शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? सरल तरीके से निवेश करें

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं: अगर आप यह जानना चाहते है कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं और कमाए? तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार शेयर मार्केट में पैसा निवेश किया जाता है।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

शेयर मार्केट एक Financial Market है, जहाँ पर आप घर बैठे किसी भी Company के शेयर खरीद बेच सकते है। अगर आपको शेयर मार्केट में पैसा लगाने के बारे में पूरा Process पता नहीं है, तो इस आर्टिकल में हम आपको शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने के विषय में पूरी जानकारी देगें।

तो आइये दोस्तों बिना किसी विलंब के आर्टिकल को शुरू करते हैं और स्टेप-बाई-स्टेप तरीके से जानते हैं कि मोबाइल से शेयर बाजार में पैसा कैसे इन्वेस्ट करें।

Table of Contents

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है?

मोबाइल ऐप आने की वजह से स्टॉक्स में पैसा लगाना अब बहुत आसान हो चूका है। तो आइये जानते हैं शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें, ट्रेडिंग ऐप की मदद से।

  1. शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने वाला ऐप डाउनलोड करिये।
  2. ऐप पर अपना एक फ्री डीमैट और ट्रेडिंग अकॉउंट खोलिए।
  3. अपना डाक्यूमेंट्स और बैंक अकाउंट वेरीफाई करिये (सिर्फ अपलोड करना है)
  4. शेयर मार्केट एप में पैसा डिपाजिट करिये।
  5. इंटरनेट/यूट्यूब से अच्छे स्टॉक्स और कंपनी की जानकारी लीजिये।
  6. अब ऐप में स्टॉक्स का नाम सर्च करिये और स्टॉक्स में निवेश करिये।

वैसे यदि आपको रोज का ₹1500 तक बनाना है तो आप भारत में सबसे अधिक कमाई वाला गेम ट्राई कर सकते हैं या रियल मनी देने वाला सबसे अच्छा तीन पत्ती का गेम डाउनलोड कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? – स्टेप-बाई-स्टेप जानकारी

अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते है पर आपको शेयर मार्केट में पैसे लगाने के Process के बारे में पता नहीं है तो आज हम आपको शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के बारे में संपूर्ण जानकारी देगें।

1. Share Market Trading ऐप डाउनलोड करें

सबसे पहले शेयर मार्केट मे पैसे लगाने के लिए आपको, Play Store से Share Market ऐप जैसे:- Groww, Angel One, Paytm Stocks, Upstox आदि ऐप्स में से किसी एक App को डाउनलोड कर सकते है।

मेरे अनुमान से आपको Upstox ऐप को डाउनलोड कर लेना है क्योंकि Upstox ही मेरा पसंदीदा ट्रेडिंग ऐप है। Upstox में किसी भी प्रकार का कोई Extra Tax नहीं लिया जाता है। बाकि Share Market ऐप में कुछ प्रतिशत Extra Tax लिया जाता है।

2. अपना एक फ्री Demat और Trading अकाउंट खोलें

अब आपको अपना Demat Account खुलवाना होगा। जिसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

  • पैन कार्ड नबंर व फोटो
  • बैंक पासबुक
  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड में दिया गया मोबाइल नंबर
  • Email Id

अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज उपलब्ध है तो आप आसानी से अपना Demat Account Open कर सकते है। Demat Account Open करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें। 

  1. अब आपने Upstox ऐप को Download कर लिया है तो अब उसे Open कर लें। 
  2. अब आपको नीचे Continue With Google का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको Click कर देना है।
  3. आपको अपनी Email Id को Select कर लेना है।
  4. अब आपसे अपना Mobile Number मांगा जायेगा, जिसे फील करके आगे बढ़ जाना है। 
  5. आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, जिसे फील करके आगे बढ़ जाना है। 
  6. अब आपसे Pan Card Number मांगे जायेगें, जिसे फील कर देना है। 
  7. आपसे कुछ बेसिक सवाल पूछे जायेगें, जिनका सही जवाब देकर आगे बढ़ जाना है। 
  8. अब आपसे आपकी फुल Details मांगी जायेगी। जैसे:- नाम, माता का नाम, पिता का नाम, आधार कार्ड नंबर, आधार कार्ड के नंबर पर आया OTP, Date of Birth आदि जानकारी मांगी जायेगी। जिन्हें भरकर आपको आगे बढ़ जाना है। 
  9. अब आपसे अपनी फोटो कैमरा से खींचकर Verify करना होगा। ये सभी Process Complete करने के बाद आपको Demat Account ओपन हो जायेगा। 

3. शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए Bank Account लिंक करें

अब आपको Share Market ऐप में पैसे लगाने के लिए अपना Bank Account को ऐड करना होगा। Bank Account ऐड हो जाने के पश्चात आप पैसे Add कर सकते है। 

4. अपने Share Market ऐप में पैसे Add करें

एक बार आपका Bank Account शेयर मार्केट में Add हो जाता है तो आप कभी भी अपने Bank Account से पैसे Add कर सकते है। अब आप जितना पैसा Share Market ऐप में लगाना चाहते है, उतने पैसे आपको Share Market ऐप में Add कर लेने है। 

5. कंपनी और Shares के बारे में जानकारी प्राप्त करें

अब आपको Share Market ऐप मे विभिन्न शेयर देखने को मिल जायेगें। पर आपको अच्छे शेयर को चुनकर उस शेयर के बारे में पूरी जानकारी Google, YouTube अथवा Financial Advisor से प्राप्त कर लेनी है। जिसके बाद आप आसानी से अपने पैसों को Share Market में सही शेयर पर लगा सकते है। 

6. सही शेयर में अपना पैसा लगाएं

अब आप जिस भी शेयर पर पैसे लगाना चाहते है, उस शेयर को Search करके, नीचे Buy बटन पर Click करके शेयर को खरीद लें। इसके बाद यह शेयर आपके Portfolio में जुड़ जायेगा। और इसे आप जब मर्जी Sell कर सकते हैं। सलाह है की लम्बे समय के लिए Invest करिये।

इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे अपने पैसों को शेयर मार्केट में लगा सकते है और दिन के 500 रुपये से लेकर प्रतिदिन 1000 रुपए से ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए कौन सा ऐप अच्छा है? 

अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए, कोई अच्छी ऐप की तलाश में है तो आपको बता दे, कि Play Store आपको बहुत सी ऐसी Trading ऐप्स देखने को मिल जायेगें। पर आज के समय में बहुत सी Trading Fraud ऐप भी चल रही है जिसके कारण Play Store पर सभी Trading ऐप्स पर विश्वास करना कठिन है। 

इसलिए आज हम आपको ट्रेडिंग करके पैसे कमाने के लिए 5 सबसे अच्छी ऐप्स के बारे में बहाऐगे। जिनके द्वारा आप आसानी से घर बैठे शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते है। 

1. Upstox Trading App

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

“Upstox” एक भारतीय Trading App है जहाँ पर आप शेयर खरीद व बेच सकते है। यह Web और Mobile Platform के माध्यम से निवेशकों को शेयर मार्केट में पैसे लगाने और Trading करने की सुविधा प्रदान करती है।

“Upstox” को 2010 में जयेंद्र गोहिल और ऋषि खेमका द्वारा स्थापित की गई थी। यह भारतीय शेयर मार्केट निगम (BSE) और National Stock Exchange of India (NSE) के माध्यम से Trustee में शामिल है।

“Upstox” ऐप में आपको एक Demat Account बनाना होता है, जिसके पश्चात ही आप शेयर मार्केट में किसी Company के शेयर में अपने पैसों को निवेश कर सकते है। जैसे कि Shares, Mutual Funds और IPOs आदि। निवेशक “Upstox Trading App” में Demat Account ओपन करने के पश्चात ही शेयरों को खरीद व बेच सकता है। 

Trading AppUpstox Pro
ऐप डाउनलोड संख्या1.02 करोड़ से अधिक
रेंटिंग4.3+ स्टार रेंटिंग
Upstox ऐप में कम से कम कितने रूपये निवेश कर सकते है। 100 रूपये
Refer Bonus200 से 400 रूपये
Download LinkCreate Free Demat Account

2. ICICIdirect Markets 

“ICICIdirect Markets” एक ऐसा Platform है जो आपको घर बैठे स्टॉक मार्किट में पैसा Invest करने का मौका देता है। यह आपको Online निवेश करने, लाइव Stock Chart देखने और IPO शेयरों में Investment करने का अवसर प्रदान करता है। 

“ICICIdirect Markets” मोबाइल ट्रेडिंग ऐप IOS और Android दोनों System के लिए उपलब्ध है यह ऐप आपको शेयर मार्केट से जुडी़ हर Update को आप तक पहुँचाने की कोशिश करती है। जिससे आपको निवेश करने के लिए किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नही करना पड़ता है। इसके साथ-साथ, यह ऐप आपको Investment Portfolio को Track करने का मौका भी प्रदान करती है। और शेयर मार्केट हर गतिविधियों का निरक्षण भी कर सकते हैं।

ICICIdirect Marketsअनुभवी ट्रेडर्स के लिए 
ऐप डाउनलोड संख्या3 करोड़ से ज्यादा
ICICIdirect Markets में Trading करके कितने पैसे कमा सकते है। 500 से लेकर 50 हजार तक
Android Mobile रेंटिंग3.4+ स्टार रेंटिंग
iOS Mobile रेंटिंग3.7+ स्टार रेंटिंग
ICICIdirect Markets ऐप में कम से कम कितने पैसे निवेश कर सकते है। 100 रूपये
ICICIdirect Markets ऐप से कम से कम कितने पैसे निकाल सकते है।100 रूपये
Download Link Try ICICIdirect Markets

3. AngelOne ऐप

“AngelOne” एक भारतीय Financial Company है जो आपको शेयर खरीदने व‌ बेचने, Stock Broking और अन्य “Financial Services” प्रदान करती है। इस Company की स्थापना 1987 में अंगद सिंह अग्रवाल द्वारा की गई थी। जिसका मुख्यालय मुंबई और महाराष्ट्र में है। और यह एक Notice और Regulated Stock Broker (NSDL) द्वारा Registered है।

“AngelOne” आपको Commodity, Value and Currency Day Trading की सुविधा उपलब्ध कराती है। इसके द्वारा इस शेयर मार्केट की खबरें और Financial सूचना प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ साथ यह ऐप समय समय पर Webinar, Seminar आदि कार्यक्रमों का आयोजन भी करते रहते है। ताकि लोगों को शेयर मार्केट के बारे में Knowledge प्राप्त हो सकें। 

Trading ऐप का नामAngel Broking
Total Users संख्या10 करोड़ से अधिक
रेंटिंग4.3+ स्टार रेंटिंग
ऐप साइज37MB के आसपास
AngelOne ऐप में कम से कम कितने पैसे निवेश कर सकते है।100 रूपये
AngelOne से कम से कम कितने पैसे निकाल सकते है। 100 रूपये
Download LinkAngleOne on Play Store

4. Groww App

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

“Groww” एक भारतीय Investment ऐप है जिसकी स्थापना 2016 में की गई थी। इस ऐप में शेयर खरीदने व‌ बेचने बहुत ही आसान है। इस ऐप की मदद से आप Share Market, Mutual Fund और Digital Gold आदि में पैसे Investment कर सकते हैं।

“Groww” ऐप को आपको Android और iOS दोनों डिवाइस में Download करने की सुविधा प्रदान करता है। इस ऐप में “Demat Account” ओपन करते समय कोई भी फीस नहीं ली जाती है और यह आपको बहुत ही सुरक्षित तरीके से Investment करने की सुविधा प्रदान करता है।

“Groww” ऐप में Account बनाने के लिए आपको अपने Pan Card और Aadhar Card की Verification करानी होगी। इसके बाद आप “Groww” ऐप में अपने Bank Account को Add कर सकते है और शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए, “Groww” ऐप में पैसे जमा कर सकते हैं।

Application का नामGroww
Total Users संख्या10 करोड़ से ज्यादा
रेंटिंग4.5+ स्टार रेंटिंग
ऐप Size44MB~
Groww ऐप से कितने पैसे कमा सकते है। Groww ऐप में आप अपने Investment के आधार पर पैसे कमा सकते है। 
Groww DP Charge₹13.5 + GST चार्ज
Download LinkStart on Groww App

5. 5Paisa ऐप 

“5Paisa” ऐप एक Online Trading App है जो निवेशकों को भारतीय Share Market में Invest करने की सुविधा प्रदान करती है। यह एक Digital Platform है जो  लोगों को विभिन्न Companies के शेयर खरीदने व बेचने की सुविधा प्रदान करती है। 

“5Paisa” ऐप के द्वारा, आप शेयर मार्केट के अलावा भी अन्य Financial Products में पैसे Investment कर सकते है। जैसे कि Mutual Funds, IPOs, ETFs और अन्य Financial Instruments। 

“5Paisa” ऐप में निवेश करने से पहले, आपको ऐप को Download करके, उसमें अपना एक Account बनाना होगा। Account बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जैसे:- Pan Card, Aadhar Card, Mobile Number आदि। Account बनने के बाद, आप अपने बैंक खाते को ऐप से Link कर सकते हैं और शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए, अपने Account से पैसे Add कर सकते है। 

App का नाम5Paisa
Download Users संख्या1 करोड़ से ज्यादा
रेंटिंग4.3+ स्टार रेंटिंग
ऐप Size 45MB
5Paisa ऐप से कितने पैसे कमा सकते है। 5 paise ऐप में आप अपने Investment के आधार पर पैसे कमा सकते है। 
Refer And Earn Bonusप्रति रेफर 500 रूपये
5Paisa DP Charge₹12.5 + 18% GST
Download LinkInvest Using 5Paisa

ये 5 ऐप्स शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए सबसे अच्छे है। ये सभी Trading Apps रियल है जो आपको Investment करने के साथ साथ अनेक सुविधाएं भी उपलब्ध कराती है। आप इन रियल पैसा कमाने के लिए अप्स को भी ट्राई कर सकते हैं यदि आपको डेली 1500 तक कमाना है तो।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। यहां पर कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी दी गई है जो आपको Share Market में पैसा Invest करने से पहले अवश्य जाननी चाहिए:-

1. शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त करना

Share Market में पैसे लगाने से पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करनी चाहिए। Share Market की योजना, नियमों और Share Market में Investment के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप किताबें पढ़ सकते हैं, Google Websites पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, या एक Financial Advisor की सहायता ले सकते हैं।

2. Investment के लक्ष्य

अपने Investment के लक्ष्य को स्पष्ट करें। आपका Investment आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों, आवश्यकताओं और संकेतों के साथ मेल खाना चाहिए। यह आपको अपने Investment Strategy को बनाए रखने में मदद कर सकेगा।

3. लालच में न आए

अगर व्यक्ति को शेयर मार्केट में थोड़ा बहुत लाभ हो जाता है, तो वह उस लाभ को और ज्यादा करने के लिए शेयर मार्केट में जल्दबाजी में शेयर खरीद लेते है व बेच देते है, जिससे उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप शेयर मार्केट में पैसा Investment करते समय कभी भी लालच में ना आएं। नहीं तो आपके पैसे भी शेयर मार्केट में डूब सकते है।

4. Investment के लिए सही समय का चयन करें

Share Market में पैसे लगाने से पहले सही समय का चयन करना चाहिए। और यह भी सोचना चाहिए कि आप अपने पैसों को Share Market में कितने समय तक रखना चाहते हैं।

5. पैसे लगाने के बारे में जानकारी

Share Market में अपने पैसे लगाने की जानकारी के बारे में ध्यान रखना चाहिए। कि कितना पैसा आप शेयर मार्केट में लगाना चाहते है, और आपको पैसे लगाने के लिए कौन सी App का उपयोग करना चाहिए।

6. शेयर मार्केट में एक ही Sector में पैसा न लगाएं

अगर आप शेयर मार्केट में पैसे लगाना चाहते है तो आपको कभी भी एक कंपनी के ही शेयर में सारा पैसा नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि अगर वह Company नुकसान में जाती है तो आपका सारा पैसा डूब जायेगा। इसलिए अलग अलग Companies के शेयरों में पैसा Investment करें। जिससे आपके पैसों के शेयर मार्केट में डूबने के बहुत कम Chance होते है।

7. Expert व्यक्ति की सहायता लें

अगर आप शेयर मार्केट में नए है और आप Share Market में पैसे लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी Expert व्यक्ति की सहायता अवश्य लेनी चाहिए। जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। एक Expert सलाहकार आपको पैसे लगाने के लिए सही राह दे सकता है और आपको Investment Strategy को समझाने में भी आपकी सहायता करेगा।

8. Risk Management

शेयर मार्केट में Risk Management बहुत महत्वपूर्ण है जब आप शेयर मार्केट में पैसे Investment करते हैं। तो आपको अपने Investment के लिए निर्धारित Risk Level को समझना होगा और अपने Investment Strategy को उस Risk के साथ Add करना होगा।

9. Investment की गई राशि को देखना

Investment के बाद अपनी निवेश की समय समय पर निगरानी करते रहना चाहिए। और आवश्यकता पड़ने पर अपने Investment Strategy में बदलाव अवश्य करना चाहिए।

स्टॉक मार्केट में शेयर कब खरीदने चाहिए?

अगर आप Share Market में शेयर खरीदना चाहते है तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

  • शेयर मार्केट में किसी भी Company के शेयर खरीदने से पहले, उस Company के बारे में अच्छे से Research अवश्य कर लें। 
  • शेयर मार्केट में आपको ऐसी Company के शेयर को चुनना है जिसका Fundamentals ज्यादा मजबूत हो। 
  • शेयर मार्केट में Company के Balance और Cash Flow Statement पर अवश्य ध्यान देना चाहिए। 
  • उस Company के पिछले सालों में किए लाभ और हानि के बारे में अवश्य जान लें। 

इन सभी बातों का ध्यान रखकर, आप शेयर मार्केट में अच्छे शेयर खरीदकर Profit कमा सकते है। यदि आपको मोबाइल से रोज पैसे कमाने हैं तो जानिए रोज 100 कैसे कमाए और प्रतिदिन 200 कैसे कमाए

शेयर बाजार में सफलता के लिए टिप्स

अगर आप शेयर मार्केट में पैसे लगाकर सफलता प्राप्त करना चाहते है, तो आज हम आपको शेयर मार्केट में सफलता प्राप्त करने के Tips के बारे में बताऐगें, जिनका इस्तेमाल करके आप शेयर मार्केट में सफलता प्राप्त कर सकते है। 

1. निवेश के लिए सही समय का चयन करें: अगर आप शेयर मार्केट में सफलता हासिल करना चाहते है तो आपको शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए एक उचित समय का चयन करना चाहिए। आपको कभी भी जल्दबाजी में आकर शेयर मार्केट में निवेश नहीं करना चाहिए।

2. शेयर मार्केट की जानकारी प्राप्त करें: आपको अपने खाली समय में शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। आपको शेयर मार्केट को समझना चाहिए। इसके लिए आप शेयर मार्केट की किताबों, Website आदि का सहारा ले सकते है। जो आपको शेयर मार्केट में निवेश करते समय सही‌ शेयर चुनने में मदद करेगी।

3. निवेश का समय तय करें: शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको निवेश के समय को तय जरूर कर लें, कि आप शेयर मार्केट में निवेश कुछ दिनों के लिए करना चाहते है या कुछ सालों तक।

4. शेयर मार्केट को समझना: आपको शेयर मार्केट में Investment करने से पहले शेयर मार्केट के Rules को समझना बहुत आवश्यक है।

5. शेयर के बारे में जानकारी: अगर आप शेयर मार्केट में किसी Company के शेयर में निवेश कर रहे है, तो निवेश करने से पहले आपको Company के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। 

इन सभी Tips का इस्तेमाल करके, आप शेयर मार्केट में सफलता हासिल कर सकते है। यदि आपकी बिना निवेश के पैसा कमाना है तो जानिए बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए

शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए (सभी तरीके)

अगर आप Share Market से पैसे निवेश करके कमाने के बारे में सोच रहे है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताऐगे, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से घर बैठे Share Market से पैसे कमा पाऐगी। 

1. Share Market में Share खरीदकर और बेचकर पैसे कमाएं

शेयर मार्केट में शेयर खरीदकर और उन्हें बेचकर पैसे कमाना आजकल बहुत ही लोकप्रिय साधन बन गया है। यह एक बहुत ही अच्छा साधन है जिसमें लोगों को Share Market में पैसे लगाने का मौका मिलता है। और उन शेयर को खरीदने और बेचने के माध्यम से आप Investment किए गए पैसों को बढ़ा सकते हैं। 

इसके लिए आपको शेयर मार्केट के नियमों को समझना होगा, और अच्छे Shares की खरीददारी करनी होगी। उन अच्छे Shares को आप कम दाम के समय खरीद सकते है और जब उन Shares के दाम में वृद्धि होती है तो आपको उन Shares को बेच देना है। इस प्रकार आप Share Market में Share खरीदकर और बेचकर पैसे कमा सकते है। आपको अपने पैसे सही Research करके अच्छी Company के शेयर पर लगाने चाहिए। जिससे शेयर मार्केट में अच्छे पैसे बनने की संभावना ज्यादा होती है।

इसे पढ़ें:- रोजाना के रु. 50 कैसे कमाए?

2. Technical Analysis सीखकर Share बाजार से पैसे कमाएं

Share Market से पैसे कमाना इतना आसान नही होता है अगर आपको Share Market के बारे में जानकारी नहीं है तो Share Market से पैसे कमाना आपके लिए बहुत मुश्किल है। लेकिन Technical Analysis के द्वारा आप अपनी पैसे लगाने की स्थिति को सुधार सकते हैं। Technical Analysis शेयर मार्केट में  Shares की कीमतों, मार्केट दर की गति, Graph और Pattern Design के माध्यम से आपको Shares की किमतों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाता है। यह आपको सही समय पर शेयर खरीदने और बेचने में, आपकी मदद करता है।

Technical Analysis में, शेयर खरीदने वाले लोगों को लाभ प्राप्त करने के लिए चार प्रमुख साधनों का उपयोग किया जाता है: Line Charts, Swing Trading, Momentum Trading, and Reversal Trading ये Technical Analysis के बहुत महत्वपूर्ण साधन हैं जो लोगों को शेयर मार्केट के गतिशीलता, प्रबल और कमजोर Shares का पता लगाने में मदद करते हैं।

3. SIP के द्वारा Share Market में पैसा कमाएं

शेयर बाजार में पैसा लगाना, एक अच्छा और सुरक्षित तरीका है क्योंकि इसमें किसी भी व्यक्ति के द्वारा कोई भी घोटाले नहीं किया जाता है। SIP (Systematic Investment Plan) एक ऐसा पैसा Invest करने का तरीका है जिसमें हर रोज समय के अंतराल पर पैसा Investment किया जाता है, जिससे पैसे Investment करने वाले व्यक्ति को अच्छा फायदा मिलता है।

SIP के द्वारा, अगर आप Share Market में Investment करते है तो आपको कई लाभ मिलते हैं। सबसे पहले, इसमें निवेशक (यानि की पैसा लगाने वाला व्यक्ति) को धीरे-धीरे पैसा जमा करने की सुविधा मिलती है, जिससे उनके लिए आसान हो जाता है कि उन्हें एकबार ज्यादा पैसे जमा नहीं करने पड़ते है। दूसरे, SIP निवेशकों को निवेश की गई राशि को लंबी समय के लिए शेयर मार्केट में पडे़ रहने की सलाह देता है, जिससे निवेशकों को Investment की समय और बाजार की चिंता करनी की आवश्यकता नहीं होती है। 

4. Intraday Trading के द्वारा Share Market से पैसे कमाएं

Intraday Trading एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा, आप शेयर मार्केट में पैसे कमा सकते हैं। यह एक सीमित समय अवधि वाली Trading प्रक्रिया होती है, जिसमें आप एक दिन के अंदर अंदर ही शेयरों को खरीदकर और बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

Intraday Trading करने के लिए आपको बहुत ही गौर से Share Market की रुचि और Chart विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है।  साथ ही साथ आपको शेयर के मूल्य में होने वाले छोटे मोटे उतार-चढ़ाव को पहचानने की क्षमता भी होनी चाहिए जिससे आप पैसे कमा सकें।

इसके लिए, आप एक समय सीमित शेयर खरीदकर, उस शेयर को उचित मूल्य पर बेचने का प्रयास कर सकते हैं। Intraday Trading में, आपको शेयर मार्केट के साथ जुड़े रहना बहुत आवश्यक है क्योंकि इससे आप अधिकतम लाभ की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

5. Options Trading करके स्टॉक मार्केट से पैसा कमाएं

Options Trading एक ऐसा तरीका है जिसका उपयोग करके शेयर मार्केट में पैसा कमाया जा सकता है। यह Financial Marketing का एक महत्वपूर्ण भाग है जहां Financial Institutions और Investors को विभिन्न विकल्पों को Select करने की सुविधा मिलती है। 

Options Trading में एक व्यक्ति एक विशिष्ट मूल्य (एक्सरसाइज़ प्राइस) पर सीमित समय तक एक विशिष्ट शेयर को खरीदने या बेचने का अधिकार रखता है। यदि उस सीमित समय तक शेयर की कीमत उस मूल्य से ज्यादा हो जाती है, तो उस व्यक्ति को लाभ होता है। और यदि कीमत मूल्य से कम होती है, तो उस व्यक्ति को नुकसान होता है।

Options Trading के लिए एक अनुभवी व्यक्ति तकनीकी विश्लेषण, मार्केट संकेत, शेयर की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर ही, शेयरों की खरीदारी और बिक्री करते हैं। शेयर मार्केट में पैसे कमाने के लिए समय और मेहनत दोनों की आवश्यकता होती है। 

Options Trading के लिए विभिन्न Option उपलब्ध होते हैं, जैसे कि:-

  1. Call Option
  2. Put Option

Call Option में, व्यक्ति शेयर की खरीदारी करने का अधिकार रखता है, और Put Option में, व्यक्ति उसे बेचने का अधिकार रखता है। इन शेयरों की खरीदारी और बिक्री के माध्यम से व्यक्ति शेयर मार्केट में पैसे कमा सकता है।

6. शेयर बाजार में ज्यादा पैसा Invest करें

शेयर मार्केट में ज्यादा पैसे कमाने के लिए, आपके पास ज्यादा पैसे होना भी जरूरी है। शेयर मार्केट में ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने शेयर मार्केट में सफलता हासिल की हैं, और इसका कारण उनकी बड़ी पूंजी की होती है। यदि हम केवल 5000 रुपये शेयर बाजार में Investment करते हैं और यदि वह 5 गुना भी हो जाता है, तो हमें केवल 25000 रुपये ही मिलेंगे।

जबकि, यदि हमने 4 लाख रुपये शेयर मार्केट में Investment किए होते, तो वह 20 लाख रुपये बन जाते, और यदि हमने 20 लाख रुपये निवेश किए होते, तो वे 1 करोड़ रुपये बन जाते। इसलिए शेयर बाजार में पैसे कमाने के लिए, हमें ज्यादा पैसों का निवेश करना होगा।

इसलिए, हमें अपनी पैसों का बचाना चाहिए और जब हमारे पास अच्छा खासा पैसा हो जाता है, तो हमें शेयर बाजार में अच्छी और मजबूत कपंनी में पैसें निवेश करना चाहिए। इस तरह से, हम शेयर मार्केट में अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं।

7. Long Term Investing करके शेयर बाजार से पैसा कमाएं

Long Term Investing एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप शेयर मार्केट में पैसा कमा सकते हैं। Long Term Investing का मतलब है कि आप शेयर मार्केट में अपने खरीदे हुए शेयरों को ज्यादा समय तक अपने पास रखें, उन्हें बेचें ना। 

शेयर मार्केट में आपको दिन-प्रतिदिन होने वाले उतार चढ़ाव पर ज्यादा ध्यान नहीं देना है। यहां कुछ Tips हैं जो आपको Long Term Investing करके शेयर मार्केट में पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं। 

सबसे पहले आप जिस भी Companies के शेयर खरीदते है, तो उनका विश्लेषण अवश्य कर लें। और उन शेयर की वृद्धि का भी मूल्यांकन अवश्य करें। 

दूसरे, निवेश करने से पहले अपने लक्ष्य और पैसे लगाने के समय का भी संपूर्ण रूप से निर्धारित करें। इससे आपको पैसे लगाने के लिए एक कठिन रणनीति और धीरे-धीरे शेयर मार्केट में पैसे Invest करने की जरूरत होगी। 

तीसरे, अपने Portfolio को संतुलित बनाए रखें और एक अच्छी Financial Planning बनाएं। इससे आप Long Term में नुकसान को कम कर सकेंगे और लाभ ज्यादा प्राप्त कर सकेंगे। 

8. भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों में Invest करके

Investment करके आप आने वाले समय में उभरते शेयरों से अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको अपने पैसे उन Companies में लगाने है जो आने वाले समय में आगे बढ़ने वाले Sector में काम कर रही हैं। एक उदाहरण के तौर पर, आज के समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रचलित शुरू हो रहा है। और यह आने वाले समय में बहुत बड़ा प्रचलन बन जायेगा। जिसके कारण आप Tata Motors और Tata Power जैसी companies में, अपने पैसों का Investment कर सकते हैं। ये companies भविष्य में आपको अच्छे Return प्रदान कर सकती हैं।

शेयर मार्केट में ऐसी बहुत सी companies मिल जायेगें, जो आने वाले समय में कुछ बड़ा करने वाली है इसलिए आपको उस Sector से जुड़ी companies में Investment करना होगा। यदि आप अब ऐसे companies में Investment करते हैं, तो भविष्य में आपको अच्छा पैसा मिल सकता हैं।

9. Market Volatility के द्वारा शेयर मार्केट में पैसे कमाएं

शेयर मार्केट घर बैठे Market Volatility के द्वारा पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है। जिस तरह दिन प्रतिदिन बादल आसमान में अपना रंग बदलते रहते हैं, उसी तरह शेयर मार्केट में भी दिन प्रतिदिन उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। हालांकि, कुछ लोगों इस उतार-चढ़ाव के नियमों को समझ लेते है और इसे ज्यादा पैसे कमाने का तरीका बना लेते हैं।

जब शेयर बाजार में एकदम शेयर्स में Crash होता है, तो समझदार निवेशकों के लिए यह बहुत बड़ा अवसर होता है, पैसे कमाने का। क्योंकि वे उस समय पर ज्यादा पैसे शेयर मार्केट में Investment करके मुनाफा कमाने की कोशिश करते हैं। जब शेयर मार्केट में फिर से सुधार होता है, तो उन्हें शेयर मार्केट में अच्छा  Return मिलता है।

इसी प्रकार, आप भी Share Market के उतार-चढ़ाव का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप एक Swing Trader हैं, तो ज्यादा Volatility वाले शेयर मार्केट में आपको ज्यादा मुनाफा हो सकता है।

Swing Trader का अर्थ होता है उस समय को Select करना, जब किसी Companies के शेयर की कीमत बहुत कम हो गई हो। ऐसी स्थिति का लाभ उठाकर, आप उन शेयर्स को खरीद सकते है और जब वे शेयर्स, मार्केट में ऊपर जाते है तब आप उन शेयर्स को बेचकर Share Market में पैसा कमा सकते हैं। जब शेयर बाजार में अधिक Volatile होता है, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस तरह, आप Share Market में उतार-चढ़ाव के फायदे का लाभ उठाकर शेयर बाजार में पैसा कमा सकते हैं

10. कम कीमत वाली Companies के Share खरीदकर पैसे कमाएं

कम कीमत वाली Companies के Share को खरीदना,आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि कम कीमत वाली Companies के Share को खरीदने में आपको ज्यादा पैसे लगाने की भी जरूरत नहीं होती है, और कम कीमत वाली Companies के Share लाभ भी अच्छा देते है।

कम कीमत वाले शेयर खरीदकर पैसा कमाने एक अच्छा माध्यम है। लेकिन इससे पहले कि आप कम दाम वाली कंपनियों के शेयर खरीदें, उससे पहले आपको उन कंपनियों की आर्थिक स्थिति, वित्तीय स्थिति और Marketing के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

इसके अलावा, आपको शेयर बाजार के Business और अन्य नियमों के बारे में भी सतर्क रहना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप Investment के लिए समय दें और पैसों को Investment करने से पहले एक Investment Plan बनाना चाहिए। यदि आप धीरे-धीरे और कम पैसों से शेयर मार्केट में Investment करते हैं और सही तरीके से Managed करते हैं, तो कम कीमत वाले शेयर भी, आपको अच्छा Return दे सकते है। 

स्टॉक्स अथवा शेयर मार्केट क्या है? 

शेयर मार्केट एक ऐसा Financial बाजार है जहां पर विभिन्न Companies के शेयर को आसानी से खरीदे व बेचे जाते हैं। यह एक ऐसा Market है जहां पर लोगों को घर बैठे शेयरों को खरीदने और बेचने का मौका दिया जाता है, अगर कोई व्यक्ति किसी Company के शेयर को खरीदता है तो वह उस Company का मालिकाना हिस्सेदार होता हैं। यहाँ पर लोगों को शेयर खरीदने व बेचने पर पैसे कमाने का अवसर भी मिलता है। 

Share Market दो मुख्य भागों पर आधारित होता है:-

  1. Primary Market
  2. Secondary Market

Primary Market में नए शेयरों की लाने की प्रक्रिया होती है, जबकि Secondary Market में पहले से प्राप्त किए गए कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं।

Share Market के माध्यम से कोई व्यक्ति अपने पैसों को किसी एक कंपनी में Investment करके उसके हिस्सेदार बन सकते हैं और उस कंपनी को प्राप्त आय का कुछ हिस्सा प्राप्त कर सकता हैं। यह Financial Market लोगों को घर बैठे पैसे कमाने का मौका प्रदान करता है। लेकिन Share Market में खतरा भी बहुत होता है। शेयर मार्केट में कंपनी की परिस्थितियों, आर्थिक कारकों और कंपनी के प्रदर्शन के आधार पर ही पैसे लगाने चाहिए।

शेयर मार्केट में पैसे लगाने के फायदे 

शेयर मार्केट में पैसे लगाने के बहुत फायदे हो सकते हैं। यहां पर कुछ मुख्य फायदे हमारे द्वारा बताए गए हैं:-

1. महंगाई की हिफाजत: Share Market में आप अपने पैसों को लगाने से अपनी धनराशि को महंगाई से बचा सकते हैं। यदि आप उन पैसों को Share Market की बजाय, अपने Bank Account में रखेंगे तो वे समय के साथ ज्यादा महंगाई के कारण कभी भी निकाले जा सकते है जिससे आपकी धनराशि कमजोर हो सकती हैं, जबकि Share Market में पैसे लगाने से, आपके पैसे की किमत बनी रहती है।

2. पैसों में वृद्धि की संभावना: Share Market में आप अपने पैसों को लगाकर, पैसों में वृद्धि की संभावना को बढ़ा सकते हैं। यदि आप सही समय पर अच्छे शेयर्स में पैसे लगा देते है तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। Share Market में Investment करने के लिए आपको ज्यादा पैसों वाले शेयर्स को ही खरीदना चाहिए, जिससे आपके पैसों में अच्छी वृद्धि हो सकती है।

3. नियमित आय: Share Market में पैसे निवेश करके आप नियमित आय कमा सकते हैं। कुछ कंपनियाँ नियमित रूप से Interest या Income देती हैं, जिसे आप Share Market में पैसे लगाने पर प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको नियमित पैसे भी  मिलते रहेगें, जो आपकी Financial Situation को सुधार सकती है।

4. संपत्ति का निर्माण: Share Market में पैसे लगाकर आप अपनी संपत्ति का निर्माण कर सकते हैं। यदि आप सही Shares पर पैसे लगाते हैं, तो आप अपनी Investment राशि को बढ़ा सकते हैं। 

शेयर मार्केट में पैसे लगाने के नुकसान

शेयर मार्केट में पैसे लगाने के कई नुकसान भी हो सकते है, जो इस प्रकार से है:-

1. बाजार में उतार चढ़ाव:- शेयर बाजार में उतार चढ़ाव बहुत होता है, जिसमें एक दिन में ही पैसे बढ़ व घट जाते है। इसलिए पैसे को बढ़ाने और नुकसान को कम करने के लिए काफी शेयर बाजार में धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता होती है। शेयर बाजार में अचानक उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रहती है, जिससे आपको नुकसान हो सकता है।

2. शेयर मार्केट के बारे में ज्ञान की कमी:- शेयर मार्केट में नए लोगों के द्वारा पैसे लगाने पर उन्हें, शेयर मार्केट की समझ नहीं होती है और उनको शेयर मार्केट के नियमों, Graph व Chart पठन के क्षेत्र में इतनी जानकारी नहीं होती है। यदि आपको सही ज्ञान न हो, तो निवेशकों के द्वारा गलत फैसले लेने का खतरा हो सकता है और उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

3. धन का सही इस्तेमाल:- शेयर मार्केट में पैसे लगाते समय पैसों का सही इस्तेमाल करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि निवेशक ज्यादा संख्या में पैसा लगाता है या उन पैसों को अच्छे शेयर्स पर नहीं लगाता है, तो यह आपके लिए नुकसान के लिए एक महत्वपूर्ण कारण बन सकता है।

4. कंपनी के नतीजे:- अगर आप शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले उस कंपनी के नतीजे नहीं देखते है तो आपके पैसे किसी घटिया कंपनी के शेयर्स में भी जा सकते है, जिससे आपको नुकसान हो सकता है।

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है, तो यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उचित ज्ञान और सलाह लें और शेयर मार्केट में होने वाले फायदे और नुकसान  को समझें। 

शेयर मार्केट में पैसा लगाने सम्बंधित FAQs

अभी तक हम शेयर मार्केट में पैसा लगाने के तरीके सीख रहे थे। अब हम अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देंगे जो लोग शेयर मार्केट में पैसे निवेश करते समय पूछते हैं।

शेयर बाजार में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?

अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते है तो आपको बता दें, कि आप शेयर मार्केट में कम से कम ₹100 लगा सकते है। ₹100 से कम पैसे आप शेयर मार्केट में नहीं लगा सकते है।

क्या मुझे शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिए?

हाँ, अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है तो आपको थोड़ा थोड़ा करके, शेयर मार्केट में पैसा अवश्य लगाना चाहिए। अगर आपने अच्छे शेयर्स पर पैसा लगाया है तो शेयर मार्केट अवश्य एक दिन आपको अच्छा खासा Return देगा।

शेयर मार्केट में कितने पैसे से शुरूआत करनी चाहिए?

शेयर मार्केट में आप ₹100 से ऊपर कितने भी पैसे से शुरूआत कर सकते है। अगर आपके पास अच्छा खासा पैसा है तो आप उन पैसों के 10 प्रतिशत भाग को शेयर मार्केट मे लगाकर, शुरूआत कर सकते है। 

क्या मैं शेयर बाजार में 1000 रुपये निवेश कर सकता हूं?

हाँ, अगर आपने किसी शेयर मार्केट Apps पर अपना Account बना रखा है, तो आप अवश्य ही शेयर बाजार में 1000 रपये निवेश कर सकते है। 

भारत में शेयर बाजार में कोई कितना पैसा कमा सकता है।

यह व्यक्ति के द्वारा निवेश किए गए पैसों पर निर्भर करता है। पर आमतौर पर भारत में बहुत से लोग शेयर बाजार में लाखों रूपये कमा रहे है। 

1 दिन में शेयर बाजार में कितना पैसा कमा सकते है? 

यह आपके द्वारा शेयर मार्केट में Investment किए गए पैसों पर निर्भर करता है। औसत रूप से, आप 1 दिन में शेयर बाजार में 1000 से 10 हजार रूपये कमा सकते है। 

क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है? 

हाँ, अगर आपको शेयर मार्केट के नियमों व शेयर मार्केट के बारे में अच्छी Knowledge है। तो आपके लिए शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है। जो आगे चलकर आपको अच्छा खासा Return दे सकते है। 

शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करें? 

शेयर मार्केट की शुरुआत करने के लिए, आपको निम्नलिखित कदमों का इस्तेमाल करना होगा।

  • सबसे पहले एक शेयर मार्केट ऐप को Download करना होगा।
  • अब आपको उस ऐप में अपना Demat Account बनाना होगा। 
  • Demat Account बनाने के बाद, आपको शेयर मार्केट ऐप में अपने Bank Account से पैसे Add करने होगें।
  • पैसे Add करने के बाद, आप शेयर मार्केट में किसी भी Company के शेयर को खरीद सकते है। 

इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे शेयर मार्केट की शुरुआत कर सकते है।

क्या मैं शेयर बाजार से रोजाना 500 रूपये कमा सकता हूँ? 

हाँ, अगर आपको शेयर मार्केट में शेयर्स खरीदने और बेचने के  बारे में थोड़ी बहुत Knowledge है तो आप शेयर बाजार से रोजाना 500 रूपये से ज्यादा पैसे भी कमा सकते है। 

शेयर मार्केट की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है? 

शेयर मार्केट की सबसे अच्छी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है। जो देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है और देश में पहले स्थान पर है। 

क्या शेयर बाजार में 90% लोगों का पैसा डूब जाता है? 

हाँ, क्योंकि ज्यादातर लोगों को शेयर बाजार के काम के बारे में पता नहीं होता है। जिसके कारण वे अपने पैसों को गलत कंपनियों में निवेश कर देते है और गलत समय पर ही अपने उन शेयर्स को बेच देते है, जिसके कारण उन लोगों का पैसा शेयर बाजार में डूब जाता है। 

इंडिया में कितने परसेंट लोग शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं?

India में केवल 6 से 7 परसेंट लोग ही शेयर मार्केट में पैसा लगाते है। मतलब 130-135 करोड़ में से 8-9 करोड़ लोग ही शेयर मार्केट में पैसा लगाते है।

निष्कर्ष

उम्मीद है, हमारे द्वारा इस आर्टिकल में शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको इस आर्टिकल में डाउट हो, या आप अन्य किसी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करें।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वे भी घर बैठे शेयर बाजार में पैसा इन्वेस्ट करने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment