Online Earning Kaise Kare 2024 – इंडिया में Online Income करिए

Online Earning Kaise Kare (ऑनलाइन Income करिए):- आज भले ही समय के साथ इंडिया में लोगों की कमाई में बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन यह बात भी सच है कि लोगों के खर्चे भी इसके साथ बढ़ते ही जा रहे हैं। यहां तक कि सिर्फ नौकरी से आजकल लोगों के घर खर्च भी पूरे नहीं हो पाते।

लेकिन आज से आपकी यह समस्या ख़त्म हो जाएगी जब हम आपको इंडिया में Online Income करने के 21 सबसे आसान तरीकों के बारे में बताएंगे। ताकि घर बैठे आप प्रतिमाह ₹25,000 तक ऑनलाइन कमाई कर सकें।

online earning kaise kare

इस आर्टिकल में मैंने 19 बेहतरीन Online Income करने के तरीके बताये हैं जिसमे से आपको अपने लिए कोई 1-2 तरीकों को चुनकर ऑनलाइन अर्निंग शुरू करना है। अब आइये जानते हैं Online Earning Kaise Kare.

Table of Contents

Online Earning करने के लिए जरूरी चीज़ें

आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि अगर कोई भी काम शुरू करने से पहले उससे संबंधित जरूरी चीज़ों को पहले ही जमा कर लें तो हमारे लिए वह काम और भी आसान हो जाता है। इसीलिए अब हम ऑनलाइन इनकम के लिए जरूरी चीज़ों के बारे में जानेंगे ताकि आपकी कमाई और भी आसान बन पाए:-

  • इंटरनेट कनेक्शन
  • कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन
  • कोई बढ़िया सी Skill (जो ऑनलाइन ही सीख सकते हैं)
  • आत्म-विश्वास

ये चारों चीजे जरुरी होने के अलावा आपको अपने लिए किसी 1 तरीके का चयन करना होगा। बेहतर है आपकी रूचि वाला कोई 1 कमाई का जरिया चुने और उसपर अगले 6 महीने बिना रुके काम करते रहें।

Online Earning Kaise Kare? | इंडिया में Online Income करने के तरीके

इस विषय को अच्छे से परखने के बाद हमें मालूम होता है कि Online Earning करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन हम उन तरीकों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से आप कम मेहनत में ही अधिक कमाई कर सकें। तो चलो बारी बारी से इन तरीकों के बारे में जानते हैं।

1. Blogging करके Online Earning Kare

अगर आप बिना कोई लिमिट के घर बैठे ऑनलाइन अर्निंग करना चाहते हैं तो अपना Blog बना लीजिये। जिन लोगों को लिखने का शौक है तो यह तरीका उनके लिए बहुत ही बढ़िया साबित हो सकता है क्योंकि ज़्यादातर काम इसमें लिखने का ही होता है। 

कितना खर्च आएगा?लगभग 1500 रूपये 
कितना आसान है?थोड़ा मुश्किल है 
कौन कर सकता है?जिसे लिखने का शौक हो 
कितना Income हो सकता है?महीने के ₹ 50 हजार आराम से

आओ समझते हैं ब्लॉग के बारे में, 

अगर गहराई के साथ ब्लॉग को समझें तो यह एक ऐसी Website होती है जिसपर लिखित रूप में कंटेंट पेश किया जाता है। हिंदी में इसे चिट्ठा भी कहा जाता है। ब्लॉग का सबसे अच्छा उदाहरण है कि जिस पेज पर आप यह जानकारी प्राप्त कर रहे हैं वह खुद एक ब्लॉग है। 

अब जब अपने ब्लॉग पर अच्छे अच्छे आर्टिकल पोस्ट करने के बाद जब इसमें बढ़िया Traffic आने लग जाती है तो आप Google AdSense के लिए आवेदन कर सकेंगे। जब आपका एडसेंस अप्रूव हो जाएगा तो ब्लॉग पर Ads आना चालू हो जाते हैं जिससे आपकी कमाई होगी। 

यह तो उदाहरण था, ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी तरीके हैं जैसे:-

  • Affiliate Marketing
  • Display Advertising
  • Sponsored Content
  • Selling Products or Services
  • Courses or Workshops

आपके ब्लॉग के साथ जितनी अधिक ऑडियंस जुड़ती है तो उतनी ही आपकी कमाई के मौके भी बढ़ जाते हैं। इसलिए आपको अपने ब्लॉग को Grow करने की मेहनत होगी। अगर यह काम हो जाता है तो लाखों में भी आपकी Income हो सकती है।

इसे एक बार पढ़ें:- भारत में रोज 200 रुपये कैसे कमाए?

2. YouTube Channel बनाकर Online Income Kare

मुझे नहीं लगता कि आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे यूट्यूब के बारे में मालूम नहीं होगा। लेकिन फिर भी आपको बता दें कि यह एक ऐसा Platform है जिसमें हम तरह तरह की Videos देखकर अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं और अपनी Knowledge को भी बढ़ा सकते हैं। 

अधिकतम Investment शुरुआत मेंकुछ भी नहीं 
सरल है, या फिर कठिन है?थोड़ा मुश्किल है 
किसके लिए यह ज्यादा अच्छा है?जो कोई विषेश Skill रखता हो 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि YouTube से हम पैसे भी कमा सकते हैं?

जी हाँ! यूट्यूब पर आप अपना चैनल बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं। चैनल के बन जाने के बाद जिस विषय में भी आप रूचि रखते हैं तो उससे संबंधित वीडियो डालना शुरू कर दीजिये। इसके बाद जब आपके चैनल पर 1000 से अधिक Subscribers और 4000 घंटे का वाच टाइम कंप्लीट हो जाते हैं तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा।

इससे होगा यह कि आपकी वीडियो के दौरान विज्ञापन आना शुरू हो जाएंगे जिससे आपकी इनकम होगी। यानिकि जितने अधिक लोग आपकी वीडियो को देखते हैं तो उतनी ही अधिक आपकी कमाई होती है। वैसे इसके अलावा भी यूट्यूब से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं जिनमें से कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं:-

  • Brand Collaborations
  • Affiliate Marketing
  • Merchandise Sales
  • Crowdfunding

आप अगर अपनी वीडियोज़ में Quality और Consistency का ध्यान रखते हाँ तो जल्द ही आपका चैनल भी ग्रो हो जाएगी और आपकी इनकम भी आने लग जाएगी। लेकिन एक बार जब आपका चैनल ग्रो हो गया तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता।

ज़रूर पढ़िए:- सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला गेम (ट्रस्टेड & फास्ट विड्रॉल वाले)

3. Reselling द्वारा ऑनलाइन अर्निंग करें

ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बात चल रही हो और रिसेलिंग का नाम ना आए, ऐसा तो नामुमकिन है। यह शब्द Re और Selling से मिलकर बना है जिसका अर्थ है दोबारा बेचना। इसमें आप कम दाम में कोई प्रोडक्ट खरीदकर उसे ज़्यादा दाम में बेचते हैं।

क्या Earning से पहले रुपये लगेंगे?कुछ भी नहीं 
क्या यह Easy तरीका है?आसान है 
इससे कौन बढ़िया Income कर सकता है?जो बहुत सारे लोगों को जनता हो 

जैसे कि आपने 300 रूपये का कोई प्रोडक्ट खरीदा और 400 रूपये में आपने उसे बेच दिया जिससे 100 रूपये की आपकी कमाई हुई। सरल शब्दों में हम समझें तो यह ड्रापशिपिंग का ही एक रूप है जो आजकल बहुत ही प्रचलित हो रहा है।

Reselling के लिए आजकल बहुत सारे Apps भी उपलब्ध हो चुके हैं जो कम दाम में आपको प्रोडक्ट्स मुहैया करवाते हैं और अच्छे से प्रचार करते हुए आप उन्हें बेच सकते हैं। कुछ मशहूर रिसेलिंग प्लेटफॉर्म्स के बारे में जानकारी यह रही:-

  • Meesho
  • GlowRoad
  • Shopsy
  • Shop 101

बात तो यहां तक आ पहुंची है कि कुछ प्लेटफार्म आपको प्रचार के लिए मुफ्त Photos और Videos भी प्रदान करने लगे हैं जिससे आप अच्छे से उत्पादों का प्रचार कर पाएंगे। इन सब के बाद यह आपको ही तय करना है कि किस तरह से आपको प्रोडक्ट का प्रचार करना है और अपनी कमाई को बढ़ाना है।

अभी जानिये:- वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप

4. Freelancing करके Online Money Earn कर सकते हैं

पहले के लोग मानते थे कि अपने शौक को फॉलो करना केवल अपने समय को व्यर्थ करना है। क्योंकि अधिकतर लोग अपने शौक को पूरा करके कमाई कर ही नहीं पाते थे। पर फिर समय ने ऐसी पलटी खाई कि लोगों के यह सभी विचार नष्ट हो गए। 

कमाई Start होने से पहले लगने वाला पैसाकुछ भी नहीं 
इससे कमाई करना कितना मुश्किल है?थोड़ा मुश्किल है 
किन लोगों के लिए सही है?जो कोई विषेश Skill रखता हो 

आज Freelancing बहुत लोगों की कमाई का जरिया बन चूका है। लेकिन इसका नाम सुनते ही लोगों को लगता है कि यह कोई बहुत ही मुश्किल काम होगा। लेकिन आपको बता दें कि जितना मुश्किल इसका नाम है उससे कहीं ज़्यादा इस काम को करना है। 

दरअसल फ्रीलांसिंग एक कॉन्ट्रैक्ट – बेस्ड व्यवसाय होता है जहां पर आप किसी एक संस्थान पर काम करने के बजाय कई सारे Clients को अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। अगर चार शब्दों में इसे समझा जाए तो वह Independent contract work online होगा। 

चलो आपके लिए फ्रीलांसिंग को और भी Understanding बनाते हैं:-

मान लेते हैं कि आप एक Video Editing में माहिर व्यक्ति हैं और आपको यह काम अच्छे से आता है। तो आप वीडियो एडिटिंग के लिए ऑनलाइन Clients ढूंढ सकते हैं। इसके बाद क्लाइंट आपको काम देता है जिसे पूरा करके आपको देना होता है। 

Freelancing में यह Skills आपके बहुत काम आएंगे:-

  • Digital Marketing
  • Web Development
  • Content Writing
  • Graphic Design
  • Data Entry

इंटरनेट पर से किसी भी अच्छे स्किल को सीखिये और कर दीजिये फ्रीलांसिंग शुरू। एक मज़ेदार बात और ही कि जितना अपने काम में आपको अनुभव मिलता रहेगा तो उतनी ही अधिक आप Fees भी चार्ज कर सकते हैं। यानिकि लगातार आपकी कमाई बढ़ती रहती है। 

इसे मिस मत करिये:- सबसे ज्यादा पैसे देने वाला ऐप (रोज 1200 तक Earning)

5. Affiliate Marketing की मदद से इंडिया में ऑनलाइन मनी मेकिंग करिए

ऑनलाइन इनकम करने के लिए रिसेलिंग से ही मिलता जुलता एक और तरीका है जिसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। पैसे कमाने का यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आप बिना कोई Investment के ही अच्छी खासी इनकम जेनरेट कर सकते हैं। 

इससे कमाने में पैसा भी लगता है?लगभग 1500 रूपये 
कितना आसान है?आसान है 
किस व्यक्ति के लिए यह अधिक आसान रहेगा?जो आसानी से लोगों को अपनी बात मनवा सके 

लेकिन पहले हम एफिलिएट मार्केटिंग को समझेंगे, 

तो यह एक ऐसा काम है जिसमें कोई एफिलिएट कंपनी हमें कुछ प्रोडक्ट प्रदान करती है जिनका प्रचार करते हुए हमें उन प्रोडक्ट्स को बेचना होता है। प्रति प्रोडक्ट बेचने पर आपको कुछ कमीशन मिलता है जोकि प्रोडक्ट की कीमत का ही कुछ प्रतीषत हिस्सा होता है। 

लेकिन आपको इसके लिए किसी अच्छे से एफिलिएट Program को जॉइन करना होता है। उसके बाद आपको एफिलिएट लिंक मिलते हैं जिन्हें आप कहीं पर भी Share कर सकते हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि कितने अधिक लोगों को आप प्रोडक्ट खरीदने के लिए मना सकते हैं। 

आप भारत के इन बेहतरीन एफिलिएट प्रोग्राम्स को जॉइन कर सकते हैं:-

  • Amazon Associates India
  • Flipkart Affiliate Program
  • Digistore24
  • Bluehost India Affiliate Program
  • JVZoo
  • BigRock Affiliate Program
  • Cuelinks

अधिक कमाई के लिए सोशल मीडिया पर अपने Page या Channel बना लें जहां पर आप इन लिंक्स को शेयर कर सकते हैं। अगर आप लोगों के Interests से संबंधित प्रोडक्ट उनके साथ शेयर करते हैं तो आपकी कमाई के चांस और भी बढ़ जाते हैं।

काम की जानकारी:- हर दिन 500 रुपये कैसे कमाए?

6. Digital Marketing के ज़रिये से Online Earning करिए

पहले के समय में जब हमको किसी प्रोडक्ट का प्रचार व करना होता था तो उसके लिए जगह जगह पर भटकना पड़ता था। लेकिन अब समय बदल चूका है, आज मार्केटिंग भी डिजिटल रूप में होती है जिसमें शामिल होकर आप अच्छा खासा पैसा छाप सकते हैं। 

कितना खर्च आएगा?लगभग 7000 रूपये 
सरल है, या फिर कठिन है?थोड़ा मुश्किल है 
कौन कर सकता है?जिसे इंटरनेट और सोशल मीडिया में रूचि हो 

आसान शब्दों में Digital Marketing यह है, 

किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस का जब डिजिटल चैनल या डिवाइस के माध्यम से प्रचार किया जाता है तो उसे डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। मान लीजिये आपकी कोई बुक शॉप है। इसके प्रचार के लिए आप TV या Social Media का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो इसे भी डिजिटल मार्केटिंग ही कहा जाएगा। 

आजकल तो डिजिटल मार्केटिंग के लिए Facebook, YouTube और Google जैसे प्लेटफॉर्म्स का सहारा भी लिया जाने लगा है। लेकिन क्या आपको पता है कि डिजिटल मार्केटिंग के भी कई सारे Types होते हैं जिनके बारे में जानकारी कुछ इस प्रकार है:-

  • Pay-Per-Click (PPC)
  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Content Marketing
  • Social Media Marketing
  • Email Marketing
  • Affiliate Marketing

इनमें से कोई भी क्षेत्र में जाकर आप अपने डिजिटल मार्केटिंग के सफर को शुरू कर सकते हैं। लेकिन ज़्यादा कमाई करना चाहते हैं तो इन सब को सीखकर एक अनुभवी डिजिटल मार्केटर बन सकते हैं और अधिक कैश कमा सकते हैं। 

पर अब सवाल पैदा होता है कि Digital Marketing को सीखें कहां से?

तो ऐसे में आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग को आप Internet द्वारा फ्री में ही सीख सकते हैं। वैसे आजकल कुछ Institutes में भी डिजिटल मार्केटिंग को सिखाया जाने लगा है जिनमें एडमिशन लेकर आप इस क्षेत्र का अच्छा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। 

आपके लिए जानकारी:- तीन पत्ती रियल कैश गेम (फ्री 100 कैश और डेली 5000+ जीत)

7. Ebook Publishing करके ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं

वैसे तो ऑनलाइन अर्निंग कैसे करें के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से eBook बनाना भी एक बहुत अच्छा तरीका है। अगर आपको किसी ख़ास विषय में अच्छा ज्ञान है तो अपने इस ज्ञान को आप ई-बुक में कन्वर्ट करके आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। 

अधिकतम Investment शुरुआत मेंलगभग 9000 रूपये 
क्या यह Easy तरीका है?थोड़ा मुश्किल है 
किसके लिए यह ज्यादा अच्छा है?जिसे लिखने का शौक हो और कोई बढ़िया विषय में उसकी रूचि हो 

लेकिन हमने Book तो सुना था पर यह eBook क्या होती है?

असल में eBook एक ऐसी डिजिटल किताब होती है जिसे स्मार्टफ़ोन, लैपटॉप और कंप्यूटर जैसे डिवाइस में पढ़ा जाता है। इसका पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक बुक है जो आमतौर पर पीडीऍफ़ फॉर्मेट में होती है। ईबुक की लोकप्रियता को देखते हुए आप भी बढ़िया कमाई कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपनी इलेक्ट्रॉनिक किताब को बनाना होगा जो आसानी से बनाई जा सकती है। अपने डिवाइस में किसी बढ़िया से पीडीऍफ़ एडिटर को डाउनलोड करके आप अच्छे तरीके से आप अपनी बुक को आप बना सकते हैं। 

इसके बाद निम्न बताए Platforms पर अपनी किताब को पब्लिश कर सकते हैं:-

  • Amazon Kindle Direct Publishing (KDP)
  • Smashwords
  • Apple Books
  • Instamojo
  • Kobo Writing Life

इसके बाद आपका काम केवल प्रचार का रह जाता है। यानि अच्छे से आपको अपनी किताब का प्रचार करना होता है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपकी किताब को खरीदें। लेकिन यह बात भी सच है कि अगर अपनी बुक में आपने अच्छा कंटेंट लिखा होगा तो लोग खुद ही आपकी किताब पढ़ने आएंगे। 

8. Online Courses बनाकर Online Money Making करिए

किसी बढ़िया विषय में जानकारी होने पर आप ईबुक बनाने के अलावा अपना कोई कोर्स भी बना सकते हैं। जिसे बेचकर आपकी कमाई होगी। पर किसी भी विषय की अधूरी जानकारी हानिकारक होती है, इसलिए हम पहले समझेंगे कि कोर्स क्या होता है। 

क्या Earning से पहले रुपये लगेंगे?लगभग 11000 रूपये 
इससे कमाई करना कितना मुश्किल है?थोड़ा मुश्किल है 
इससे कौन बढ़िया Income कर सकता है?जो कोई विषय में बढ़िया जानकारी रखता हो 

यदि सरल शब्दों में हम समझें तो ऑनलाइन कोर्स एक ऐसा Digital Course होता है जिसमें आप एक जगह रहकर मोबाइल, लैपटॉप और टेबलेट आदि द्वारा किसी दूसरी जगह रहने वाले स्टूडेंट को किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी दे सकते हैं। एक तरह से आप डिजिटल कोचिंग क्लास ही चला रहे हैं। 

अब इस क्षेत्र में बढ़िया कमाई के लिए आपको एक ऐसा कोर्स बनाना होगा जो लोगों के लिए यूज़फुल भी साबित हों। आजकल ऑनलाइन कोर्स के लिए यह Topics काफी प्रचलन में हैं:-

  • Data Science 
  • Machine Learning
  • Cryptocurrency 
  • Blockchain Technology

इन सब के अलावा आपको यह भी जान लेना चाहिए कि कोर्स आपका एकदम यूनिक और हटके होना चाहिए। तभी लोग आपके कोर्स को खरीदेंगे। आपको अब अच्छे से अपने कोर्स को प्रमोट करना है और अपनी कमाई को शुरू कर देना है। 

इसे एक बार पढ़ें:- भारत में हर रोज ₹ 100 कैसे कमाए (आसान और फ्री तरीके)

9. Crypto Trading करके इंडिया में ऑनलाइन कमाई करें

जब लॉकडाउन का समय था तो Doge Coin और Bitcoin जैसे क्रिप्टो कॉइन काफी प्रचलन में थे। इससे हम अंदाज़ा लगा सकते हैं कि पिछले कुछ समय से लोगों के बीच क्रिप्टो करेंसी रूझान काफी बढ़ा है। ऐसे में बहुत सारे लोग क्रिप्टो में पैसा तो कमाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें जानकारी नहीं कि इसे कहां से शुरू करना है। 

कमाई Start होने से पहले लगने वाला पैसालगभग 5000 रूपये 
कितना आसान है?थोड़ा मुश्किल है 
किन लोगों के लिए सही है?जो क्रिप्टो करेंसी में रूचि रखता हो 

इसके लिए सबसे पहले तो क्रिप्टो करेंसी को समझना होगा, 

क्रिप्टो एक आभासी या डिजिटल मुद्रा है जिसके साथ हम सुरक्षित तरीके से डिजिटल लेन-देन कर सकते हैं। बता दें कि यह एक केंद्रीय बैंक से स्वतंत्र रूप से संचालित होता है जिसकी वजह से यह भुगतान और भी सुरक्षित बन जाते हैं। 

ऑनलाइन हमें Bitcoin, Etherium, Dogecoin, Shiba Inu और Polkadot आदि जैसे बहुत सारे कॉइन हैं जिन्हें आप खरीद और बेच सकते हैं। अब आपको करना क्या है कि कम दाम में क्रिप्टो कॉइन को खरीद लेना है और जब दाम बढ़ जाए तो आप उसे बेच सकते हैं जिससे आपका मुनाफा होगा। 

इसके लिए आप Binance, Coin Switch Kuber, WazirX, ZebPay और CoinDCX जैसे प्लेटफॉर्म्स की ज़रूरत होगी जहां पर अपना अकाउंट बनाकर आप क्रिप्टो की ट्रेडिंग सीख सकते हैं। वैसे क्रिप्टो ट्रेडिंग के अलावा आप और तरीकों से भी क्रिप्टो में कमाई कर सकते हैं:-

  • Mining 
  • Investments 
  • Airdrops 
  • NFT 

इन सब बातों को जानने के बाद कुछ लोगों का सवाल यह भी होता है कि क्रिप्टो को कब खरीदना और कब बेचना है? तो आपको बता दें कि Internet पर आपको बहुत सारे कोर्स मिल जाएंगे जिनसे आप ट्रेडिंग सीख सकते हैं। एक बार आप क्रिप्टो ट्रेडिंग सीख जाते हैं तो आपकी कमाई की कोई भी लिमिट नहीं। 

10. Share Market द्वारा Online Income करे

अब ट्रेडिंग के बारे में बात चल ही रही है तो आपको शेयर मार्किट की ट्रेडिंग के बारे में भी जान ही लेना चाहिए जिसे एक बार आप अच्छे से जान जाते हैं तो बहुत कम समय में आप अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते हैं। लेकिन यह कमाई को शुरू करने से पहले आपको शेयर मार्किट को जानना चाहिए। 

इससे कमाने में पैसा भी लगता है?लगभग 6000 रूपये 
सरल है, या फिर कठिन है?थोड़ा मुश्किल है 
किस व्यक्ति के लिए यह अधिक आसान रहेगा?जो शेयर मार्किट में रूचि लेता हो 

देखिये शेयर मार्किट कोई ऐसी मार्किट नहीं जिसमें आपको बाहर कहीं बाज़ार में जाना पड़े। बल्कि यह ऐसी मार्किट होती है जहां पर HDFC, SBI Bank, Tata और Reliance जैसी कंपनियों में खरीद और बच सकते हैं जो आपको अपने मोबाईल में ही मिल जाएगी। 

इस काम को शुरू करने के लिए किसी अच्छे से शेयर मार्किट प्लेटफार्म पर आपका Demat Account होना चाहिए। भारत में 5Paisa, Upstox, AngelOne और Groww जैसे अनेकों ही प्लेटफार्म मिल जाएंगे जिनमें अपना डीमैट अकाउंट खुलवाकर आप ट्रेडिंग को शुरू कर सकते हैं। 

इसके बाद कोई से भी शेयर को कम दाम में खरीदकर उसे बेच सकते हैं जिससे आपका मुनाफा होगा। लेकिन जितना आसान काम आप इसे समझ रहे हैं, उतना आसान इसमें है नहीं। क्योंकि इसमें वित्तीय जोखिम भी शामिल है। इसलिए आपको पहले ट्रेडिंग को अच्छे से सीखना होगा। 

हमारी सलाह यही है कि ट्रेडिंग में अपनी शुरुआत Paper Trading से कीजिये। जब अच्छे से आप ट्रेडिंग को सीख जाएंगे तो असली पैसों से आप ट्रेडिंग की कमाई स्टार्ट कर सकते हैं। इससे आपका नुकसान होने के चांस बहुत ही कम हो जाते हैं। 

एक नज़र इसपर भी:- घर बैठे गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए (ऑफलाइन और ऑनलाइन)

11. Live Streaming करके ऑनलाइन मनी मेकिंग करें

अपने YouTube, Twitch और Facebook जैसे बहुत सारे Social Media प्लेटफॉर्म्स पर अनेकों लोगों को देखा जो लाइव स्ट्रीम करके लोगों का मनोंरजन करते हैं। लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि यह लाइव स्ट्रीम वह बिना किसी कारण ही नहीं करते। बल्कि इसके लिए उन्हें पैसे मिलते हैं। 

कितना खर्च आएगा?कुछ भी नहीं 
क्या यह Easy तरीका है?आसान है 
कौन कर सकता है?कुछ भी करके जो लोगों का मनोरंजन कर सके 

तो देखो आपको करना यह है कि अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी बढ़िया से प्लेटफार्म का चयन करके आपको लाइव स्ट्रीम करने लग जाना है। आपको अगर गेम्स खेलना पसंद है तो गेम्स खेल सकते हैं या और कोई रूचि है तो वह भी अपनी स्ट्रीम पर कर सकते हैं। 

कहने का मतलब यह है कि आपको अपनी लाइव स्ट्रीम को बिलकुल Entertaining और Interesting बना देना है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपसे जुड़ें। जब अच्छी ख़ासी ऑडियंस आपके साथ जुड़ जाती है तो कई सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। 

Live Stream करके पैसे कमाने के लिए प्रमुख तरीके यह रहे:-

  • Monetization
  • Superchats 
  • Brand Deals 
  • Affiliate 

इसके अलावा आजकल तो इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे एप्स भी उपलब्ध हो चुके हैं जो डायरेक्ट आपको लाइव स्ट्रीम करके पैसे देते हैं। आप इसके लिए Streamlabs, Fanbase और Uplive जैसे एप्स को आज़मा सकते हैं। कुल मिलाकर बात यह है कि जितने अधिक लोग आपके साथ जुड़ेंगे तो उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी।

12. Content Writing की मदद से ऑनलाइन Earning करिये

हमारी इस ऑनलाइन Money Earn Kaise Kare की लिस्ट में यह वाला जो तरीका है वह उन लोगों के लिए बढ़िया है जो लिखने का शौक रखते हैं। अगर आप अच्छे तरीके से लिख सकते हैं तो अपने Mobile में भी कंटेंट राइटिंग को करके पैसे कमा सकते हैं। 

अधिकतम Investment शुरुआत मेंकुछ भी नहीं 
इससे कमाई करना कितना मुश्किल है?थोड़ा मुश्किल है 
किसके लिए यह ज्यादा अच्छा है?जिसे लिखने का शौक हो 

लेकिन कंटेंट राइटिंग की जरूरत ही क्यों?

तो जान लीजिये कि इंटरनेट पर बहुत से Blog और Websites हैं जो लिखित रूप में कंटेंट अपलोड करती हैं। कुछ ऐसी ही कंपनियों को ऐसे लोगों की जरूरत होती है जो उनके बताए हुए टॉपिक्स पर कंटेंट लिख सकें। इसमें आपको कुछ Topics और Keywords मिलेंगे जिन्हें ध्यान में रखते हुए आपको कंटेंट लिखना है। 

अब आप बताए गए टॉपिक पर कंटेंट लिखकर जब आप उसे पूरा कर देते हैं तो वह File आपको अपने क्लाइंट को अपने क्लाइंट को भेजनी होती है जिसके बाद अगर तो कंटेंट में कुछ गलतियां होती हैं तो वह आप से ठीक करवाई जाती हैं अन्यथा आपके पैसे आपको दे दिये जाते हैं। 

यह Websites आपको कंटेंट राइटिंग का काम दिलवाने में मदद करेंगी:-

  • Upwork
  • Freelancer
  • Fiverr
  • ContentWriters
  • ProBlogger Job Board

इसी बीच कई सारे लोगों के मन में यह दुविधा भी होती है कि आजकल तो AI का ज़माना है तो कंटेंट राइटर की जरूरत किस को ही पड़ेगी। पर सच यह है कि जो काम इंसान कर सकता है वह एक मशीन कभी भी नहीं कर पाएगी। 

इसलिए कंटेंट राइटर की जरूरत तो लोगों को पड़ती ही रहती है। आज के समय में एक और फायदा यह है कि आप Voice Typing की मदद से भी लिख सकते हैं जिससे आपके लिखने की गति कई गुना तक बढ़ जाती है और आपकी कमाई में बढ़ोतरी होती है। 

आपके लिए पोस्ट:- बिना पैसे लगाए कैसे कमाए? (ऑनलाइन मोबाइल से)

13. Web Designing द्वारा Online Real Money कमाए

आज ऐसा कहा जाता है कि अगर आपको सोशल मीडिया पर अपनी कंपनी की पहचान बनानी है तो अपनी वेबसाइट होना जरूरी है। अगर वेबसाइट ही नहीं है तो समझो आप इंटरनेट पर ही नहीं हैं। इससे हम जान सकते हैं कि वेबसाइट बनाना कितना लोकप्रिय हो रहा है। 

क्या Earning से पहले रुपये लगेंगे?लगभग 4500 रूपये 
कितना आसान है?थोड़ा मुश्किल है 
इससे कौन बढ़िया Income कर सकता है?जो कंप्यूटर और कोडिंग में इंटरेस्ट लेता हो 

तो क्यों न इस क्षेत्र से कमाई ही कर ली जाए?

वेब डिज़ाइनर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो तरह तरह की Languages द्वारा किसी भी तरह की वेबसाइट को डिज़ाइन करता है और उसे एकदम आकर्षक रूप देता है। इससे यूज़र ज़्यादा से ज़्यादा समय आपकी वेबसाइट पर रुकता है जिससे वेबसाइट ओनर की कमाई बढ़ती है। 

एक सफल वेब डिज़ाइनर इन Languages की जानकारी जरूर रखता है:-

  • HTML
  • CSS
  • JavaScript
  • Responsive Web Design (RWD)
  • Additional Programming Languages

आज अपने आस-पास आप खुद देख सकते हैं कि School, Hospital, Startups, Organization या फिर Personal Website के लिए हर कोई वेब डिज़ाइनर की तलाश में है। इसका अंदाज़ा आप इसी से लगा सकते हैं कि वर्तमान में इंटरनेट पर 1.13 Billion से भी अधिक वेबसाइट हो चुकी हैं। 

इसे सीखने के लिए आपको ज़्यादा कोई मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी। आप इसे YouTube, Online Courses, Offline Institutes आदि द्वारा कहीं पर से भी सीख सकते हैं। मैं खुद भी यूट्यूब पर से मुफ्त में वेब डेवलपमेंट सीखकर बढ़िया कमाई कर चूका हूँ। 

14. Graphic Design से ऑनलाइन Income Generate करिए

हम जब बाहर कहीं जाते हैं तो रास्ते में हमें बहुत सारे Posters, Boards और Hoardings आदि देखने को मिलेंगे जिन्हें कई सारे रंगों और Texts के साथ सजाया होता है। बस इसी काम को ग्राफ़िक डिजाइनिंग कहा जाता है और इससे आप बढ़िया इनकम भी बना सकते हैं। 

कमाई Start होने से पहले लगने वाला पैसालगभग 5700 रूपये 
सरल है, या फिर कठिन है?थोड़ा मुश्किल है 
किन लोगों के लिए सही है?नए नए डिज़ाइन बनाना जिसका शौक हो 

अब आपको जरूर समझ आ जाएगा, 

ग्राफ़िक डिजाइनिंग असल में  दृश्य कंटेंट बनाने की एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कलर, टाइपोग्राफी, लाइन और आकृति आदि का इस्तेमाल करके बढ़िया डिज़ाइन बनाता है और उसे एक आकर्षक रूप प्रदान करता है। 

यह सब इसलिए किया जाता है कि जिस विषय पर पोस्टर बनाया जा रहा है लोग उससे अधिक आकर्षित हो सकें और उनके साथ ज़्यादा से ज़्यादा लोग जुड़ सकें। यानिकि Advertisement के क्षेत्र में ग्राफ़िक डिजाइनिंग बहुत ही महत्त्व रखता है जो आपके लिए लाभदायक साबित होगा। 

ग्राफ़िक डिजाइनिंग को और भी आसान बनाने के लिए यह Tools बहुत ही बढ़िया हैं:-

  • Adobe Photoshop
  • Adobe Illustrator
  • Canva
  • CorelDRAW
  • GIMP (GNU Image Manipulation Program)

जब आप अच्छे से इस काम को सीख जाते हैं तो Full Time के रूप में भी यह काम कर सकते हैं और Part Time में भी। आप जितने अच्छे और यूनिक डिज़ाइन बनाते चले जाएंगे तो उतनी आपकी कमाई बढ़ती रहेगी जिसकी कोई भी लिमिट नहीं है।

बेहद ज़रूरी पोस्ट:- मोबाइल से लोन लेने वाल ऐप कौन सा है? (तत्काल स्थिति में)

15. T-Shirt Printing के माध्यम से Online Earning Kare

टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिज़नेस आजकल बहुत ही प्रचलन में है जिससे आप भी पैसे कमा सकते हैं। सोशल मीडिया पर ही बहुत सारे लोग कपडे प्रिंट करके बेच रहे हैं जिन्हें आप खुद देख सकते हैं। लेकिन कम जानकारी होने के कारण अधिकांश लोग इस बिज़नेस को स्टार्ट नहीं कर पाते। 

इससे कमाने में पैसा भी लगता है?लगभग 24000 रूपये 
क्या यह Easy तरीका है?थोड़ा मुश्किल है 
किस व्यक्ति के लिए यह अधिक आसान रहेगा?जिसे मार्केटिंग की अच्छी नॉलेज हो 

चलो समझते हैं इस बिज़नेस को, 

इसके लिए आपको टी-शर्ट प्रिंट करने वाली मशीन खरीदनी होगी जिसमें आप टी-शर्ट के लिए अच्छे अच्छे डिज़ाइन तैयार कर सकें। यह मशीन आपको ऑफलाइन आसानी से मिल जाती है। यदि ऑफलाइन भी नहीं मिल रही हैं तो निम्न Websites पर चेक करिये:-

  • Amazon India
  • Flipkart
  • eBay India
  • Snapdeal
  • Alibaba India

अब आपको इंटरनेट पर अपनी मार्केटिंग करने में जुट जाना है। आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं, सोशल मीडिया पर पेज बना सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग का सहारा भी ले सकते हैं। लोगों से आर्डर प्राप्त करके आपको टी-शर्ट प्रिंट करने हैं जिसके लिए आपको पैसे मिलेंगे। 

इसके लिए सबसे बढ़िया आईडिया यह है कि किसी Trending टॉपिक पर टी-शर्ट प्रिंट करें जिससे आपकी कमाई के चांस बहुत ही बढ़ जाते हैं। जैसे हाल ही में हुए भारत पाकिस्तान क्रिकेट मैच के लिए बहुत लोगों ने इस विषय पर कपडे प्रिंट करके पैसे कमाए। 

16. Games खेलकर Online Income Kare

गेम्स तो हमारी ज़िंदगी में प्राचीन काल से ही चली आ रही हैं लेकिन दुख की बात यह है कि इतने एडवांस समय में भी अधिकांश लोग केवल अपने Entertainment के लिए ही गेम्स खेलते हैं। पर अब हम आपको ऐसा सीक्रेट बताएंगे जिससे आप अपने मोबाईल में गेम खेलकर ही पैसे कमा सकेंगे। 

कितना खर्च आएगा?लगभग 250 रूपये 
इससे कमाई करना कितना मुश्किल है?आसान है 
कौन कर सकता है?जिसे गेम खेलना पसंद हो 

सीक्रेट असल में कोई है ही नहीं, 

आजकल इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे Game एप्स उपलब्ध हो चुके हैं जिनमें आप तरह तरह की मज़ेदार गेम्स को खेलकर पैसा कमा सकते हो। यहां यह भी जान लें कि कुछ एप्स में आप Free में गेम्स खेल पाएंगे जबकि कुछ एप्स में आपको बाजी लगानी पड़ेगी। 

Games खेलकर आप इन एप्स से बहुत अच्छी कमाई कर पाएंगे:-

वैसे आप इनमें बढ़िया कमाई कर सकेंगे लेकिन अगर अपनी कमाई में आप और भी बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसमें उपलब्ध Tournaments में भाग लीजिये जिससे आपकी कमाई और भी बढ़ जाती है। गेम्स की अच्छी जानकारी होने पर अपनी Pocket Money जितनी कमाई तो आप कर ही लेंगे रोज़ाना। 

17. Logo Design की सहायता से ऑनलाइन अर्निंग करें

लोगो किसी भी कंपनी की पहचान होता है। इसलिए हर कंपनी चाहती है कि उसकी कंपनी का लोगो सबसे बेहतरीन हो। इसीलिए यह कंपनियां एक लोगो डिज़ाइनर से अपना एक यूनिक और सुंदर लोगो बनवाती हैं जिससे ज़्यादा लोग कंपनी के साथ जुड़ें। 

अधिकतम Investment शुरुआत मेंलगभग 4900 रूपये 
कितना आसान है?थोड़ा मुश्किल है 
किसके लिए यह ज्यादा अच्छा है?जो लोगो बनान जानता हो 

ऐसे में अगर आप भी Logo बनाने की इस कला को रखते हैं तो बढ़िया कमाई आप कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन ही अपने Clients ढूंढ सकते हैं और तरह तरह के Tools का इस्तेमाल करके उनके लिए लोगो बना सकते हैं। 

आजकल तो लोगो बनाने के लिए Free Websites भी उपलब्ध हो चुकी हैं:-

  • Canva
  • Looka (formerly Logojoy)
  • Hatchful by Shopify
  • LogoMakr
  • FreeLogoDesign

अगर आप रंग, डिज़ाइन और शेप को ध्यान में रखते हुए एक बेहतरीन लोगो बना देते हैं तो आपको बढ़िया पैसे मिल जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ लोग तो लोगो बनाने के लिए लाखों में भी पैसे चार्ज करते हैं। आपको अनुभव इस काम में अगर बढ़ जाता है तो आपकी कमाई भी लाखों में हो सकती है। 

18. URL Shortening करके Online Money Earn कर सकते हैं

आपको शायद अंदाज़ा भी नहीं होगा कि रोज़ाना आप कितने सारे Links शेयर कर देते होंगे। पर आपको शायद मालूम नहीं होगा कि आजके समय में लिंक Share करके भी कमाई की जा सकती है और वह भी हज़ारों में। 

क्या Earning से पहले रुपये लगेंगे?कुछ भी नहीं 
सरल है, या फिर कठिन है?आसान है 
इससे कौन बढ़िया Income कर सकता है?कोई भी 

आपको इसके लिए किसी अच्छी सी Link Shortening वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आप जो भी लिंक शेयर करना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर Paste कर दें जिसके बाद आपको एक नया Short Link प्राप्त होता है। 

यह लिंक को Share करने के बाद जब भी कोई व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करता है तो Original पेज खुलने से पहले कुछ Ads दिखाई जाती हैं। इन विज्ञापनों द्वारा ही आपकी कमाई होती है जोकि असल में CPC पर निर्भर करती है। 

Link शेयर करके पैसे कमाने वाली कुछ मशहूर Websites यह हैं:-

  • Shorte.st
  • Adf.ly
  • Linkbucks
  • Shrinkearn
  • Ouo.io

आपको अगर इस आसान तरीके से भी ज़्यादा कमाई करनी है तो सोशल मीडिया पर कोई बढ़िया ग्रुप या पेज बना लीजिये जहां पर आप Trending चीज़ों को शेयर कर सकते हैं। इससे अधिक लोग आपके Links पर क्लिक करेंगे और आपकी कमाई भी अधिक ही होगी। 

19. Captcha Filling की मदद से इंडिया में ऑनलाइन मनी मेकिंग करिए

आप जब भी कोई वेबसाइट में अपना नया अकाउंट बनाते हैं तो आपने देखा होगा कि अक्सर हमें उसके लिए एक Captcha को भरना होता है। पर क्या आप जानते हैं कि इस Captcha Filling के काम से भी आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं जिसके लिए कोई Skill की भी जरूरत नहीं। 

कमाई Start होने से पहले लगने वाला पैसाकुछ भी नहीं 
क्या यह Easy तरीका है?आसान है 
किन लोगों के लिए सही है?कोई भी 

एक सर्च करने पर ही आपको इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट मिल जाती हैं जिनमें आपको Captcha Solve करने पर पैसा मिलता है। प्रति कैप्चा के लिए आपको कुछ पैसे मिलते हैं जिन्हें आसानी से आप अपने Bank में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

Captcha से पैसे कमाने के लिए यह Websites आपके बहुत काम आएंगी:-

  • 2Captcha
  • Kolotibablo
  • ProTypers
  • MegaTypers

इन सब में मैंने कुछ ऐसी वेबसाइट भी देखीं जो काम शुरू करने से पहले आपको Captcha भरने की Training देती हैं। यानिकि आपको काम सिखाया जाएगा ताकि आप अच्छे से ऑनलाइन इनकम कर सकें। इसलिए मुझे यह ऑनलाइन इनकम कैसे कर सकते हैं का काफी बढ़िया तरीका लगा। 

20. Social Media Management से Online Earning करिए

आजके इस सोशल मीडिया के ज़माने में यह बात किसी से भी छिपी नहीं है कि सोशल मीडिया पर अपनी पहचान बनाना तो आसान है, लेकिन उससे भी मुश्किल काम है इस पहचान को बरकार रखना। इस पहचान को बरकरार रखते हैं सोशल मीडिया मैनेजर। 

इससे कमाने में पैसा भी लगता है?लगभग 4300 रूपये 
इससे कमाई करना कितना मुश्किल है?आसान है 
किस व्यक्ति के लिए यह अधिक आसान रहेगा?जिसे सोशल मीडिया की बढ़िया जानकारी हो 

अब बड़े Celebrities को ही ले लीजिये, यह Instagram, Facebook, YouTube और Twitter पर नई नई पोस्ट डालकर अपनी पहचान को बरकरार रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया पर यह पोस्ट खुद नहीं डालते बल्कि यह काम सोशल मीडिया मैनेजर का होता है। 

एक मिसाल के साथ समझते हैं, 

मान लेते हैं कि आप एक बहुत बड़े Bollywood स्टार हैं जो सोशल मीडिया पर काफी फेमस है। अब आपके पास इतना समय तो होगा नहीं कि खुद सोशल मीडिया पर पोस्ट डालें। इसके लिए आप करेंगे Social Media Manager को Hire जिसे आप पैसे भी देंगे। 

मुख रूप से सोशल मीडिया मैनेजर यह Tasks करता है:-

  • Content Creation
  • Community Engagement
  • Social Media Analytics
  • Campaign Management

ऑनलाइन इनकम करने वाला यह तरीका इसलिए भी बढ़िया है क्योंकि इसमें आपको कोई खास Qualifiaction की जरूरत नहीं होती। आपको अगर सोशल मीडिया की अच्छी जानकारी है तो बस इस काम की थोड़ी प्रैक्टिस कीजिये और आप सोशल मीडिया मैनेजमेंट के लिए तैयार हैं। 

21. Translation Services द्वारा ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं

देखिये ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो अपना विस्तार करने के लिए दूसरे देशों में जा रही हैं। लेकिन दिक्कत तब होती है जब उसी देश की भाषा में हमें कंटेंट को पेश करना होगा। जैसे कि मैं फ्रांस में कंपनी खोलने जा रहा हूँ तो सारा कंटेंट फ्रेंच में होना चाहिए। 

कितना खर्च आएगा?लगभग 2300 रूपये 
कितना आसान है?थोड़ा मुश्किल है 
कौन कर सकता है?जिसे दो या इससे अधिक भाषाओं का बढ़िया ज्ञान हो 

इसके समाधान के रूप में यह कंपनियां Translator को Hire करती हैं जो उनके कंटेंट को एक भाषा से दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करता है और इसके लिए उसे पैसे भी दिये जाते हैं। अगर आप के पास भी दो या अधिक भाषाओँ का ज्ञान है तो ट्रांसलेशन करके आप अच्छा खासा मुनाफा बना सकते हैं। 

लेकिन ध्यान रहे कि कंटेंट आपको इस तरीके से ट्रांसलेट करना होगा कि उस भाषा में भावनाएं पैदा हों। ऐसा लगना चाहिए कि यह ओरिजिनल कंटेंट है और इसे Translate किया ही नहीं गया। तब जाकर आप एक सफल ट्रांसलेटर बन सकते हैं। 

वैसे एक अच्छा ट्रांसलेटर इन Skills का भी मालिक होता है:-

  • Language Proficiency
  • Cultural Awareness
  • Research Skills
  • Attention to Detail
  • Time Management

इन सब के बाद हम कह सकते हैं कि अगर Literature और Language में आपकी अच्छी पकड़ है तो ऑनलाइन इनकम करने के लिए यह काफी बढ़िया आईडिया साबित हो सकता है। आप Online ही Translation Jobs ढूंढ सकते हैं। 

ऑनलाइन इनकम करने के सबसे अच्छे तरीके

इसमें कोई शक वाली बात नहीं कि इस लेख में हमने जो ऑनलाइन मनी अर्न करने के जो तरीके बताए हैं वह सभी ही अच्छे हैं। उन्हीं में से कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में हम चर्चा करने जा रहे हैं ताकि उनकी अनुमानित आय के बारे में आपको मालूम हो सके:-

पैसा कमाने का तरीका मासिक आय 
ब्लॉगिंग 10,000 – 1,00,000+
यूट्यूब चैनल बनाकर 10,000 – 5,00,000+
कंटेंट राइटिंग 5,000 – 50,000+
सोशल मीडिया मैनेजमेंट 10,000 – 50,000+
एफिलिएट मार्केटिंग 5,000 – 50,000+
ऑनलाइन कोर्स बेचना 10,000 – 1,00,000+
ग्राफ़िक डिज़ाइन 10,000 – 50,000+
लिंक शोर्टनिंग 1,000 – 10,000+
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग 5,000 – 1,00,000+
शेयर मार्किट ट्रेडिंग 50,000 (रिस्क के मुताबिक)

कौन व्यक्ति ज्यादा Online Earning कर सकता है?

देखिये ऐसा कहीं पर भी नहीं लिखा गया है कि कोई विशेष व्यक्ति ही ऑनलाइन इनकम कर सकता है। कोई भी ऑनलाइन रूप से पैसा कमा सकते हैं जो उसकी रूचि पर निर्भर करेगा। जैसे कि अगर आपको शेयर मार्किट की अच्छी जानकारी है तो बिंदास तरीके से आप शेयर मार्किट द्वारा कमाई कर सकते हैं। 

इसके लिए बेहतर रहेगा कि ऑनलाइन इनकम के लिए उस आईडिया का चयन करें जिसमें आपकी रूचि है। साथ ही साथ उससे संबंधित Skills भी सीखते रहें जिससे आपकी कमाई के चांस बढ़ जाते हैं। इससे तय होता है कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास बढ़िया स्किल्स हैं, ऑनलाइन पैसे अर्न कर सकता है।

ऑनलाइन मनी मेकिंग इन इंडिया FAQs

आईये ऑनलाइन अर्निंग कैसे करते हैं से जुड़े कुछ ऐसे सवालों पर चर्चा करते हैं जो आपको पैसे कमाने का एक सही तरीका चुनने में मदद करेंगे। हम अब बारी बारी से इन कॉमन प्रश्नों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

क्या जीरो इन्वेस्टमेंट पर Online Earning हो सकती है?

हां, बिना इन्वेस्टमेंट के आप Content Writing, Virtual Assistant, Data Entry, Captcha Filling और URL Shortening जैसे काम करके ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं।

कौन से तरीके से आज ही हमारी Online Income शुरू हो जाएगी?

आप Content Writing, Captcha Filling, URL Shortening और Games खेलने आदि जैसे तरीके को अगर अपना लेते हैं तो पहले दिन से ही आपकी कमाई शुरू हो जाने वाली है। पर पहले दिन से कमाई करने के लिए आपके पास उससे संबंधित Skills पहले से ही होने चाहिए।

महिलाओं के लिए Online Earning करने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

वैसे तो आज के समय में ऐसा कोई काम नहीं जो महिलाएं ना कर सकें। लेकिन महिलाएं अगर घर बैठे पैसे कमाना चाहती हैं तो Blogging, Influencer Marketing, YouTube Channel, Social Media Management और Course Selling जैसे तरीकों से बढ़िया कमाई कर सकती हैं।

क्या गेम खेलकर भी ऑनलाइन पैसे कमाये जा सकते हैं?

जी बिलकुल! आज के समय में ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध हो चुके हैं जो आपको गेम खेलने पर रियल कैश कमाने का मौका देते हैं। इनमें से आपको MPL, WinZO, Dream11 और Junglee Rummy आदि जैसे एप्स जरूर चेक करने चाहिए।

कौन से गेम खेलकर हम बढ़िया Online Earning कर सकते हैं?

आप WinZO, Loco, BrainBaazi, Bulb Smash, Game Gully और Ludo Supreme जैसी गेम्स को खेलकर आराम से ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं।

Online Income करने के लिए ऐप कौन से हैं?

घर बैठे ही अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो Upwork, 5Paisa, WinZO, Meesho और Rozdhan जैसे Apps आपके लिए बहुत ही अच्छे रहेंगे।

ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन Earning करके हमारी कितनी कमाई हो सकती है?

सरल शब्दों में अगर हम समझें तो ऑनलाइन इनकम करने की कोई लिमिट ही नहीं है। आप जितनी मेहनत और सूझ-बूझ के साथ आप काम करते हो तो उतनी ही अधिक आपकी कमाई होती है। यह नंबर लाखों में भी हो सकता है।

निष्कर्ष 

देखिये आज ऐसा समय चल रहा है जिसमें ऑनलाइन इनकम जेनरेट करना काफी आसान हो चूका है। लेकिन इस बात का यह मतलब नहीं है कि आप रातों रात अमीर बन जाएंगे। इंडिया में ऑनलाइन मनी मेकिंग करने के लिए आपको अच्छी मेहनत करनी पड़ेगी। 

इसके साथ ही आपको Online Income करने की शुरुआत करने के लिए धैर्य और सूझ-बूझ की जरूरत भी पड़ेगी। इन सब को साथ लेकर चलते हुए अगर आप कंसिस्टेंट रहते हैं तो आपकी ऑनलाइन कमाई अवश्य ही स्टार्ट हो जाएगी।

तो यह था इंडिया में ऑनलाइन मनी मेकिंग इन इंडिया के बारे में आर्टिकल जो आपको अगर पसंद आता है तो दूसरों के साथ जरूर शेयर करें। ऐसा करने से आपक दोस्त भी Online Earning Kaise Kare जानकर Money Earn कर सकते हैं और आपकी मदद भी कर सकते हैं।

Leave a Comment