Google Pay से लोन कैसे लें? (₹5 लाख तक पाए)

Google Pay Loan Apply Online: कई बार हमारे सामने ऐसी स्थिति आ जाती है कि हमें अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में हम बैंक तो नहीं जा सकते क्योंकि बैंक से पैसे लेने के लिए लंबी प्रक्रिया का सामना करना पड़ता है और दोस्त और करीबी लोग भी हमें पैसे देने से कतराते हैं।

लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि क्रेडिटबी ऐप की तरह गूगल पे ने इंस्टेंट लोन देने का का नया फीचर जारी किया है। आप Google Pay Loan Offer की सहायता से कम इंटरेस्ट रेट में ज्यादा लोन अमाउंट प्राप्त कर सकते हैं।

google pay loan

इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि कैसे हम गूगल पे से लोन कैसे ले सकते हैं और साथ ही बात करेंगे इसके अन्य कुछ फीचर्स और पर्सनल लोन ऑफर्स के बारे में।

Table of Contents

गूगल पे लोन क्या है? (Google Pay Loan In Hindi)

गूगल पे एक प्रसिद्ध पेमेंट एप है जो गूगल कंपनी के द्वारा संचालित किया जाता है। इसमें आप सभी प्रकार के रिचार्ज, बिल भुगतान, क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट और अन्य भुगतान जैसी सेवाओं का लाभ आप उठा सकते हैं। काफी कम समय में यह एप भारत में प्रसिद्ध हो चूका है। 

फ़िलहाल प्लेस्टोर पर इस जी-पे एप्लीकेशन को 4+ की रेटिंग मिला है और इसे 50 करोड़ से भी ज़्यादा बार रिसीव किया जा चूका है। दरअसल गूगल ने कुछ लोन देने वाली एप्प की कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है जो गूगल पे पर आती हैं और आम लोगों को प्रीक्वालिफाइड लोन प्रदान करती हैं। 

इसका साफ साफ अर्थ है कि Google Pay खुद लोन ऑफर नहीं करता। इसमें आपको लोन के लिए ब्याज दरें भी काफी कम देखने को मिलती हैं। यदि इस एप के द्वारा Regular Payments और Money Transfer करते रहते हैं तो आसानी से इसमें आपको पर्सनल लोन मिल सकता है।

Google Pay Loan Apply Details

गूगल पे लोन की रेटिंग9/10 स्टार रेटिंग्स
गूगल पे लोन ऑफरआपको 21-121 रुपए मिलेंगे (तुरंत, मुफ्त में)
अधिकतम लोन राशि2,00,000 रुपए (दो लाख)
न्यूनतम लोन अमाउंट10,000 रुपये
लोन इंटरेस्ट रेट11-30% तक सालाना ब्याज दर
आवेदक की आयु22-60 वर्ष तक
गूगल पे लोन सम्पर्क नंबर1800-419-0157 (इंडिया के लिए)

गूगल पे लोन के लिए साइन-अप कैसे करें?

यदि आप गूगल पे पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका G-Pay Account होना जरूरी है। साथ ही आपके कुछ सप्ताह के Transaction Records भी बढ़िया होने चाहिए।

आइये अब हम गूगल-पे लोन एप्प पर खाता बनाने की स्टेप-बाई-स्टेप प्रक्रिया के बारे में जानते हैं;

  1. गूगल पे अप्प को अपने मोबाईल में ओपन करलें।
  2. पहले तो आपको अपना मोबाईल नंबर भरना है और OTP के साथ वेरीफाई कर लेना है। ध्यान रहे की यह वही मोबाइल नंबर हो जिसे आपने बैंक के साथ लिंक किया हुआ है।
  3. वेरिफिकेशन के बाद आपको इसमें “Add Bank Account” का विकल्प दिखेगा उसपर क्लिक करें। 
  4. इसके बाद बहुत सारे बैंकों के नाम आपके सामने आएँगे। इसमें से आपका मोबाईल नंबर जिस बैंक से जुड़ा हुआ है उसपर क्लिक करें। 
  5. अब टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से आपके खाते की आटोमेटिक वेरिफिकेशन की जाएगी। 
  6. सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन के बाद आपका खाता गूगल पे के साथ जुड़ जाएगा और आप इस एप की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

कृपया नोट करिए: गूगल पे लोन की अप्रूवल की चांस 100% करने के लिए आपको UPI अकाउंट सेटअप करके कम-से-कम 10 लोगों को पैसा Transfer करना होगा। ट्रान्सफर वाला अमाउंट मात्र 10-50 रुपए हो तब भी चलेगा।

Google Pay Loan लेने के लिए योग्यता

कोई भी पैसे उधार तब ही देता है जब वह उधार लेने के योग्य हो। इसी तरह Google Pay एप भी आपकी Eligibilities को चेक करता है और उसके बाद ही आपको लोन देता है। गूगल पे से लोन लेने के लिए Eligibility कुछ इस प्रकार हैं।

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • आपकी आय का कोई स्रोत होना जरूरी है। 
  • आपका सिबिल स्कोर बढ़िया होना चाहिए। न्यूनतम 700 या इससे अधिक है तो बढ़िया बात है। 
  • आपकी आयु 22 से 60 वर्ष तक होनी चाहिए। 
  • लोन की राशि प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए। 
  • आपका मोबाईल नंबर बैंक और आधार कार्ड से लिंक हुआ होना चाहिए।

गूगल पे लोन के लिए जरूरी दस्तावेज़

हम जहां भी लोन लेने जाते हैं तो उसमें हमें कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ती है ताकि लोन देने वाले का हमारे ऊपर विश्वास बन सके। ठीक इसी प्रकार से गूगल पे से लोन लेने के लिए भी हमें कुछ Documents की जरूरत पड़ती है जोकि कुछ इस प्रकार है।

  • PAN कार्ड – ID प्रूफ के लिए
  • आधार कार्ड – Address प्रूफ के लिए
  • बैंक स्टेटमेंट अथवा सैलरी स्लिप (वैकल्पिक) – अपनी इनकम प्रूफ के लिए
  • बायोमेट्रिक सेल्फी फोटो – पहचान के लिए

कृपया ध्यान दीजिये: अलग-अलग स्थितिओं में आपको कुछ अन्य दस्तावेज़ों को अपलोड करने की जरूरत भी पड़ सकती है। हालाँकि गूगलपे पर उपलब्ध Pre-qualified Loans के लिए इन कागजातों आवश्यकता नहीं पड़ती है।



Google Pay से लोन कैसे ले? 2024 | How to Apply Loan on Google Pay in Hindi?

गूगल पे Hassle-Free पर्सनल लोन प्रोवाइड करवाता है इस वजह से Google Pay पर लोन लेने की प्रक्रिया काफी आसान है। गूगल पे लोन अप्लाई प्रोसेस को हमने कुछ स्टेप्स में विभाजित किया है और डिटेल में आपको जानकारी दी है। आइये जानते हैं स्टेप-बाय-स्टेप तरीके द्वारा गूगल पे से लोन कैसे ले सकते हैं।

google pay loan apply online

स्टेप 1. सर्वपर्थम तो अपने मोबाईल में गूगल पे एप को ओपन कर लीजिए। 

स्टेप 2. ओपन करते ही आप थोड़ा सा स्क्रॉल करते हैं तो इसमें आपको “Manage Your Money” का सेक्शन दिखेगा। जहाँ आपको Loans और Gold इत्यादि दिखाई देगा। इसमें से आपको “Loans” पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. अगर आपको फाइनेंस का सेक्शन नहीं दिख रहा है तो “See More” पर क्लिक करके आप देख सकते हैं। 

स्टेप 4. अब यहाँ आपको गूगल पे पर जो कंपनियां लोन ऑफर प्रदान करती हैं उन लेंडिंग कंपनी के नाम, लोन अमाउंट, इंटरेस्ट रेट, लोन टेन्योर इत्यादि आपके सामने आ चुके होंगे। 

स्टेप 5. जिस लेंडिंग पार्टनर से आप गूगल बैंक लोन प्राप्त करना चाहते हैं उसके आइकॉन अथवा Loan Apply वाले बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6. इसमें आपको कुछ स्टेप्स बताए जाएंगे और कुछ जरूरी दस्तावेज़, पर्सनल डिटेल्स इत्यादि दिखाई देंगे जिन्हें आपको सबमिट करना है।

स्टेप 7. सारे आवश्यक लोन डिटेल्स भरने और डॉक्यूमेंट देने के बाद लोन एप्लीकेशन Submit कर दीजिये।

स्टेप 8. इसके बाद आपकी दस्तवेज़ों की जांच और अन्य प्रक्रिया पूरा करने के बाद गूगल पे लोन प्रदाता कंपनी डायरेक्ट आपके गूगल पे वाले बैंक खाते में लोन की राशि जमा कर देगी।

वैसे तो यह सारी प्रक्रिया काफी आसान है परंतु अगर इसे लेकर आपको कोई संदेह है तो इस वीडियो को देखकर आप गूगल पे से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

विडियो इन हिंदी – गूगल पे बैंक से लोन लेन का तरीका

गूगल पे लोन अप्लाई स्टेटस कैसे चेक करें?

जब आप Google Pay Loan Apply कर देते हैं तो उसे Approve होने में कुछ समय अथवा दिन लग सकता है। लेकिन आपके गूगल बैंक लोन एप्लीकेशन का क्या स्टेटस है इससे आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

  1. गूगल पे एप को ओपन करके नीचे Scroll करिए और “Manage Your Money” के नीचे दिख रहे Loans पर क्लिक करिए।
  2. यहाँ आपको Loan Offers और Your Loans के विकल्प दिखाई देंगे। आपको दुसरे वाले आप्शन में जाना है। यहाँ आपको तीन Status दिखेंगे।
    • In Progress: अभी आपका Loan Application का Review किया जा रहा है।
    • Pre-approved: आपका लोन Approve हो चूका है।
    • Not Eligible: आपके गूगल पे लोन को Reject कर दिया गया है।
  3. यदि आपका Google Pay Loan अप्रूव हो चूका है तो आपको Pre Approved वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  4. अब आपको Loan Amount और Tenure का चयन करना है और Review Details पर टैप करके KYC डिटेल्स भरिए।
  5. यहाँ आपको बैंक का Terms दिखेगा, इसे Accept कर लीजिए और OTP वेरीफाई करके लोन Submit कर दीजिये है। केवल 6-24 घंटे में आपको लोन अमाउंट मिल जाएगा।

गूगल पे में कितना लोन ले सकते हैं?

गूगल ने हाल ही में लोन देने के फीचर को जारी किया है इसलिए नया होने की वजह से शुरुआत में आपको 10,000 से लेकर 1 लाख तक के लिए लोन प्राप्त हो सकता है। परंतु यदि आप इसमें लोन को सही समय पर चुका देते हैं तो ज़्यादा रकम के लिए भी आपको लोन दिया जा सकता है। लोन लेने से पहले आपका Credit Score और Eligibility को चेक किया जाता है और इन दोनों के अच्छा होने पर ही आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।



गूगल पे पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट क्या है?

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इसमें अलग-अलग तरह की कंपनियां लोन ऑफर करती हैं। इन Loans के लिए ब्याज दरें भी आपको अलग अलग देखने को मिलती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बिना किसी ब्याज के भी आपको इसमें लोन मिल सकता है।

लेकिन सामान्य तौर पर अगर देखा जाए तो गूगल पे लोन पर आपको 11 से 30% तक प्रतिवर्ष की ब्याज दरें मिलती हैं। आपकी Credit History भी लोन की रकम और ब्याज दरों को तय करती हैं।

कितनी अवधि के लिए G Pay से लोन ले सकते हैं?

गूगल पे हमें छोटा लोन प्रदान करता है। इससे साफ़ हो जाता है कि कि छोटा लोन अगर है तो लोन की अवधि भी कम ही होगी। अलग अलग Loans के लिए अवधि के चयन के लिए आपको कई विकल्प भी मिलते हैं। आमतौर पर आप इसमें 3 महीनों से 36 महीनों के लिए लोन आप Google Pay में ले सकते हैं। बता दें कि जितनी ज़्यादा अवधि के लिए आप लोन लेंगे उतनी ही ज़्यादा ब्याज दरें आपको लोन की चुकानी होंगी।

गूगल पे लोन पर लगने वाले शुल्क

विभिन्न प्रकार की कंपनियां गूगल पे में आपको लोन देती हैं। तो ज़ाहिर सी बात है कि इसके शुल्क भी अलग होंगे। इसलिए हम कह सकते हैं कि गूगल पे पर लोन लेने के लिए कोई फिक्स Fees और Charges नहीं देने होते हैं।

लेकिन जब आप किसी भी कंपनी से लोन लेंगे तो उसमें आप इसके Fees और Charges की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको अलग-अलग प्रकार की Charges को जरूर चेक कर लेना चाहिए। जैसा कि स्लाइस क्रेडिट कार्ड में कोई भी Hidden Charge नहीं होता है मगर अन्य लोन एप्लीकेशन में हिडन चार्ज भी लगे हो सकते हैं।

गूगल बैंक से लोन लेने के लाभ

गूगल पे से आपको लोन लेने के बहुत सारे लाभ देखने को मिलते हैं। इनमें से कुछ फायदे जो हैं उनकी जानकारी निम्न लिखित रूप में हम आपको देने जा रहे हैं:-

  • लोन के आवेदन करने के बाद 1-2 दिनों में ही लोन की राशि आपके बैंक खाते में डाल दी जाती है। 
  • आसान EMI के रूप में आप लोन को चूका सकते हैं। 
  • भारत का नंबर वन एप होने की वजह से इसकी विश्वसनीयता बढ़ जाती है।
  • इसपर आप मोबाइल से ही लोन अप्लाई कर सकते हैं।
  • लोन लेने की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होती है। 
  • यदि आपके पास कोई Income स्रोत है तो आसानी से आपको इसमें लोन मिल सकता है। 
  • बढ़िया क्रेडिट स्कोर होने पर 5 लाख तक का लोन भी ले सकते हैं।

गूगल पे पर लोन अप्रूवल के लिए क्या करना पड़ेगा?

हम कहीं से भी लोन लेते हैं तो उसमें कुछ बाते होती हैं जिनका हमें ध्यान रखना होता है ताकि लोन की सारी प्रक्रिया के दौरान हमें कोई समस्या ना हो। इन ध्यान रखने वाली बातों को हम आपको बताने जा रहे हैं।

  • सबसे जरूरी जो बात है कि आपको लोन केवल उतना ही लेना चाहिए जितनी आपकी जरूरत है और जितना आप चुकाने की क्षमता रखते हैं। 
  • कोई भी लोन उनको देने में प्राथमिकता करता है जिनका क्रेडिट स्कोर अच्छा है। इसलिए अपने क्रेडिट स्कोर को 700 से ऊपर रखने की कोशिश करें और फिर ही लोन के लिए आवेदन करें। 
  • लोन लेने से पहले आपको उस लोन की ब्याज दरें और अन्य शुल्क के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि बाद में आपको कोई समस्या का सामना न करना पड़े।
  • लोन लेने से पहले सारी रिसर्च करलें ताकि सबसे बेहतरीन कीमत पर आपको लोन प्राप्त हो सके।

गूगल पे लोन कस्टमर केयर नंबर

लोन की सारी प्रक्रिया के दौरान यदि आपको कोई भी समस्या आती है तो आप गूगल के हेल्पलाइन के साथ संपर्क कर सकते हैं। इनकी कस्टमर सपोर्ट टीम आपकी सहायता जरूर करेगी। नीचे दिए Details के साथ आप गूगल पे के साथ संपर्क कर सकते हैं।

  • टोल फ्री संपर्क नंबर: 1800-419-0157 (India Contact Number)
  • ऑफिसियल ईमेल एड्रेस: support-in@google.com
  • ऑनलाइन सपोर्ट लिंक: Google Pay India Support

Google Pay Loan App Download कैसे करें?

कुछ मोबाईल्स हैं जिनमें पहले से ही Google Pay एप उपलब्ध होता है परन्तु अगर आपके मोबाईल में यह एप नहीं है तो निम्नलिखित हम गूगल पे को हासिल करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

  1. अपने मोबाईल में सबसे पहले इस ऑफिसियल लिंक को ओपन करें। 
  2. आपके सामने अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें गूगल पे से संबंधित सारी जानकारी लिखी होगी। 
  3. इसमें दायें तरफ Install का बटन दिख रहा होगा उसपर क्लिक करें। 
  4. क्लिक करते ही गूगल पे एप आपके मोबाईल में आना होना शुरू हो जाएगा। Install होने के बाद आप इसपर अपने मनी को मैनेज कर सकते हैं पर्सनल लोन ले सकते हैं।

सवाल जवाब – Google Pay Loan Apply Online

नीचे हमने गूगल पे लोन और इसके ऑफर से संबंधित सभी ज़रूरी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं। उम्मीद है यह आपके लिए बेहद उपयोगी रहेगा।

क्या Google Pay Loan खुद प्रदान करता है?

बिलकुल नहीं। बहुत से बड़ी-बड़ी लोन देने वाली कम्पनी हैं जिन्होंने ने गूगल पे से पार्टनरशिप कर रखा है। यही लेंडिंग पार्टनर गूगल पे पर Loan Offer करते हैं। क्योंकि वर्त्तमान में गूगल का खुद का कोई बैंक नहीं है।

Google Pay Pre-approved अथवा Pre-qualified Loan क्या है?

यदि हम Pre Approved की बात करें तो यह वो लोन है जो आपको बिना कुछ किये मिल जाता है बस आपको Loan Amount और EMI Cycle चुनना होता है। इसे खुद गूगल आपके Transaction और Credit Score के देखकर Provide करवाता है।

दूसरी तरफ Pre Qualified का मतलब आप Google Pay Loan के लिए पूरी तरह से Eligible हैं, बस आपको Loan के लिए Apply करना है।

क्या लोन लेने के लिए Google Pay एप सुरक्षित है?

इसमें कोई शक नहीं है। गूगल पे मशहूर अमेरिकी कंपनी Google का एप है। जो की पूरी दुनिया में विख्यात है और इसके CEO भी हमारे भारत देश के रहने वाले हैं। इसलिए इस एप को हम 100% सुरक्षित मान सकते हैं।

मेरा गूगल पे लोन Reject क्यों हो जाता है?

आपके लोन क्यों रिजेक्ट होता है इसका जिम्मेदार Goolge Bank नहीं है क्योंकि गूगल खुद लोन एप्लीकेशन का Review नहीं करता है। आपकी Eligibility Criteria के हिसाब से गूगल पर लोन Provide करने वाली कम्पनियाँ Loan Application का Review करतीं हैं। सटीक कारण जानने के लिए आप Lending Partner से संपर्क कर सकते हैं।

अगर हम Google Pay में लोन नहीं चुकाते तो क्या होगा?

गूगल पे में अगर हम लोन नहीं चुकाते हैं तो पहले तो गूगल पे आपको नोटिस भेजता है लेकिन उसके बाद भी अगर आप लोन नहीं चुकाते हैं तो आप पर करवाई की जा सकती है।

क्या कोई भी Google Pay Loan Offer का लाभ ले सकता है?

हाँ बिलकुल ले सकता है। परन्तु जिस व्यक्ति का पीछे कुछ महीनों का Transactions बढ़िया है उन्हें बड़े ही आसानी से लोन मिल जाता है। बाकी लोगों का गूगल पे वाले लोन Approve होने में निर्धारित समय से ज्यादा वक़्त लग सकता है।

कितने समय के लिए हम Google Pay में लोन ले सकते हैं?

गूगल बैंक लोन का टेन्योर इनके लेंडिंग पार्टनर पर निर्भर करता है। मोटे तौर पर Google Pay में हम 3 से 36 महीनों के लिए लोन ले सकते हैं।

गूगल पे एप्प में लोन ऑफर कैसे Check करें?

सबसे पहले Google Pay ऐप को ओपन करने फिर नीचे स्क्रॉल करके “Manage Your Money” सेक्शन में जाएँ। यहाँ पर आपको लेटेस्ट गूगल पे लोन ऑफर देखने को मिल जायेंगे।

गूगल बैंक से लिये गए लोन की रकम हम कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

अपने बैंक खाते में हम Google Pay से लिये गए लोन की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

किन कंपनियों के ज़रिये Google Pay लोन देता है?

जैसा की हम जानते हैं की फ़िलहाल गूगल का कोई Bank नहीं है और गूगल पे लोन लेंडिंग पार्टनर के ज़रिये लोन ऑफर देता है और कम ब्याज दर पर लोन मुहैया करवाता हैं। फ़िलहाल DMI Finance, CASHe, Federal Bank इत्यादि कंपनियां गोगल पे पर लोन देतीं हैं।

क्या मैं पहले लोन के साथ Google Pay पर दूसरा लोन ले सकता हूँ?

जी नहीं, जब आप पहला लोन का EMI चूका देते हैं केवल तब ही आप गूगल पे से दूसरा लोन ले सकते हैं। अन्यथा आप EMI चुकाने तक कोई अन्य Loan Apply नहीं कर सकते।

निष्कर्ष

बेहद आसानी से हम गूगल पे से आसान प्रक्रिया के साथ लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसमें कई कंपनियां लोन ऑफर करती हैं इसलिए लोन लेने से पहले आपको अच्छे से रिसर्च कर लेनी चाहिए और सबसे जरूरी बात का आपको यह ध्यान रखना है कि जब आपको जरूरत हो केवल तब ही लोन लें ताकि आपके कीमती पैसे व्यर्थ ना हों।

गूगल पे से लोन लेने की सारी विधि और इसकी कुछ अन्य जानकारियां आपको हमने उपरोक्त बता दी हैं। इस जानकारी को ध्यान में रखकर आप Google Pay से लोन ले सकते हैं।

अगर आपका कोई जानने वाला लोन लेना चाहता है तो उसके साथ Google Pay Loan Apply करने के बारे में जरूर शेयर करें ताकि उन्हें गूगल बैंक से पर्सनल लोन लेने में आसानी हो।

Leave a Comment