तीन पत्ती में कैसे जीते | तीन पत्ती जीतने का तरीका (मंत्र के साथ)

तीन पत्ती में कैसे जीतें (तरीका और मंत्र): जब पैसे कमाने की बात आती है तो हर कोई ऑनलाइन तीन पत्ती को प्राथमिकता देता है क्योंकि यह एक ऐसा खेल है जिसकी मदद से कम समय में ज़्यादा पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन अधिकांश लोग तीन पत्ती ताश खेल की कम जानकारी होने के कारण इसमें हार जाते हैं। 

तीन पत्ती में कैसे जीते

इसलिए काफी सारे लोग तीन पत्ती में जीतने का तरीका पता करना चाहते हैं। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से हैं तो आपको बता दें कि इस आर्टिकल में हम आपको तीन पत्ती जीतने का मंत्र और कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे तीन पत्ती में जीतना आपके लिए आसान हो जाएगा।

इस सारी जानकारी को प्राप्त करने और हर दिन तीन पत्ती ताश में जीतकर 5000 रूपये तक पाने के लिए आपको हमारे बताये सभी तीन पत्ती ट्रिक्स को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

Table of Contents

तीन पत्ती क्या है?

तीन पत्ती एक मशहूर भारतीय ताश के पत्ते का गेम है जिसे इंडियन पोकर भी कहा जाता है। यह खेल 3 से 6 खिलाडियों के बीच में खेला जाता है जिसमें सभी खिलाडी कार्ड के बेहतरीन सेट बनाने की कोशिश करते हैं। सभी खिलाडियों की यही कोशिश होती है कि वह एक दूसरे से बेहतर सेट बनाएं। 

क्योंकि जिस खिलाडी का कार्ड सेट सबसे अच्छा होता है तो वह गेम को जीत जाता है और उसे पैसा मिलता है। त्योहारों के समय बहुत सारे लोग तीन पत्ती खेलते हैं जिसमें मनोरंजन के साथ साथ कमाई भी हो जाती है।

महत्वपूर्ण चीज:- तीन पत्ती में जीतने से पहले आपको इसे खेलना आना चाहिए। इसलिए हमने पहले ही बता रखा है तीन पत्ती गेम कैसे खेला जाता है। इस आर्टिकल के पढ़ने के बाद जरूर पढ़िए।

तीन पत्ती में कैसे जीते? | तीन पत्ती ताश में जीतने का तरीका (तीन पत्ती ट्रिक्स)

पैसे कमाने के साथ साथ अपना मनोरंजन करने के लिए तीन पत्ती एक अच्छा खेल है। ऐसे में अब हम आपको कुछ ऐसे तीन पत्ती गेम ट्रिक्स और टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आप अगर अच्छे से पालन करते हैं तो आपके लिए तीन पत्ती ताश के गेम में जीतना बहुत ही आसान हो जाएगा।

1. तीन पत्ती ताश के नियमों को अच्छे से समझें

एक मशहूर कहावत है कि तीन पत्ती का मुर्ख खिलाडी, जिसे नियमों की जानकारी हो वह बुद्धिमान खिलाडी, जिसे नियमों की जानकारी ना हो, को बिलकुल ही आसानी से हरा सकता है। इसलिए आपको तीन पत्ती के नियमों की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। 

क्योंकि अगर आप अच्छे से नियमों को समझेंगे तो आपके लिए यह आसान हो जाएगा कि किस समय पर आपको कौनसी चाल चलनी है। खिलाडी चाहे माहिर है या नया, उसे तीन पत्ती के नियमों के बारे में जानकारी आवश्य ही होनी चाहिए।

2. फ्री तीन पत्ती एप्स पर प्रैक्टिस करें

अगर खिलाडी खेल की प्रैक्टिस ही नहीं करता तो वह जीतेगा कैसे। इसलिए आपको खेल की प्रैक्टिस करते रहना चाहिए और प्रैक्टिस करने के लिए आप कुछ फ्री तीन पत्ती एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें आपको बाजी लगाने की बिलकुल जरूरत नहीं होगी। 

बिलकुल मुफ्त में ही आप आप इसमें रियल खिलाडियों के साथ तीन पत्ती खेल सकते हैं। इससे आप खेल के माहिर भी बन जाएंगे और आपको कोई पैसा भी नहीं लगाना पड़ेगा। माहिर बनकर जब आप असली पैसों की बाजी लगाएंगे तो आपकी जीत में आसानी ही आसानी होगी।

इंटरनेट पर मौजूद कुछ फ्री प्रैक्टिस वाले तीन पत्ती गेम्स:-

इनपर आप फ्री में तीन पत्ती ताश गेम की प्रैक्टिस कर सकते हैं। लेकिन यदि आप असली पैसा कमाना चाहते हैं तो इन पैसे कमाने वाला तीन पत्ती रियल कैश गेम डाउनलोड कर लीजिये। रोज ₹10,000 तक की नकद राशि जीत सकते हैं, इनमे पेटीएम, बैंक और UPI सभी विड्रॉल विकल्प मौजूद हैं।

3. छोटी बाजी के साथ शुरुआत करें

तीन पत्ती ताश में जीतने का एक अच्छा उपाय यह भी है कि आपको तीन पत्ती खेल की शुरुआत छोटी बाजी के साथ करनी चाहिए। जैसे कि अगर आप 1 रूपये से बाजी शुरू कर रहे हैं तो धीरे धीरे इसे 3, 5, 10 और 20 आदि तक ले जाएं। बाद में आप जितना चाहे उतनी राशि तक बाजी लेकर जा सकते हैं।

क्योंकि अगर आप सीधा ही 100 रूपये के साथ खेल शुरू करते हैं और पहली ही बाजी आप हार जाते हैं तो अगली बार खेलने के लिए आपके पास कोई पैसा नहीं बचेगा। इससे आप सारे पैसे गंवाने के नुक्सान से भी बच पाएंगे जो आगे खेलने में आपके काम आएगा।

इसे जानिए:- भारत में सबसे ज्यादा कमाई करके वाला गेम कौन सा है?

4. शुरुआत की 2-3 बाजी ब्लाइंड होकर खेलें

अगर आप तीन पत्ती खेलते रहते हैं तो आपको मालूम होगा कि जब हम Show करके खेलते हैं तो दोगुनी राशि में हमें बाजी लगानी पड़ती है। लेकिन जब हम Blind होकर खेलते हैं तो बाजी लगाने में आधी राशि की ही जरूरत पड़ेगी। 

ऐसे में अगर आप शुरुआत में 2 से 3 बाजी Blind होकर खेलते हैं तो आपके जीतने के चांस बढ़ जाते हैं और साथ ही साथ विरोधी खिलाडी को भी हार का डर बना रहता है। यह एक नया तीन पत्ती में जीतने का नया ट्रिक है जिसे आजकल काफी लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।

फ्री में कमाइए:- इंडिया में सबसे ज्यादा पैसे देने वाला ऐप कौन सा है?

5. हमेशा सतर्क रहकर विरोधी खिलाडियों पर कड़ी नज़र रखें

हमें यह बिलकुल नहीं पता होता कि गेम के दौरान विरोधी खिलाडी कौनसी चाल चल दे जिससे हमारा नुक्सान हो जाए। इसलिए आपको एकदम अलर्ट रहकर गेम को खेलना है और और विरोधी की हर चाल पर अपनी कड़ी नज़र को बनाए रखना है। 

साथ ही साथ ऐसे अवसर को भी ढूंढिए जहां पर आप एक अच्छी चाल चलकर गेम को जीत सकें। इससे खेल का मनोरंजन भी बरकरार रहेगा और आपको जीतने में भी आसानी होने वाली है।

गेम से कमाए:- सबसे अच्छा पैसे कमाने वाला गेम कौन सा है?

6. गेम खेलने से पहले ही अपनी सीमाएं तय करिये 

तीन पत्ती ताश के पत्ते का खेल शुरू करने से पहले ही आप तय कर लें कि कितने अमाउंट तक आप कुल बाजी लगा सकते हैं। क्योंकि बाद में आपको लालच में भावनाएं रोकना मुश्किल हो जाएगा और आपकी बाजी बढ़ती चली जाएगी। इससे सारे पैसे गंवाने का अंदेशा बना रहता है। 

जैसे कि यदि आपके वॉलेट में 200 रूपये हैं तो तय कर लीजिये कि 100 रूपये से अधिक पैसे इस गेम में नहीं लगाने हैं। अगर 100 रूपये ख़तम हो जाते हैं तो एप को बंद करें और अगले दिन से दोबारा नई सीमा के साथ तीन पत्ती में जीतने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़िए:- हर दिन 1000 रुपए कैसे कमा सकते हैं?

7. साइड शो के विकल्प का इस्तेमाल करें

यह तीन पत्ती ट्रिक्स रेत में पानी मिलने के समान है। दरअसल तीन पत्ती खेल के दौरान हमें साइड शो का विकल्प मिलता है जिसके अनुसार आप खुद के कार्ड्स को देखने के बजाय दूसरे कार्ड्स को देख सकते हैं। तीन पत्ती का यह विकल्प आपको जीतने में काफी मदद करने वाला है।

अगर आप इस विकल्प का उपयोग करते हैं तो इससे आप आसानी से रणनीति बना सकते हैं और बेहतर तरीके से गेम खेल सकते हैं। यदि आप कम समय में तीन पत्ते के खेल को जीतना चाहते हैं तो आप कभी भी साइड शो के इस विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गेमर हैं? आपके लिए:- तीन पत्ती कैश विड्रॉल APK कौन से हैं? (फास्ट UPI निकासी वाले)

8. बैंकरोल को अच्छे तरीके से मैनेज करें

तीन पत्ती में अपने बैंकरोल को मैनेज करना बहुत ही महत्त्वपूर्ण है क्योंकि जब तक आप अपने पैसों को ही मैनेज नहीं कर सकते तो आपके जीतने का भी कोई फायदा नहीं। क्योंकि बिना बैंकरोल मैनेजमेंट के साथ आप उसे खो देने वाले हैं। 

बैंकरोल मैनेजमेंट का एक फायदा यह भी है कि इससे आप लंबे समय तक तीन पत्ती में टिके रह सकते हैं जिसके साथ ही आपकी कमाई भी ज़्यादा होती है। इसलिए तीन पत्ती से ज़्यादा कमाई करने के लिए बैंकरोल मैनेजमेंट को सीखिये।

जरूर पढ़िए:- 51 बोनस के साथ पैसे कमाने वाला रमी गेम कौन सा है? 

9. भावुक होकर तीन पत्ती गेम कभी भी मत खेलें

तीन पत्ती एक ऐसा खेल है जोकि पूरी तरह से Skills, Luck और Logic पर निर्भर करता है जिसमें Emotions का कोई भी रोल नहीं है। अगर आप भावनाओं में आकर कोई गलत चाल चल लेते हैं तो आपको बड़ा नुक्सान भुगतना पड़ सकता है। 

सरल शब्दों में अगर हम समझें तो Emotional खिलाडी तर्कहीन निर्णय लेता है जिससे हारने के चांस बने रहते हैं। माहिरों का तीन पत्ती ट्रिक्स भी यही है कि वह अपनी भावनाओं को कंट्रोल में रखकर गेम खेलते हैं। इसलिए आप भी अपनी भावनाओ को कंट्रोल में रखिये और बिंदास तरीके से तीन पत्ती का आनंद लें।

अपनी टीम बनाये:- इंडिया का नंबर 1 क्रिकेट टीम बनाने वाला ऐप्स कौन सा है?

10. आपको हारने से बिलकुल नहीं डरना चाहिए

एक बात आपको अच्छे से समझ लेनी है कि आपको हार से बिलकुल भी डरना नहीं है। क्योंकि किसी भी खेल में हार जीत तो लगी ही रहती है। और अगर आप हारने से डरते हैं तो आप अच्छे से तीन पत्ती नहीं खेल पाएंगे और ना ही अच्छे से अपनी चालें चल पाएंगे। 

जिसका नुकसान आपको यह होगा कि बुरी चालों के साथ आप अपने पैसों को गंवा सकते हैं। इसलिए अपने डर को निकालिये और एकदम निडर होकर इस गेम को खेलिये। इससे आपके लिए तीन पत्ती जीतना आवश्य ही आसान हो जाएगा।

मिस मत करिये:- इंडिया का सबसे अच्छा लोन देने वाला ऐप्स कौन सा है?

11. बिना तीन पत्ती गेम सीखे असली पैसे से मत खेलें

यदि आपको तीन पत्ती गेम खेलना सही प्रकार से नहीं आता है, तो शुरुआत में आपको रियल पैसा से तीन पत्ती वाला गेम नहीं खेलना चाहिए, बल्कि शुरुआत में आपको प्रैक्टिस करनी चाहिए और सही प्रकार से गेम किस प्रकार से खेलते हैं इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

इससे आप शुरुआत में ही अपने पैसे नहीं गवाएंगे और बाद में जब आप गेम को सही प्रकार से खेलना सीख जाएंगे तो आप रियल पैसे लगाकर गेम खेल सकेंगे और रियल पैसा जीत सकेंगे।

आपके लिए पोस्ट:- आराम से रोजाना ₹100 कैसे कमाए?

ऐसा कौन सा गेम जिसमे तीन पत्ती जीतकर पैसे कमा सकते हैं?

देखिये इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे एप्स मौजूद हैं जिनमें तीन पत्ती खेलकर आप अपने मनोरंजन के साथ साथ बढ़िया कमाई कर सकते हैं। उनमें से कुछ एप्स के बारे में हम निम्नलिखित आपको बताने जा रहे हैं जो आपकी कमाई में मददगार साबित होंगे:-

तीन पत्ती ऐप्स का नामसाइनअप करने पर मिलने वाला फायदा
रम्मी गोल्ड (बेस्ट तीन पत्ती)₹51 Cash Bonus (एप पर Register करें)
हैप्पी 3 पत्तीRs. 10 Bonus
तीन पत्ती स्टार (मेरा पसंदीदा)फ्री 100 बोनस (साइनअप करिये)
रमी वेल्थ41 Bonus
तीन पत्ती गैलेक्सी49 बोनस
तीन पत्ती गोल्ड (सबसे लोकप्रिय)फ्री रू. 200 बोनस (अभी इंस्टॉल करें)
रमी नवाब41 बोनस
तीन पत्ती लाइव51 मुफ्त Bonus
रमी मोस्ट100 बोनस
तीन पत्ती महाकाव्य गेम20 से 70 रूपये का Bonus (ट्रस्टेड है)
तीन पत्ती गो41 बोनस
रमी परफेक्ट51 बोनस
तीन पत्ती यस1555 तक का Bonus

ऑनलाइन तीन पत्ती खेल में कैसे कमाए?

एक समय था जब तीन पत्ती द्वारा कमाई केवल दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बाजी लगाकर ही होती थी। लेकिन आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध हो चुके हैं जो तीन पत्ती खेलकर आपको पैसे कमाने के मौके प्रदान करते हैं। 

इनमें से अधिकांश एप्स में आपको तीन पत्ती खेलने के लिए रियल कैश की बाजी लगानी होती है। लेकिन कुछ एप्स तो ऐसे भी होते हैं जिनमें आप फ्री में ही तीन पत्ती खेलकर पैसे कमा सकेंगे। परंतु जीतने के लिए जरूरी है कि आपको तीन पत्ती की जानकारी भी अच्छी होनी चाहिए।

  • तीन पत्ती गेम डाउनलोड करके खेलें और कमाए
  • टेलीग्राम पर कांटेस्ट अरेंज करके कमाए
  • तीन पत्ती टूर्नामेंट खेलकर
  • तीन पत्ती ताश में कैश गेम में भाग लेकर
  • तीन पत्ती ऐप को रेफर करके
  • मुफ्त साइन अप बोनस पाकर
  • फ्री तीन पत्ती चिप्स जीतकर

फ़िलहाल ऑनलाइन तीन पत्ती ताश गेम पैसे कमाने के यही तरीके वायरल हो रहे हैं। भारत में हजारों को इन्ही तरीकों को अपनाकर रोजाना हजारों रुपयों का असली पैसा जीत रहे हैं।

पढ़कर जानें:- रोजाना के 200 रुपये कैसे कमा सकते हैं?

तीन पत्ती जीतने का मंत्र (हर गेम जीतने के लिए)

“ऊ: नमो वीर बैताल ।
आकस्मिक धन देहि देहि नमः ।।”

ऊपर हमने आपको तीन पत्ती जीतने का मंत्र बता दिया है, जो कि वीर बेताल का मंत्र है।‌बताना चाहते हैं कि, वीर बेताल एक शक्ति होती है जो सट्टा और जुए का नंबर जानने में बहुत ही सहायक साबित होती है। 

हालांकि इस शक्ति के माध्यम से तीन पत्ती जीतने के लिए आपको सबसे पहले इनकी सिद्धि करने की आवश्यकता होगी। वीर बेताल की साधना कोई भी निडर व्यक्ति कर सकता है।

अगर साधना को नियमों के साथ किया जाता है, तो अवश्य ही आपको इनकी सिद्धि मिल जाती है, जिसके बाद आप इनसे तीन पत्ती जीतने का मंत्र पूछ सकते हैं और इनके माध्यम से तीन पत्ती जीत भी सकते हैं। 

इनकी साधना का जो मंत्र है, उसे आप को शुक्रवार की रात्रि को सिद्ध करने की आवश्यकता होती है। यह मंत्र सबसे ज्यादा कम समय में दीपावली की रात में या फिर पूर्णिमा अथवा अमावस की रात में या फिर धनतेरस अथवा काली चौदस अथवा होली की रात में सिद्ध होते हैं।

मंत्र को सिद्ध करने के लिए आपके पास रुद्राक्ष की माला, आकस्मिक धन प्राप्ति गुटिका, सफेद कपड़े और भोग के लिए कोई भी मिठाई होनी चाहिए। आपको इस मंत्र को उपरोक्त दिनों में 51000 बार जाप करने की आवश्यकता होती है। 

आपका मुंह मंत्र सिद्धि के समय पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। आपको सामने सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए और वीर बेताल का ध्यान करते हुए मंत्र को पढ़ना चाहिए। अगर आप सही विधि विधान से साधना करते हैं, तो उसी रात आपको मंत्र की सिद्धि प्राप्त हो जाती है।

ज़रूर पढ़िए:- इंडिया में Online Income कैसे कर सकते हैं?

तीन पत्ती मंत्र सिद्ध करने की विधि क्या है?

तीन पत्ती के मंत्र को सिद्ध करने के लिए आपको वीर बेताल की साधना करनी होगी। यह एक पावरफुल और जबरदस्त साधना है। अगर सही नियमों के साथ और सही विधि विधान के साथ इस साधना को किया जाता है, तो निश्चित ही आपको सिद्धि प्राप्त हो जाएगी। 

इसके बाद आप तीन पत्ती के अलावा दूसरी गेम को जीतने के मंत्र भी प्राप्त कर सकेंगे। आपको इस तीन पत्ती जीतने का टोटका को सिद्ध करने के लिए प्राण प्रतिष्ठित विद्युत माला, प्राण प्रतिष्ठित आकस्मिक धन प्राप्ति गुटिका, सफ़ेद वस्त्र जैसी चीजों की आवश्यकता होगी।

इसे नोट करिये:- आपको इस मंत्र को 51000 बार जाप करने की आवश्यकता होगी। मंत्र का जाप करने के लिए आप 27 दिन या फिर 51 दिन में से किसी भी दिन का चयन कर सकते हैं। जप के दरमियान आपका मुंह उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए। रात को 9:00 के बाद आपको जप करना चाहिए।

स्टेप नंबर 1. उपरोक्त मंत्र की सिद्धि प्राप्त करने के दरमियान आपके पास स्वर्ण गुटिका का होनी चाहिए।‌इसे आप अपने गुरु से प्राप्त कर सकते हैं।

स्टेप नंबर 2. स्वर्ण गुटिका प्राप्त करने के पश्चात जिस जगह पर आपको मंत्र सिद्ध करना है, उसी जगह पर आपको इसे लेकर के चले जाना है।

स्टेप नंबर 3. जगह पर पहुंचने के बाद आपको खुद काले रंग के कपड़े नहा धोकर पहनने हैं और काले रंग का आसान बिछाना है।

स्टेप नंबर 4. अब आपको स्वर्ण गुटिका को अपने दाहिने हाथ में लेना है और प्रार्थना करना है कि, मैं यह प्रयोग तीन पत्ती जीतने के लिए कर रहा हूं, इसमें मेरी सहायता करें।

स्टेप नंबर 5.  इसके पश्चात आपको एक सफेद या फिर काले रंग का आसान अपने सामने बिछाना है और इस पर इस सोने की गुटिका को स्थापित कर देना है और उसके सामने ही आपको सरसों के तेल का दीपक या फिर देसी घी का दीपक जलाना है।

स्टेप नंबर 6. अब आपको रुद्राक्ष की माला अपने हाथों में लेना है और ऊपर हमने जो मंत्र दिया हुआ है, उसका जाप करना चालू करना है।

स्टेप नंबर 7. आपको इस मंत्र का जप 51000 बार करने की आवश्यकता होगी, तभी यह मंत्र सिद्ध होगा अर्थात मंत्र को सिद्ध करने में आपको तकरीबन 51 दिन का समय लगेगा। रोजाना आपको 1000 बार मंत्र का जाप करना है।

स्टेप नंबर 8. मंत्र का जप पूरा हो जाने के बाद यह मंत्र और स्वर्ण गुटिका दोनों ही सिद्ध हो जाती है।‌ अब आपको जब चाहे तब इनका इस्तेमाल कर लेना है।

नीचे हम आपको यह भी जानकारी प्रदान कर रहे हैं की कैसे इस तीन पत्ती जीतने का मंत्र और टोटका का इस्तेमाल करना है।

इसे जानना न भूलें:- वीडियो देखकर पैसे कैसे कमाए ऐप से?

तीन पत्ती जीतने वाला मंत्र को उपयोग में लाने का तरीका

हमने आपको ऊपर जो मंत्र बताया हुआ है, वह वीर बेताल का मंत्र है, जो एक पावरफुल स्पिरिचुअल शक्ति है। बहुत से लोगों को मंत्र सिद्ध करने के बाद यह पता नहीं होता है कि, आखिर मंत्र का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, तो नीचे हम आपको मंत्र को इस्तेमाल करने का तरीका भी बता रहे हैं।

जिस किसी भी दिन आपको तीन पत्ती गेम का विजेता बनना हो, आपको उस दिन गेम चालू होने से पहले काले रंग के कपड़े नहा धोकर के पहनने हैं। और प्राण प्रतिष्ठित माला के माध्यम से आपको 108 बार मंत्र का जाप करना है और फिर माला को अपने गले में धारण करके आपको गेम खेलना शुरू करना है।

इस प्रकार से माला के माध्यम से जप करके आप अवश्य ही गेम का विजेता बन सकते हैं। हालाँकि ऊपर बताया गया तीन पत्ती ताश में जीतने का टोटका और मंत्र असल में आपकी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में धन प्राप्ति के लिए भी काम आता है।

तीन पत्ती ताश खेलने के नियम (Teen Patti Game Rules)

यह हम पहले ही जान चुके हैं कि तीन पत्ती को जीतने के लिए आपको इस खेल की नियमों की जानकारी होना जरूरी है। इसलिए अब हम आपको तीन पत्ती के नियमों के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं ताकि आपके लिए यह इस खेल को जीतना आसान बन सके:- 

  • आमतौर में इस खेल को 3 से 6 खिलाडियों के बीच में खेला जाता है और जोकर कार्ड के बिना इसमें 52-कार्ड पैक का उपयोग होता है। 
  • पोकर रमी की तरह इसमें भी खेल की शुरुआत Bet लगाने के साथ होती है। 
  • बाजी लगाने के बाद सभी खिलाडियों में 3-3 कार्ड बांटे जाते हैं। 
  • अगली चाल में खिलाडी Call या Raise जिसमें Call का अर्थ है खिलाड़ी खेल में जारी रहेगा, लेकिन अपनी बाजी नहीं बढ़ाएगा जबकि Raise का अर्थ खिलाड़ी Pot में Cash Add करेगा।
  • पोकर और रमी से हटकर इस खेल में सभी खिलाडियों को बराबर मात्रा में बाजी लगानी होती है। 
  • जैसे जैसे खेल आगे बढ़ता रहता है उसी तरीके से बाजी की मात्रा में भी बढ़ोतरी होती रहती है। 
  • खेल ख़तम होने तक जिस खिलाडी के पास Highest Rank वाला कार्ड होता है वह इस खेल को जीत जाता है।

तीन पत्ती गेम में कार्ड्स सेट की रैंकिंग (Teen Patti Card Ranking)

तीन पत्ती के नियमों के बारे में तो हमने जान लिया है। लेकिन आपको इसके कार्ड की रैंकिंग के बारे में भी पता होना चाहिए। क्योंकि जब तक आपको कार्ड की रैंकिंग नहीं पता होगी तब तक आप यह भी नहीं तय कर सकेंगे कि कौनसा कार्ड कब इस्तेमाल करना है। इसलिए अब हम कार्ड रैंकिंग की जानकारी प्राप्त करेंगे:-

ट्रिपल्स (Three of a Kind)

जब एक ही रैंक के तीन कार्ड मिल जाते हैं तो उसे ट्रिपल्स या फिर Three of Kind कहा जाता है।

स्ट्रेट (Straight)

स्ट्रेट उसे कहते हैं जब तीन कार्ड सीधे रूप में चलते हैं जैसे कि 4, 5, 6 आदि।

प्यूर सेक्वेंस (Pure)

तीन कार्ड जब एक ही रैंक में चलते हैं लेकिन यह एक ही सूट के हों तो इन्हें प्योर सीक्वेंस कहा जाता है।

रन (Run)

वहीं जब तीन कार्ड जब सीधे चलते हैं लेकिन यह अलग अलग सूट के हों तब यह रन कहलाते हैं।

हाई कार्ड (High Card)

इसमें रैंक और सूट का कोई महत्त्व नहीं होता। क्योंकि जब तीन कार्ड ऐसे हों जो किसी समूह में नहीं मिलते तो उन्हें हाई कार्ड कहते हैं।

तीन पत्ती कैसे जीते से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

अभी तक आप वह हर जानकारी प्राप्त कर चुके हैं जो तीन पत्ती में कैसे जीता जाता है जानने में आपके लिए मददगार साबित होगी। लेकिन फिर भी संबंधित कुछ बाते हैं जो मन में दुविधा बनकर घूमती हैं। कुछ ऐसी ही बातों के बारे में हम इस सेक्शन में चर्चा करने वाले हैं।

तीन पत्ती गेम जीतने के लिए क्या करना चाहिए?

इस आर्टिकल में हम बहुत सारे तीन पत्ती गेम ट्रिक्स, उपाय और तरीके बता चुके हैं जो तीन पत्ती जीतने में आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे। इन तरीकों को अपनाकर आप तीन पत्ती जीत सकते हैं।

तीन पत्ती गोल्ड में कैसे जीते?

तीन पत्ती गोल्ड में जीतने के लिए प्रैक्टिस करें और इस खेल के माहिर बनें। साथ ही साथ उन तीन पत्ती ताश में जीतने का उपाय, मंत्र, टोटका और तरीकों को भी अपनाएं जो इस आर्टिकल में हम आपको प्रदान कर चुके हैं।

क्या तीन पत्ती को हम ऑनलाइन भी खेल सकते हैं?

जी हाँ! ऑनलाइन आप देखेंगे तो आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिलेंगे जो आपको तीन पत्ती खेलने का मौका तो देते ही हैं पर साथ ही साथ इनमें से आप पैसे भी कमा सकते हो।

आसानी से पैसा जीतने वाले 3 पत्ती गेम कौन से हैं?

आसानी से तीन पत्ती से पैसा जीतने वाले एप बहुत सारे हैं लेकिन इनमें से Holy Rummy, Rummy Dhan, Rummy Go और Royally Rummy आपको जरूर ही आज़माने चाहिए। 

क्या तीन पत्ती गेम में कोई नुकसान हो सकता है?

अगर आप तीन पत्ती को लापरवाही के साथ खेलते हैं तो आपके पैसों का नुक्सान हो सकता है। साथ ही अगर आपको तीन पत्ती की आदत लग जाती है तो आपके कीमती समय का भी नुकसान हो सकता है। 

क्या इस गेम को खेलने के लिए किसी खास उम्र सीमा की जरूरत होती है?

आप अगर तीन पत्ती गेम को खेलना चाहते हैं और इससे पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। 

3 पत्ती में हाई कार्ड कैसे प्राप्त करें?

तीन पत्ती में हाई कार्ड प्राप्त करने के लिए आपके पास जो कार्ड है उन्हें समझना चाहिए और विरोधियों के कार्ड्स पर भी नज़र रखनी चाहिए। इसके अलावा यह आपके लक पर भी निर्भर करता है। 

तीन पत्ती क्या होता हैं?

तीन पत्ती एक भारतीय कार्ड गेम है जिसमें ताश के 52 पैक के पत्तों का उपयोग किया जाता है। इसमें सभी खिलाडी कार्ड्स का एक दूसरे से बेहतर कॉम्बिनेशन बनाने की कोशिश करते हैं और जिस खिलाडी के पास कार्ड का सबसे बेहतरीन सेट होता है वह जीत जाता है। 

तीन पत्ती गेम जीतकर हम कितने पैसे कमा सकते हैं?

तीन पत्ती से पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। इस खेल से आप जितना चाहो उतना पैसा कमा सकते हो। लेकिन इसके लिए आपको तीन पत्ती को अच्छे से समझना होगा क्योंकि इसमें हारने का भी डर रहता है।

निष्कर्ष 

असल में तीन पत्ती रणनीतिक चालबाज़ी, तेज सोच और समय प्रबंधन की गेम है और यह सभी आपके पास अगर मौजूद हैं तो आप आसानी से तीन पत्ती ताश को जीत सकते हैं। लेकिन अगर आप बिना सूझ बूझ के इस गेम को खेलेंगे तो इससे पैसे कमाने की जगह पैसे गंवाने भी पड़ सकते हैं।

मुझे विश्वास है कि हमारे द्वारा बताए गए तीन पत्ती जीतने का तरीका आपके लिए मददगार साबित होंगे। अगर इस आर्टिकल में बताई गई तीन पत्ती ट्रिक्स, मंत्र और उपाय आपके लिए लाभदायक साबित होती है तो इसे अपने नजदीकियों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी तीन पत्ती में कैसे जीते जानकर तीन पत्ती गेम से पैसा कमा सकें।

Leave a Comment