दुबई में जॉब कैसे पाए 2024 – तुरंत Dubai में नौकरी मिलेगी, जाने कैसे?

दुबई में जॉब कैसे पाए | दुबई में नौकरी चाहिए 2024, कैसे मिलती है: संयुक्त अरब अमीरात में स्थित दुबई आज एक बहुत ही प्रचलित शहर बन चुका है। एक समय था जब यहां पर केवल मिट्टी होती थी लेकिन आज दुनिया की हर चीज़ यहां पर मिलेगी और लाखों लोगों के लिए आज यह शहर रोजगार प्रदान कर रहा है।

दुबई में जॉब कैसे पाए | dubai me job kaise paye

ऐसे में बहुत सारे लोग हैं जो यह जानना चाहते हैं कि Dubai Me Job Kaise Paye. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से हैं तो आपको जानकर खुशी होगी कि इस आर्टिकल में आपको हम दुबई में जॉब अप्लाई करने और प्राप्त करने से संबंधित सारी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसके लिए यह आर्टिकल अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

दुबई में जॉब करने के लिए योग्यता और क्वालीफिकेशन

यदि आप सोच रहे हैं कि बिना किसी योग्यता के ही दुबई में आपको नौकरी मिल जाएगी तो आप गलत हैं। दुबई में जॉब प्राप्त करने के लिए आपको एक योग्य व्यक्ति बनना पड़ेगा। आईये जानते हैं कि दुबई में जॉब प्राप्त करने के लिए कौन कौनसी योग्यताएं होना जरूरी है:-

शिक्षा और योग्यता – अपने क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करना जरूरी है जिससे नौकरी के लिए दुबई में आपको प्राथमिकता और भी बढ़ जाएगी। वैसे बिना शिक्षा के भी आप दुबई में जॉब कर सकते हैं लेकिन यह जॉब लेबर की होगी जिसमें आपको ज़्यादा मेहनत करनी होगी। 

काम का अनुभव – यदि आपको अपने काम में अनुभव है तो जॉब मिलने में आपको और आसानी होगी। इसके अलावा आपको बढ़िया सैलरी भी मिल सकती है। जितना ज़्यादा और अच्छा आपका अनुभव होगा उतनी ही अधिक आपकी सैलरी होगी। 

भाषा & कम्युनिकेशन कौशल – आप जहां पर जॉब करने जा रहे हैं, वहां की भाषा को अगर आप सीख लेते हैं तो जॉब प्राप्त करने में आपको आसानी होगी। यानिकि दुबई जाने के लिए अगर आप अंग्रेज़ी और अरबी सीख लेते हैं तो नौकरी के लिए आपको प्राथमिकता मिलेगी। 

तकनीकी कौशल – यदि आप किसी तकनीकी क्षेत्र के लिए दुबई में जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास तकनीकी कौशल होना जरूरी है। यह कौशल कंप्यूटर के प्रयोग, कोडिंग, सॉफ्टवेयर ज्ञान या डिजिटल मार्केटिंग आदि जैसा कोई भी हो सकता है। 

जॉब पर्सन की आयु – दुबई में जॉब प्राप्त करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी जरूरी है। तकरीबन सभी कामों के लिए आजकल युवाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। इसलिए आप अगर एक युवा हैं तो जॉब मिलने में आपको आसानी होगी।

दुबई में जॉब कैसे पाए 2024 | दुबई में नौकरी चाहिए, कैसी मिलेगी?

अधिकांश लोग समझते हैं कि दुबई में हम केवल ऑफलाइन रूप से ही जॉब प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुबई में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों ही तरीकों से जॉब प्राप्त कर सकेंगे। इन दोनों ही तरीकों के बारे में अब हम चर्चा करने वाले हैं।

ऑफलाइन तरीके से दुबई में नौकरी कैसे मिलेगी?

अगर आप दुबई में जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो ऑफलाइन तरीके से भी दुबई में जॉब हासिल कर सकेंगे। इसके लिए आपको खुद दुबई जाना होगा जिसके लिए आपको वीजा और पासपोर्ट जैसे आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है।

वहां पर पहुंचकर जिस क्षेत्र में आप जॉब प्राप्त करना चाहते हैं उससे संबंधित कंपनियों के बारे में पता लगाएं। अच्छे से रिसर्च करने के बाद आपको कंपनी के ऑफिस में पहुंच जाना है जहां पर जॉब लेना चाहते हैं।

यहां पर आपको बताया जाता है कि कंपनी में वेकेंसी उपलब्ध है भी या नहीं। यदि वेकेंसी उपलब्ध होती है तो जॉब के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। सारी प्रक्रिया के बाद यदि आप जॉब के लिए योग्य पाए जाते हैं तो आपको काम पर रख लिया जाता है।

वैसे हमारे देश में भी ऐसे बहुत सारे संस्थान हैं जो दुबई में आपको जॉब दिलवा सकते हैं। लेकिन ज्यादातर संस्थान इनमें से फ्रॉड ही होते हैं इसलिए अच्छे से रिसर्च करके और ध्यान पूर्वक ही आपको इनके माध्यम से दुबई के जॉब लेना चाहिए।



ऑनलाइन माध्यम से दुबई में जॉब कैसे मिल सकती है?

दुबई में जॉब पाने के लिए मुझे लगता है ऑनलाइन तरीका सबसे बढ़िया है। क्योंकि घर बैठे ही आप दुबई में जॉब प्राप्त कर सकते हैं और कहीं पर भी जाने की आपको जरूरत नहीं होगी। इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ पॉपुलर वेबसाइट निम्नलिखित बताई गई हैं:-

1. LinkedIn पर दुबई में नौकरी पाएं

दुबई में जॉब कैसे पाए

दुबई में जॉब पाने के लिए सबसे बेहतरीन जो वेबसाइट है उसका नाम लिंकडिन है। आप चाहे किसी भी क्षेत्र से संबंध रखते हैं, उसके लिए आसानी से आप लिंकडिन पर जॉब ढूंढ सकते हैं और अप्लाई कर सकते हैं।

बड़े ही आसान तरीके के साथ आप कंपनी को संपर्क कर सकते हैं और धीरे धीरे उनके साथ पहचान बनाकर जॉब हासिल कर सकते हैं। यदि आप जल्दी जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो अपनी प्रोफाइल को आप प्रमोट भी कर सकते हैं।

यहां पर आप अपनी प्रोफाइल में ही अपनी सीवी और क्वालिफिकेशन को अपलोड कर सकते हैं जिसके बाद कंपनियां आपको खुद संपर्क करती हैं और आपको जॉब ऑफर प्रदान करती हैं। ऐसे में दुबई में जॉब पाने के लिए यह वेबसाइट आपके बड़ा काम में आने वाली है।

2. Google Jobs पर दुबई में जॉब अप्लाई करिए

दुबई में जॉब कैसे पाए

गूगल आज के समय में एक बहुत ही मशहूर कंपनी है जिसे कोई भी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं है। हाल ही में गूगल ने गूगल जॉब नामक वेबसाइट को लांच किया है जिसकी मदद से आसानी आप दुबई में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों के लिए आपको इस वेबसाइट पर दुबई की जॉब वेकेंसी उपलब्ध मिलेंगी जिनके लिए अप्लाई करके आप जॉब प्राप्त कर सकते हैं। लाखों लोग इस वेबसाइट द्वारा जॉब प्राप्त कर चुके हैं जिसका आप भी हिस्सा बन सकते हैं।

3. Bayt पर मिलेगी Dubai में जॉब

दुबई में जॉब कैसे पाए

काफी सालों से Bayt अपनी सेवाएं निभा रही है जिसके माध्यम से आसानी से आप दुबई में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। आपको इसमें अपने स्किल और अनुभव की जानकारी भरनी है और जॉब के लिए सर्च कर लेना है। साथ ही इसमें आपको यह भी बताया जाता है कि दुबई में जॉब कैसे अप्लाई करें।

आपके ही स्किल के अनुसार यहां पर दुबई देश में जॉब उपलब्ध मिल जाएंगे जिनके लिए आसान प्रक्रिया के साथ आप अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद कंपनी आपको संपर्क करेगी और आगे की प्रक्रिया को फॉलो करके आप दुबई में जॉब लेना शुरू कर सकते हैं।

4. Indeed पर दुबई में नौकरी पाए

Indeed पर भी आपको दुबई के अच्छे अच्छे जॉब मिल जाते हैं। अपने क्षेत्र के हिसाब से आप इस वेबसाइट पर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और उसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जॉब ढूंढने से लेकर आवेदन की प्रक्रिया तक सब कुछ ही आसान है।

आवेदन के बाद कंपनी आपके सीवी को चेक करती है और यदि जॉब के लिए आप योग्य पाए जाते हैं तो आपको संपर्क करती है। इसके बाद आप अगली प्रक्रिया के साथ दुबई में अपने जॉब कोई ज्वॉइन कर पाएंगे।

5. Naukri Gulf पर दुबई के लिए जॉब अप्लाई करें

इसके तो नाम से ही जाहिर होता है कि इस वेबसाइट पर आप गल्फ देशों में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर अपने क्षेत्र और अनुभव के हिसाब से दुबई में आसानी जॉब ढूंढ सकते हैं और उसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के बाद कंपनी आपको खुद संपर्क करेगी और आगे की प्रक्रिया चालू करेगी। इसके बाद अगर आप जॉब के लिए योग्य होंगे तो आपको दुबई जॉब दिया जाएगा जिसे ज्वॉइन करके आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

दुबई में जॉब पाने वाली वेबसाइट कौन सी हैं?

गूगल पर यदि आप Best Websites to Apply Jobs in Dubai सर्च करते हैं तो आपको बहुत सी दुबई में नौकरी पाने वाली वेबसाइट मिल जाएँगी। नीचे हमने सबसे ट्रस्टेड दुबई में जॉब अप्लाई करने के लिए वेबसाइट दिया हुआ है;

  1. GulfTalent
  2. Monster Gulf
  3. Dubizzle Jobs
  4. Careerjet
  5. Gulf News Careers
  6. Khaleej Times Jobs

जब टाइम मिले तो ₹1500 कमाएं:- यहाँ देखिये सबसे ज्यादा पैसा देने वाला ऐप कौन सा है जिससे तो रोज 1000 कमा सकते हैं। और जानिए शीर्ष घर बैठे पैसे कमाने वाले गेम्स, हर दिन ₹500 कमाने के लिए।

दुबई में नौकरी Salary कितनी मिलती है?

असल में यह कह पाना काफी मुश्किल है कि दुबई में नौकरी करने पर आपको कितनी सैलरी मिलेगी। क्योंकि यह सैलरी कई तत्वों पर निर्भर करती है जिसमें आपकी योग्यता, नौकरी क्षेत्र, अनुभव, कंपनी की प्रोफाइल और बाजार की मांग आदि शामिल हैं। लेकिन औसतन इस सैलरी स्केल को हम तीन भागों में बांट सकते हैं जिसके बारे में जानकारी कुछ इस प्रकार है:-

निम्न स्तर के कार्यकारी पद800 (AED) से 15,000 AED तक
मध्यम स्तर के पद15,000 AED से 30,000 AED तक
सीनियर स्तर के पद30,000 AED से 50,000 AED या उससे अधिक

याद रहे कि यह अनुमानित सैलरी है न कि निश्चित। विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों में यह सैलरी अलग हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको संबंधित कंपनी या रोजगार संस्था के साथ संपर्क कर लेना चाहिए।

अभी जानें:- प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाए?

दुबई में ज़्यादा सैलरी वाली जॉब कौन सी है?

दुबई में यदि आप ज़्यादा सैलरी वाली जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो ज़ाहिर सी बात है कि इसके लिए योग्यता भी आपके पास ज़्यादा होनी चाहिए। निम्नलिखित आप देख सकते हैं कि कौन कौनसी जॉब के लिए आपको ज़्यादा सैलरी मिलने वाली है:-

  • Software Engineer
  • Marketing Manager
  • Sales Executive
  • Financial Analyst
  • Project Manager
  • Civil Engineer
  • Graphic Designer
  • Accountant
  • HR Manager
  • Business Development Executive

इन जैसे कुछ क्षेत्रों में यदि आप अच्छी जानकारी और अनुभव प्राप्त कर लेते हैं तो आपको बहुत ही बढ़िया सैलरी मिलने वाली है। आजकल कंपीटिशन काफी बढ़ रहा है इसलिए आपको अपने क्षेत्र में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी होनी चाहिए।

दुबई जॉब अप्लाई करने के लिए पैसे कम पड़ रहे हैं? आज ही इन सबसे अच्छे लोन देने वाले ऐप्स पर ऑनलाइन लोन अप्लाई करके 5 लाख तक की लोन राशि पाईये।

दुबई में कम सैलरी वाली जॉब कौन सी हैं?

यदि योग्यता ना होने की वजह से आप ज़्यादा सैलरी वाली जॉब नहीं प्राप्त कर सकते तो आपको बता दें कि दुबई में छोटे पदों पर कम सैलरी वाली जॉब भी मिल जाएंगी। आईये जानते हैं दुबई में कम सैलरी वाली जॉब कौन कौनसी हैं:-

  • Restaurant Staff
  • Retail Sales Associate
  • Cleaner
  • Assistant
  • Dishwasher
  • Primary Teaching Jobs
  • Checker

अब काम सैलरी सुनकर आपको निराश नहीं होना है। क्योंकि जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता रहता है उसी तरह से आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होती रहेगी। वैसे भी दुबई में कम सैलरी की जब भारत की ज़्यादा सैलरी जॉब के लगभग बराबर ही होती है।

जरूर पढ़ें:- अनपढ़ आदमी पैसा कैसे कमा सकते हैं?

दुबई में मजदूर की सैलरी

दुबई में मजदूरी ज़्यादातर एशिया के लोग ही करते हैं। इसलिए काफी सारे लोग दुबई में मजदूर की सैलरी के बारे में जानना चाहते हैं। लेकिन इनके लिए कोई निर्धारित सैलरी तय नहीं की गई। औसतन सैलरी के अनुसार इसे हम निम्नलिखित भागों में विभाजित कर सकते हैं:-

क्षेत्र औसतन सैलरी (प्रति माह)
निर्माण क्षेत्र: लेबरर्स, मिस्त्री, मेसन, नक्काश, सफाई कर्मचारी800-2,500 AED
होटल और रेस्टोरेंट: बसबोय, डिश वॉशर, बार्टेंडर, रूम सर्विस एटेंडेंट1,100-3,000 AED
गोदाम और लोजिस्टिक्स: लोडर, अनलोडर, पैकर1,500-2,500 AED
दुकानों में सेल्स असिस्टेंट: फ्यूल स्टेशन, सुपरमार्केट, रिटेल आउटलेट1,500-3,000 AED

क्या भारत से दुबई में नौकरी पाना आसान है?

हम नहीं चाहते कि आपको किसी तरह के धोखे में रखा जाए। असल बात यह है कि दुबई में जॉब प्राप्त करने के लिए डिमांड और कंपीटिशन इतना बढ़ गया है कि दुबई में एक अच्छी जॉब प्राप्त करना मुश्किल काम बन चूका है। 

परंतु अगर आप अपने क्षेत्र की अच्छी जानकारी रखते हैं और आपको अपने काम में अनुभव भी है तो आपको आसानी से दुबई में जॉब मिल सकता है। यानिकि दुबई में जॉब आपकी जॉब प्रोफाइल पर ही निर्भर करती है। ऐसे में अपनी जॉब प्रोफाइल को लगातार मज़बूत करते रहना चाहिए।

हर दिन 1000 कमाइए लेकिन कैसे? आप ऑनलाइन कैश कमाने वाला तीन पत्ती गेम खेल कर रोजाना रू 1000 से लेकर 8000 तक असली पैसा कमा सकते है। विड्रॉल डायरेक्ट अपने पेटीएम वॉलेट, UPI और बैंक में होगी।

क्या दुबई में नौकरी मिलना मुश्किल है?

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुबई में जॉब के लिए हम अपना जो रिज्यूमे देते हैं कंपनी वाले उसे केवल 6 सेकंड के लिए ही देखते हैं। इसी से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि दुबई में जॉब प्राप्त करना आज के समय में कितना मुश्किल काम बन चूका है। 

अब भले ही दुबई में जॉब प्राप्त करना मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं है। यदि अपनी जॉब के लिए आप लगातार मेहनत करते हैं तो आवश्य ही आपको दुबई में जॉब मिल जाएगी। आपको बस हार नहीं माननी है और लगातार जॉब के लिए मेहनत करते रहना है।

क्या मुझे दुबई में बिना डिग्री के नौकरी मिल सकती है?

यदि आप दुबई में जॉब प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन आपके पास कोई डिग्री नहीं है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि दुबई में कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जिनमें जॉब प्राप्त करने के लिए आपको डिग्री की जरूरत नहीं होगी:-

  • Sales Representative
  • Customer Service Associate
  • Retail Sales Associate
  • Warehouse Assistant
  • Delivery Driver
  • Housekeeping Staff
  • Security Guard
  • Cashier
  • Restaurant Server
  • Receptionist

इन क्षेत्रों के लिए अगर आप दुबई में जॉब करते हैं तो आपकी किसी भी तरह की डिग्री की आव्यशकता नहीं होगी। वैसे इसके अलावा भी और दुबई में ऐसे बहुत सारे जॉब हैं जिनके लिए आपको डिग्री की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दुबई में जॉब करने के लिए सबसे पॉपुलर क्षेत्र कौन से हैं?

दुबई शहर में जॉब करने के लिए कोई एक आध क्षेत्र नहीं है, बल्कि ऐसे बहुत सारे क्षेत्र दुबई में मौजूद हैं जिनके लिए आप जॉब कर सकते हैं। आइए बारी बारी से उनमें से कुछ पॉपुलर क्षेत्रों के बारे में चर्चा करते हैं।

दुबई में ड्राईवर की नौकरी करना

हम सभी जानते हैं कि दुबई विश्व के सबसे अमीर शहरों में से एक है जहां के लोग गाड़ियां और बंगले रखते हैं। अब ज़ाहिर सी बात है कि यह लोग खुद तो गाडियां चलाएंगे नहीं बल्कि किसी ड्राइवर को ही काम पर रखेंगे। ऐसे में अगर आप एक अच्छे ड्राइवर हैं तो दुबई में ड्राईवर की नौकरी करके आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

केवल पर्सनल ड्राइवर ही नहीं आप ऐसी कंपनियों में भी ड्राइवर की नौकरी कर सकते हैं जो ट्रांसपोर्ट आदि का बिज़नेस करती हैं। एक अच्छा ड्राइवर होने की स्थिति में आपको दुबई शहर में ड्राईवर की नौकरी आराम से मिल जाएगी।

दुबई में मजदूर की नौकरी करना

अक्सर हम समाचारों में सुनते रहते हैं कि दुबई तरह तरह की इमारतों का निर्माण कर रहा है। अब इन इमारतों के निर्माण के लिए मजदूरों की भी डिमांड बढ़ती है जिसके लिए जॉब करके आप पैसा कमा सकते हैं। 

लेकिन यह थोड़ा मेहनत का काम है क्योंकि इसमें एक तो आपका शारीरिक बल लगता है और दूसरा वहां पर गर्मी भी बहुत होती है। लेकिन कमाई भी आपकी ज़्यादा ही होगी। इस जॉब को करके अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकते हैं।

दुबई में टूरिज्म सेक्टर में जॉब करना

जब नई नई इमारतें दुबई में बनेंगी तो इसे देखने के लिए भी लोग आएंगे ही। इस वजह से दुबई की टूरिज्म में डिमांड बहुत ही तेज़ी से बढ़ रही है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। यहां पर आप टूरिस्ट गाइड, लैंग्वेज ट्रांसलेटर, ट्रैवलर, टैक्सी बुकिंग और होटल्स आदि संबंधित जॉब कर सकते हैं।

दुबई हर साल 5 बिलियन से अधिक डॉलर इस सेक्टर की मदद से कमाता है। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि दुबई के टूरिज्म सेक्टर में जॉब करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनो रूप से ही दुबई के आपको जॉब मिल जाएंगे।

दुबई में अकाउंटेंट की जॉब करना

अकाउंटेंट का काम भी दुबई में काफी डिमांड में है क्योंकि यहां पर इतने सारे लोग घूमने आते हैं जिसकी वजह से डाटा को सही तरीके से प्रोसेस करने की जरूरत होती है। अन्य क्षेत्रों के लिए भी दुबई में डाटा प्रोसेस करने की जरूरत रहती है।

ऐसे में यदि आपने बीकॉम या अकाउंटेंट से संबंधित कोई शिक्षा प्राप्त की है तो दुबई में आप एक अकाउंटेंट के तौर पर काम कर सकते हैं और हर महीने बढ़िया पैसा छाप सकते हैं। इसका एक और फायदा यह है कि यह एक व्हाइट कॉलर जॉब है जिससे आपको सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है।

दुबई में जॉब कैसे ढूंढे? | How to Find Jobs In Dubai In Hindi?

यदि अब भी आप इस दुविधा में फंसे हैं कि Dubai Me Job Kaise Paye तो निम्नलिखित मैं आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आवश्य ही आपको दुबई में जॉब मिल जाएगी। आईये जानते हैं इन तरीकों के बारे में:-

  • ऑनलाइन नौकरी पोर्टल – भारत में ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन नौकरी पोर्टल है जहां पर से आप दुबई में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। दुबई की अनेकों ही कंपनियां इन पोर्टल पर जॉब के लिए पोस्ट करती रहती हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। 
  • दुबई कंपनियों की वेबसाइटें – अगर आपको नौकरी पोर्टल पर भी जॉब मिल रही तो आप दुबई कंपनियों की आधिकारिक Websites पर जा सकते हैं जिनके करियर सेक्शन में वेकैंसी की जानकारी दी होती है। वहां से आप जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • सोशल मीडिया – आज सोशल मीडिया का ज़माना है जहां पर लाखों लोग अपने विचार पेश करते हैं। लेकिन इसके साथ ही कुछ दुबई की कंपनियां जॉब के लिए पोस्ट भी करती रहती हैं जिनके लिए आप आवेदन कर सकेंगे। 
  • करियर मेला – कुछ जगहों पर करियर मेला भी करवाया जाता है जहां पर बड़ी बड़ी कंपनियां आती हैं और लोगों को रोजगार प्रदान करती हैं। आप भी ऐसी ही जगहों पर जाकर इंटरव्यू दे सकते हैं जिसमें अगर आप सफल हो जाते हैं तो आपको दुबई में जॉब मिल सकती है।

दुबई में ऑनलाइन जॉब कैसे मिलेगी?

अगर आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन रूप से दुबई में नौकरी कैसे मिलती है तो आपको बता दें कि इसके लिए आप जॉब वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं जहां पर दुबई में उपलब्ध जॉब वेकैंसी मिल जाएगी। कुछ पॉपुलर Websites के बारे में हमने निम्नलिखित आपको जानकारी प्रदान की है:-

Bayt
Dubai Task
Dubizzle
eFinancialCareers
Gulf Talent
Indeed
Khaleej Times Jobs
Laimoon
Linkedin
Naukrigulf.com

दुबई में तुरंत नौकरी पाने के लिए क्या करना होगा?

दुबई में जॉब पाने के लिए आपको कोई ऐसा स्किल सीखना होगा जिसके आधार पर आपको जॉब मिल सके। क्योंकि दुबई जैसे बड़े शहर में बढ़िया स्किल रखने वाले लोगों को जॉब के लिए प्राथमिकता दी जाती है। इसके अलावा उच्च शिक्षा भी प्राप्त कर सकते हैं जिसके आधार पर आपको जॉब मिल सकता है। 

अगर आपके पास स्किल और उच्च शिक्षा दोनों ही है तो आपके लिए दुबई में जॉब प्राप्त करना काफी आसान हो जाता है। इसके बाद आपको वीज़ा और पासपोर्ट जैसे दस्तावेज़ ही चाहिए होता हैं जिसे प्राप्त करके आप दुबई में जॉब के लिए जा सकते हैं।

दुबई में जॉब के लिए वीज़ा कैसे लें?

यदि आप दुबई में जॉब प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि दुबई में जॉब करने के लिए आपको वीज़ा की आव्यशकता होगी। निम्नलिखित बताई गई प्रक्रिया के साथ आप दुबई जाने के लिए वीज़ा प्राप्त कर सकते हैं:-

स्टेप 1. कंपनी के साथ संपर्क करें: दुबई में जॉब ढूंढ़ते समय आपको कंपनी के साथ संपर्क करना चाहिए। यह कंपनी आपके जरूरी दस्तावेज़ और योग्यताओं की जांच करती है। यदि जॉब के लिए आपकी नियुक्ति हो जाती है तो कंपनी वीज़ा के लिए प्रक्रिया को शुरू करती है। 

स्टेप 2. कंपनी से स्पॉन्सरशिप प्राप्त करें: दुबई में जॉब के लिए वीजा प्राप्त करने के लिए आपको कंपनी के द्वारा स्पॉन्सरशिप प्राप्त करनी होगी। कंपनी आपको वीज़ा प्रदान करेगी और नौकरी से संबंधित आपको आवश्यक बातें बताएगी।

स्टेप 3. वीजा आवेदन करें: अब स्पॉन्सरशिप प्राप्त करने के बाद आपको वीज़ा के लिए आवेदन कर देना है। कंपनी भी आपको इसके लिए प्रक्रिया के बारे में समझाएगी। इसके लिए अपने जरूरी दस्तावेज़ों को पहले से ही तैयार रखें।

स्टेप 4. मेडिकल जांच: आवेदन की बाद आपकी मेडिकल जांच की जाती है जिसमें यह देखा जाता है कि आपको कोई गंभीर रोग तो नहीं है। यदि जांच में आप पास हो जाते हैं तो वीज़ा की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाता है।

स्टेप 5. वीजा प्राप्ति: वीज़ा की सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको वीज़ा प्राप्त हो जाता है जिसके बाद दुबई में आप जॉब करने के लिए जा सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

दुबई में जॉब करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ 

दुबई में अगर आप जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ों का होना भी आवश्यक है जिसके बिना हो सकता है आपको जॉब भी ना मिले। तो चलो जानते हैं कि दुबई में जॉब प्राप्त करने के लिए आपको कौन कौनसे दस्तावेज़ चाहिए होंगे:-

  • वह दस्तावेज़ जो आपकी योग्यता, शैक्षिक पृष्ठभूमि और अनुभव को साबित करें। 
  • आईडी कार्ड, निवास या फोटो पहचान प्रमाण पत्र। 
  • आपके माता पिता के आईडी कार्ड की फोटोकॉपी। 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो (3 महीने से अधिक पुराने नहीं होने चाहिए)।
  • 6 महीने से अधिक के लिए वैद्य पासपोर्ट। 
  • यूएई दूतावास या वाणिज्य दूतावास से प्रमाणित शैक्षणिक प्रमाण पत्र और संबंधित डिग्री। 
  • दुबई में प्रवेश करने के लिए वीज़ा।

दुबई में जॉब करने के फायदे 

अगर फायदों की बात की जाए तो दुबई में जॉब करने का कोई एक फायदा नहीं है बल्कि अनेकों ही फायदे हमें दुबई में जॉब करने के लिए देखने को मिलते हैं। आईये उनमें से कुछ मुख्य फायदों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं:-

1. अच्छी सैलरी– यह बात किसी से भी छिपी नहीं हुई कि दुबई में आपको अच्छी सैलरी मिलती है। यहां पर जॉब करके आप अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं।

2. विश्वसनीयता– दुबई एक विश्वसनीय शहर है जहां पर अगर आप जॉब करके अनुभव प्राप्त करते हैं तो आपकी पेशेवर स्थिरता और क्रेडिबिलिटी में सुधार पैदा होता है जो आगे आपके बहुत काम आ सकता है।

3. करियर के विकास का अवसर– दुबई में नौकरी करने पर आपको अपने करियर के विकास के लिए अवसर मिलते हैं। इससे आपकी जॉब प्रोफाइल और भी मज़बूत होती है और भविष्य में आप ज़्यादा सैलरी वाली जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

4. संसाधनों की उपलब्धता– दुबई आज के समय में प्रगतिशील शहर बन चूका है जहां पर आपको तरह तरह की सुविधाएं और संसाधनों की उपलब्धता देखने को मिलती है। ऐसे में यहां पर नौकरी करने पर आपको काफी आसानी होगी।

दुबई में नौकरी पाने के सन्दर्भ में सवाल जवाब

दुबई में नौकरी चाहिए 2024 से संबंधित हर तरह की जानकारी प्राप्त हो चुकी है लेकिन ऐसे कई सारे सवाल हैं जिनके बारे में लोग अक्सर ही दुविधा में फंसे रहते हैं। तो आईये इन सवालों पर चर्चा करके आपकी इस दुविधा को दूर करते हैं।

दुबई में जॉब पाने के लिए क्या करना पड़ता है?

दुबई में जॉब प्राप्त करने के लिए आपको एक अच्छे जॉब के लिए योग्य व्यक्ति बनना होगा। इसके लिए आपको अच्छी शिक्षा, अच्छे भाषा कौशल और अपने जॉब क्षेत्र की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसके बाद आवश्यक दस्तावेज़ों को तैयार करके आप दुबई में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

क्या मुझे दुबई में काम करने के लिए वीजा चाहिए?

जी बिलकुल! दुबई में काम करने के लिए वीज़ा की जरूरत होती है जिसे आमतौर पर वह कंपनी ही स्पांसर करती है जिसमें आप काम करने जा रहे हैं।

दुबई में 1 दिन की सैलरी कितनी है?

दुबई में आपकी 1 दिन की सैलरी इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस तरह की जॉब कर रहे हैं। आमतौर पर यह सैलरी 35 दिरहम से लेकर 100 दिरहम तक की हो सकती है। 

दुबई में हेल्पर सैलरी कितनी है?

ऐसी कई सारे कंपनियां दुबई में हैं जिन्हें हेल्पर की आव्यशकता होती है। आमतौर पर दुबई में एक हेल्पर की सैलरी 800-1500 दिरहम के बीच हो सकती है। हालांकि यह सैलरी कंपनी के विभिन्न नियमों, प्रकार और अनुभव के अनुसार अलग भी हो सकती है। 

दुबई में एक मजदूर की सैलरी कितनी है?

दुबई में मजदूरों की एक निश्चित सैलरी निर्धारित नहीं की जा सकती क्योंकि यह कई तत्वों पर निर्भर करती है। सामान्य तौर पर मजदूरों को काम के लिए पैसे प्रति घंटा, प्रति दिन, प्रति सप्ताह या फिर प्रति दिन के हिसाब से मिलती है। 

दुबई में मजदूर कितने घंटे काम करते हैं?

आमतौर पर अगर देखा जाए तो मजदूरों को दुबई में 8 से 10 घंटे के लिए काम करना पड़ सकता है। इसके अलावा मजदूरों को हफ्ते के 6 दिन काम करना होता है। लेकिन कंपनी के हिसाब से यह अलग भी हो सकते हैं। 

दुबई 2024 में घरेलू सहायक की सैलरी कितनी है?

दुबई में एक घरेलु सहायक की सैलरी उसके काम के प्रकार और कंपनी के नियमों पर निर्भर करती है। लेकिन फिर भी हम कह सकते हैं कि दुबई में घरेलु सहायक की सैलरी आमतौर पर 7500 AED से लेकर 1500 AED तक की हो सकती है। 

दुबई में भारतीय कितना कमाते हैं?

यह कह पाना काफी मुश्किल है कि दुबई में भारतीय कितना कमाते हैं। क्योंकि हर व्यक्ति कि जॉब अलग अलग होती है। परंतु एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय लोग दुबई में 3000-8000 दिरहम के बीच कमाते हैं।

दुबई का 1000 इंडिया में कितना बनेगा?

आज के समय में दुबई का 1000 भारत के तकरीबन 22000 रूपये जितना है। लेकिन बाजार के अनुसार यह कम और ज़्यादा भी होते रहते हैं। 

दुबई जाने के लिए हमें क्या करना होगा?

दुबई में जाने के लिए आपके पास पासपोर्ट और वीज़ा का होना आवश्यक है। इन दोनों के लिए ही आप आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा यात्रा की व्यवस्थाएँ, आकाशीय यात्रा और आवास के लिए इंतजाम आदि जैसी चीज़ों की भी देख-रेख करनी होगी। 

दुबई के पैसे को क्या कहते हैं?

दुबई में उपयोग होने वाले पैसे को दिरहम कहा जाता है।

निष्कर्ष 

दुबई में जॉब प्राप्त करने के लिए हमने बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर ली है। लेकिन ध्यान रहे कि दुबई में जॉब की बढ़ रही डिमांड की वजह से मार्किट में ऐसे बहुत सारे ठग आ चुके हैं जो आपके साथ फ्रॉड करेंगे। ऐसे लोगों से आपको बचना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि यह पता लग चूका होगा कि दुबई में नौकरी चाहिए, कैसे मिलेगी। इस लेख में बताई गई जानकारी यदि आपके लिए फायदेमंद साबित होती है तो इस लेख अर्थात Dubai Me Job Kaise Paye को अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस विषय के बारे में जान सकें।

1 thought on “दुबई में जॉब कैसे पाए 2024 – तुरंत Dubai में नौकरी मिलेगी, जाने कैसे?”

  1. This is very good and useful information.Dubai is very nice city. Dubai is very neet and clean city. Dubai’s all places- shops, malls, golden jewellery, provision store, electronic item, hotels, restaurant and all others shop are very nice stability
    ‘THANK YOU VERY MUCH DUBAI.

    Reply

Leave a Comment