दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना 2024 (मेरी तरह)

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना: अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने का सपना तो हर किसी का होता है। लेकिन अधिकांश लोग इसलिए बिज़नेस नहीं कर पाते क्योंकि उनके पास बिज़नेस करने के लिए पैसे न के बराबर पैसे होते हैं।

लेकिन किसी से आईडिया लेकर और दिमाग लगाकर ढंग के साथ अगर कोई काम शुरू किया जाए तो थोड़े पैसों के साथ ही एक बड़ा बिज़नेस खड़ा किया जा सकता है। 

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

इसी को मद्देनज़र रखते हुए हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिन्हें केवल ₹2000 के साथ शुरू किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते हैं तो आपको एक ऐसा आईडिया मिल सकता है जो आपको करोड़ों का मालिक बना सकता है।

Table of Contents

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना | महज ₹2000 में शुरू होने वाले बिजनेस

अब ज़्यादातर लोग इसी गलत सोच में हैं की 2000 में तो क्या ही बिज़नेस होगा। लेकिन आपको बता दें कि ₹2000 से शुरू होने वाले बिजनेस भी बहुत सारे हैं जिनमें से कुछ बेहतरीन बिज़नेस आईडिया के बारे में हम जानकारी प्राप्त करेंगे। तो चलो बारी बारी से इनपर चर्चा करते हैं।

1. डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस

हम सभी जानते हैं कि आज डिजिटल दौर चल रहा है। ऐसे में 2000 रूपये में शुरू होने वाला सबसे बेहतरीन बिज़नेस है डिजिटल मार्केटिंग का बिज़नेस। अगर आप सही तरीके से इस बिज़नेस को करते हैं तो बहुत ही जल्दी आपकी लाखों में कमाई हो जाने वाली है। 

अनुमानित लागत लगभग 1200 रुपये 
आवश्यक उपकरण मोबाईल, इंटरनेट की जानकारी
कितनी कमाई होगी?तकरीबन 1,26000 प्रति माह 

पर सबसे पहले तो Digital Marketing को समझिये,

अगर मैं आपको आसान शब्दों में समझाऊं तो कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस का जब किसी चैनल या डिवाइस के ज़रिये से प्रचार किया जाता है तो उसे डिजिटल मार्केटिंग कहा जाएगा। जैसे अगर अपनी बुक शॉप का प्रचार अगर आप TV या Social Media द्वारा करेंगे तो इसे हम डिजिटल मार्केटिंग ही कहेंगे। 

डिजिटल मार्केटिंग का क्रेज़ इतना बढ़ चूका है कि अब Facebook, YouTube और Google आदि भी इस काम के लिए उपयोग में लाए जाने लगे हैं। अगर आप इस पेशे को गहराई में जानेंगे तो आपको पता चलेगा कि डिजिटल मार्केटिंग भी कई प्रकार की होती है जिनमें से कुछ निम्न बताए गए हैं:-

  • Social Media Marketing
  • Content Marketing
  • Pay-Per-Click (PPC)
  • Email Marketing
  • Search Engine Optimization (SEO)

अपनी सुविधा के अनुसार आप डिजिटल मार्केटिंग के किसी भी क्षेत्र में जाकर पैसा कमा सकते हैं। परंतु अधिक कमाई करने के लिए इस पेशे के अनुभवी खिलाडी बनिये और पूरी डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी प्राप्त कीजिये। इससे आपके पास काम भी ज़्यादा होगा और कमाई भी। 

इसके बाद एक मुख्य सवाल है कि Digital Marketing को कैसे सीखें?

तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको इंटरनेट पर ही ऐसी बहुत सारी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल मिल जायेंगे जहां आपको मुफ्त में डिजिटल मार्केटिंग दिखाई जाती है। इसके अलावा आजकल तो बहुत सारे Institutes में भी डिजिटल मार्केटिंग को सिखाया जाने लगा है जिनमें एडमिशन लेकर आप इस काम को सीख सकते हैं।

2. यूट्यूब चैनल बिजनेस (दो हजार में शुरू लाख में कमाई)

आज के समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो YouTube से अनजान होगा। यह एक बहुत ही मशहूर ऑनलाइन वीडियो प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी वीडियो डालकर लोगों के साथ अपनी भावनाएं, विचार और अनुभव आदि शेयर कर सकते हैं। 

औसत निवेशकुछ भी नहीं 
जरुरी सामानमोबाईल, इंटरनेट की जानकारी, अच्छा कंटेंट 
अनुमानित कितना कमाएंगे?तकरीबन 76000 प्रति माह 

लेकिन अफ़सोस की बात यह है की अधिकांश लोग YouTube पर लोगों की वीडियो देख देखकर केवल अपना समय ही ज़ाया करते हैं। इसके बजाय आपको अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए और उसमें अपनी रूचि के हिसाब से वीडियो डालनी चाहिए। 

अब इसका फायदा आपको यह होगा कि जब आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 से अधिक Subscribers पूरे हो जाते हैं तो आपका चैनल Google AdSense के लिए Monetize हो जाएगा जिससे आपके चैनल पर विज्ञापन आना शुरू हो जाते हैं और इसी से आपकी कमाई होती है। 

बता दें की जितने ज़्यादा लोग आपकी वीडियो को देखते हैं तो उतने ज़्यादा लोग वीडियो के दौरान विज्ञापन को देखेंगे और उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई होगी। यह तो रहा प्रमुख तरीका, लेकिन YouTube से अर्निंग के लिए और भी बहुत से तरीके हैं जिनमें से कुछ यह हैं:-

  • Sponsorships and Brand Deals
  • Affiliate Marketing
  • Merchandise Sales
  • Crowdfunding 
  • Online Courses and Consulting

यह सब जानकर आप समझ सकते हैं की यूट्यूब से कमाई का सारा फंडा Quality और Consistency का है। यानि अगर आप अच्छे तरीके से मेहनत के साथ अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं तो आपकी कमाई जरूर ही बढ़िया होगी।

मेरा पसंदीदा आर्टिकल पढ़ें: हर रोज 100 रुपए कैसे कमाए

3. फ्रीलान्स वर्क का ऑनलाइन बिजनेस 

आपने शायद ही कभी सोचा हो की आप अपने ही किसी शौक को पूरा करके भी पैसा कमा सकते हैं। लेकिन ज़्यादा लोग तो यही मानते हैं की अपना शौक पूरा करके केवल टाइम पास होता है और कुछ नहीं। लेकिन समय अब बदल चुका है और Freelancing ने इन सभी मान्यताओं को खत्म कर दिया है। 

मोटा-मोटी इन्वेस्टमेंटलगभग 900 रुपये 
ज़रूरत की चीजेंकोई भी अच्छा सा स्किल और मेहनत करने की लगन 
महीने ही कमाईतकरीबन 76000 प्रति माह 

अब Freelancing कुछ ऐसा काम है जिसे सुनते ही लोग समझते हैं हमें तो इसमें कोई बहुत ही मुश्किल काम करना होगा। लेकिन ऐसा बिलकुल ही गलत है बल्कि इसमें आपको अपनी पसंद का ही काम करना होता है जिसके लिए आपको पैसे मिलते हैं। 

अगर फ्रीलांसिंग को सरल शब्दों में समझा जाए तो इसे Independent Remote Work Opportunities कहा जाएगा जिसमें आप अपने Clients द्वारा वर्क प्राप्त करते हैं और उस वर्क को प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ₹2000 से भी कम खर्च हो सकता है। 

आईये हम फ्रीलांसिंग को अच्छे से समझने का प्रयास करते हैं,

उदाहरण के रूप में आप एक Content Writer हैं और आपको अच्छे तरीके से लिखना आता है। तो फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर आप अपनी कंटेंट राइटिंग के लिए क्लाइंट ढूंढ सकते हैं जो आपको काम देते हैं। काम को पूरा कर देने के बाद आप ग्राहक को फाइल सौंपते हैं और वह आपको पैसे देता है। 

Freelancing के लिए यह सारी Skills आजकल बहुत ही प्रचलन में हैं:-

  • Data Analysis
  • UI/UX Design
  • Video Editing
  • Photography
  • Virtual Assistance

आपका जो ₹2000  का बजट है उसे अपनी प्रोफाइल के विज्ञापन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके ग्राहक बढ़ेंगे और आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होगी। एक बात और जानकर आपको बहुत ही अच्छा लगेगा की जैसे आपका अनुभव बढ़ता रहता है तो अपनी Fees में भी आप बढ़ोतरी कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई बढ़ेगी।

पढ़ें और अच्छे से जानें: प्रतिदिन ₹ 200 किस तरह से कमा सकते हैं?

4. ब्लॉग्गिंग शुरू करके कमाएं (₹2000 में सबसे अच्छा बिजनेस)

अब लिखने की बात हो ही रही है तो कम इन्वेस्टमेंट के साथ बड़ा बिज़नेस शुरू करने के लिए ब्लॉगिंग का ज़िक्र करना जरूरी है। यह ₹2000 से शुरू होने वाले बिजनेस में से एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें आप एक वेबसाइट के मालिक भी बन जाते हैं और आपकी कमाई भी होती है। 

कितना पैसा लगेगा शुरू करने में?लगभग 1200 रुपये 
बिजनेस में लगने वाले संसाधनमोबाईल, लिखने का शौक, इंटरनेट की जानकारी
हर महीना इतना कमा सकेंगे?तकरीबन 59000 प्रति माह 

इसमें आपको अपना एक Blog बनाना होता है, 

ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट को कहा जाता है जिसमें लिखित रूप से कंटेंट को पेश किया जाता हो। यानिकि जहां पर ज़्यादातर जानकारी लिखित रूप में ही हो। सरल शब्दों में अगर हम समझें तो आप जो पेज पर जानकारी प्राप्त कर रहे हैं तो वह भी एक ब्लॉग ही है। 

अच्छी अच्छी ब्लॉग पोस्ट शेयर करने के बाद जब आपके Blog पर बढ़िया संख्या में विजिटर आने लग जाते हैं तो आप Google AdSense के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब एडसेंस के अप्रूव होने के बाद आपके ब्लॉग पर विज्ञापन आना स्टार्ट हो जाएंगे जिससे आपकी कमाई होगी। 

अपने ब्लॉग से आप अन्य तरीकों द्वारा भी कमाई कर सकते हैं:-

  • Selling Digital Products
  • Offering Online Courses
  • Paid Memberships/Subscriptions
  • Sponsored Reviews
  • Donations and Crowdfunding

एक सफल ब्लॉग के लिए डोमेन नेम और होस्टिंग होना जरूरी है और इन्हीं में आपकी लगभग 2000 तक की लागत आ सकती है। लेकिन इन सब से जरूरी है आपका कंटेंट। अगर आपका कंटेंट अच्छा होगा तो जरूर ही लोग आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे जिससे आपकी अर्निंग होगी। 

आपके लिए लिखा है: सबसे अधिक पैसे कमाने वाला गेम

5. ऑनलाइन ट्यूटरिंग करें 

हम सभी जानते हैं की हर माता-पिता की अपने बच्चों से अच्छी अच्छी उमीदें होती हैं। वह चाहते हैं की हमारा बच्चा पढ़-लिखकर उनका नाम रौशन करे। लेकिन न तो वह खुद उन्हें पढ़ा सकते हैं और ना ही उनके पास इतने पैसे होते हैं की वह अपने बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकें। 

अनुमानित लागत कुछ भी नहीं 
आवश्यक उपकरण बच्चों को पढ़ाने का बढ़िया ज्ञान 
कितनी कमाई होगी?तकरीबन 47000  प्रति माह 

इन्हीं समस्याओं का निवारण करते हुए आप एक ऑनलाइन ट्यूटर बन सकते हैं जहां पर फीस कम होगी। बच्चों को पढ़ाकर आप प्रति घंटे या फिर मासिक Fees लेकर पैसे कमा सकेंगे। इसमें आपकी लागत भी कम होगी क्योंकि न तो आपको जगा की जरूरत है और न ही बाहर कहीं जाना पड़ेगा। 

आप Google Meet या फिर Zoom पर क्लासेस लगा सकते हैं जोकि लगभग Free ही हैं। अगर कमाई का अंदाज़ा लगाया जाए तो अगर 500 मासिक फीस भी आप लेते हैं और 30 बच्चे आपके पास पढ़ते हैं तो महीने का 15000 आपका आराम से बन जाता है। 

अगर आपको स्टूडेंट नहीं मिल रहे तो आप ट्यूटर के रूप में ऑनलाइन जॉब भी कर सकते हैं। उसके लिए यह Websites आपके काफी काम आएंगी:-

  • Chegg
  • Team Learn
  • Meritnation
  • Vedantu
  • TutorIndia.net

असल में इस काम के लिए आपके पास पढ़ाने के Skills और बढ़िया Qualifications होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि तब ही कोई आप से पढ़ना चाहेगा। यह सारी चीज़ें होने पर आप महीने के 30 से 40 हज़ार रूपये आराम से कमा ही सकते हैं।

महत्वपूर्ण पोस्ट: भारत में ऑनलाइन Income कैसे करें?

6. कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग 

आज के दौर में बिना लैपटॉप या कंप्यूटर के बिज़नेस की कल्पना करना भी मुश्किल है। क्योंकि ज़्यादातर बिज़नेस तो ऑनलाइन हो गए हैं और GST के लागू होने के बाद लैपटॉप की अहमियत और भी बढ़ गई है। जो छोटे दुनकानदार हैं, बिल बनाने के लिए उन्हें भी लैपटॉप रखना पड़ रहा है। 

औसतन निवेशलगभग 2000  रुपये 
जरुरी सामानकंप्यूटर और लैपटॉप के कुछ जरूरी पार्ट्स और इसे रिपेयर करने की जानकारी 
अनुमानित कितना कमाएंगे?तकरीबन 45000 प्रतिमाह 

लेकिन जब हम कोई मशीन लेते हैं तो कभी न कभी वह ख़राब होगी ही। ऐसे में अगर आपके पास कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयर करने का हुनर है तो आप इस मौके का सही लाभ उठा सकते हैं जिसमें आपकी इन्वेस्टमेंट भी बहुत ही कम होगी। 

इस बिज़नेस के लिए यह Skills आपके पास होना बहुत ही जरूरी है:-

  • कंप्यूटर और लैपटॉप की भाषा 
  • हार्डवेयर की जानकारी 
  • सॉफ्टवेयर की जानकारी 

इस बढ़िया बिज़नेस के लिए आपको ऐसी लोकेशन का चयन करना होगा जहां पर लोगों का आना जाना लगा रहता हो। कम इन्वेस्टमेंट के लिए आप अपने घर से ही इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। आप इसका ऑनलाइन प्रचार कर सकते हैं जोकि कमाई का एक सबसे अच्छा तरीका है। 

और मान लीजिये आपको कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग की जानकारी नहीं भी है तो आप आसानी से अपने पास के किसी Institute से सीख सकते हैं। आजकल तो Udemy पर भी बहुत लैपटॉप रिपेयरिंग के बहुत सारे कोर्स उपलब्ध हो चुके हैं जिन्हें कंप्लीट करने पर आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा। 

इसे भी चेक करिये: रोजाना ₹50 कैसे कमा सकते हैं?

7. ग्राफिक डिजाइनिंग बिजनेस 

अक्सर जब हम कहीं जाते हैं तो रास्ते में हमें बहुत सारे Posters, Boards और Hoardings आदि देखने को मिलते हैं। आमतौर पर इनमें रंग बिरंगे कलर और टेक्स्ट होते हैं और किसी चीज़ का प्रचार किया जा रहा होता है। यह सारा काम होता है Graphic Designing से, जोकि एक बहुत अच्छा बिज़नेस आईडिया है। 

मोटा-मोटी इन्वेस्टमेंट लगभग 1100 रुपये 
ज़रूरत की चीजेंकंप्यूटर, ग्राफ़िक डिजाइनिंग टूल और नए नए डिज़ाइन 
महीने ही कमाईतकरीबन 51000  प्रति माह 

यह कोई मुश्किल काम नहीं है, 

बल्कि ग्राफ़िक डिजाइनिंग तो एक ऐसा कार्य है जिसमें कलर, टाइपोग्राफी, लाइन और आकृति आदि की मदद से Visual कंटेंट बनाया जाता है। यह कंटेंट को और भी आकर्षक रूप प्रदान कर देता है। इससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग कंटेंट के बारे में जान पाते हैं। 

और पोस्टर का तो केवल एक उदाहरण है, असल में तो शादियों के कार्ड, विजिटिंग कार्ड और टी-शर्ट डिज़ाइन जैसे बहुत सारे कार्यों के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हम कह सकते हैं की Advertising के क्षेत्र में इसका इस्तेमाल ज़्यादा किया जाता है। 

Graphics Designing के लिए इन Tools का इस्तेमाल किया जाता है:-

  • Adobe Illustrator
  • GIMP (GNU Image Manipulation Program)
  • Canva
  • CorelDRAW
  • Adobe Photoshop

अब इन Tools को अगर आप अच्छे से सीख जाते हैं तो एक Freelancer के रूप में भी काम कर सकते हैं या फिर ग्राफ़िक डिज़ाइनर की जॉब भी कर सकते हैं। लेकिन इन दोनों की एक कॉमन बात यह है की आप जैसे जैसे स्किल इम्प्रूव करते रहेंगे तो आपकी कमाई भी बढ़ती रहेगी।

बढ़िया आइडियाज: गांव में चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

8. क्लाउड किचन   

देखिये सीधी सी बात है की हम में से जब भी किसी को अपनी कोई पसंदीदा Dish खाने का मन करता है तो हम Online Food आर्डर कर लेते हैं। क्योंकि घर पर हम अगर बनाने बैठे तो बहुत सारा समय भी लगेगा और हमारी उम्मीद जैसा खाना भी नहीं बन पाता। 

कितना पैसा लगेगा शुरू करने में?लगभग 2000  रुपये 
बिजनेस में लगने वाले संसाधनव्यंजन बनाने के लिए सामान और जानकारी 
हर महीना इतना कमा सकेंगे?तकरीबन 41000 प्रति माह 

इस स्थिति का लाभ उठाते हुए आप अपना Cloud Kitchen खोल सकते हैं जिसमें आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है। लेकिन यह बिज़नेस तो क्या? अक्सर लोगों को यह भी नहीं पता चल पाता की क्लाउड किचन क्या होता है। 

ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दें क्लाउड किचन एक ऐसा रेस्टोरेंट होता है जिसमें केवल Take Away की सुविधा भी उपलब्ध होती है। यानी कि वहां से हम खाना केवल पैक करवा सकते हैं और बैठकर खाने की सुविधा इसमें उपलब्ध नहीं होती। 

आप अगर बढ़िया बढ़िया व्यंजन बनाना जानते हैं तो अपने घर में ही एक क्लाउड किचन की शुरुआत करके पैसे काम सकते हैं। खाना बनाने का जो जरूरी सामान होता है वह घर पर आपको मिल ही जाएगा। यानि हम कह सकते हैं की महिलाओं के लिए यह एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस आईडिया है। 

अब इसके बाद एक और सवाल पैदा होता है कि मुझे Customers कहां से मिलेंगे?

तो इसके लिए आप Zomato और Swiggy जैसी फ़ूड ऑर्डरिंग वेबसाइट पर आप अपने क्लाउड किचन को लिस्ट कर सकते हैं और Online अपने बिज़नेस का प्रचार भी कर सकते हैं। इससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके किचन के बारे में जानेंगे और आपकी कमाई बढ़ेगी।

यह लेख अवश्य पढ़िये: 1 दिन में 20000 रुपये कैसे कमाए?

9. मेहंदी लगाने का बिज़नेस  

प्राचीन काल से ही यह परंपरा चली आ रही है कि जब भी हमारे यहां कोई त्यौहार या फिर ख़ुशी का मौका होता है तो हाथों पर मेहंदी जरूर लगाई जाती है। और लगाई भी क्यों न जाए, मेहंदी से त्यौहारों की Excitement बढ़ जो जाती है। 

अनुमानित लागत लगभग 400 रुपये 
आवश्यक उपकरण मेहंदी और इसे लगाने का ज्ञान 
कितनी कमाई होगी?तकरीबन 69000 प्रति माह 

अब एक और बात को जान लीजिये हमारा देश एक त्योहारों का देश है। यानी कि मेहंदी लगाने के मौके तो आते ही रहते हैं। लेकिन दिक्कत वाली बात यह है की जब त्यौहार या शादी आते हैं तो कामों में ही इतना समय लग जाता है कि मेहंदी लगाने का मौका नहीं मिलता। 

तो आपको अगर अच्छे से मेहंदी लगानी आती है तो आप इस बिज़नेस को स्टार्ट करके बढ़िया कमाई कर सकते हैं। क्योंकि न तो हमारे देश में शादियां और त्यौहार रुकने वाले हैं और न ही मेहंदी लगाने का आपका बिज़नेस। एक बात और है की बचपन से ही महिलाओं को मेहंदी लगाने का बहुत शौक होता है, तो उनके लिए यह बहुत ही अच्छा बिज़नेस हो सकता है। 

यकीन मानिये कि आजकल तो बड़े शहरों में दुल्हन को मेहंदी लगाने के लगभग 30,000 रूपये लिये जाते हैं और इन्वेस्टमेंट के रूप में भी आपको केवल मेहंदी और मेहंदी लगाने का हुनर चाहिए। इससे आप खुद ही अपनी कमाई का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

10. शेयर बाजार में निवेश (कमाएं लाख रुपये महीने का)

यदि आप कम इन्वेस्टमेंट के साथ बहुत ही जल्दी करोड़ों की कमाई करना चाहते हैं तो मुझे नहीं लगता कि Share Market से अच्छा कोई विकल्प हो सकता है। लेकिन इससे कमाई करने से पहले सबसे पहले तो आपको शेयर मार्किट के बारे में समझना होगा। 

औसतन निवेश लगभग 2000 रुपये 
जरुरी सामानशेयर मार्किट की जानकारी 
अनुमानित कितना कमाएंगे?तकरीबन 1,50000 प्रति माह 

चलिये शेयर मार्केट के बारे में समझते हैं, 

सरल शब्दों में अगर हम समझे तो Share Market एक ऐसी मार्किट होती है जहां पर हम HDFC, TATA, MRF और Adani जैसी छोटी बड़ी कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं। यानी कि आप उनके हिस्सेदार बन जाएंगे जिससे कंपनी को होने वाले मुनाफे या घाटे में आपका भी हिस्सा शामिल हो जाएगा।

अब आपको करना यह है की कम दाम में शेयर को खरीद लेना है और दाम के बढ़ जाने के बाद उसे आप बेच सकते हैं। अगर आप एक सही शेयर चुनकर स्टॉक मार्केट में अपना पैसा लगाते हैं तो काफी कम समय में आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको Demat Account की जरूरत पड़ेगी। 

इन एप्स द्वारा आप शेयर मार्किट में Invest कर सकते हैं:-

एक अच्छा Investor बनने के लिए आपको Paper Trading से शुरुआत करनी चाहिए। यानिकि नकली पैसों से इन्वेस्टमेंट। जब आप अच्छे से सीख जाएंगे तो रियल मनी से आप शुरू कर सकते हैं जिससे आपका कोई नुक्सान भी नहीं होगा और Trading से आपकी कमाई भी बढ़िया हो जाएगी।

11. योगा क्लासेस  

आजकल लोगों का खान-पान ही ऐसा हो चूका है कि सभी के शरीर में कुछ न कुछ तो गड़बड़ी रहती ही है। जिस वजह से डॉक्टर मरीज़ों को योगा करने की सलाह देते हैं। इसी बीच आप अगर योगा की बढ़िया जानकारी रखते हैं तो अपनी योगा क्लासेस खोलकर अच्छी ख़ासी इनकम कर सकते हैं। 

मोटा-मोटी इन्वेस्टमेंटलगभग 1500 रुपये 
ज़रूरत की चीजेंयोग की जानकारी और सीखने के लिए जगह 
महीने ही कमाईतकरीबन 30000 प्रति माह 

लेकिन योगा सिखाना भी कोई आसान काम नहीं है। क्योंकि इसमें तरह तरह की पोज़ीशन होती हैं और एक पोज़ीशन भी अगर गलत हो गई तो लेने के देने पड़ सकते हैं। ऊपर से अलग अलग समस्याओं के लिए अलग अलग आसन होते हैं। 

इसीलिए बेहतर है की आप खुद पहले योगा को सीखें और Certifications प्राप्त करें और उसके बाद ही योगा को सिखाना शुरू करें। आप अपने घर में ही योगा को सिखाने का बिज़नेस स्टार्ट करके कमाई कर सकते हैं जिससे आपके पैसों की भी बचत होगी।

इस पोस्ट को भी पढ़िए: बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें?

12. चिप्स बिजनेस 

अगर आप हर महीने तगड़ी कमाई करना चाहते हैं लेकिन आपके मन में अभी तक यही सवाल है कि 2000 रुपये में कौन सा बिजनेस कर सकते है? तो आपको चिप्स बनाने का बिज़नेस शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि चिप्स को हमारे देश में बहुत ही पसंद किया जाता है। 

कितना पैसा लगेगा शुरू करने में?लगभग 1900 रुपये 
बिजनेस में लगने वाले संसाधनजरूरी सामान और चिप्स बनाने की जानकारी होना 
हर महीना इतना कमा सकेंगे?तकरीबन 37000 प्रतिमाह 

2000 की इन्वेस्टमेंट के साथ आप लगभग 60 किलो चिप्स बना सकते हैं। बता दें की यह क्वांटिटी कच्चे माल के भाव पर भी निर्भर करती है। इसे अच्छे से पैक करने के बाद चिप्स की बढ़िया मार्केटिंग करिये और अपनी कमाई को बढाईये।

अब इसके बाद जब आपके पास बढ़िया बजट हो जाएगा तो आप चिप्स बनाने की मशीन भी खरीद सकते हैं जिससे आप आसानी से और भी अधिक मात्रा में चिप्स बना सकते हैं। इन Websites द्वारा आप चिप्स बनाने वाली मशीन खरीद सकते हैं:-

  • IndiaMART
  • TradeIndia
  • Alibaba India
  • Justdial
  • Amazon India

देखिये जब अच्छे से आप चिप्स बना लेते हैं तो आपका काम बचता है मार्केटिंग का। यानिकि अगर अच्छे से आप चिप्स को मार्केटिंग करते हैं और अपने बिज़नेस को ब्रांड का रूप दे देते हैं तो आपको करोड़ों की कमाई करने से कोई नहीं रोक सकता। 

आपके लिए पोस्ट: नया बिजनेस कौन सा करें?

13. आइस क्रीम पार्लर 

आज के दौर में उच्च वर्ग से लेकर मध्यम वर्ग की खरीदने की क्षमता इतनी बढ़ चुकी है की वह आसानी से स्वयं और अपने परिवार के छोटे-मोटे शौक पूरे कर सकते हैं। इसके साथ ही आजकल एक फैशन चल रहा है की सभी घर वाले मिलकर बहार आइस क्रीम खाने जाते हैं। 

अनुमानित लागत लगभग 1800 रुपये 
आवश्यक उपकरण ठेला और आइसक्रीम बेचने की जगह 
कितनी कमाई होगी?तकरीबन 21000 प्रति माह 

और एक सफल बिज़नेस मैन वहीं होता है जो मौके पर चौका मारकर पैसा कमा सके। यानि कि मौका है आइस क्रीम खाने का प्रचलन और चौका है आपका आइस क्रीम पार्लर को खोलना। कम इन्वेस्टमेंट के लिए रेहड़ी के साथ आइस क्रीम बेचना शुरू कर सकते हैं। 

आइस क्रीम बनाकर अपने ठेले को आप उन जगहों पर लेकर जा सकते हैं जहां पर कोई भी आइस क्रीम पार्लर नहीं है। आप स्कूल के बाहर भी जा सकते हैं क्योंकि बच्चों को तो आइसक्रीम पसंद होती ही है। मतलब आपकी आइस क्रीम बिकना तो तय है। 

इसके अलावा अगर आप आइस क्रीम नहीं बनाना चाहते तो Wholesaler द्वारा आइस क्रीम को खरीद सकते हैं और उसमें अपना कमीशन मिलाकर उसे बेच सकते हैं। गर्मियों में आपका यह बिज़नेस बहुत ही तेज़ी से चलने वाला है। 

बता दें इन दिनों Vegan Ice Cream बड़ी ट्रेंड में है, पर बहुत कम लोगों को इसके बारे में पता है। लोग बिना दूध वाली आइसक्रीम खाना पसंद कर रहे हैं तो आप वीगन आइसक्रीम बेच करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

सबके लिए: वीडियो देखकर पैसा कमाने के लिए ऐप

14. सिलाई का बिज़नेस  

इस बात से बिलकुल भी इनकार नहीं किया जा सकता कि आज Fashion का दौर चल रहा है और लोग रेडीमेड कपडे खरीदकर पहनना पसंद करते हैं। लेकिन अब भी बहुत सारे लोग हैं जो कपड़ों को खुद खरीदकर उसे सिलवाते हैं और उन्हें पहनते हैं।

औसतन निवेश लगभग 2000 रुपये 
जरुरी सामानसिलाई मशीन, धागे और सिलाई की कला 
अनुमानित कितना कमाएंगे?तकरीबन 30000 प्रति माह 

क्योंकि इससे हम अपनी पसंद के अनुसार Design और Size बना सकते हैं जिससे हमें फायदा होता होता। इसका फायदा आप भी उठा सकते हैं कपड़ा सिलाई का काम शुरू करके। क्योंकि समय के साथ साथ इसकी डिमांड और भी बढ़ रही है। 

आपके घर में सिलाई मशीन तो आवश्य ही होगी। अगर नहीं भी है तो ₹1500 से ₹3000 में आप कोई पुरानी सिलाई मशीन खरीद सकते हैं जिससे आपका यह बिज़नेस स्टार्ट हो जाएगा। इसके बाद जो जरूरी चीज़ रह जाती है वह है कपड़े सिलाई की कला। 

क्योंकि अगर आपके पास कपडे सिलाई की कला है तो ही आप इस बिज़नेस कर सकते हैं। अगर नहीं भी है तो चिंता की कोई बात नहीं, अपने नज़दीकी किसी दरजी से या फिर YouTube द्वारा आप कपडे सिलाई सीख सकते हैं और फिर यह काम शुरू कर सकते हैं।

अवश्य जानें: रोज 500 रुपए कैसे कमाए?

15. मोमबत्ती बनाने का काम 

जब भी मोमबत्ती बनाने के बिज़नेस के बारे में बात होती है तो अधिकांश लोग यही सोचते हैं की आज के समय में मोमबत्ती की तो क्या ही ज़रूरत पड़ेगी इसलिए यह बिलकुल एक फ़िज़ूल बिज़नेस है। परंतु ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

मोटा-मोटी इन्वेस्टमेंटलगभग 2000 रूपये 
ज़रूरत की चीजेंकच्चा माल, मोमबत्ती बनाने की मशीन और जगह 
महीने ही कमाईतकरीबन 36000 प्रतिमाह 

किसी का जब भी जनम दिन होता है तो केक काटते समय मोमबत्ती की जरूरत होती है और यह संसार इतना बड़ा है कि हर रोज़ किसी न किसी व्यक्ति का जनम दिन होता ही है। इसके अलावा चर्च, डेट पर, बिजली जाने पर और अन्य मौकों पर भी मोमबत्ती की जरूरत पड़ती रहती है। 

मतलब कि एक सही ढंग के साथ अगर मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू किया जाए तो इससे बहुत ही बढ़िया कमाई की जा सकती है। इसमें धागा, विभिन्न प्रकार के रंग, मोल्ड, सजावटी सामान, और सुगंध आदि जैसी चीज़ों की जरूरत होती है। 

शुरुआत में तो आप छोटे स्तर पर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं लेकिन जैसे जैसे आपकी कमाई बढ़ती रहेगी तो आप मोमबत्ती बनाने की मशीन खरीद सकते हैं जिससे आपके बिज़नेस का लेवल बढ़ेगा और आपकी कमाई भी बढ़ती रहेगी। 

16. अचार बनाने का काम

किसी भी स्वादिष्ट व्यंजन के साथ अगर आचार भी मिल जाए तो उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। लेकिन आज के बिज़ी लाइफस्टाइल में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह खुद आचार बना सके। इसीलिए लोग आजकल रेडीमेड आचार खरीदते हैं। 

कितना पैसा लगेगा शुरू करने में?लगभग 2000 रूपये 
बिजनेस में लगने वाले संसाधनअचार बनाने की जानकारी और जरूरी सामान 
हर महीना इतना कमा सकेंगे?तकरीबन 33000 प्रतिमाह 

हमारे देश में आचार की लोकप्रियता और डिमांड को देखते हुए आप भी काफी कम लागत के साथ आचार बनाने का बिज़नेस कर सकते हैं। इस बिज़नेस में सबसे महत्त्वपूर्ण कारक आचार बनाने की विधि है। क्योंकि आपका आचार जितने अधिक लोगों को पसंद आएगा तो आपकी बिक्री भी उतनी बढ़ेगी। 

इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि घर जैसा ही आपको आचार बनाना चाहिए। इसके साथ ही आपको अलग अलग प्रकार के आचार बनाने चाहिए जिससे लोग एक ही आचार चख कर बोर नहीं होंगे। इन आचारों की मांग हमारे देश में बहुत ही ज़्यादा है:-

  • आम का अचार
  • हरी मिर्च का अचार
  • आंवले का अचार
  • गाजर का अचार

ऐसा नहीं है कि यह कोई छोटा बिजनेस है तो चलेगा ही नहीं। बल्कि आप JhaJi और Farm Didi जैसे स्टोर का उदाहरण ले सकते हैं जिन्होंने अपने घर से ही आचार बनाने की शुरुआत की थी और आज भारत के कौने कौने में इनका आचार बिक रहा है।

क्या सच में 2,000 में बिजनेस करके प्रतिमाह लाख रुपये कमाया जा सकता है?

जो लोग नया बिज़नेस शुरू करने की चाहत में हैं अक्सर उनके मन में यह सवाल होता है। लेकिन यह बिलकुल सच है कि 2000 के साथ बिज़नेस शुरू करके भी लाख रूपये हर महीने कमाया जा सकता है। लेकिन यह कमाई आपके व्यापार की प्रकृति, आपके अनुभव, आपके कौशल, और डिमांड जैसे कारकों पर भी निर्भर करता है। 

2000 में शुरू होने वाले फ्रीलांसिंग, ट्रेडिंग, चाय का ठेला, वेब डेवलपमेंट और डिजिटल मार्केटिंग जैसे बहुत सारे बिज़नेस आईडिया मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप हर महीना लाख रुपया कमा सकते हैं। यदि आप अच्छे तरीके से मेहनत करते हैं तो आपकी यह कमाई और भी बढ़ सकती है।

दो हजार में शुरू होकर लाख रुपये महीना कमाने वाले ऑनलाइन बिजनेस कौन से हैं?

वर्तमान में Digital दौर चल रहा है जिसकी वजह से अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने का यह एक बहुत ही अच्छा मौका बन जाता है। ऐसे में अब हम दो हज़ार में शुरू हो जाने वाले कुछ ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से आप लाखों में कमाई कर सकेंगे:-

ऑनलाइन ट्यूटरिंग 
ट्रेडिंग 
फ्रीलांसिंग 
ब्लॉगिंग 
यूट्यूब पर वीडियो बनाना
एफिलिएट मार्केटिंग 
वेब डिजाइनिंग 
डिजिटल मार्केटिंग 
क्रिप्टो ट्रेडिंग 

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

अब 2000 में शुरू होने वाले इतने सारे बिज़नेस आईडियाज़ के बारे में जानकर किसी के भी मन में बहुत सारे सवाल पैदा होंगे। लेकिन अपने इस FAQ सेक्शन के माध्यम से आपके सारे सवाल क्लियर हो जाने वाले हैं जिससे आपको एक सही बिज़नेस शुरू करने में मदद मिलेगी।

क्या दो हजार में एक अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं?

जी बिल्कुल! दो हजार में आसानी से एक अच्छा बिज़नेस शुरू किया जा सकता है जो आपकी कमाई का ज़रिया बनेगा। इसके लिए आप डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मर्केटिंग और मिनी बैंक खोलने आदि जैसे बिज़नेस चेक कर सकते हैं।

₹2000 की लागत में करने के लिए सबसे अच्छा व्यापार कौन सा है?

बहुत सारे बिज़नेस आईडिया में से किसी एक को सबसे अच्छा कहना गलत बात होगी। क्योंकि सभी के ही अलग फायदे और नुकसान हो सकते हैं। लेकिन हां, आपको ऑनलाइन ट्यूटरिंग, फ्रीलांसिंग, या घरेलू खाद्य व्यवसाय जैसे आईडिया जरूर चेक करने चाहिए।

₹ 2000 में कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं?

ऐसे बहुत सारे बिज़नेस हैं जिन्हें आप केवल 2000 रूपये के साथ शुरू कर सकते हैं। उनमें से कुछ तो हमने इस आर्टिकल में भी आपको बता दिये हैं। लेकिन इनमें से मुझे फ्रीलांसिंग, डिजिटल मार्केटिंग, कुकिंग क्लासेस पानी पूरी और क्लाउड किचन आदि के बिज़नेस काफी अच्छे लगे।

क्या मैं दो हजार से फ्यूचर प्रूफ बिजनेस शुरू कर सकता हूं?

जी बिलकुल, आप आसानी से 2000 में फ्यूचर प्रूफ बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं। बस जरूरत है तो एक सही रिसर्च की। जैसे कि फूड का बिज़नेस कभी बंद नहीं होने वाला, इसे स्टार्ट करके आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। ऐसे ही आप अन्य व्यवसायों के बारे में रिसर्च कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

देखिये यह सच है कि सीमित बजट होने की वजह से आपको बिज़नेस चलाने में थोड़ी से परेशानी होगी। लेकिन अगर आप ढंग के साथ और पूरी मेहनत करते हुए आप बिज़नेस को चलाते हैं तो हर महीने आप अंधा पैसा छाप पाएंगे। 

इसके साथ ही मार्किट की डिमांड और ग्राहक की आव्यशकताओं को समझें ताकि नए ग्राहक आने के साथ साथ पुराने ग्राहक आपके साथ जुड़े रहें। अब मुझे उम्मीद है की आप जान चुके होंगे की दो हजार में कौन सा बिजनेस शुरू करें? और आपको एक बेहतरीन बिज़नेस आईडिया जरूर मिल चूका होगा।

तो अब देरी किस बात का? आप आज ही दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना जैसे हजारों लोग इस व्यापार को करके लाखों रूपये महीने के कमा रहे हैं। हाँ, अगर कोई  है तो बिना किसी संकोच के Comment में पूछिए।

Leave a Comment