अनपढ़ पैसे कैसे कमाए 2024 (काम और तरीके)

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक नए आर्टिकल में, अगर आप यह जानना चाहते है कि अनपढ़ पैसे कैसे कमाए? तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि अनपढ़ लोग किस प्रकार से पैसे कमा सकते है।

अनपढ़ पैसे कैसे कमाए

बहुत से लोगों के पास पैसे न होने के कारण, वे अपने बच्चों को पढा़ नहीं पाते। जिसके कारण वे सोचते रहते है, कि हम बिना पढ़ाई के पैसे नहीं कमा सकते है। पर आज हम आपको अनपढ़ लोगों के द्वारा, भी पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में बताऐगें, जिनका इस्तेमाल करके, आप पैसे कमा सकते है।

तो आइये बिना किसी विलंब के आर्टिकल को शुरू करते हुए जानते हैं की सबसे आसान तरीके कौन से हैं अनपढ़ लोगों को पैसे कमाने के लिए।

Table of Contents

अनपढ़ लोग के लिए पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं?

अनपढ़ लोग (अशिक्षित पुरुष, महिला & लड़कियां) कमाने के तो कई तरीकों से कमा सकते हैं। लेकिन उन्हें सबसे पहले आसान तरीकों को ट्राई करना चाहिए। ये रहे अनपढ़ के लिए पैसे कमाने के सबसे सरल तरीके:-

  • प्लंबिंग का काम से अनपढ़ लोग पैसे कमाए
  • खेती करके गांव के अनपढ़ आदमी पैसे कमा सकते हैं
  • घर बैठे सिलाई का काम करें और अनपढ़ महिलाएं कमाएं
  • पानी पूरी बेचकर Illiterate व्यक्ति पैसे कमाए
  • ड्राइवर की नौकरी से अनपढ़ आदमी ही अच्छी कमाई होगी
  • गार्ड का काम करके अनपढ़ पैसे कमाए
  • घर बैठे पैसा कमाने वाला गेम खेलकर काम पढ़े लिखे लोग पैसा कमा सकते हैं
  • अनपढ़ लोग किराना दुकान से पैसा कमाए
  • गाँव/शहर में चाय स्टाल लगाकर अनपढ़ व्यक्ति पैसे कमाए
  • घर बैठे पैकिंग काम करके अनपढ़ महिला और पुरुष पैसा कमाएं

अनपढ़ पैसे कैसे कमाए 2024 (बेस्ट तरीके और काम)

अगर आप किसी कारणवश पढ़ाई नहीं कर पाए है, और अनपढ़ रह गए है, तो आप हम आपको अनपढ़ व्यक्ति के द्वारा पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में बताऐगें, जिनका इस्तेमाल करके महिला और पुरुष दोनों लोग पैसे कमा सकते है। 

1. चिनाई मिस्त्री का काम करके

अगर आप सोच रहे है कि अनपढ़ व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता है, तो आपको बता दे कि आज गाँव वर शहर में जो सुंदर सुंदर घर व कोठियां बनी हुई है, इन्हें ज्यादातर अनपढ़ व्यक्ति ने ही बनाया है। इसलिए अगर आप अनपढ़ है और आप पैसे कमाना चाहते है तो आप किसी अच्छे “चिनाई मिस्त्री” के साथ रहकर चिनाई का काम सीख सकते है।

आप गाँवों में सुंदर सुंदर कोठियां बनी हुई देखते है वे कोठियां किसी इंजीनियर के द्वारा नहीं बनाई गई होती है, बल्कि अनपढ़ व्यक्तियों के द्वारा ही बनाई होती है इस काम में करने वाले ज्यादातर अनपढ़ व्यक्ति ही होते है। आजकल मकान व कोठियां बनाने का काम बहुत बढ़ गया है।

अगर आप चिनाई का काम अच्छी प्रकार से सीख जाते है, तो आप गाँवों और शहरों में चिनाई का काम कर सकते है। अगर आप सुंदर सुंदर Design के घर व कोठियां बनाते है तो आपकी माँग गाँवों व शहरों में बहुत ज्यादा बढ़ जायेगी। जिससे आपकी पैसों की आमदनी में भी वृद्धि होगी। 

चिनाई मिस्त्री एक दिन में कितने पैसे कमा सकता है?700 से 800 रूपये। 
चिनाई मिस्त्री को काम शुरू करने के लिए कितने पैसे Invest करने होगें। 4 से 5 हजार रूपये। 
क्या चिनाई मिस्त्री बढ़िया डिजाइन का घर बना सकता है। हाँ

चिनाई मिस्त्री का काम करके कितना कमा सकते है?

चिनाई मिस्त्री का काम करके आप 1 दिन में 500 रूपये से लेकर 800 तक कमा सकते है और एक महीने में आप 23-24 हजार रूपये कमा सकते है। इसलिए अनपढ़ व्यक्ति के लिए चिनाई का काम करके पैसा कमाना बहुत ही अच्छा है। 

2. Plumber का काम करके 

अगर आप अनपढ़ है तो आपको डरने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप “प्लंबर” का काम करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। Plumber का काम करने के लिए आपको शिक्षा की आवश्यकता नहीं है बल्कि तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है।

आप अनपढ़ होकर भी अपना खुद का व्यवसाय कर सकते है, जिसमें आपको किसी भी Boss या बडे़ अफसरों का डर नहीं होता। आप इस व्यवसाय के खुद मालिक है। इस Plumber का काम करने के लिए, आपको इस काम को अच्छी प्रकार से सीखना होगा। इस काम में आपको नाल फीटिंग का काम व नल की पाइपें लगानी होती है।

इसके लिए आपको Plumber के काम में उपयोग होने वाले उपकरणों के बारे में जानना होगा। ताकि आप जरूरत पड़ने पर सही तरह से निर्माण कार्यों, नाली-सड़कों की मरम्मत, नलकूपों, आदि को सही ढंग से संभाल सकें

जिस प्रकार मकानों की जरूरत दिन प्रतिदिन बड़ी रही है, उसी प्रकार उन मकानों में Plumber के काम की जरूरत भी बढ़ रही है। अगर आप Plumble के कार्यों को अच्छी प्रकार से करते है तो आपकी गुणवत्ता बढ़ेगी। जिसे आपके काम करने की माँग भी ज्यादा होगी।

इस प्रकार आप Plumber का काम करके अच्छी गुणवत्ता के साथ करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Plumber का काम करके कितने पैसे कमा सकते है। 600 से 1000 रूपये तक। 
Plumber के काम में क्या काम करना होता है। नल की पाइन लगाना, नाली-सड़कों में दबी पाइपों की मरम्मत करना आदि। 
Plumber का काम शुरू करने में कितने पैसे Invest करने होगें। 3 से 5 हजार रूपये। 

Plumber का काम करके कितनी कमाई हो जाएगी?

अगर आपको Plumber का काम अच्छी प्रकार से आता है, तो आप Plumber का काम करके एक दिन में 200 रुपये से 1000 रूपये तक कमा सकते है। और अगर आपका काम इसी प्रकार चलता रहता है तो आप एक महीने में 20 से 30 हजार रूपये कमा सकते है

3. गेम खेलकर अनपढ़ पैसे कमाए

आजकल बहुत लोगों को गेम खेलना पसंद है और उन्हें अपने मनोरंजन करने के साथ-साथ कुछ अतिरिक्त कमाई करने का मौका चाहिए। यद्यपि एक अनपढ़ व्यक्ति को पैसे कमाने के बारे में नहीं पता हैं, लेकिन वे अगर गेम्स में माहिर होते हैं, तो उन्हें कुछ ऐसे मोबाइल गेम्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिनसे उन्हें पैसे कमाने का अवसर मिल सकता है।

आजकल मोबाइल पर कई ऐसे कैज़ुअल और तीन पत्ती रियल कैश गेम्स हैं जिन्हें खेलकर आप पैसे कमा सकते हैं। इन गेम्स में जो भी पैसा आप जीतते हैं, उन्हें आप तुरंत बिना किसी परेशानी के Paytm या अपने  Bank Account में Transfer कर सकते है।

यदि आप भी गेम खेल कर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न ऐप्स को डाऊनलोड करना होगा जो आपको पैसे कमाने का मौका देते हैं। जैसे कि:-

  • Rummy Golds (अभी 51 बोनस Free पाएं)
  • WinZO Gold Games
  • FastWin
  • Teen Patti Gold (रेफरल & Game दोनों से कमाए)
  • MPL Pro
  • Paytm First Games

आपको इन गेम्स में अपना खाता बनाना होगा और उसके बाद आप गेम खेलना शुरू कर सकते हैं। याद रखें कि जब आप किसी भी पैसे कमाने वाले गेम पर खेलते हैं, तो आपको वास्तविक खिलाड़ी के साथ मुकाबला करना होगा। और जब आप गेम जीतते हैं, तभी आप पैसे कमा सकते हैं।

आपको पैसे जीतने के लिए, सामने वाले खिलाड़ी से ज्यादा स्कोर बनाना है। तभी आप पैसे जीत सकते है और जीते गए पैसे को आप Paytm या अपने UPI और Bank में Transfer कर सकते है।

गेम खेलकर एक दिन में कितने पैसे कमा सकते है। 200 से लेकर 2000 रूपये तक। 
गेम खेलने के लिए Online Platform कौन सी है। Winzo Gold, MPL, Rummy Gold आदि। 
Winzo Gold Minimum Withdraw3 रूपये। 
Payments कहाँ मिलेगा?Paytm, UPI, Bank

गेम खेलकर कितना पैसा कमा सकेंगे?

अगर आपको Smartphone को सही प्रकार से चला लेते हो, तो आजकल बहुत से ऐसे Online गेम है, जिन्हें आप अपने Smartphone में खेल सकते है। आप अपने Smartphone में विभिन्न प्रकार के सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले गेम खेलकर एक दिन में 200 से 2000 रूपये तक कमा सकते है। 

4. House Painting का काम करके अनपढ़ कमाए

अनपढ़ लोग भी “Paint का काम” करके पैसे कमा सकते हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें किसी भी प्रकार की शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती है। बल्कि इस काम में आपके हाथों की कला, आपकी रूचि और मेहनत की आवश्यकता होती है। 

जिस प्रकार दिन प्रतिदिन नए नए मकान बनाए जा रहे है, लोग उन घरों को सुंदर व चमकदार बनाने के लिए Paint कराते है। इसलिए Paint का काम करना, आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

Paint काम में आपको निम्नलिखित काम करने पड़ते है जैसे:- दीवारों को सजाना और गेटों के रंग करना आदि। अगर आपको इस काम को करने के बारे में पता नहीं है तो आप किसी अच्छे Painter के साथ रहकर इस काम को सीख सकते है। इस काम को सीखने के बाद, आप अपना खुद का काम शुरू कर सकते है। 

आप शहरों में या अपने गांव के नजदीकी स्थानों में यात्रा करके अपनी Services प्रदान कर सकते हैं। अगर आपका काम लोगों को पंसद आता है, तो गाँवों व शहर में आपकी माँग बढ़ जायेगी। जिससे आपको हर रोज काम मिलता रहेगा, और आप अच्छा खासा पैसा कमा पाऐगें।

जिस प्रकार दिन प्रतिदिन नए नए मकान बनाए जा रहे है, लोग उन घरों को सुंदर व चमकदार बनाने के लिए Paint कराते है। इसलिए Paint का काम करना, आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

Paint का काम करके एक दिन में कितने पैसे कमा सकते है। 400 से 500 रूपये। 
Paint का काम क्यों किया जाता है। घरों को सुंदर बनाने के लिए। 
Paint का काम कहा कर सकते है। स्कूल, घरों, कोठियाँ, दिवारो आदि सभी जगहों पर, आप Paint का काम कर सकते है। 

Paint का काम करके कितना पैसा कमा सकते हैं?

अगर आप Paint का काम करते है, तो आपकी एक दिन की दिहाड़ी 400 से 500 रूपये होती है। और आप लगातार Paint का काम करते है तो आप महीने के 15 से 16 हजार रूपये कमा सकते है। घर की पेंटिंग गाँव में रहकर पैसे कमाने का सबसे आसान तरीकों में से एक है।

5. गार्ड का काम करके

अगर आप अनपढ़ है या कम पढ़े लिखे है, तो आप “गार्ड का काम” करके पैसे कमा सकते है। आजकल, आपने अखबारों या खबरों में पढ़ा भी होगी। कि गाँवों व शहरों में दिन प्रतिदिन चोरी की वारदात होती ही रहती है। जिसके कारण गाँवों व शहर में गार्ड की जरूरत बढ़ती जा रही है। 

आप अपने गाँव में या किसी आस पास के शहर में गार्ड का काम कर सकते है। गार्ड नियमित तौर पर घरों, मंदिरों, ऑफिसों या कोई सावर्जनिक स्थानों की जिम्मेदारी लेता है। उनका काम होता है कि इन स्थानों की देखभाल करना। यहाँ पर किसी भी प्रकार की चोरी नहीं होनी चाहिए। 

अगर आप अनपढ़ भी है तो कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, पर आपका अनुशासन व सभी लोगों के साथ बोल चाल अच्छा होना चाहिए। तभी आप इस काम के काबिल हो सकते है। अगर आपको घर, मंदिर आदि स्थानों पर गार्ड का काम मिल जाता है तो आप अच्छी खासी Salary भी दी जाती है। 

क्या काम है। गार्डिंग करने का
गार्ड की नौकरी कहा कहा कर सकते है। बडे़ घरों, मंदिरों व बडी़-बड़ी फैक्टरियों में। 
गार्ड का काम क्या है। बडे़ घरों, मंदिरों व बडी़ बड़ी फैक्टरियों की सुरक्षा रखना। वहाँ पर किसी भी प्रकार की चोरी या किसी व्यक्ति के साथ अन-बन नहीं होनी चाहिए। 
एक महीने में कितने पैसे कमा सकते है। 8 से 12 हजार रूपये। 

गार्ड का काम करके कितना अर्निंग कर सकते हैं?

गार्ड का काम एक Personal Duty होती है, जिसमें आपको महीने के महीने तनख्वाह दी जाती है। अगर आप गार्ड का काम करते है तो आप महीने के 8 से 12 हजार रूपये कमा सकते है। अलग अलग जगह Duty करने पर, आपकी तनख्वाह अलग अलग होती है।

हालाँकि गार्डिंग करने का काम थोड़ा उबाऊ होता है। कई गार्ड खली टाइम में पैसे कमाने वाला रमी 51 बोनस गेम खेलते हैं। इससे उनकी कमाई भी होती है और वे UPI और Bank Withdrawal करके निकाल भी लेते हैं।

6. गोलगप्पे बेचकर अनपढ़ लोग पैसे कमाए

अनपढ़ लोगों के लिए “गोलगप्पे बेचकर” पैसे कमाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह एक प्रसिद्ध और लोगों का पसंदीदा Food Item है जिसे बच्चों, लड़कों, Girls और अन्य लोगों के द्वारा पसंद किया जाता है। 

आप किसी Markets से उचित दाम में पहले से तैयार गोलगप्पे का पैकेट को खरीद सकते हैं, या अगर आपको गोलगप्पे खुद को तैयार करने आते है तो आप खुद भी तैयार कर सकते है। 

गोलगप्पे बेचने के लिए, आप एक छोटे स्थान पर अपनी दुकान को बना सकते हैं या अगर आपके पास अपना खुद का साधन है तो साधन पर Setup करके, गोलगप्पे बेचकर बेच सकते हैं। आप इस गोलगप्पे के Setup को किसी स्कूल या काॅलेज के नजदीक लगा सकते है, ताकि आपकी बिक्री ज्यादा हो सकें। 

गोलगप्पे बनाते या खरीदते समय आपको यह ध्यान देने रखनी चाहिए। कि आप गोलगप्पे मे अच्छी गुणवत्ता की सामग्री का उपयोग करें और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। जिससे लोगों को आपके गोलगप्पे की “Quality” पंसद आयेगी, और आपकी बिक्री भी अच्छी खासी हो जायेगी। जिससे आप अनपढ़ व्यक्ति होकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

गोलगप्पे बेचकर एक दिन में कितने पैसे कमा सकते है। 400 से 700 रूपये तक। 
गोलगप्पे की रेहड़ी या दुकान को कहा पर स्थापित करें। बस स्टैंड, स्कूल या काॅलेज के नजदीक। 
गोलगप्पे का Set Up शुरू करने में कितने रूपये Invest करने होगें। 5 से 15 हजार रुपये। 

गोलगप्पे बेचकर कितना कमाना संभव है?

अगर आपने कहीं पर गोलगप्पे की दुकान खोली है, और अगर वहाँ पर आपकी दुकान ठीक प्रकार से चलती है, तो आप एक दिन में 400 से 700 रूपये तक कमा सकते है। इस प्रकार आप एक महीने में 12 से 20 हजार रूपये कमा सकते है।

7. किराना दुकान करके 

अगर आप अनपढ़ है या आप कम पढ़े लिखे है, तो आप लोग भी “किराना दुकान” करके पैसे कमा सकते हैं। किराना दुकान खोलने के लिए आपको विशेष शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आपको Personal Knowledge होनी चाहिए। 

सबसे पहले, आपको अपनी “किराना दुकान” Open करने के लिए एक उचित स्थान का चयन करना होगा, अगर आप गाँव में “किराना दुकान” Open करना चाहते है तो आपको गाँव के “मैन चौक” के नजदीक अपनी “किराना दुकान” Open करनी चाहिए। क्योंकि यहाँ ग्राहकों की संख्या अधिक व अन्य लोगों का आना जाना रहता है। जिससे आपकी “किराना दुकान” में बिक्री अच्छी होगी। 

अपनी “किराना दुकान” में सभी आवश्यक सामग्री होनी चाहिए। और सभी सामग्री अच्छी गुणवत्ता वाली होनी चाहिए। जिससे आपकी दुकान की प्रति लोगों की प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आपको विश्वास प्राप्त होगा। 

ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए और उनके साथ मेल मिलाप रखना चाहिए। ताकि ग्राहकों को उचित आदर समान मिल सकें। जिससे उनकी भी आपकी “किराना दुकान” के प्रति प्रतिष्ठा बढ़ेगी। 

इन सभी उपायों को अपनाकर अनपढ़ व्यक्ति भी अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपने जीवन को बेहतर बना सकते है। 

काम किराना दुकान Open करना। 
किराना दुकान को कहा पर स्थापित करें। गाँव के मैन चौक में या शहर में। 
कितने रूपये Invest करने होगें। 50 हजार से 1 लाख रूपये तक। 
एक दिन में कितने रूपये कमा सकते है। 200 से 1500 रूपये तक। 

किराना दुकान खोलकर कितने पैसे कमा सकते है

अगर आपने गाँव या शहर में, मैन शहर पर किराना स्टोर Open किया है तो आप “किराना स्टोर” से महीने में 20 से 30 हजार रूपये कमा सकते है।

अभी जानिये:- घर से Online Income कैसे करें?

8. YouTube पर विडियो बनाकर अनपढ़ पैसा कमाएं

YouTube पर “वीडियो बनाकर” आजकल अनपढ़ लोग भी पैसे कमा सकते हैं। यह एक रोचक और घर बैठे अनपढ़ लोग के लिए पैसे कमाने का उपयोगी विकल्प है जिसके द्वारा आप घर बैठे अपनी Video बनाकर, YouTube Channel पर Upload कर सकते है। और उनसे पैसे कमा सकते हैं। 

YouTube पर Video अपलोड करने से पहले, आपको एक YouTube Channel को बनाना होगा और उसे अपने Friends और अन्य लोगों के साथ शेयर करना होगा। ताकि आपकी Video ज्यादा लोग देख सकें।  

आपको अपनी वीडियो की “Quality” को मजबूत बनाने के लिए Latest Trends और Best Editing का उपयोग करना होगा। एक बार जब आपके YouTube Channel पर अच्छी तरह से Subscribers और Views आ जाएं, तो आपको YouTube से पैसे प्राप्त होने लगते है। और ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप किसी Company के Products का Advertisement कर सकते है, जिससे आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते है। यह एक बहुत ही मजेदार तरीका है, जिससे अनपढ़ लोग भी वीडियो बनाकर आराम से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube Channel पर Video अपलोड करके कितने रूपये कमा सकते है। 10 हजार से 1 लाख रुपये। 
YouTube Download संख्या10 करोड़ से ज्यादा
रेंटिंग4.1+ स्टार रेंटिंग
App Size39MB
ऑफिसियल App LinkYouTube पर जाइए

YouTube पर Video बनाकर कितनी कमाई हो जाएगी?

अगर आप YouTube पर किसी भी विषय से संबंधित Video अपलोड करते हो, और YouTube पर आपके अच्छे खासे Subscriber है, तो आप YouTube पर Video अपलोड करके, Video पर आए Views के हिसाब से पैसे कमा सकते है। आप YouTube से हर महीने 10 हजार से 1 लाख रूपये तक कमा सकते है। 

9. ऑटो चलाकर बिना पढ़े लिखे लोग पैसे कमाए

अगर आपको “ऑटो चलाना” आता है, तो आप बिना पढ़ाई के भी पैसे कमा सकते है। आजकल लगभग सभी व्यक्ति का शहरों में आना जाना चलता रहता है। आप अपने ऑटो की सहायता से गाँव के लोगों को शहर में पहुँचा सकते है, या शहर के लोगों को उनके घर या ऑफिस तक पहुँचा सकते हो, जिसके बदले वे आपको पैसे देते है। 

इस काम को करने के लिए पहले आपको कुछ पैसों का “Invest” करना होगा, क्योंकि आपको यह काम करने के लिए एक ऑटो की जरूरत होगी। जिसके पश्चात ही आप अपनी कमाई को शुरू कर सकते है। 

इस काम को करने के लिए आपको सड़क के सभी नियमों का पालन करना होगा। इस काम को कोई भी व्यक्ति कर सकता है, इस काम को करने के लिए शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती है। 

इस काम को करके आप अनपढ़ होकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

ऑटो चलाकर एक दिन में कितने रूपये कमा सकते है। 300 से 800 रूपये तक। 
ऑटो खरीदने के लिए कितने रूपये Invest करने होगें। 30 से 60 हजार रूपये। 
क्या ऑटो की गाँव व शहरों में जरूरत है। हाँ। 
क्या ऑटो चलाने के लिए किसी विशेष शिक्षा की आवश्यकता होती है। नहीं। 

ऑटो चलाकर कितना पैसा कमा सकेंगे?

अगर आप ऑटो चलाने का काम करते है, तो आप एक दिन में 300 से 500 रूपये तक आसानी से कमा सकते है।

10. खेती करके अनपढ़ लोग पैसे कमाएं

अगर आप पढ़े लिखे नहीं है और पैसे कमाना चाहते है, तो आपको बता दूँ कि आपके लिए “खेती करके” पैसा कमाना एक अच्छा विकल्प है। आपको यह तो पता ही होगा, कि आज के समय में सब्जियों व फलों की माँग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 

अगर आप खेतीबाड़ी के बारे में अच्छी जानकारी है, तो आप अपने खेतों में “सब्जी” व “फलों” के बाग लगा सकते है, तो महीनें के 20 से 40 हजार रूपये कमा सकते है। 

आप यह देखने होगा कि Markets में किस सब्जी व किस फल की सबसे ज्यादा माँग है, उसी के अनुसार आप अपने खेतों में सब्जी व फल लगा सकते है। और उन्हें बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

खेती करके एक महीने में कितने पैसे कमा सकते है। 20 से 40 हजार रूपये। 
खेतों में किस फसल को पालन करें। ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए सब्जी व फलों का पालन करें। 
उन सब्जी व फलों को कहा पर बेचें। आप मंडी में बेच सकते है, या अपनी गांवों की बड़ी बड़ी दुकानों पर बेच सकते है। 

खेती करके कितना पैसा कमा सकते हैं?

आजकल आपने देखा ही होगा, कि बाजार में फल व सब्जियां कितनी महंगी मिलती है। अगर आपने अपने खेत में अलग अलग प्रकार की सब्जी व फल लगा रखे है, तो आप महीने के 20 से 40 हजार रूपये तक कमा सकते है। 

11. चाय की दुकान खोलकर अनपढ़ पैसे कमाएं

“चाय की दुकान” खोलकर अनपढ़ लोग भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। चाय भारत में सभी लोगों का एक लोकप्रिय और पसंदीदा व्यंजन है, चाय के बिना तो भारत में बहुत से लोगों की ऑंखें तक नहीं खुलती है। चाय उन लोगों का पसंदीदा व्यंजन बन गया है। चाय को पीकर लोगों में एक नई ऊर्जा का संचार होता है। 

इसलिए आप एक छोटी सी दुकान को अपने आस-पास के बाजार में खोल सकते हैं या नजदीकी Railway Station पर घूमकर चाय बेच सकते हैं। आपको अच्छी Quality की चाय पती, दूध, चीनी और मसालों का उपयोग करना चाहिए। ताकि आपकी चाय स्वादिष्ट हो, और लोगों को स्फूर्ति से भर दें। 

आप अपनी दुकान पर ठंडी और गर्म चाय की विकल्प सुविधा प्रदान कर सकते हैं। आप ज्यादा पैसे कमाने के लिए Markets में सुबह सुबह घरों में चाय की डिलीवरी कर सकते है। इससे आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। इस प्रकार चाय की दुकान खोलकर अनपढ़ लोग भी पैसे कमा सकते है और अपने परिवार के लिए सुख व समृद्धि ला सकते हैं।

चाय की दुकान खोलकर एक दिन में कितने रूपये कमा सकते है500 से 1000 रूपये तक। 
चाय की दुकान खोलने में कितना खर्चा लगेगा। 25 से 30 हजार रूपये। 
चाय के एक कप की कीमत10 रूपये
स्पैशल चाय कप की कीमत 20 रूपये

चाय की दुकान खोलकर कितना अर्निंग कर सकते हैं?

भारत एकमात्र ऐसा देश है, जहाँ पर चाय का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है। अगर आपने चाय की दुकान को मैन बाजार में खोल रखी है, ताकि सभी व्यक्तियों का ध्यान चाय की दुकान पर जा सकें। तो आप महीने के 20 से 30 हजार रूपये तक कमा सकते है। 

12. दूध वाला बनकर अनपढ़ आदमी पैसा कमाए

आजकल शहर में दूध की माँग बढ़ रही है, इसलिए आप कम पढें होने के कारण भी “दूध बेचकर” 20 से 25 हजार रुपये, प्रति महीने कमा सकते है। शहर में लोगों को अच्छा दूध नहीं मिल पाता है, जिससे उन्हें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

इसलिए आप Markets के घरों में दूध पहुॅंचाने का काम कर सकते है। अगर आपके पास, अपनी खुद की दो चार भैंस या गाय है, तो आप अपनी भैंस व गाय के दूध को शहर के घरों में बेचकर, अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 

अगर आप पास भैंस या गाय नहीं है, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, कि मैं इस काम को नहीं कर सकता। आप भी इस काम को कर सकते है। आप किसी डेयरी से उचित मूल्य के हिसाब से दूध लेकर, उसे शहर के घरों में अपने मुनाफे के हिसाब से बेच सकते है। अगर आपका शहर के घरों में 30 से 35 किलो दूध बिक जाता है, तो आप आसानी से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

दूध बेचकर एक दिन में कितने पैसे कमा सकते है। 700 से 1000 रूपये। 
एक लीटर दूध की कीमत70 रूपये। 
दूध को कहा पर बेच सकते है। गांव व शहरों में। 
दूध की घरों में डिलीवरी करनी चाहिए। हाँ, ज्यादा पैसा कमाने के लिए दूध की डिलीवरी, घरों में की जानी चाहिए। 

दूध बेचकर कितना कमाना संभव है?

आजकल सभी घरों में चाय बनाने, पीने आदि कामों के लिए दूध की आवश्यकता होती है। अगर आप दूध को घरों तक होम डिलीवरी के अनुसार पहुँचाते है, तो आप महीने के 20 से 25 हजार रूपये आसानी से कमा सकते है। 

13. फैक्ट्रियों में काम करके

आपके गाँव या शहर के नजदीक आपको बहुत सी ऐसी फैक्ट्रियां देखने को मिल जायेगी। जहाँ पर काम करने के लिए बहुत लोगों की आवश्यकता होती है। आप इन फैक्ट्रियों में जाकर काम प्राप्त कर सकते है। इन फैक्ट्रियों में आपको काम करने के लिए शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती है। 

आप Physical रूप से सही होने चाहिए, ताकि आप हर काम को आसानी से कर सकें। फैक्ट्रियों में आप 7-8 घंटे ही काम करना होता है। यहाँ पर काम प्राप्त करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है। 

बहुत सी फैक्ट्रियों में आपको रहने व खाने की सुविधा भी दी जाती है, बस आपको ईमानदारी के साथ काम करना है। फैक्ट्रियों में आपकी तनख्वाह 10 से 15 हजार रूपये के बीच होती है। इस प्रकार आप फैक्ट्रियों में न पढ़े लिखे होने के कारण भी, काम करके पैसे कमा सकते है। 

फैक्ट्रियों में काम करके एक दिन में कितने पैसे कमा सकते है। 300 से 500 रूपये तक। 
क्या फैक्ट्रियों में काम करने के लिए Physical रूप से सही होना चाहिए। हाँ। 
काम करने का टाइम टेबल9 से 6 बजे तक (बीच में 1-2 घंटे Rest) 

फैक्ट्रियों में काम करके कितने पैसे कमा सकते है

आजकल आपको हर शहर में 2-3 फैक्ट्रियां देखने को मिल जायेगें। जिनमें काम करने के लिए काफी व्यक्तियों की आवश्यकता होती है। अगर आप इन फैक्ट्रियों में काम करते है तो आप महीने के 10 से 15 हजार रूपये तक आसानी से कमा सकते है। 

14. सिलाई मशीन का काम करके 

आजकल बच्चे, महिला, व्यक्ति आदि सभी अपने फैशन को और ज्यादा दिखाने के लिए हर रोज कोई ना कोई पेंट शर्ट, कुर्ता पजामा, सूट आदि सिलवाते  रहते है, जिससे टैलर्स की मांग बढ़ रही है। अगर आपको पेंट शर्ट, कुर्ता पजामा, सूट आदि सिलने आते है, तो आप भी कही अपनी दुकान खोल कर इस काम को शुरू कर सकते है। 

इस काम को शुरू करने के लिए आपको थोडे़ बहुत नंबरों की पहचान होनी चाहिए, अगर आप पेंट शर्ट, कुर्ता पजामा, सूट अच्छे सिलते है, तो लोग आपके पास ज्यादा आयेगें, पेंट शर्ट, कुर्ता पजामा, सूट आदि सिलवाने के लिए। अगर आप एक दिन में 2 पेंट शर्ट या कुर्ता पजामा सिलते है, तो आपकी 2 पेंट शर्ट की कमाई 800 रूपये होगी। इस प्रकार अगर आपका काम चलता रहता है, तो आप एक महीने में 23 से 24 हजार रूपये कमा सकते है।

इस प्रकार आप अनपढ़ व्यक्ति होकर भी, अपना काम शुरू करके महीने के अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

सिलाई मशीन का काम करके एक दिन में कितने रूपये कमा सकते है। 600 से 800 रूपये। 
सिलाई मशीन के काम में किसी का दबाव होता है। नहीं। 
सिलाई मशीन का काम शुरू करने में कितने रूपये Invest करने होगें। 5 से 7 हजार रूपये। 
क्या सिलाई मशीन का काम घर बैठे कर सकते है। हाँ। 

सिलाई मशीन का काम करके कितनी कमाई हो जाएगी?

आजकल सिलाई के रेट बहुत ज्यादा बढ़ गए है, अगर आप भी सिलाई का काम करते है, तो आप भी आसानी से महीने के 15 से 25 हजार रूपये तक कमा सकते है।

15. वाहन धोने का काम करके कम पढ़े लिखे लोग पैसे कमाए

“वाहन धोने” का काम करके अनपढ़ लोग भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। यह एक ऐसा व्यापार है जिसमें बढ़ती मांग के कारण कई लोग अपनी गाड़ी को अच्छा रखने के लिए, उन्हें धोते है। लोग सुंदरता से धोने के लिए सेवाएं उपलब्ध करते हैं। इस काम को शुरू करने के लिए, आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती है और यह एक स्वतंत्र व्यापारी के रूप में भी आरंभ किया जा सकता है। 

किसी भी अनपढ़ या शिक्षित व्यक्ति के लिए वाहन धोना या सीखना आसान होता है और इसमें किसी खास कला या क्षमता की भी जरूरत नहीं होती है। आप एक छोटे से जगह पर, अपने काम को शुरू कर सकते है। 

काफ़ी शॉप या बाजार के पास अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। वाहनों को अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए, आपको धोने के उपकरण, जैसे कि जमीनी नल, शामिल करने होंगे। इस काम के लिए, आपको मेहनत करनी होगी और उचित मार्गदर्शन के साथ अपना काम करना होगा। जिससे ही आपराधिक वाहन धोने का काम करके, अच्छा पैसा कमा सकते है। 

वाहन धोने का काम करके एक दिन में कितने रूपये कमा सकते है। 800 से 1000 रूपये तक। 
वाहन धोने का काम शुरू करने के लिए कितने रूपये Invest करने होगें। 10 से 15 हजार रूपये। 
इस काम को कहा पर शुरू करना चाहिए। बस स्टैंड के नजदीक। 

वाहन धोने का काम करके कितना पैसा कमा सकेंगे?

आजकल बारिश आने से गली व सड़कों पर कीचड़ फैल जाता है, जिससे हमारे साधन पर बहुत ज्यादा कीचड़ लग जाता है। अगर आपने वाहन धोने का काम मैन बस स्टैंड के नजदीक किया हुआ है, तो आप वाहन धोने का काम करके, एक दिन में 800 से 1000 रूपये तक कमा सकते है। 

16. अखबार बेचकर 

“अखबार बेचकर” अनपढ़ लोगों के लिए पैसा कमाना, एक अच्छा विकल्प है। यह काम कम निवेश में किया जा सकता है और यह एक सामान्य नगर या ग्रामीण क्षेत्र में भी शुरू किया जा सकता है। इस काम को करने के लिए, आपको उच्च शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, जिसके कारण यह काम उन लोगों के लिए भी संभव है जो शिक्षित नहीं हैं। 

“अखबार बेचकर” पैसे कमाने के लिए, आपको एक उत्पादन या वितरण कंपनी से संबंध स्थापित करना होगा और अखबार की डिलीवरी करने का जिम्मा लेना होगा। आप यह काम घर से भी कर सकते हैं, इस काम को करने में ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होती है। इस काम को आप सुबह 2-3 घंटों में आसानी से कर सकते है। इस काम में सफल होने के लिए, आपको अपने ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा। अखबार बेचने से आप न केवल पैसे कमा सकते हैं, बल्कि आप अपनी आर्थिक स्थिति को भी सुधार सकते हैं 

अखबार बेचकर एक दिन में कितने पैसे कमा सकते है। 200 से 500 रूपये तक। 
अखबार डिलीवरी करने का काम कितने घंटे करना होता है। सुबह 2 से 3 घंटे। 
यह काम कहा कर सकते है। गाँव व‌ शहर दोनों जगह। 
इस काम कि शुरुआत करने में कितने पैसे Invest करने होते है‌। 3 से 5 हजार रूपये के बीच। 

अखबार बेचकर कितना पैसा कमा सकते हैं?

अगर आप अखबार बेचकर पैसे कमाना चाहते है, तो यह आपके लिए सबसे बेहतर है क्योंकि अखबार बेचने का काम, आपको सुबह 2-3 घंटे ही करना होता है। सुबह 2-3 घंटे, अखबार बेचने का काम करके, आप महीने के 10 से 12 हजार रूपये तक कमाई कर सकते है। 

17. Driver की नौकरी करके 

“ड्राइवर की नौकरी” करके, पैसा कमाना अनपढ़ लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है अनपढ़ता आपकी पढ़ाई की कमी पर प्रभाव डालती है, लेकिन यह आपके काम की गुणवत्ता पर प्रभाव नहीं डालती है। ड्राइवर के रूप में काम करने के लिए, आपके पास सबसे पहले Driving License होना चाहिए। जिसके बाद आपके पास वाहन चलाने और लोगों और सामग्री को सुरक्षित तरीके से उनके सही स्थान पर पहुंचाने की क्षमता होनी चाहिए। 

इस क्षेत्र में काम करने से, आप अलग-अलग कंपनियों और व्यक्तियों के साथ मिलकर जुड़ सकते हैं और उनके साथ काम करने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको नौकरी के अलावा व्यापारी बनने के लिए भी एक मार्ग प्रदान कर सकती है, जहां आप अपना व्यापार शुरू कर सकते है, और Driver की नौकरी करके अच्छा पैसा कमा सकते है। 

Driver की नौकरी करके एक महीने में कितने पैसे कमा सकते है। 10 से 15 हजार रूपये। 
Driver की नौकरी करने के लिए किस चीज की जरूरत होगी। Driving License की। 
Time Table9 से 6 बजे तक। 
1 महीने में कितनी छुट्टी मिलती है। चार। 

Driver की नौकरी करके कितना अर्निंग कर सकते हैं?

अगर आप किसी बडे़ व्यक्ति के लिए, गाड़ी चलाने का काम करते है, तो आप इस काम को करके, महीने के 10 से 15 हजार रूपये कमा सकते है। 

18. मछलीपालन करके अनपढ़ पैसे कमाए

“मछलीपालन” एक ऐसा Business है जिसमें अनपढ़ लोग आर्थिक रूप से स्वतंत्र होते हैं। यह व्यवसाय उन लोगों के लिए बहुत ही सही है जो शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकते हैं। मछली पालन में Invest कम होता है और वापसी शीघ्र होती है, इसलिए इसमें Invest करने का खर्च भी कम होता है। मछलीपालन के लिए,  आपको जलस्रोत, तालाब, नदी या झील के पास जाने की आवश्यकता होती है। अनपढ़ लोग इन स्थानों पर जाकर, अपनी मछली पालन की क्षमता का उपयोग करके, मछली पकड़ सकते है। मछलीपालन के माध्यम से उन्हें जीविकोपार्जन की अच्छी संभावनाएं मिलती हैं। 

जिससे वे अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकते हैं। इसके साथ ही मछलीपालन का काम करने से वे प्रकृति के साथ जुड़े रहेगें, जिससे उन्हें अच्छा महसूस होगा। और पैसे कमाकर, अपने जीवन को अच्छा बना सकते है। 

मछली बेचकर कितने पैसे कमा सकते है। 20 से 25 हजार रूपये। 
एक मछली की कीमत30 से 70 रूपये। 
मछली को कहाँ से पकडे़तालाब, नदी या झील के पास से। 

मछली पालन करके कितना कमाना संभव है?

अगर आप मछली पालन का काम करते है, तो आप बाजारों में मछलियों को उचित दामों पर बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है। आप मछली बेचकर महीने के 20 से 25 हजार रूपये कमा सकते है। 

19. साइकिल, मोटरसाइकिल Repairing का काम करके 

“साइकिल, मोटरसाइकिल Repairing” एक ऐसा काम है जिसमें अनपढ़ लोग काफी तेज होते हैं और इसके माध्यम से पैसे कमाते हैं। यह काम उन लोगों के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। जिनका दिमाग तकनीकी के मामले में थोड़ा बहुत तेज है।

अनपढ़ लोग आमतौर पर साइकिल, मोटरसाइकिल की छोटी-मोटी समस्याओं का आसानी से समाधान कर सकते हैं, जैसे कि चक्का बल, Engine Trouble, Electrical Wiring, Brake Repair आदि। वे पुरानी साइकिलों की सही चलाने योग्य कर सकते हैं, जिनके बाद उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते है। 

“Bike Repairing” का काम करने के लिए अनपढ़ लोग को पैसे कमाने के लिए, उन्हें एक दुकान की आवश्यकता होगी, जहां वे अपनी कला व क्षमता को प्रदर्शित कर सकेंगे। वे Material का मूल्यांकन करके ग्राहकों को उचित मूल्य पर सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं। 

साइकिल, मोटरसाइकिल Repairing का काम करके एक दिन में कितने पैसे कमा सकते है। 500 से 800 रूपये कमा सकते है। 
साइकिल, मोटरसाइकिल Repairing का काम शुरू करने में कितने रूपये Invest करने होगें। 20 से 50 हजार रूपये। 
साइकिल, मोटरसाइकिल Repairing की दुकान कहा पर करें। बस स्टैंड के नजदीक। 

साइकिल, मोटरसाइकिल Repairing का काम करके कितने पैसे कमा सकते है

आजकल साइकिल, मोटरसाइकिल में छोटी मोटी खराबी हो जाती है, तो भी दुकानदार, हमसे अच्छा पैसा प्राप्त कर लेता है। अगर आप भी Repairing का काम करते है तो आप महीने के 15 से 25 हजार रूपये कमा सकते है।

20. आटा चक्की खोलकर 

“आटा चक्की” खोलकर कम पढ़े लोग एक अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा Business है जिसमें कम Investment और मेहनत से बड़ी संख्या में लाभ कमाया जा सकता है। गाँव में आटे पिसवाने की माँग बहुत ज्यादा है, क्योंकि गाँवों में आटा भैसों को भी मिलाया जाता है। जिससे प्रतिदिन आटे की माँग बढ़ती जा रही है। 

आटा चक्की को आवश्यकता के हिसाब से हर जगह उपयोग किया जाता है। आटा चक्की खोलने के लिए आपको एक आटा पिसने वाली मशीन की खरीदारी करनी होगी, जिसमें पीसने और साफ करने के लिए आटा चक्की शामिल होती है। साथ ही, आपको एक ऐसे स्थान का चयन करना चाहिए जहां आपका व्यवसाय अधिक दिखाई दे सके और ग्राहकों अधिक पहुँच सकें। यह व्यवसाय घरेलू उद्योग के रूप में भी बहुत लाभदायक है, इस व्यवसाय को करके,आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 

आटा चक्की खोलकर एक दिन में कितने रूपये कमा सकते है। 500 से 800 रूपये तक। 
100 किलो गेहूं पिसवाने की कीमत 300 रूपये। 
आटे की कीमत 30 रूपये। 
Time Table अपने हिसाब से। (आमतौर पर 10AM से लेकर 9PM तक) 

आटा चक्की खोलकर कितनी कमाई हो जाएगी?

सभी व्यक्ति को रोटी बनाने के लिए, आटे की आवश्यकता होती है, जिससे इसकी जरूरत बढ़ती जा रही है, अगर आप भी आटा चक्की का काम करते है तो आप महीने के 15 से 25 हजार रूपये कमा सकते है।

अनपढ़ लोगों के लिए कौन सी नौकरी है? (अनपढ़ आदमी के लिए काम) 

अगर आप अनपढ़ है, और अनपढ़ होकर भी, नौकरी करना चाहते है, तो आज हम आपको कुछ ऐसी अनपढ़ लोगों के लिए जाॅब के बारे में बताऐगें, जहाँ पर आप अनपढ़ होकर भी नौकरी कर सकते है। 

1. अनपढ़ आदमी Office में नौकरी करें

आपने अपने शहर में देखा भी होगा, कि सभी व्यक्ति जगह जगह अपना Office खोल रहे है, जिनमें काम करने के लिए, कुछ व्यक्तियों की आवश्यकता होती है। अगर आप अनपढ़ व्यक्ति है तो भी आप इन Office में चाय बनाने का काम, पानी पिलाने का काम या इन Office में आने वाले Customer की सहायता करना आदि। आप किसी भी Office में इस प्रकार की नौकरी कर सकते है।

अनपढ़ आदमी Office में नौकरी करके कितनी कमाई हो जाएगी?

अगर आप किसी Office में ऊपर बताई गई नौकरी करते है, तो आप महीने के 8 से 10 हजार रूपये कमा सकते है।

2. स्कूल में गार्ड की नौकरी करें

आजकल स्कूलों में भी गार्ड की मांग बढ़ती जा रही है, क्योंकि स्कूलों से बच्चे बाहर चले जाते हैं, जिनका ध्यान रखने व किसी गलत व्यक्ति को स्कूल के अंदर नहीं आने देने के लिए गार्ड की आवश्यकता होती है। आप किसी स्कूल में गार्ड की नौकरी कर सकते है, जिसके लिए किसी Qualification की आवश्यकता नहीं होती है। 

स्कूल में गार्ड की नौकरी करके कितना पैसा कमा सकेंगे?

अगर आप किसी स्कूल में गार्ड की नौकरी करते है, तो आप महीने के 7 से 10 हजार रूपये तक कमा सकते है। 

3. डिलीवरी बाॅय की नौकरी करें

अगर आप कम पढ़े लिखे हैं, तो आप Flipkart, Amazon, Swiggy या Zomato आदि कंपनियों में नौकरी कर सकते है। जहाँ पर आपको किसी व्यक्ति के द्वारा किए गए समान के Order को, उस व्यक्ति तक पहुँचाना है, जिसके द्वारा आपको अच्छी तनख्वाह भी दी जाती है। 

डिलीवरी बाॅय की नौकरी करके कितना पैसा कमा सकते हैं?

अगर आप Flipkart, Amazon, Swiggy या Zomato आदि बडी़ बडी़ कंपनियों में डिलीवरी बाॅय की नौकरी करते है, तो आप महीने के 12 से 15 हजार रूपये कमा सकते है। 

4. दुकान पर नौकरी करें

अगर आप अनपढ़ होकर भी नौकरी करना चाहते है, तो आप अपने नजदीकी शहर में बड़ी बड़ी दुकानों पर नौकरी कर सकते है। आप कपडों के शोरूम में, किराना स्टोर पर या टाइल्स की दुकानों पर नौकरी कर सकते है और अच्छी तनख्वाह प्राप्त कर सकते है। 

दुकान पर नौकरी करके कितना अर्निंग कर सकते हैं?

अगर आप अपने नजदीकी शहर में किसी दुकान पर नौकरी करते है, तो आप महीने के 8 से 12 हजार रूपये कमा सकते है। 

5. पेट्रोल पंप पर नौकरी करें

आजकल हर गाँव व‌ शहर में, आपको 2-3 पेट्रोल पंप देखने को मिल जायेगें। जहाँ पर नौकरी करने के लिए 1 पेट्रोल पंप पर 4-5 व्यक्तियों की आवश्यकता होती है। आप अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर नौकरी कर सकते है। आपको पेट्रोल पंप पर तेल डालने का काम करना होता है। 

पेट्रोल पंप पर नौकरी करके कितना कमाना संभव है?

अगर आप किसी पेट्रोल पंप पर नौकरी करते है, तो आप महीने के 10 से 12 हजार रूपये कमा सकते है। 

बिना पढ़े लिखे लोग के लिए पैसे कमाने वाला ऐप 

अगर आप रियल पैसे कमाने वाले ऐप के बारे में जानना चाहते है, तो आपको बता दूँ कि Online, आपको बहुत से ऐसे ऐप देखने को मिल जायेगें, जिनके द्वारा आप रियल में पैसे कमा सकते है। 

WinZO Gold, MPL, Dream 11, My Team 11, Rummy Gold आदि ऐसे ऐप है। जो आपको रियल में पैसे कमाने का मौका प्रदान करते है। इन ऐप्स में आप विभिन्न गेम खेलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। ये ऐप्स आसानी से पैसे निकालने की सुविधा भी प्रदान करते है।

अगर आपको थोड़ी बहुत जानकारी है, तो आप इन ऐप्स में अच्छा स्कोर बनाकर बढ़िया पैसे जीत सकते है। इन ऐप्स में हर रोज “Tournaments” का भी आयोजन किया जाता है, जिनमें भाग लेकर आप पैसे जीत सकते है। 

सवाल जवाब

मुझे उम्मीद है आपने अनपढ़ आदमी पैसा कैसे कमाए के सभी तरीके को पढ़ लिया है और अच्छे से समझ भी लिया है। अब हम कुछ छूटे हुए प्रश्नों के उत्तर देने जा रहे हैं।

अनपढ़ लोगों के लिए कौन सी सरकारी नौकरी है?

अनपढ़ व्यक्ति के भी कुछ सरकारी नौकरियां है जिन्हें आप आसानी से कर सकते है। आप सफाई कर्मचारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या किसी सरकारी स्कूल में खाना बनाने की नौकरी आदि कर सकते है।

अनपढ़ आदमी किस चीज का बिजनेस कर सकता है?

अगर आप अनपढ़ है, और कोई बिजनेस करना चाहते है, तो आप Dj साउंड सर्विस का बिजनेस, डेरी फार्म, टेंट हाउस खोले, डेकोरेशन का बिज़नेस, बड़ा रेस्टोरेंट खोले, चाय का बिजनेस, आदि बिजनेस कर सकते है, और अच्छा पैसा कमा सकते है।

अनपढ़ महिलाओं के लिए कौन सा काम बढ़िया है? 

अनपढ़ महिलाओं भी बहुत से काम कर सकती है जो उनके लिए बहुत ही अच्छे है। अनपढ़ महिलाएं किसी स्कूल या काॅलेज में काम कर सकती है, घर बैठे टिफिन सर्विस का काम कर सकती है और घर बैठे सिलाई का काम कर सकती है।

क्या एक कम पढ़ा लिखा व्यक्ति ₹1500 रोज कमा सकता है? 

हाँ, अगर आप किसी कार्य को करने में एकदम Perfect है, और वह कार्य लोगों को पंसद आता है, तो आप आसानी से उस काम को करके, रोज 1000 रूपये कैसे कमा सकते है, यहाँ जानिए।

अनपढ़ के लिए घरेलू नौकरी अथवा काम क्या हो सकती है? 

अगर आप घरेलू नौकरी या काम करना चाहते है तो आप होम मेड कपड़े, सुंदर सुंदर तकिये बनाकर बेचना, पशु पालना, किसी Company के लिए घर बैठे पेंटिंग का काम करके और टिफिन सर्विस आदि काम को कर सकती है। 

अनपढ़ व्यक्ति पैसे कमाने के लिए कौन-कौन से काम कर सकते हैं?

अनपढ़ लोग विभिन्न कामों को कर सकते है। हमने ऊपर बहुत से ऐसे कार्य बताए है, जिन्हें बिना पढ़े लिखे व्यक्ति भी आसानी से कर सकते है। आप विभिन्न कार्य जैसे किराना दुकान, छोटे रेस्टोरेंट या हॉटल आदि कामों को करके, अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 

क्या अनपढ़ लोग गांवों में रोजगार के अवसर का लाभ उठा सकते हैं?

हाँ, अनपढ़ लोग गांवों में भी रोजगार के अवसर का लाभ उठा सकते हैं। वे कृषि कार्यों में अन्य लोगों की मदद कर सकते हैं, अपने आप का पशुपालन या डेरी फार्म शुरू कर सकते हैं, Paint का काम कर सकते हैहै या चिनाई आदि कामों को करके, रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकते है।

निष्कर्ष

उम्मीद है, हमारे द्वारा इस आर्टिकल में कम पढ़े लिखे आदमी और महिलाओं यानि अनपढ़ लोग पैसे कैसे कमाए? के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको इस आर्टिकल में डाउट हो, या आप अन्य किसी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करें।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अनपढ़ पैसे कैसे कमाए? पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वे भी घर बेरोजगार बैठे है, तो वे इन कामों को शुरू करके, अच्छा खासा पैसा कमा सकें।

Leave a Comment