se Paise Kaise Kamaye और साथ ही इसके कुछ अन्य पहलुओं के बारे में बताएंगे। अगर आप भी सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

क्या होता है सोशल मीडिया से पैसे कमाना?

सोशल मीडिया एक ऐसा डिजिटल माध्यम है जिसके ज़रिये हम दुनिया के लाखों लोगों के साथ जुड़कर अपनी विचार, जानकारी, फोटो, वीडियो आदि को साझा कर सकते हैं। आज सोशल मीडिया की वजह से एक जगह पर रहते हुए दुनिया की दूसरी जगह बैठे व्यक्ति के साथ भी बात कर सकते हैं। 

केवल बात करने के लिए ही नहीं, बल्कि आजकल तो सोशल मीडिया का इस्तेमाल मनोरंजन करने, अपने व्यापार को प्रमोट करने और रोज़गार ढूंढ़ने के लिए भी किया जाने लगा है। विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स इंटरनेट पर उपलब्ध हैं जिनका लाखों लोग इस्तेमाल करते हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए किन चीज़ों की जरूरत होगी?

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए ज़्यादा कुछ चीज़ों की जरूरत नहीं पड़ती। बल्कि जो चीज़ों के बारे में हम बताएंगे, उनमें से अधिकांश तो आपके पास पहले से ही मौजूद होंगी। आईये जानते हैं कि कौन कौनसी चीज़ें सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए हमें चाहिए होंगी:-

  • कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाईल
  • सोशल मीडिया पर कुछ अच्छे फालोवर
  • सोशल मीडिया एकाउंट
  • बैंक एकाउंट
  • Email ID
  • आधार कार्ड
  • Pan Card
  • इंटरनेट कनेक्शन

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के तरीके

Social Media से पैसा कमाने के तरीकेकितनी कमाई हो सकती है? (प्रतिमाह)
मॉनेटाईज़ेशन प्रोग्राम में जुड़कर500$ से ज्यादा
ब्रांड के स्पांसर लेकररू 30,000 से लेकर 1 लाख तक
Threads App पर ब्रांडिंग करके1000$ के आसपास
सोशल मीडिया अकाउंट मैनेज करके₹50,000 के आसपास
Affiliate Marketing के ज़रिये40,000 रुपये से अधिक
Paid Story, Video और Photo अपलोड करकेसिर्फ 1 Content का ₹1000 से शुरू
Trending Memes बनाकर20-60 हजार रुपये
Fantasy Cricket Team बेचकररु. 50-200 प्रति टीम

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए | Social Media Se Paise Kaise Kamaye 2024

अगर आप अच्छे से सोशल मीडिया के बारे में रिसर्च करेंगे तो आपको पता चलेगा कि सोशल मीडिया से पैसे कमाने का कोई एक-आध तरीका नहीं बल्कि अनेकों ही तरीके हैं। परंतु यहां पर हम केवल उन तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं जो Social Media के ज़रिये पैसे कमाने के सबसे आसान, Genuine और Best माध्यम हैं। 

1. मोनेटाइजेशन इनेबल करके Social Media से पैसे कमाए

आज के समय में शायद ही ऐसा कोई प्लेटफार्म हो जिसमे मोनेटाइजेशन का विकल्प ना हो। अगर आपके सोशल मीडिया अकाउंट के साथ अच्छी खासी ऑडियंस जुड़ चुकी है तो अपने अकाउंट को आपने मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर देना है। 

कितना कमा सकते हैंलगभग ₹80,000 प्रतिमाह
इन्वेस्टमेंट लगेगी या फ्री है?बिलकुल फ्री है
पेमेंट कैसे ले सकते हैं?बैंक अकाउंट द्वारा 
कितना पढ़ा-लिखा होना चाहिए?अंग्रेज़ी भाषा की जानकारी होनी चाहिए

इससे होगा यह कि आपका  जो कंटेंट है, उसपर Ads आना शुरू हो जाते हैं और इन्हीं विज्ञापनों के द्वारा आपकी कमाई होती है। लेकिन अपनी प्रोफाइल को मोनेटाइज करने के लिए आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना होता है जिसके बाद ही आपका पेज मोनेटाइज होगा। 

उदाहरण के तौर पर अपने YouTube चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपके चैनल पर 1000 से अधिक सब्सक्राइबर और 4000 घंटे से अधिक का वाच टाइम पूरा होना चाहिए। हालांकि विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर यह योग्यताएं अलग अलग होती हैं। 

संसार के बड़े बड़े Creators इसी तरीके से पैसा कमाते हैं जिसकी वजह से इसे सबसे बेहतरीन सोशल मीडिया से पैसे कमाने का तरीका भी माना जाता है।

अभी जानिए: 1 मिलियन व्यूज पर कितने पैसे मिलते है?

2. Sponsorship के जरिए सोशल मीडिया से पैसे कमाए

हम सभी जानते हैं कि बड़ी बड़ी कंपनियों को जब अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचना होता है तो उन्हें ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचने की आव्यशकता होती है और अगर आपकी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर बड़ी मात्रा में लोग आते हैं तो आप इस मौके का फायदा उठा सकते हैं। 

कितनी कमाई होगी?लगभग ₹30000 प्रतिमाह
निवेश करना है या नहीं?बिलकुल फ्री है
पैसा कैसे प्राप्त होगा?बैंक अकाउंट द्वारा 
पढ़ाई लिखाई ज़रूरी है क्या?कम से कम 12वीं पास

असल में अपने Products या फिर Service को प्रमोट करने के लिए यह कंपनियां ऐसे लोगों की Profile पर अपना प्रमोशन करती हैं जिनके साथ अच्छी ख़ासी ऑडियंस हुई जुडी है और बदले में इन Creators को पैसे दिये जाते हैं। 

इसके लिए कंपनियां खुद ही Creators को संपर्क करती हैं। हालांकि आजकल कुछ ऐसे प्लेटफार्म भी आ चुके हैं जहां पर आप खुद इन कंपनियों में के साथ संपर्क कर सकते हैं। लेकिन एक बात तो तय है कि कमाई आपकी इस तरीके से निश्चित ही होने वाली है।

क्या आप गेम खेलते हैं? यदि हाँ तो ट्राई करिये रियल कैश कमाने वाली तीन पत्ती गेम और रोज 5000 तक जीतें। या फिर भारत का सबसे अच्छा पैसा कमाने वाला गेम डाउनलोड करके कमाइए।

3. सोशल मीडिया के अकाउंट बेचकर पैसे कमाए

आज के समय में हर कोई चाहता है कि सोशल मीडिया पर उसे बढ़िया Views मिलें और अच्छे खासे Followers उसके पास हों। लेकिन किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह खुद मेहनत करके अपने Followers को बढ़ा सकें। 

औसतन आमदनी (इनकम)लगभग ₹15000 प्रतिमाह
क्या पैसा लगाना पड़ेगा?बिलकुल फ्री है
कमाई वाला पैसा कैसे मिलेगा?बैंक अकाउंट, पेयपाल और पेटिएम द्वारा 
क्या कोई डिग्री होनी चाहिए?पढ़ाई की ज़्यादा जरूरत नहीं

ऐसे में बहुत सारे लोग ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट खरीदते हैं जिसपर बढ़िया Followers हों। अगर आपके पास भी कोई ऐसा सोशल मीडिया अकाउंट है जिसपर बढ़िया Followers हैं लेकिन उसे मैनेज करने का आपके पास समय नहीं तो अपने अकाउंट को आप बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं। 

इसके लिए आपको किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ़ना है जो आपके पेज को खरीद सके। लेकिन ध्यान रहे कि आपका पेज तब ही बिकेगा जब आपके पेज Active हो और उसपर अच्छे तरीके से Engagement मिलती है। इससे अपने पेज की आपको बढ़िया कीमत मिल सकती है।

एक से बढ़कर एक: भारत में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला गेम

4. Refer & Earn के जरिए Social Media से पैसा कमाए

आज इंटरनेट पर हमें हज़ारों ही एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप प्रति रेफर के लिए 200 रूपये से लेकर 2100 रूपये तक की कमाई कर सकते हैं। अगर सोशल मीडिया पर आपके बढ़िया Followers हो चुके हैं तो आप इस मौके का लाभ उठा सकते हैं। 

कितना तक अर्निंग हो सकती है?लगभग ₹17000 प्रतिमाह
कितने पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे?बिलकुल फ्री है
पैसे बैंक में पाने के माध्यमबैंक अकाउंट, पेटीएम और युपेराई द्वारा 
कौन व्यक्ति इस काम के लिए सही है?पढ़ाई की ज्यादा जरूरत नहीं

इन Refer & Earn एप्स के बारे में वीडियो बनाकर या लिखकर उसे अपनी सोशल मीडिया पर Post कर सकते हैं जिसके बाद प्रति रेफर के लिए आपको पैसे मिलते हैं। यदि 1000 लोग भी आपके रेफरल प्रोग्राम का हिस्सा बनते हैं तो अपनी कमाई का अंदाज़ा आप खुद ही लगा सकते हैं।

सबसे अच्छे Referral Program वाले ऐप्स और Websites:-

  • Taurush Cash (30% तक कमीशन Lifetime होने वाली)
  • CPALead
  • Admitad
  • ySense
  • WinZO Superstar

आपको बता दूँ की इन ऐप और वेबसाइट को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर प्रमोट करके आप हर दिन 1000 रुपये या उससे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको फ्री में पैसे कमाना है तो यहाँ से जानिए सबसे ज्यादा पैसे देने वाला ऐप कौन सा है

5. सोशल मीडिया पर Content Upload करके पैसे कमाए

आज के समय में YouTube, Facebook और Instagram जैसे अनेकों ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसमें कंटेंट अपलोड करने पर आपको पैसा मिलता है। इनके Eligibility Criteria को फॉलो करते हुए आपको कंटेंट बनाना है और अपलोड कर देना है। 

कितना कमा सकते हैंलगभग ₹51000 प्रतिमाह
इन्वेस्टमेंट लगेगी या फ्री है?बिलकुल फ्री है
पेमेंट कैसे ले सकते हैं?बैंक अकाउंट द्वारा 
कितना पढ़ा-लिखा होना चाहिए?कम से कम 12वीं पास

लेकिन इसके लिए भी आपको अपने पेज की Monetization को अप्रूव करवाना होगा। इसलिए इसे ध्यान में रखकर ही आपको अपना कंटेंट अपलोड करना होगा। आज भारत के बहुत सारे ऐसे Creators हैं जो अपना कंटेंट अपलोड करके लाखों में कमाई कर रहे हैं जिनका हिस्सा आप भी बन सकते हैं।

6. सोशल मीडिया से अपने Content पर ट्रैफिक लेकर

अगर आपकी अपनी कोई Website या फिर Blog है तो भी सोशल मीडिया आपकी कमाई का बढ़िया जरिया बन सकता है। अपने सोशल मीडिया पेज पर आप अपनी ब्लॉग या फिर वेबसाइट का प्रमोशन कर सकते हैं जिससे आपके Visitors बढ़ेंगे। 

कितनी कमाई होगी?लगभग ₹37000 प्रतिमाह
निवेश करना है या नहीं?बिलकुल फ्री है
पैसा कैसे प्राप्त होगा?बैंक अकाउंट द्वारा 
पढ़ाई लिखाई ज़रूरी है क्या?कम से कम 12वीं पास

इससे अधिक लोग आपके ब्लॉग पर पहुंचेंगे जिससे आपकी ज़्यादा कमाई होती है। यह काम केवल ब्लॉग के लिए ही नहीं, बल्कि अगर आपका अपना कोई YouTube Channel, Facebook Page और Instagram Profile आदि है तो उसकी प्रमोशन भी आप अन्य सोशल मीडिया पेज पर करके अपनी कमाई को आप बढ़ा सकते हैं।

इसे भी जानिये: रोजाना के ₹200 कैसे कमाए?

7. Affiliate Marketing करके सोशल मीडिया पर कमाई करें

एफिलिएट मार्केटिंग का तो आपने नाम सुना ही होगा जोकि पैसे कमाने का एक बहुत बढ़िया तरीका है। इसमें आपको किसी एफिलिएट कंपनी के प्रोडक्ट को Sell करना होता है जिसके लिए आपको कमीशन मिलता है। यह कमीशन प्रोडक्ट की कीमत का 0.1% से लेकर 50% तक का हो सकता है। 

औसतन आमदनी (इनकम)लगभग ₹18000 प्रतिमाह
क्या पैसा लगाना पड़ेगा?बिलकुल फ्री है
कमाई वाला पैसा कैसे मिलेगा?बैंक अकाउंट द्वारा 
क्या कोई डिग्री होनी चाहिए?अंग्रेज़ी भाषा का ज्ञान होना जरूरी है

आपके सोशल मीडिया पर बढ़िया Followers हैं तो अपने अकाउंट पर आप इन Affiliate Products का प्रमोशन कर सकते हैं और प्रति प्रोडक्ट के लिए कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप ऐसे प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आपकी कमाई के चांस और भी ज़्यादा बढ़ जाते हैं।

स्मार्टफोन है तो जानें: वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप

8. सोशल मीडिया पर Fantasy team बेचकर पैसे कमाए

बीते कुछ समय से Fantasy Apps का प्रचलन काफी बढ़ चूका है जिसके अनुसार लोग विभिन्न प्रकार की खेलों के लिए अपनी फैंटसी टीम को बनाकर पैसे कमाते हैं। लेकिन इनमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस गेम के लिए फैंटसी टीम इंटरनेट पर सर्च करते हैं। 

कितना तक अर्निंग हो सकती है?लगभग ₹55000 प्रतिमाह
कितने पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे?इन्वेस्टमेंट करनी होगी
पैसे बैंक में पाने के माध्यमबैंक अकाउंट द्वारा 
कौन व्यक्ति इस काम के लिए सही है?अंग्रेज़ी आनी चाहिए

आपको Cricket या फिर किसी अन्य खेल का अच्छा ज्ञान है तो अपने सोशल मीडिया पेज पर Fantasy टीम बनाकर उसे बेच सकते हैं और अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते हैं। कुछ लोग तो 1000-2000 में भी आपकी फैंटसी टीम लेने के लिए तैयार हो जाएंगे। 

रोज़ाना विभिन्न प्रकार की Games के लिए अनेकों ही मैच का आयोजन होता है। इसी बात से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की इस तरीके से आपकी कितनी कमाई होगी। वैसे Telegram को यह तरीका अपनाने के लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म माना जाता है।

इसे जानें: स्क्रैच कार्ड ऐप पैसे कमाने वाला

9. अपने प्रोडक्ट्स बेचकर ऑनलाइन Social Media से पैसे कमाए

अगर आप कोई दुकान चलाते हैं या किसी बड़ी कंपनी के मालिक हैं तो अपने Products को बेचकर भी आप सोशल मीडिया द्वारा कमाई कर सकते हैं। सोशल मीडिया द्वारा आप लाखों लोगों तक पहुंच सकते हैं और अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हैं। 

कितना कमा सकते हैंलगभग ₹37000 प्रतिमाह
इन्वेस्टमेंट लगेगी या फ्री है?आपके बिजनेस पर निर्भर करता है
पेमेंट कैसे ले सकते हैं?बैंक अकाउंट द्वारा 
कितना पढ़ा-लिखा होना चाहिए?कम से कम 12वीं पास

आप यदि थोड़ी ज़्यादा Investment कर सकते हैं तो अपने प्रोडक्ट की Ads भी चला सकते हैं। बड़ी बड़ी कंपनियां कुछ इसी तरह के तरीके का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को बेचती हैं और पैसे कमाती हैं। आप भी इसका हिस्सा बनकर अच्छी Income कर सकते हैं।

10. Instagram पर Story लगाकर पैसे कमाए

आज इंटरनेट के इस दौर में हर कोई चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे जानें और लाखों में उसके Followers हों। लेकिन दिक्कत वाली बात तब हो जाती है जब ऐसे Creators वायरल नहीं हो पाते। इस स्थिति में लोग बड़े क्रिएटर्स से अपनी Story लगवाते हैं और अपना प्रमोशन करवाते हैं।

कितनी कमाई होगी?लगभग ₹24000 प्रतिमाह
निवेश करना है या नहीं?बिलकुल फ्री है
पैसा कैसे प्राप्त होगा?बैंक अकाउंट द्वारा 
पढ़ाई लिखाई ज़रूरी है क्या?इंग्लिश आनी चाहिए

अब आपके पास भी अगर बढ़िया Followers हैं तो अपनी अकाउंट पर आप दूसरे लोगों को Story या Status लगाकर बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। मार्किट में आमतौर पर एक Story लगाने के लिए 50 रूपये से लेकर 150 रूपये तक लिये जाते हैं। 

यानिकि दिन की अगर आप 5 स्टोरी भी लगा लेते हैं तो आप महीने का 15 से 20 हज़ार रुपया आराम से कमा सकते हैं और वह भी बिना किसी ख़ास मेहनत के। इसी तरीके का इस्तेमाल करके भारत के बहुत सारे लोग सोशल मीडिया से पैसे कमा रहे हैं। 

11. Freelancing के जरिए सोशल मीडिया से कमाए

अगर आपके पास कोई अच्छा सा स्किल है तो उसे अपने सोशल मीडिया पर प्रमोट करके भी आप अंधा पैसा छाप सकते हैं। इसे हमें एक उदाहरण के साथ समझना होगा। जैसे की आप एक अच्छे Content Writer हैं और इसकी सर्विस देकर आप पैसे कमाना चाहते हैं।

औसतन आमदनी (इनकम)लगभग ₹27000 प्रतिमाह
क्या पैसा लगाना पड़ेगा?प्रमोशन के लिए पैसा खर्च करना पड़ सकता है
कमाई वाला पैसा कैसे मिलेगा?बैंक अकाउंट द्वारा 
क्या कोई डिग्री होनी चाहिए?अंग्रेज़ी का ज्ञान होना जरूरी है

तो अपने सोशल मीडिया पर आप अपनी Content Writing की सर्विस के बारे में पोस्ट करके वहां से ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं। अब अगर आपके साथ अच्छी खासी जनता जुड़ी हुई है तो अवश्य ही आपको अपने ग्राहक मिल ही जाएंगे।

अगर आप चाहें तो अपनी इस सर्विस की Ads भी लगा सकते हैं जिससे आपको जल्दी ग्राहक मिलेंगे। वैसे कंटेंट राइटिंग का तो केवल एक उदाहरण है, आप Video Editing, Coding, Graphic Designing और Voice Over आदि जैसे जिस भी क्षेत्र में माहिर हैं, उसकी सर्विस देकर कमाई कर सकते हैं।

12. Collaboration करके Social Media से पैसे कमाए

आज हम सोशल मीडिया पर देखते हैं की Collaboration का ट्रेंड आजकल काफी चल रहा है। बड़े बड़े Creators आपस में Collab करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह कोलैब लोग सिर्फ मज़े करने के लिए ही नहीं करते, बल्कि इससे पैसे भी कमाते हैं। 

कितना तक अर्निंग हो सकती है?लगभग ₹66000 प्रतिमाह
कितने पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे?बिलकुल फ्री है
पैसे बैंक में पाने के माध्यमबैंक अकाउंट द्वारा 
कौन व्यक्ति इस काम के लिए सही है?कम से कम 12वीं पास

दरअसल होता यह है कि जब छोटे Creators जल्दी वायरल होना चाहते हैं तो वह बड़े क्रिएटर्स के साथ Collab वीडियो बनाते हैं जिसके लिए उनसे पैसे लिये जाते हैं। यानिकि अगर आपके पास बढ़िया Followers हैं तो छोटे क्रिएटर के साथ कोलैब करके पैसे कमा सकते हैं। 

अब कमाई इसकी इस बात पर निर्भर करती है कि आपके Follower कितने हैं और आप कितने बड़े क्रिएटर हैं। आपकी यह कमाई हज़ारों में भी हो सकती और लाखों में भी। लेकिन धीरे धीरे यह कमाई बढ़ती रहती है जोकि इस तरीके की सबसे अच्छी बात है। 

13. Daily Check-in करके Social Media से कमा सकते हैं 

सोशल मीडिया पर कुछ प्लेटफार्म तो ऐसे भी हैं जिनमें आपको केवल एप को ओपन करना है और Bonus को प्राप्त कर लेना है। यानिकि Daily Check in करने पर आपको बोनस मिलेगा जिसे बाद में कभी भी आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

कितना कमा सकते हैंलगभग ₹11000 प्रतिमाह
इन्वेस्टमेंट लगेगी या फ्री है?बिलकुल फ्री है
पेमेंट कैसे ले सकते हैं?बैंक अकाउंट द्वारा 
कितना पढ़ा-लिखा होना चाहिए?पढ़ाई की ज़्यादा जरूरत नहीं 

इसका सबसे बड़ा उदाहरण है Koo एप जोकि भारत का जाना माना सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। आपके इसमें अपना New Account बनाना है जिसके बाद डेली आपको कुछ Coins मिलते हैं। कुछ इसी तरह के इंटरनेट पर आपको हज़ारों सोशल मीडिया एप्स मिलेंगे जिनमें चेक इन करके आप पैसे कमा सकेंगे। 

14. Memes बनाकर सोशल मीडिया से पैसे कैस कमाए

सोशल मीडिया से पैसे कमाने की हमारी इस लिस्ट में सबसे आखिर नंबर आता है Memes बनाकर पैसे कमाने का। आपने भी इंटरनेट पर कोई न कोई Meme जरूर देखा होगा क्योंकि आजकल मीम का प्रचलन इंटरनेट पर बहुत ही बढ़ चुका है। 

कितनी कमाई होगी?लगभग ₹9000 प्रतिमाह
निवेश करना है या नहीं?बिलकुल फ्री है
पैसा कैसे प्राप्त होगा?बैंक अकाउंट द्वारा 
पढ़ाई लिखाई ज़रूरी है क्या?पढ़ाई की ज़्यादा जरूरत नहीं 

इस स्थिति में अगर आप कोई ऐसा सोशल मीडिया पेज बना लेते हैं जहां पर आप Memes शेयर करेंगे तो आपके पास बढ़िया ऑडियंस जमा हो सकती है। बाद में आप अलग अलग तरीके अपना कर सोशल मीडिया से कमाई कर सकते हैं।

15. Video Editing करके सोशल मीडिया से पैसे कमाए

रोज़ाना हम न जाने कितनी सारी वीडियोज़ देखते हैं। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि यह वीडियो बिलकुल सही कैसे होते हैं? यह सारा काम असल में वीडियो एडिटर का होता है जो वीडियो में से गैर जरूरी चीज़ों की कांट छांट करता है और उसे एक आकर्षक रूप देता है। 

औसतन आमदनी (इनकम)लगभग ₹17000 प्रतिमाह
क्या पैसा लगाना पड़ेगा?बिलकुल फ्री है
कमाई वाला पैसा कैसे मिलेगा?बैंक अकाउंट द्वारा 
क्या कोई डिग्री होनी चाहिए?अंग्रेज़ी भाषा आनी चाहिए 

अगर आप भी इस काम में माहिर हैं तो आप भी सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए वीडियो एडिटर बन जाईये और पैसे कमाना शुरू कर दीजिये। क्योंकि सोशल मीडिया पर बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिन्हें वीडियो एडिटर की जरूरत होती है। 

इसके लिए आपको Video Editing Tools की अच्छी जानकारी होनी चाहिए जिन्हें आप यूट्यूब द्वारा मुफ्त में ही सीख सकते हैं। इसके अलावा कुछ Institutes में वीडियो एडिटिंग के लिए कोर्स भी करवाए जाते हैं जिनमें एडमिशन लेकर आप वीडियो एडिटिंग सीख सकते हैं।

सबसे अच्छा सोशल मीडिया ऐप (रैंकिंग के हिसाब से)

हम जानते हैं की आज के समय में अनेकों सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। लेकिन यहां पर हम बार बार उन सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बारे में बात करेंगे जिनके द्वारा आप कम समय में अधिक पैसा कमा सकते हैं।

1. Instagram

पैसे कमाने के मामले में इंस्टाग्राम सबसे अच्छा एप है क्योंकि आजके समय में इसपर ऑडियंस भी सबसे ज़्यादा है और कमाई भी। आप यहां पर विभिन्न प्रकार के तरीके आज़मा सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। परंतु रील मोनेटाइज करना इसका सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

अभी पढ़िए & जानिये: Instagram पर पैसे कैसे कमाए? (1 महीने के अंदर)

2. Facebook

सोशल मीडिया की बात हो रही हो तो फेसबुक का नाम आना जरूरी है। क्योंकि फेसबुक लगातार कई वर्षों से सबसे अच्छे सोशल मीडिया एप के रूप में अपनी सेवाएं निभा रहा है। आप फेसबुक पर अपना मनोरंजन करने के साथ साथ बिंदास तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

अवश्य ही जानें: फेसबुक पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं? (लाइक, व्यूज और फॉलोवर्स के)

3. Linkedin

लिंकडिन एक जॉब प्लेटफार्म है जहां पर आप जॉब के लिए पोस्ट कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई अच्छी सी Skill है तो LinkedIn पर जाकर उससे संबंधित जॉब कर सकते हैं। यहां पर आपको Internship प्रोग्राम भी उपलब्ध मिल जाएंगे जिनमें आप भाग ले सकते हैं। 

4. YouTube

वीडियो देखने के लिए हर किसी की पहली पसंद है YouTube एप। फिर चाहे वीडियो देखकर अपना मनोरंजन करना हो या फिर ज्ञान प्राप्त करना हो। अगर आप भी Passive Income करना चाहते हैं तो मुझे नहीं लगता यूट्यूब से अच्छा कोई प्लेटफार्म होगा।

ज़रूरी पोस्ट: यूट्यूब पैसे कब और कैसे देता है?

5. Twitter

ट्विटर एक टेक्स्ट बेस्ड प्लेटफार्म है जहां पर आप Text पोस्ट कर सकते हैं। हाल ही में इसे Elon Musk द्वारा खरीद लिया गया है और अब वह इसमें तरह तरह के Changes करके लोगों के लिए पैसे कमाने के विभिन्न तरीके पैदा कर रहे हैं जिनका हिस्सा आप भी बन सकते हैं।

6. ShareChat

भारत का बना हुआ अपना शेयरचैट एक एंटरटेनमेंट एप है जहां पर आप स्टेटस और स्टोरी पोस्ट कर सकते हैं। यहां पर आप Group बनाकर दोस्तों से बात भी कर सकते हैं। इसमें पैसे कमाने के विभिन्न प्रकार के तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

7. Pinterest

पिंटरेस्ट में आप Photo, Video या फिर अन्य कोई Message को पिन करके लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। पैसे कमाने के लिए मुख्य तौर पर Pinterest द्वारा ब्लॉग या वेबसाइट का ट्रैफिक भेजने का उपयोग किया जाता है। वैसे आप अन्य तरीकों को भी अपना सकते हैं। 

8. Josh

जब भारत में टिकटोक बैन हुआ तो सब का मन बहुत उदास हुआ क्योंकि एक मनोरंजक एप बैन हो गया है। इसी बीच Josh प्लेटफार्म लोगों के बीच लॉन्च हुआ जिसने सबसे अच्छे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के रूप में लोगों के दिलों में अपने जगह बना ली। 

9. Explurger

नए सोशल मीडिया प्लेटफार्म में Explurger आजकल काफी मशहूर हो रहा है। आप इसमें रोज़ाना चेक इन करके Rewards प्राप्त कर सकते हैं और रियल कैश कमा सकते हैं। इस एप में कई सारे तरीकों का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए किया जा सकता है। 

10. Koo

ट्विटर के ही कंपीटिशन में भारतीय एप Koo को लांच किया गया है जो हमारे देश का अपना पहला एक ऐसा एप है जहां पर हम अपनी ही भाषा में लोगों के साथ बात कर सकते हैं। जैसे की आप अगर एक पंजाबी हैं तो पंजाबी भाषा में आप इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दूसरों के साथ बात कर सकते हैं। 

11. Telegram

टेलीग्राम एक मेसेजिंग एप है जहां पर आप लोगों को मैसेज भेज और प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर आपको अपना चैनल बनाने का भी फीचर मिलता है जहां पर लाखों की तादाद में मेंबर्स जॉइन कर सकते हैं। बढ़िया ऑडियंस बनाकर आप टेलीग्राम से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

कमाई करने के लिए सबसे अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफार्म कौन सा है?

अनेकों ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म हमारे देश में लांच हो चुके हैं जिनके द्वारा हर महीने हमारी बढ़िया कमाई हो सकती है। उनमें से पैसे कमाने के लिए भारत के कुछ बेहतरीन सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बारे में जानकारी यह रही:-

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मप्रतिमाह औसत कमाई
YouTube₹50,000 – ₹5,00,000
Instagram₹10,000 – ₹1,00,000
Facebook₹5,000 – ₹50,000
Twitter₹3,000 – ₹20,000
Snapchat₹2,000 – ₹10,000
LinkedIn₹3,000 – ₹15,000

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए टिप्स

देखिए आप निश्चित तौर पर अपनी मेहनत के साथ भी सोशल मीडिया से कमाई कर सकते हैं। लेकिन अगर हम अनुभवियों के दिखाएं रास्ते पर चलते हैं तो हमें पैसे कमाने में आसानी होती है। इसलिए अब हम आपको सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए अनुभवियों द्वारा बताए गए कुछ टिप्स के बारे में जानकारी देंगे:-

1. Identify Your Niche:- यदि आप उस Niche पर काम करते हैं जिसमें आप रूचि रखते हैं, तो इससे आपको मज़ा भी आएगा और कमाई में भी आसानी होगी। नीच वहीं ढूंढिए जिसमें कंपीटिशन भी कम हो और जिसकी जानकारी भी आप ज़्यादा रखते हैं।

2. Create Quality Content:- यह हर कोई जानता है की किसी भी चीज़ को अगर हम बेचना चाहते हैं तो उसके लिए क्वालिटी बहुत ही मैटर करती है। बस यही हिसाब किताब सोशल मीडिया का है। क्योंकि अगर आप क्वालिटी कंटेंट बनाएंगे तो आपको Followers बार बार आपके पास आएँगे।

3. Utilize Multiple Platforms:- हमेशा एक ही प्लेटफार्म पर निर्भर ना रहें, बल्कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग करें जिससे आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होगी। जो भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्रेंड में चल रहा है, उसका इस्तेमाल जरूर करें।

4. Engage with Your Audience:- अपनी ऑडियंस के साथ हमेशा इंगेज रहें। जैसे की उनके कमेंट का रिप्लाई देना और उनके मैसेज का जवाब देना आदि। इससे लोग लंबे समय तक आपके साथ जुड़े रहते हैं और कमाई में भी आपको आसानी होती है।

5. Be Consistent and Patient:- कंटेंट लगातार बनाते रहिये। आलस में आकर आपको कंटेंट बनाना छोड़ना नहीं है वरना आपकी प्रोफाइल पर इंगेजमेंट कम हो जाएगी जिससे आपकी कमाई में भी कमी होगी।

ऑनलाइन पूछे जाने वाले सवाल

इतने सारे सोशल मीडिया से पैसे कमाने के तरीके होने के बावजूद भी कुछ लोग इससे पैसे कमा नहीं पाते क्योंकि उनके मन में इससे संबंधित कुछ बातें क्लियर नहीं होती। कुछ ऐसी ही बातों के बारे में हम अब चर्चा करेंगे ताकि आपकी कमाई में आसानी हो सके।

Social Media पर कितना पैसा कमा सकते हैं?

यदि हम सरल शब्दों में समझें तो सोशल मीडिया से पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। अगर आप अच्छे से मेहनत करते हैं तो आपकी कमाई लाखों करोड़ों तक भी जा सकती है।

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए कितने फॉलोअर्स चाहिए?

Social Media से पैसे कमाने के लिए आपकी प्रोफाइल पर कम से कम 1000 फॉलोवर्स तो होने चाहिए। बाकी जितने ज़्यादा Followers होंगे उतनी ही अधिक आपकी कमाई होती है।

सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स को कैसे बढ़ाएं?

अगर आप सोशल मीडिया पर अपने फॉलोवर्स को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी प्रोफाइल पर क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करना होगा। यदि आप Consistency के साथ कंटेंट डालते रहते हैं तो आवश्य ही आपके Followers में बढ़ोतरी होगी।

क्या मैं सोशल मीडिया से पैसा कमा सकता हूं?

जी बिलकुल! अगर आपको इंटरनेट की ज़रा भी जानकारी है तो लाखों लोगो की तरह आप भी सोशल मीडिया से कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम से प्रति पोस्ट के लिए हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

एक रिपोर्ट के मुताबिक 5K से लेकर 10K Followers वाले माइक्रो इन्फ्लुएंसर जो हैं, वह प्रति पोस्ट के लिए ₹6,000 तक की कमाई करते हैं। 

क्या Facebook Likes पर भी हमें पैसे मिलते हैं?

जी नहीं! असल में फेसबुक आपको लाइक के लिए पैसे नहीं देता बल्कि अपनी वीडियो पर जो Views आप प्राप्त करते हैं, उसके लिए आपको पैसे मिलते हैं। 

सोशल मीडिया में वीडियो वायरल कैसे करें?

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करने के लिए सबसे जरूरी काम तो यह है कि एक अच्छी क्वालिटी की वीडियो बनाएं। उसके बाद एक अच्छी Strategy के साथ उस वीडियो को प्रमोट करें। यदि आपकी वीडियो अच्छी है तो आवश्य ही आपकी वीडियो वायरल हो जाएगी। 

कौन सा सोशल मीडिया सबसे ज्यादा राजस्व उत्पन्न करता है?

Facebook, Threads, YouTube, Instagram और Twitter X जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म सबसे ज्यादा राजस्व उत्पन्न करते हैं।

सबसे महंगा सोशल मीडिया ऐप कौन सा है?

कमाई के मामले में Facebook, YouTube और WhatsApp आदि सबसे महंगे सोशल मीडिया ऐप हैं।

निष्कर्ष 

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सोशल मीडिया पर आते हैं और जब उनकी कमाई नहीं होती तो शुरुआत में ही वह इस काम को छोड़ देते हैं। देखिये पहले ही दिन से आपकी सोशल मीडिया पर कमाई नहीं शुरू हो जाएगी बल्कि इसके लिए थोड़ा वक़्त देना पड़ता है। 

अगर आप अच्छे से सोशल मीडिया पर काम करते हैं तो मात्र 5-6 महीने में ही कमाई शुरू कर सकते हैं। यानिकि यह कमाई आपकी मेहनत पर ही निर्भर करती है।

बहराल इस Social Media Se Paise Kaise Kamaye लेख में बताई गई जानकारी अगर आपको पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment